Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> बिज़नेस

बिज़नेस

Yes Bank के शेयर में गिरावट का सिलसिला जारी: भारतीय शेयर बाजार

यस बैंक के शेयर करीब 3 फीसदी तक टूट गए. दरअसल, विदेशी ब्रोकरेज हाउस UBS ने यस बैंक के शेयर की रेटिंग डाउनग्रेड कर दी है. ब्रोकरेज ने बैंक के शेयर में बिकवाली की सलाह देते हुए इसका लक्ष्य 90 रुपये कर दिया है जो पहले 170 रुपये था. यानी लक्ष्य में 47 फीसदी की कमी. इससे पहले गुरुवार को भी UBS की रिपोर्ट का असर शेयर बाजार पर दिखा. बता दें कि सेंसेक्स में यस बैंक 12.96 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ. Read More »

होम लोन पर मिलेगी बंपर छूट: SBI

घर खरीदना इस सपने को पूरा करने के लिए अधिकतर लोग होम लोन का सहारा लेते हैं. ऐसे में अगर आप भी घर खरीदने के लिए होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक शानदार मौका है. यह मौका देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से दिया जा रहा है. दरअसल, 29 जून और 30 जून को SBI दो दिन का  ”होम लोन उत्‍सव” मना रहा है. इस उत्‍सव के जरिए एसबीआई की ओर से होम लोन पर कई आकर्षक ऑफर दिए जा रहे हैं. एसबीआई के सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक अपने ग्राहकों को जीरो प्रोसेसिंग फीस पर होम लोन उपलब्‍ध करा रहा है. Read More »

शेयर बाजार में शुरुआत लगतार दूसरे दिन गिरावट के साथ हुई

गुरुवार को शुरुआती कारोबार में ही बीएसई सेंसेक्स 130.3 अंक तक गिर कर 39,626.47 के स्तर पर पहुंच गया. निफ्टी का कारोबार 11,900 के स्तर से नीचे रहा. निफ्टी 39.70 अंक गिरकर 11,866.50 पर पहुंच गया. बाद में कारोबार के दौरान जेट एयरवेज के शेयर 20 फीसदी तक गिर गए. Read More »

सेंसेक्स 200 से अधिक अंक टूटा-निफ्टी 11450 के नीचे फिसला…

बुधवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार ने की कमजोर शुरुआत। सुबह के 9 बजकर 18 मिनट पर सेंसेक्स 219 अंकों की गिरावट के साथ 38,057 के स्तर पर और निफ्टी 67 अंकों की कमजोरी के साथ 11430 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी 50 की बात करें 8 शेयर हरे निशान पर और 42 लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं अगर इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी का मिडकैप 0.22 फीसद और स्मॉलकैप 0.37 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। गौरतलब है कि मंगलवार के कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 323.71 अंकों की गिरावट के साथ 38,276 के स्तर पर और निफ्टी 100 अंकों की कमजोरी के साथ 11,497 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ था। सेक्टोरल इंडेक्स का हाल: निफ्टी ऑटो 0.53 फीसद की गिरावट, निफ्टी फाइनेंस सर्विस 0.62 फीसद की गिरावट, निफ्टी एफएमसीजी 0.67 फीसद की गिरावट, निफ्टी आईटी 0.43 फीसद की गिरावट, निफ्टी मेटल 0.66 फीसद की गिरावट, निफ्टी फार्मा 0.95 फीसद की गिरावट और निफ्टी रियलिटी 0.98 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। वैश्विक बाजारों का ... Read More »

अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी की खरीददारी में तेजी…

भारत में सोना खरीदने के लिए अक्षय तृतीया को पवित्र माना जाता है, और इस वर्ष इस दिन खरीददारी में तेजी देखी गई, क्योंकि अहमदाबाद, मुंबई और दिल्ली जैसे बाजारों में सोने की कीमतें कम थीं। बाजार की स्थिति के विपरीत सोने की कीमतें अक्षय तृतीया के दौरान बढ़ जाती हैं। लेकिन इस वर्ष वैश्विक घटनाक्रम के कारण कीमतें पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 10 प्रतिशत नीचे आ गईं। ऐसा रहा पूरा कारोबार  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार व्यापारी ने कहा, “अक्षय तृतीया के दिन हम पिछले वर्ष की तुलना में दो अंकों की अच्छी वृद्धि देख रहे हैं। हमें अगले कुछ घंटों में सोने और हीरे के जेवरात की अच्छी बिक्री की उम्मीद है।” अहमदाबाद के एक ज्वेलर ने कहा कि खरीददारों में हल्के, फैशनेबल और आकर्षक वस्तुओं की तरफ रुचि देखी गई। अपराह्न् के कारोबार के दौरान अहमदाबाद में 24 कैरेट सोने की कीमत जीएसटी के साथ प्रति 10 ग्राम 31,700 रुपये थी। जबकि 22 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 31,100 रुपये थी। इसी के साथ वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के प्रबंध निदेशक ... Read More »

ये कदम उठाकर Car Insurance के प्रीमियम का बोझ कर सकते हैं काफी कम

आसानी से उपलब्ध होने वाले लोन के दौर में बेशक यह काम आसान हो गया है, लेकिन इसका इंश्योरेंस प्रीमियम कभी-कभी बोझिल सा जान पड़ने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कार का महंगा प्रीमियम अक्सर हमारे मासिक बजट को बिगाड़ देता है। सड़क पर चलने वाली गाड़ियों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य है। हालांकि, कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपनी कार के इंश्योरेंस प्रीमियम पर कुछ राहत पा सकते हैं। अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के प्रीमियम की करें तुलना: अपनी कार का बीमा करवाने से पहले अलग-अलग बीमा कंपनियों की पॉलिसियों की आपको तुलना करनी चाहिए। कई बीमा कंपनियां ऐसी हैं जो सिर्फ मोटर इंश्योोरेंस ही ऑफर कर रही है। प्रीमियम की तुलना करने के लिए आप विभिन्न वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। ऐसा कर आप आसानी से तय कर पाएंगे कि किस बीमा कंपनी की पॉलिसी आपकी कार के लिए मुफीद होगी और आपकी जेब पर कम बोझ डालेगी। नो क्लेम बोनस का फायदा सोच समझकर लें: विशेषज्ञों का मानना है कि जब आपकी गाड़ी डैमेज हो तो आपको रिपेयर का एक इस्टीमेट जरूर लेना चाहिए। अगर आपकी ... Read More »

यात्रा बीमा करवाकर उठाएं ये फायदे, अगर घूमने के हैं शौकीन तो… 

विदेश घूमने की योजना बनाने वालों के लिए यात्रा बीमा (ट्रैवल इंश्योरेंस) जरूरी है, क्योंकि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की इमरजेंसी आने पर इसके कई फायदे होते हैं. विदेश घूमने की योजना बनाने वालों के लिए यात्रा बीमा (ट्रैवल इंश्योरेंस) जरूरी है, क्योंकि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की इमरजेंसी आने पर इसके कई फायदे होते हैं. मसलन, मेडिकल इमरजेंसी होना, परिवार में कोई घटना होना, आतंकी घटना होना या किसी अन्य कारण से यात्रा रद्द करने की नौबत आना. ऐसी परिस्थितियों में यात्रा बीमा का फायदा होता है, क्योंकि बीमा कराने पर उसमें नुकसान की भरपाई हो जाती है. पॉलिसी बाजार के चीफ बिजनेस ऑफिसर तरुण माथुर बताते हैं कि अगर हवाई अड्डे पर बैगेज बेल्ट में किसी को चेक्ड इन बैगेज देखने को ना मिले तो उनको परेशानी हो सकती है, लेकिन यात्रा बीमा करवाने पर इस नुकसान की भरपाई हो सकती है. उन्होंने कहा, ‘यात्रा बीमा होने पर बीमा कंपनी आपका सामान खोने या उसे नुकसान होने, उसकी मरम्मत या खोए सामान के बदले नया सामान या फिर उसका वास्तविक नकद मूल्य इनमें से जो भी ... Read More »

