Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: Uttar Pradesh

Tag Archives: Uttar Pradesh

सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे नेताओं अफसरों के बच्चे

लखनऊ,(एजेंसी)28 अगस्त। हाईकोर्ट द्वारा सरकारी सेवकों, स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों, न्यायाधीशों और राजकोष से वेतन व सुविधाएं पाने वाले लोगों को अपने बच्चों को परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने के बारे में दिए गए आदेश का सरकार पालन करेगी। गुरुवार को विधान परिषद में सरकार की ओर से यह आश्वासन दिया गया। प्रश्नकाल के दौरान सपा के देवेंद्र प्रताप सिंह ने अनुपूरक प्रश्न किया कि सरकार कब तक हाई कोर्ट के फैसले को क्रियान्वित करेगी? जवाब में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री योगेश प्रताप सिंह ने कहा कि हाई कोर्ट का आदेश शिरोधार्य है। आदेश की प्रति प्राप्त हो गई है, सरकार उस पर विचार कर रही है। न्यायालय के आदेश का पालन किया जाएगा। ध्यान रहे, हाई कोर्ट ने 18 अगस्त को यह आदेश पारित करते हुए कहा था कि सरकारी खजाने से वेतन व सुविधाएं ले रहे बड़े लोगों के बच्चे जब तक प्राथमिक शिक्षा के लिए अनिवार्य रूप से सरकारी स्कूलों में नहीं पढ़ेंगे, तब तक इन स्कूलों की दशा नहीं सुधरेगी। अदालत ने सरकार को छह महीने में आदेश पर अमल का निर्देश दिया है। शिक्षक दल के ... Read More »

गोरखपुर में ग्राम प्रधान सपा नेता की गोली मारकर हत्या

लखनऊ,(एजेंसी)28 अगस्त। गोरखपुर के चौरीचौरा इलाके में महदेवा जंगल के ग्राम प्रधान और सपा नेता की अज्ञात बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोली मारकर हत्या कर दी। दो बाइक पर सवार चार बदमाश कल देर रात घटना को अंजाम देने के बाद असलहा लहराते हुए फरार हो गए। आवाज सुनकर पहुंचे घर वालों ने घायल को अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घर वालों का आरोप है कि क्षेत्रीय बसपा विधायक जय प्रकाश निषाद और उसके गुर्गों ने हत्या की है। मनोज यादव की हत्या के विरोध में चौरीचौरी कस्बा बंद हो गया। ग्रामीणों ने भोंपा चौराहे पर जाम लगा दिया है। हत्या के विरोध में ग्रामीण चौरीचौरा कस्बे में पहुंच गए और बाजार बंद कर जाम लगा दिया। मौके पर अधिकारी पहुंच गए हैं। पुलिस के अनुसार बृज किशोर यादव का बेटा मनोज यादव महदेवा जंगल का ग्राम प्रधान था। वह समाजवादी पार्टी युवजन सभा का नेता भी था। इसी के साथ ही वह चौरीचौरा इलाके में जमीन का कारोबार भी कर रहा था। घर वालों के अनुसार मनोज यादव ने राघवपुर और महदेवा जंगल में अपना ... Read More »

बुलंदशहर के गांवों में बहनों को रक्षाबंधन पर टॉयलेट गिफ्ट देंगे भाई

लखनऊ,(एजेंसी)28 अगस्त। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भाइयों ने प्रतिज्ञा की है कि इस बार रक्षाबंधन पर वह अपनी बहनों को गिफ्ट में टॉयलेट देंगे। बुलंदशहर की जिलाधिकारी बी.चन्द्रकला इस मामले में भाइयों को पूरा सहयोग कर रही हैं। बुलंदशहर में स्वच्छता अभियान की ऐसी अलख जगी है कि लोग घर-घर शौचालय निर्माण के लिए स्वप्रेरित हो रहे हैं। इनका लक्ष्य रक्षाबंधन से पहले शौलाचय निर्माण कराना है, जिससे कि यह लोग रक्षाबंधन पर राखी बंधवाने के बाद अपनी बहनों को टॉयलेट गिफ्ट कर सकें। राज्य पोषण मिशन के जागरूकता अभियान के तहत यहां पर दो महीने में लोगो ने अपने संसाधनों से डेढ़ हजार शौचालयों का निर्माण किया है। जागरूकता इस कदर है कि अब रक्षाबंधन पर भाई बहनों को उपहार में रूपया-पैसा नही शौचालय गिफ्ट करेंगे। बुलंदशहर का गंगेरूवा गांव में सड़क है, बिजली है, पानी है, लेकिन शौचालय नही है। गांव की सफाईकर्मी सोनवती अम्मा की पूरी जिंदगी घर-घर से गंदगी ढोते हुए गुजर गई। सौ-दो सौ रूपयों के बदले पूरे महीने लोगो का गंदगी उठाती है। इस गांव के लोगो ने घरों में शौचालय नही बनवाए। ... Read More »

