Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> Tag Archives: Varanasi

Tag Archives: Varanasi

कांग्रेस को तो पीएम पर निशाना साधने का बहाना चाहिए : उमा भारती

लखनऊ,(एजेंसी)24 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिन के दौरे पर पहुंची केंद्रीय जल संसाधन व नदी विकास मंत्री उमा भारती ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। उमा भारती ने हर मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कठघरे में खड़ा करने के सवाल पर कहा यह कांग्रेस की संस्कृति रही है। पीएम पर निशाना साधने के लिए कांग्रेस को कोई न कोई बहाना चाहिए। उन्होंने कहा कांग्रेस के घर में दाल में नमक व मिर्च ज्यादा पड़ जाय तो भी वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही दोषी मानेंगे। गंगा दनी की अविरलता के सवाल पर उमा भारती ने कहा कि ‘नीरी’ नामक संस्था को गोमुख से गंगा सागर तक गंगा जल की गुणवत्ता की जांच की जिम्मेदारी दी गई है। अक्तूबर में संस्था की रिपोर्ट आने के बाद भावी रणनीति तय की जाएगी। गंगा की अविरलता रखूंगी अक्षुण्ण वाराणसी में आयोजित सम्मान समारोह में केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने घोषणा की कि वह गंगा की अविरलता अक्षुण्ण रखेंगी। ‘क्लीन गंगा मिशन’ नए बांध निर्माण सहित किसी भी योजना को मूर्तरूप देते समय पर्यावरण संरक्षण संग अविरलता ... Read More »

72 घंटे में जले ट्रांसफार्मर नहीं बदलने पर 7 एसडीओ निलंबित

लखनऊ,(एजेंसी)24 अगस्त। निर्धारित ७२ घंटे में जले व खराब ट्रांसफार्मर नहीं बदले जाने के आरोप में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक अजय कुमार सिंह ने सात उपखंड अधिकारियों (एसडीओ) को रविवार को निलंबित कर दिया। इसी कड़ी में इसके लिए जिम्मेदार छह अधीक्षण अभियंता व छह अधिशासी अभियंताओं को प्रतिकूल प्रविष्टि भी दी गई। एमडी ने कहा कि अब इस तरह की लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाह अभियंता बख्शे नहीं जाएंगे। निलंबित किए जाने वाले अधिकारियों में एसडीओ रामकुमार कुशवाहा (विद्युत वितरण खंड-प्रथम जौनपुर), अतुल रघुवंशी (विद्युत वितरण खंड-प्रथम मीरजापुर), अभिषेक कुमार (विद्युत वितरण खंड-प्रथम मीरजापुर), राजबहादुर मौर्या (विद्युत वितरण खंड-द्वितीय, फतेहपुर), पतिराम (विद्युत वितरण खंड द्वितीय गोरखपुर), मनीष कुमार निषाद (विद्युत वितरण खंड-प्रथम, आजमगढ़) व अरविंद सिंह (विद्युत वितरण खंड-संतकबीर नगर) शामिल हैं। जिन अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई, उनमें अधिशासी अभियंता अशोक कुमार मिश्रा (विद्युत वितरण खंड-प्रथम जौनपुर), विनोद कुमार गुप्ता (विद्युत वितरण खंड-प्रथम मीरजापुर), विवेक कुमार सिंह (विद्युत वितरण खंड-द्वितीय फतेहपुर), धीरज सिन्हा (विद्युत वितरण खंड-द्वितीय गोरखपुर), ओमप्रकाश राम (विद्युत वितरण खंड-प्रथम, आजमगढ़), सुबोध कुमार (विद्युत वितरण खंड-संतकबीर नगर) ... Read More »