अर्थव्यवस्था के लिए ठीक गठबंधन सरकार : कॉरपोरेट जगत

कॉरपाेरेट जगत अब गठबंधन सरकार की भी बात करने लगा है. अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद कई उद्योगपतियों ने कहा कि गठबंधन सरकार अर्थव्यवस्था के लिए बुरी नहीं होती. ऐसा लगता है कि कॉरपोरेट जगत हर परिस्थिति के लिए अपने को तैयार कर रहा है. भारतीय कॉरपोरेट जगत अब गठबंधन सरकार की भी चर्चा करने लगा है. कॉरपोरेट जगत की कुछ प्रमुख हस्तियों का मानना है कि गठबंधन की सरकारों का अर्थव्यवस्था के लिए बुरा होने वाली धारणा गलत है. अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद कई उद्योगपतियों ने कहा कि गठबंधन सरकार अर्थव्यवस्था के लिए बुरी नहीं होती. ऐसा लगता है कि कॉरपोरेट जगत हर हालात के लिए अपने को तैयार कर रहा है. डरने की जरूरत नहीं सोमवार को दक्षिण मुंबई के एक मतदान केंद्र पर वोट देने के बाद महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनन्द महिंद्रा की राय से यह संकेत मिल रहा है कि गठबंधन की सरकारों से डरने की कोई जरूरत नहीं. उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘हम सभी में प्रगति एवं वृद्धि का कीड़ा समा गया है. अगर गठबंधन की सरकार आती है ... Read More »

सेंसेक्‍स में 150 अंकों की बड़ी गिरावट आयी, यस बैंक 26% टूटा

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. कारोबार के शुरुआती मिनटों में यस बैंक के शेयर 25 फीसदी से अधिक टूट गए. सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की गिरावट के साथ शुरुआत हुई. कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 150 अंकों तक टूट गया जबकि निफ्टी में भी 50 अंकों से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली. बता दें कि सोमवार को मुंबई में लोकसभा चुनाव होने की वजह से शेयर बाजार बंद थे. वहीं बुधवार को भी महाराष्‍ट्र दिवस होने की वजह से शेयर बाजार नहीं खुलेंगे. इस लिहाज से इस सप्‍ताह सिर्फ तीन दिन शेयर बाजार खुले रहेंगे. किन शेयरों का क्‍या हाल कारोबार के कुछ मिनटों में जिन शेयरों में बढ़त देखने को मिली उनमें एचसीएल, एचडीएफसी बैंक, एशियन पेंट, इन्‍फोसिस और एक्‍सिस बैंक हैं. एचसीएल के शेयर में 1.50 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त दर्ज की गई. वहीं यस बैंक के शेयर में 25 फीसदी तक की गिरावट आई है. इसके अलावा इंडस्‍इंड बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति, वेदांता, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, एसबीआईएन, टाटा मोटर्स, बजाज ... Read More »

आलू किसानों को धमका रही पेप्सिको: एक्सपर्ट

गुजरात में बहुराष्ट्रीय कंपनी पेप्सिको ने कुछ आलू किसानों पर 1 करोड़ रुपये से ज्यादा के मुआवजे का मुकदमा ठोक दिया है. कंपनी का आरोप है कि किसानों ने उसके कॉपीराइट वाली खास किस्म के आलू का उत्पादन किया है. यह घटना साबित करती है कि उदारीकरण के दौर में देश के खेती-किसानी को किस तरह की चुनौती मिलने वाली है. सोशल मीडिया और राजनीतिक दबाव के बाद पेप्सिको किसानों से समझौते को राजी तो हो गई है, लेकिन उसका कहना है कि अगर किसान उगाई गई फसल उसे ही बेचें तो वह कोर्ट के बाहर सेटलमेंट करने को तैयार है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में बीज का पेटेंट हो ही नहीं सकता और यह जानते हुए भी पेप्सिको अगर किसानों पर करोड़ों का मुकदमा कर रही है तो यह महज उन्हें धमकाने और दबाव में लेने की कोशिश है. गौरतलब है कि बहुराष्ट्रीय फूड बेवरेज कंपनी पेप्सिको ने अहमदाबाद की कमर्शियल कोर्ट के जज एमसी त्यागी के पास याचिका दायर की थी कि चार किसानों द्वारा एफसी-5 टाइप के स्पेशल आलू की किस्म की अवैध खेती की ... Read More »

Study Mass Comm