घोषणाः नातिन को सरकारी स्कूल में पढ़ाएंगे बेसिक शिक्षा मंत्री

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। सरकारी अफसरों, जनप्रतिनिधियों और न्यायाधीशों के बच्चों को सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने संबंधी इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश की बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने सराहना की है। इसे सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने का अच्छा अवसर बताते हुए मंत्री ने बुधवार को विधान सभा में घोषणा भी की उनकी ढाई वर्षीय नातिन समय आने पर सरकारी प्राइमरी स्कूल में शिक्षा ग्रहण करेगी। बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि उच्च न्यायालय के फैसले के संदर्भ में आइएएस-आइपीएस, पीसीएस- पीपीएस एसोसिएशन व बार एसोसिएशन के पदाधिकारियोंके साथ ही कर्मचारी संगठनों को पत्र लिखकर उनकी राय जानेंगे। इससे पूर्व भाजपा विधान मंडल दल के नेता सुरेश कुमार खन्ना ने यह मामला उठाते हुए कहा कि उच्च न्यायालय ने इस फैसले के अनुपालन के लिए सरकार को छह माह का समय दिया है। उन्होंने सरकार से जानना चाहा कि अदालत के आदेश के अनुपालन को लेकर सरकार कब तक कार्ययोजना बनाएगी। यह भी कहा कि शिक्षकों से चुनाव, दैवी आपदा व जनगणना के अलावा अन्य कोई काम नहीं लिया जाना चाहिए। मौर्या ने केंद्र पर निशाना साधा नेता ... Read More »

गोरखपुर सपा कार्यालय पर भिड़े कार्यकर्ता, पांच पर मुकदमा

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। गोरखपुर के बेतियाहाता, कैंट स्थित समाजवादी पार्टी के कार्यालय के सामने कार्यकर्ताओं के दो गुटों में आज जमकर मारपीट हुई। इस दौरान एक गुट के लोगों ने महानगर कार्यकारिणी के सदस्य एक्तकाद अहमद पर गोल्फ स्टिक से हमलाकर घायल कर दिया। आरोप है कि हमलावरों ने उनके ऊपर तमंचे से गोली भी चलाई लेकिन संयोग से फायर नहीं हुआ। इस मामले में एक्तकाद की तहरीर पर लोहिया वाहिनी के जिला उपाध्यक्ष मो. कैश, उनके चालक छोटू, साथी विक्की तथा दो अन्य अज्ञात के खिलाफ राजघाट थाने में हत्या के प्रयास, बलवा व मारपीट का मुकदमा दर्ज हुआ है। जटेपुर उत्तरी, गोरखनाथ निवासी एक्तकाद अहमद, गोलघर काली मंदिर के पास मैरेज हाउस चलाते हैं और साथ ही समाजवादी पार्टी से भी जुड़े हैं। बुधवार को दिन में वह पार्टी कार्यालय पर बैठे थे। आरोप है कि इसी दौरान मो.कैश, अपने चालक व तीन साथियों के साथ आए और उनको खींचते हुए कार्यालय के बाहर लेकर चले गए और मारपीट करने लगे। इतना ही नहीं भागते समय उन्होंने गाड़ी से उनको कुचलने की कोशिश भी की। घटना के संबंध में ... Read More »

दिल्ली के श्रद्धालु ने दिये 15 तोले के स्वर्ण मुकुट

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। दिल्ली के श्रद्धालु ने मथुरा के बरसाना में राधा-कृष्ण को करीब 15 तोले का सोने का मुकुट व चंद्रिका भेंट की है। आज दिल्ली के लाजपत नगर निवासी ब्रजेश शर्मा ने अपने पिता चमनलाल शर्मा की स्मृति में भगवान श्रीकृष्ण को मुकुट व राधारानी को सोने की चंद्रिका भेंट की। दोनों का वजन करीब 15 तोला है। ब्रजेश शर्मा ने इन मुकुटों को गोस्वामियों के अभिलेख में दर्ज करवा दिया है। ब्रजेश ने दोनों मुकुट लाडली जी मंदिर के सेवायत श्यामलाल गोस्वामी व प्रवीन गोस्वामी की प्रेरणा से भेंट किये। Read More »

खुद को कुंवारी साबित करने के लिए तीन बेटों की कातिल मां को उम्रकैद

लखनऊ,(एजेंसी)27 अगस्त। एक महिला ने दूसरी शादी की खातिर खुद को कुंवारी साबित करने के लिए तीन बेटों को मार डाला। मुरादाबाद अपर जिला जज तृतीय ने इस हत्यारी मां को उम्रकैद की सजा सुनाई है। मुरादाबाद के सिविल लाइंस थानाक्षेत्र के डिप्टीगंज निवासी निवासी रामेश्वर दयाल जाटव की बेटी मधु जाटव की शादी बरेली के फतेहगंज पश्चिमी थानाक्षेत्र के गांव अगरास निवासी सुंदरलाल जाटव के बेटे बाबूराम से हुई थी। मधु ने तीन बेटों को जन्म दिया। तीसरे बेटे के बाद मधु और बाबूराम में मतभेद हो गए और मधु तीनों बेटों के साथ मायके में रहने लगी। इस बीच मधु के मुगलपुरा थानाक्षेत्र के एक युवक से प्रेम संबंध हो गए। प्रेमी को मधु ने खुद को अविवाहित बताया था। मधु ने 17-18 सितंबर 2012 की रात तीनों बेटों को जहर दे दिया और प्रेमी के साथ सम्भल चली गई। अदालत में मधु ने तीनों बेटों को जहर देकर मारने का जुर्म स्वीकार किया। अपर जिला जज तृतीय बीएस पटेल ने मधु को आजीवन कारावास, साथ ही, 25 हजार रुपये का जुर्माना तय किया। जहर देने में सात ... Read More »

