Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> बिज़नेस

बिज़नेस

SBI दे रहा है मौका घर में रखे सोने पर कमाई का, जानें कैसे 

देश में ज्यादातर लोग गोल्ड क्वाइन और ज्वैलरी में निवेश करना सबसे सुरक्षित माध्यम मानते हैं। महिलाएं भी गोल्ड ज्वैलरी यही सोचकर खरीदती हैं कि उनके बुरे वक्त में काम आएगी। घर में रखे सोने की कीमत तो बढ़ती है लेकिन इससे कोई अतिरिक्त फायदा या कमाई नहीं होती। अब यही सोना आपके लिए कमाई का जरिया बन सकता है। अगर आप इसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (SBI Gold Deposit Scheme) में लगाते हैं तो घर पर रखे गोल्ड पर कमाई कर सकते हैं। निवेश करने का ये है तरीका गोल्ड बार, सोने के सिक्के (Gold Coin), ऐसे गहने जिसमें कोई स्टोन या मेटल ना लगा हो, ऐसा सोना बैंक में जमा किया जा सकता है। कस्टमर्स एक एप्लिकेशन फॉर्म, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और इंवेट्ररी फॉर्म भरकर सोना जमा कर सकते हैं। एसबीआई बैंक ने देश भर की सात ब्रांच को इसके लिए अधिकार दिया है। गोल्ड डिपॉजिट स्कीम की पूरी जानकारी एसबीआई (SBI) की वेबसाइट पर दी गई है। Read More »

बुक कराए यात्रियों के टिकट के पैसे, वापस करने के लिए HC में याचिका: जेट एयरवेज

 दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है जिसमें जेट एयरवेज के प्रभावित यात्रियों के टिकट के पैसे रिफंड करने और वैकल्पिक तौर पर किसी अन्य फ्लाइट्स में यात्रा करने की सुविधा देने की मांग की गई है। हाई कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा है गया कि अदालत नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को निर्देश दे कि जेट एयरवेज में टिकट बुक कराए यात्रियों का पूरा पैसा रिफंड किया जाए और उन्हें वैकल्पिक तौर पर किसी अन्य फ्लाइट्स में यात्रा करने की सुविधा प्रदान करें। Read More »

मारुति सुजुकी ऑफर : 30 अप्रैल से पहले Free में होगी कार की जांच

Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) के ग्राहकों के लिए आज हम एक ऐसी खबर लाए हैं, जो उनके बड़े काम आ सकती है। दरअसल भारत की दिग्गज कार निर्माता ने Maruti Suzuki Summer Camp की शुरुआत की है। इस समर कैंप में आप अपनी कार का फ्री चेकअप करा सकते हैं। दरअसल बढ़ती गर्मी को देखते हुए कंपनी ने कार की देखभाल को लेकर समर कैंप चलाया है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि Maruti Suzuki Summer Camp केवल 30 अप्रैल तक ही चलेगा। यह कैंप Maruti Suzuki के देशभर में सभी आउटलेट्स के लिए हैं। ग्राहक इन आउटलेट्स में जाकर अपनी कार का फ्री चेकअप करा सकते हैं। 2000 से ज्यादा सर्विस सेंटर मारुति सुजुकी के देश भर में 2,000 से भी ज्यादा सर्विस सेंटर हैं। ऐसे में यह कैंप मारुति के सभी सर्विस सेंटर पर चलाए जा रहे हैं। इन चीजों की होगी फ्री में चेकिंग Maruti Suzuki के समय कैंप में कारों की मुफ्ट में जांच की जाएगी। इनमें एयर कंडीशनर (AC), टायर्स, बैटरी, ऑयल और कूलेंट के साथ इलेक्ट्रिकल सिस्टम की फ्री में जांच होगी। कंपनी के टेक्नीशियन इस ... Read More »

Moto G7 रिव्यू: ये है बेस्ट बजट स्मार्टफोन

Moto G7 के साथ Motorola ने Moto One Power भी लॉन्च किया है। अगर आप बजट रेंज के चीनी स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो इस स्मार्टफोन में आपको बेहतर कैमरा फीचर्स और परफॉर्मेंस मिलता है। Motorola ने अपने G-सीरीज के लेटेस्ट स्मार्टफोन Moto G7 को हाल ही में लॉन्च किया है। Motorola के इस सीरीज में लॉन्च हुए पिछले स्मार्टफोन Moto G6 की तरह ही इसमें बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। Motorola ने अपने इस मिड बजट स्मार्टफोन को वाटरड्रॉप नॉच फीचर के साथ लॉन्च किया है। Moto G7 के साथ Motorola ने Moto One Power भी लॉन्च किया है। अगर आप बजट रेंज के चीनी स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो इस स्मार्टफोन में आपको बेहतर कैमरा फीचर्स और परफॉर्मेंस मिलता है। Moto G7 को आप बजट रेंज का स्मार्टफोन कह सकते हैं। इस स्मार्टफोन को मैंने काफी इस्तेमाल किया है उसके बाद आप लोगों के लिए यह क्रिस्प रिव्यू लेकर आया हूं। Moto G7: डिजाइन और डिस्प्ले पिछले साल की दूसरी छमाही से ही कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने डिस्प्ले के बेजल को कम करना शुरू कर दिया ... Read More »