बारिश से गंगा के जलस्तर में अनवरत बढ़ोतरी

लखनऊ,(एजेंसी)19 अगस्त। पहाड़ी व मैदानी इलाकों में हो रही मूसलधार बारिश से अनवरत बढ़ रहीं हैं गंगा। आज रात आठ बजे गंगा का जलस्तर ६७.४२ मीटर दर्ज किया गया जबकि चेतावनी बिंदु ७०.२६ मीटर है। पानी बढऩे के कारण तटवर्ती इलाकों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। प्रमुख घाटों का आपस में संपर्क पूरी तरह टूट गया है। वाराणसी के दशाश्वमेध व शीतला घाट पर जहां गंगा आरती छत पर हो रही है, वहीं प्रयाग घाट का मंदिर बाढ़ के आगोश में है। जल आयोग की रिपोर्ट केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा का जलस्तर और बढऩे की संभावना है। मंगलवार सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर ६७.१२ मीटर था। मध्याह्न १२ बजे ६७.२४ मीटर, अपराह्न तीन बजे ६७.३२ मीटर और रात आठ बजे ६७.४२ मीटर दर्ज किया गया। गंगा प्रति घंटे दो सेमी की रफ्तार से बढ़ रहीं हैं। सुरक्षित ठिकाने के लिए भागदौड़ गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी से प्रमुख घाटों का एक-दूसरे से संपर्क टूट गया है। गंगा में बढ़ाव देख अत्यंत निचले इलाकों के रहनवारों ने सुरक्षित ठिकाने की तलाश शुरू कर दी है। इन इलाकों ... Read More »

विदेशी सैलानियों को लेकर गंगा में तैरता बनारस आया राजमहल क्रूज

लखनऊ,(एजेंसी)11 अगस्त। गंगा का रास्ते कोलकाता के हल्दिया से चल कर राजमहल क्रूज आज दोपहर को काशी में खिड़किया घाट पर पहुंचा। दोपहर को सैलानियों ने सारनाथ का भ्रमण किया। वहीं शाम को गंगा में नौकायन किया। इस दौरान सैलानियों को विभिन्न घाटों का भ्रमण कराया गया। चार दिन में विदेशी सैलानी सारनाथ, काशी के घाट, काशी की गलियों व रामनगर का भ्रमण करेंगे।क्रूज इस बार मात्र चार विदेशी (इंग्लैंड) सैलानियों को लेकर पटना से वाराणसी पहुंचा है। दोपहर को सभी सैलानियों ने सारनाथ का भ्रमण किया। बुधवार सुबह को भी सैलानी फिर गंगा में नौकायन करेंगे। इससे पूर्व सुबह-ए-बनारस का नजारा देखेंगे। वहीं दोपहर को काशी की गलियों का भ्रमण तथा शाम को रामनगर का किला तथा रामनगर के अन्य स्थलों का भ्रमण करेंगे। गुरुवार को सुबह क्रूज विदेशी सैलानियों को लेकर चुनार जाएगा। जहां उन्हें चुनार का किला दिखाया जाएगा। शाम को क्रूज चुनार से वाराणसी आ जाएगा जहां सैलानी गंगा आरती में भाग लेंगे तथा विश्व विख्यात गंगा आरती का शोभा को अपनी आंखों में कैद करेंगे। सात दिनों की टूर में विदेशी सैलानी तीन दिन वाराणसी ... Read More »

शिव को प्रिय सावन का पहला सोमवार आज

लखनऊ,(एजेंसी)03 अगस्त। भगवान शिव को प्रिय सावन मास का पहला सोमवार आज है। वाराणसी के साथ ही उत्तर प्रदेश के सभी शहरों व गांव में आज सुबह से लोग कतारबद्ध होकर भगवान शिव के दर्शन प्राप्त कर रहे हैं। देवाधिदेव महादेव को अति प्रिय सावन और उसमें भी बेहद खास सोमवार, बाबा की नगरी के वाराणसी लिए यह दिन किसी त्योहार से कम नहीं। भक्ति की डोर में मनके की तरह गूंथे कांवरिया जत्थों का रूख बाबा दरबार की ओर है। हर तरह कल रात से ही शिवभक्तों ने हर-हर महादेव और बम बोल के उद्घोष से हर सड़क को गुंजा दिया। राह में पडऩे वाले हर शिवालय में शीश नवाया, बेल पत्र अर्पित किया और जलाजल कर दिया। आज सुबह से ही कांवरिया जत्थों की रौनक नगर में दिख रही है। भक्त इलाहाबाद, आजमगढ़, गाजीपुर और जौनपुर की ओर से कांवर उठाए नंगे पांव लोग शिव दरबार की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। इनका हुजूम जिस भी ओर से निकला, देखने वालों का भी पोर-पोर आह्लïादित हो उठा। गंगा स्नान, बाबा का पूजन और सोमवार भोर में मंदिर ... Read More »