लोकायुक्त की नियुक्ति मामले में सरकार सुप्रीम कोर्ट में रखेगी पक्ष

लखनऊ,(एजेंसी)26 अगस्त। नये लोकायुक्त की नियुक्ति का प्रस्ताव चौथी बार राजभवन से खारिज होने के बाद सरकार अब ‘सारी सच्चाई’ सुप्रीम कोर्ट के सामने रखेगी। सरकार के विधि विशेषज्ञों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। उनका मानना है कि न्यायमूर्ति रविन्द्र सिंह को लोकायुक्त नियुक्त करने के लिए भेजा गया उनका प्रस्ताव कानूनी रूप से दुरुस्त है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद लोकायुक्त की नियुक्ति के प्रयास तेज हुए। समय-समय पर राज्य सरकार की ओर से भेजे गये चार प्रस्तावों पर राजभवन ने न सिर्फ सवाल उठाये बल्कि सोमवार को चौथा प्रस्ताव खारिज करते हुए रविन्द्र सिंह के स्थान पर नया नाम भेजने का निर्देश भी दे दिया। राजभवन के तल्ख रुख के बाद राज्य सरकार ने ‘सब कुछ’ सुप्रीम कोर्ट को बताने की तैयारी है। सूत्रों का कहना है कि इसमें लोकायुक्त अधिनियम का हवाला देकर यह बताया जायेगा कि लोकायुक्त चयन कमेटी में सतर्कता के विभागीय मंत्री (जो मुख्यमंत्री हैं) व नेता प्रतिपक्ष सदस्य हैं, जिनके द्वारा चयनित नाम पर मुख्य न्यायाधीश से सलाह ली जाती है। दो सदस्यों ने रविन्द्र सिंह के नाम का चयन ... Read More »

विधान सभा में हुआ जमकर हंगामा, बसपा ने किया वाकआउट

लखनऊ,(एजेंसी)26 अगस्त। जैसा कि दैनिक जागरण ने पहले ही बताया था कि आज विधानसभा का सत्र हंगामेदार हो सकता है वैसा ही हुआ भी बसपा ने किसानों के मुआवजे की मांग को लेकर सदन से वाक आउट कर दिया। इससे पहले आजम ने राज्यपाल पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राज्यपाल को अपनी मर्यादा में रहना चाहिए। वे तय कर लें कि उन्हें राजभवन में रहना है या राजनीतिक भवन में। यूपी में ब्रिटिश हुकूमत नहीं चल रही है, जहां विधानसभा के फैसले नहीं माने जाएं। राज्यपाल पर आजम की इस बयानबाजी का भाजपा ने जमकर विरोध किया। इस पर आजम ने कहा कि राज्यपाल को भगवा कपड़े मत पहनाओ, वे सबके हैं। इसके अलावा विधानसभा में आज कुछ अहम मामलों पर रिपोर्ट पेश होगी, जिसमें मुजफ्फरनगर कांड संबंधी स्टिंग रिपोर्ट आनी है। इसके अलावा राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान विधेयक रखा जाएगा,एरा निजी विश्वविद्यालय विधेयक पारित होगा,यूपी मेडिसिन संशोधन विधेयक पारित होगा,जमींदारी विनाशक संशोधन विधेयक पारित होगा। इसके साथ ही प्रश्नकाल में विपक्ष लोकायुक्त पर भी सवाल उठा सकता है। Read More »

राजीव गांधी ट्रस्ट को झटका, यूपीएसआइडीसी के नाम रहेगी जमीन

लखनऊ,(एजेंसी)26 अगस्त। अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के अरोप के बाद राजीव गांधी ट्रस्ट के जमीन घोटाले के मामले में नया मोड़ आया है। आज अमेठी एसडीएम कोर्ट में हुई सुनवाई में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम को जमीन का मालिक बताया गया। जिससे राजीव गांधी ट्रस्ट को झटका लगा है। बताते चलें कि आज पूरे देश की निगाहें गौरीगंज एसडीएम कोर्ट में लगी थी। जहां सम्राट साइकिल की जमीन पर मालिकाना हक का फैसला होना था। दोपहर में हुई सुनवाई में अमेठी जिले के गौरीगंज उपजिलाधिकारी कोर्ट ने यूपीएसआइडीसी को जमीन का मालिक बताया है। यूपीएसआइडीसी ने राजस्व अभिलेखों से सम्राट साइकिल लिमिटेड का नाम हटाने के लिए वाद दायर किया था। Read More »

Study Mass Comm