नसीम जैदी ने बोर्ड से दिया इस्तीफा, जेट एयरवेज को लगातार झटका

कर्ज में डूबी प्राइवेट सेक्‍टर की एयरलाइन जेट एयरवेज को एक और झटका लगा है. दरअसल, कंपनी के गैर-कार्यकारी निदेशक नसीम जैदी ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है. आर्थिक संकट से जूझ रही एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. जेट एयरवेज की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी के गैर-कार्यकारी और गैर-स्वतंत्र निदेशक नसीम जैदी ने व्यक्तिगत कारणों और समय की कमी का हवाला देते हुए बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है. शेयर बाजार को दी गई सूचना में जेट एयरवेज ने बताया, ‘‘ नसीम जैदी ने  21 अप्रैल को पद से इस्तीफा दे दिया. उन्‍होंने व्यक्तिगत कारणों और समय की कमी का हवाला देते हुए इस्‍तीफा सौंपा है. ’’ पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी अगस्त 2018 में जेट एयरवेज से जुड़े थे. नसीम जैदी नागर विमानन विभाग के पूर्व सचिव भी रह चुके हैं.  इससे पहले 23 मार्च को बैठक में जेट एयरवेज के प्रमोटर व संस्थापक नरेश गोयल ने कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था. 8 हजार करोड़ से ज्‍यादा का कर्ज आर्थिक संकट ... Read More »

अमेरिका ने कहा-वह छूट को खत्म करना चाहते हैं, ईरान से तेल खरीदने वाले देशों से खफ़ा

अमेरिका सोमवार को ईरान से तेल खरीदने वाले देशों को लेकर एक बड़ी घोषणा कर सकता है। जिसमें इन देशों को या तो ईरान से तेल आयात खत्म करना होगा या फिर प्रतिबंधों का सामना करना होगा। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने ये बात राइटर्स को बताई है। वहीं कच्चे तेल की कीमतों में भी इससे तीन फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वाशिंगटन पोस्ट की उस रिपोर्ट की सूत्र ने पुष्टि की है, जिसमें ये कहा गया है कि प्रशासन पिछले साल के अंत में ईरानी तेल के कुछ आयातकों को दी गई प्रतिबंध छूट को समाप्त कर देगा। तेल की आपूर्ति प्रभावित होने की संभावना से ही सोमवार को कच्चे तेल में 3.2 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई। जिससे इसकी कीमत 74.30 डॉलर प्रति बैरल हो गई है। जो एक नवंबर के बाद से सबसे अधिक है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को बीते हफ्तों में ये साफ कह चुके हैं कि वह छूट को खत्म करना चाहते हैं। वहीं इस मामले पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन भी काम कर ... Read More »

कारोबार में शुरुआती गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार में गिरावट

सोमवार के कारोबार में शेयर बाजार में गिरावट और गहराती जा रही है। दिन के 12 बजकर 19 मिनट पर सेंसेक्स 303 अंकों की गिरावट के साथ 38,837 पर और निफ्टी 102 अंकों की गिरावट के साथ 11,650 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी 50 में शुमार 50 शेयर्स में से 10 हरे और 40 लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। वहीं अगर इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी का मिडकैप 0.93 फीसद की गिरावट और स्मॉलकैप 0.92 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। सुबह के 9 बजकर 18 मिनट पर सेंसेक्स 194 अंकों की कमजोरी के साथ 38,945 पर और निफ्टी 70 अंक टूटकर 11682 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी 50 में शुमार 50 शेयर्स में से 13 हरे और 37 लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी का मिडकैप 0.83 फीसद की गिरावट और स्मॉलकैप 0.69 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। गौरतलब है कि गुरुवार के कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 135 अंकों की गिरावट के साथ 39,140 पर और निफ्टी ... Read More »