यूपी से दुबई-शारजाह का हवाई सफर अब सस्ता

लखनऊ,(एजेंसी)01 अगस्त । खाड़ी देशों में कार्यरत या फिर वहां पर रहने उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल सहित पश्चिमी बिहार के लोगों को अब बड़ी राहत मिलेगी। एयर इंडिया 17 अगस्त से वाराणसी से दुबई तथा शारजाह के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू कर रहा है। दुबई की बजाय शारजाह में विमान उतारना सस्ता पड़ता है, ऐसे में वहां के हवाई सफर को अब सस्ती दर पर लोगों को मुहैया कराने की तैयारी की गई है। एयर इंडिया एक्सप्रेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के.श्याम सुंदर ने बताया कि 186 सीट वाला विमान बोइंग 737 वाराणसी से शाम पांच बजे शारजाह के लिए उड़ान भरेगा और शाम 7.30 बजे स्थानीय समय के अनुसार शारजाह पहुंचेगा। एक तरफ का किराया लगभग 8500 रुपये होगा। उड़ान सोमवार, गुरुवार और शनिवार को उपलब्ध होगी। 30 सितंबर तक जिन यात्रियों ने इसी एयरलाइंस से लखनऊ से शारजाह और शारजाह से लखनऊ तक की टिकट ली है, वे यात्री बिना किसी अतिरिक्त शुल्क दिए टिकट वाराणसी से शारजाह व शारजाह से वाराणसी तक करा सकते है। वाणिज्य प्रबंधक योगेश ए मुंधवा ने बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ... Read More »

मोदी का जयापुर गांव देख इटली का दल हुआ हैरान

लखनऊ,(एजेंसी)29 जुलाई। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसद आदर्श गांव जयापुर के विकास की धूम दुनिया भर में मचने लगी है। यही कारण है कि कभी जापान तो कभी अमेरिका का दल जयापुर का चक्कर काट रहा है। मंगलवार को इटली का दल जयापुर पहुंचा। मूलभूत सुविधाओं से लैस जयापुर को देख विदेशियों ने प्रधानमंत्री की पहल की तारीफ की। दस सदस्यीय दल में कारोबारी से लेकर चिकित्सक, अधिवक्ता व विद्यार्थी हैं। दल ने इटली केगांव और जयापुर के ग्रामीण परिवेश के बीच अंतर का भी अध्ययन किया। इटली के टेरिनो विश्वविद्यालय के शोध छात्रों ने गांव का भ्रमण किया। भारत-इटली सहयोग परिषद की मदद से आए दल के सदस्यों को अधिकांश घरों के बाहर डस्टबिन नहीं मिले। यह उनके लिए अचरज का विषय था, उन्हें लगा कि यह गांव बहुत साफ-सुथरा है, इसलिए डस्टबिन की जरूरत ही नहीं पड़ती। सदस्यों ने बायो टॉयलेट भी देखा। हर उम्र के लोगों से बात की और उनकी जीवन शैली के बाबत जानकारी हासिल की। गांव के बुजुर्गों ने उन्हें बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लेने से पूर्व गांव का ... Read More »

प्रतापगढ़ में सड़क दुर्घटना में पांच की मौत, दो घायल

लखनऊ,(एजेंसी)27 जुलाई। प्रतापगढ़ में आज सुबह एक सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि दो लोग घायल हैं। घायलों को इलाहाबाद रेफर किया गया है। सभी लोग जयपुर के निवासी थे। यह लोग वाराणसी से सड़क मार्ग से जयपुर लौट रहे थे। प्रतापगढ़ के हथिगवां थाना क्षेत्र में जहानाबाद के पास आज सुबह हंडिया-कौशांबी बाई के किनारे खड़े एक ट्रक में बोलेरो की टक्कर से पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। यह सभी लोग वाराणसी में दर्शन के बाद जयपुर लौट रहे थे। बोलेरो से सड़क के किनारे खड़े ट्रक में पीछे से भीषण टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में जयपुर के टुंगा थाना क्षेत्र के राम सिंह पूरा गांव के चित्रंजीत शर्मा (52 वर्ष) पुत्र राम मोहन, चित्रंजीत की पत्नी लाली देवी (44 वर्ष), पुत्र दीन दयाल (30), रिश्तेदार राम चरण तथा जयपुर के रामगढ़ थाना क्षेत्र के नौरंग गांव के मोहन (40 वर्ष) पुत्र घरासी लाल ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। चालक भारत लाल तथा उसका साथी कालू राम गंभीर रूप से घायल हैं। इनको इलाहाबाद रेफर किया गया है। Read More »

माफिया बृजेश सिंह व सुभाष ठाकुर की पेशी आज, नहीं आए मुख्तार अंसारी

लखनऊ,(एजेंसी)24 जुलाई। उत्तर प्रदेश में आज माफिया की कोर्ट में पेशी का दिन है। वाराणसी में माफिया डॉन बृजेश सिंह के अलावा सुभाष ठाकुर की पेशी है। उधर मऊ में मुख्तार अंसारी को भी एक मामले में पेश होना था, लेकिन माफिया से विधायक बने मुख्तार के न आने के कारण पेशी की अगली तिथि निर्धारित की गई है। वाराणसी में आज विभिन्न मामलों में माफिया डॉन बृजेश सिंह के साथ उसके कट्टर विरोधी माने जाने वाले सुभाष ठाकुर की पेशी है। इसको देखते हुए कचहरी तथा उसके पास के क्षेत्र में सुरक्षा काफी मुस्तैद की गई है। पुलिस के साथ पीएसी को भी तैनात किया गया है। इनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आने-जाने वालों पर पुलिस वालों की कड़ी नजर है। बृजेश सिंह को सिकरौरा में एक ही परिवार के सात लोगों की हत्या के मामले में पेश किया गया। इस मामले में सात वर्ष बाद बृजेश सिंह का रिमांड बना है। लंबे समय से फाइल गायब होने की बात कहकर माफिया बृजेश सिंह का रिमांड नहीं लिया जा रहा था। अभियोजन और पुलिस कर्मियो ने रिमांड ... Read More »

संयुक्त बैठक का एक एजेंडा 2019 से पहले राम मंदिर बनाएंगे

लखनऊ,(एजेंसी)19 जुलाई। एक बार फिर विश्व हिन्दू परिषद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के मुद्दे पर मुखर हो रही है। आज विहिप व बजरंग दल की काशी में हुई संयुक्त प्रांतीय बैठक में वर्ष-२०१९ से पहले अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने का संकल्प लिया गया। विहिप गो व गंगा रक्षा पर भी राष्ट्रव्यापी अभियान चलाएगी। अभियान से जन-जन को जोड़ा जाएगा। हिंदुत्व से जुड़े मुद्दे छाए रहे आज वाराणसी के लक्सा स्थित मारवाड़ी युवक संघ भवन में हुई बैठक में कई प्रस्ताव पास किए गए। इस दौरान राम मंदिर, गो व गंगा रक्षा सहित अन्य गंभीर विषयों पर विशद मंथन हुआ। वक्ताओं ने संकल्प लिया कि वर्ष-२०१९ से पहले राम मंदिर निर्माण के मार्ग में आने वाली बाधाएं दूर कर ली जाएंगी और भव्य मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा। राष्ट्र निर्माण से जुड़े अन्य मुद्दों पर भावी रणनीति तय की गई। हर घर में देंगे तुलसी का पौधा क्षेत्रीय संगठन मंत्री रास विहारी ने राम मंदिर निर्माण, गो-गंगा रक्षा सहित अन्य मुद्दों से जन-जन को जोडऩे के लिए गांव-गांव में अभियान चलाने पर बल दिया। हर हिन्दू ... Read More »

Study Mass Comm