चौथाई फीसद तक की राहत संभव, RBI पहली छमाही में और घटा सकता है ब्याज दरें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) घरेलू विकास चिंताओं के मद्देनजर वित्त वर्ष 2020 (FY20) की पहली छमाही में एक बार फिर से 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती पर विचार कर सकता है। यह बात कोटक इकोनॉमिक रिसर्च की एक रिपोर्ट में कही गई है। वित्त वर्ष 2019-20 में मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) छह बार बैठक करेगी। पहली बैठक 2 अप्रैल को हो चुकी है। आरबीआई की ओर से उपलब्ध करवाए गए कार्यक्रम के हिसाब से चालू वित्त वर्ष के लिए एमपीसी की दूसरी बैठक 3,4 एवं 6 जून, तीसरी बैठक 5 से 7 अगस्त, चौथी बैठक 1,3 एवं 4 अक्टूबर, पांचवीं बैठक 3 से 5 दिसंबर और छठी बैठक वर्ष 2020 में 4 से 6 फरवरी तक प्रस्तावित है। इस रिपोर्ट में कहा गया, “एमपीसी वित्त वर्ष 2020 की पहली छमाही में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर सकती है। नीति विवरण के साथ एमपीसी के मिनट भी हमारे विश्वास की पुष्टि करते हैं कि एमपीसी घरेलू विकास संबंधी चिंताओं के मद्देनजर वित्त वर्ष 2020 की पहली छमाही में 25 बीपीएस की कटौती पर विचार कर सकती है।” गौरतलब है कि ... Read More »

ब्रिटेन के 16 साल के लड़के ने यूट्यूब पर सीखी करंसी ट्रेडिंग…

ब्रिटेन के रहने वाले 16 साल के एक लड़के ने यूट्यूब वीडियो देखकर करंसी ट्रेडिंग सीखी है। इस लड़के का नाम एडवर्ड रिकेट्स है। वह भी आम स्कूली बच्चों की तरह फुटबॉल खेलना और यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करता है। करंसी ट्रेडिंग में एडवर्ड ने आठ महीने में 150 पाउंड (करीब 13 हजार रुपये) के निवेश से 61 हजार पाउंड (करीब 55 लाख रुपये) कमा लिए हैं। ट्रेडिंग को लेकर उनका आकर्षण एक इंस्टाग्राम यूजर की लाइफ स्टाइल को देख कर बढ़ा। वह इंस्टाग्राम यूजर करंसी ट्रेडिंग करता है और अकसर अपनी महंगी गाड़ियों और कपड़ों की तस्वीरें पोस्ट करता है। एडवर्ड ने जब उस यूजर से इस बारे में पूछा तो जवाब मिला कि एक अच्छी जगह से ट्रेडिंग का कोर्स करें। जिसके बाद एडवर्ड ने इससे संबंधित वीडिया यूट्यूब पर पांच पांच घंटों तक देखे। दो भाई और पिता के साथ रहने वाले एडवर्ड ने गर्मियों की छुट्टियों में नौकरी करके 150 पाउंड जुटाए थे। एडवर्ड कहते हैं कि वे नियमित तौर पर करंसी ट्रेडिंग से जुड़ी खबरें देखते हैं। वह कहते हैं कि ब्रेक्जिट के कारण ... Read More »

सिल्वर ज्वैलरी निर्यात में भारी गिरावट, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी के भागने के बाद

पंजाब नेशनल बैंक में करीब 14 हजार करोड़ रुपये की जालसाजी करने वाले मामा-भांजे मेहुल चोकसी और नीरव मोदी पिछले साल जनवरी में देश से फरार हो गए थे. उनके देश छोड़ने के बाद सिल्वर ज्वैलरी एक्सपोर्ट में भारी गिरावट आई है. नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के भारत से भागने के बाद सिल्वर ज्वैलरी के निर्यात पर काफी बुरा असर पड़ा है. वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान भारत से सिल्वर ज्वैलरी के निर्यात में 75 फीसदी तक की भारी गिरावट आई है. गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक से करीब 14,000 करोड़ रुपये की लोन जालसाजी करने के बाद हीरा कारोबारी मामा-भांजे (मेहुल-नीरव) साल 2018 की शुरुआत में देश से फरार हो गए थे. वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान भारत से सिल्वर ज्वैलरी का निर्यात करीब 3.4 अरब डॉलर का हुआ था. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इसके बाद वित्त वर्ष 2018-19 में सिल्वर ज्वैलरी एक्सपोर्ट सिर्फ 83.8 करोड़ डॉलर का हुआ. जेम्स ऐंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल (GJEPC) के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात की पुष्ट‍ि की है कि मामा-भांजे के देश से भागने की वजह से देश ... Read More »

Study Mass Comm