Monday , 21 October 2019
खास खबर
Home >> बिज़नेस

बिज़नेस

जल्द ही 300 करोड़ का आंकड़ा पार कर सकती फिल्म वॉर

ऋतिक रोशन-टाइगर श्रॉफ स्टारर फिल्म वॉर पिछले 17 दिनों से लगातार सिनेमाघरों में अपनी धाक जमाए हुए है. अब तक फिल्म ने 291.05 करोड़ का ह्यूज बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर लिया है. माना जा रहा है कि फिल्म जल्द ही 300 करोड़ का आंकड़ा पार कर सकती है. ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने फिल्म के तीसरे हफ्ते के कलेक्शन को साझा करते हुए बताया था कि 17वें दिन वॉर के हिंदी वर्जन ने 2.80 करोड़ का कारोबार किया था. इसका टोटल कलेक्शन 277.95 करोड़ का रहा. वहीं तमिल-तेलुगू वर्जन को जोड़ने पर यह कलेक्शन 291.05 करोड़ तक पहुंच गया. माना जा रहा है कि 18वें दिन फिल्म ने 5 करोड़ का बिजनेस किया है. इससे फिल्म का टोटल कलेक्शन 296 करोड़ हो जाएगा. हाल ही में वॉर ने सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म के रिकॉर्ड में कबीर सिंह और धूम 3 को पीछे छोड़ दिया है. अगर इसी रफ्तार से फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बढ़ता रहेगा तो वीकेंड तक वॉर, सलमान खान-अनुष्का शर्मा स्टारर सुल्तान के लाइफटाइम कलेक्शन रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देगी. भारत ही नहीं बल्क‍ि विदेशों ... Read More »

मोदी सरकार के कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती से देश में निवेश बढ़ेगा: आईएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के कॉरपोरेट टैक्स कटौती के फैसले की सराहना की है. इसके साथ ही कहा है कि कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती की वजह से देश में निवेश बढ़ेगा. आईएमएफ के मुताबिक आरबीआई मौद्रिक नीति के रेपो रेट में कटौती के फैसलों और कॉरपोरेट टैक्‍स के मोर्चे पर राहत की वजह से भारत में निवेश तेज होने की उम्मीद है. हालांकि इसके साथ ही आईएमएफ ने सलाह दी कि भारत को वित्तीय स्थिति में लंबी अवधि के लिए स्थिरता सुनिश्चित करनी चाहिए. आईएमएफ की डिप्टी डायरेक्टर (एशिया एंड पैसिफिक डिपार्टमेंट) एन्ने-मैरी गुल्डे-वॉफ ने कहा कि भारत को नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल सेक्टर की समस्याओं का समाधान करना चाहिए. उन्‍होंने यह भी कहा कि सरकारी बैंकों को पूंजी मुहैया करवाने जैसे प्रयासों से बैंकिंग सेक्टर में सुधारों की प्रक्रिया जारी है. बता दें कि बीते मंगलवार को आईएमएफ ने अपनी ताजा रिपोर्ट में भारत की जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया था. आईएमएफ के मुताबिक 2019 में जीडीपी ग्रोथ 6.1 फीसदी रह सकती है. हालांकि उसे उम्मीद है कि 2020 में इसमें सुधार होगा ... Read More »

लाल कप्तान ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत धीमी शुरुआत की

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान की 18 अक्टूबर को रिलीज हुई फिल्म लाल कप्तान ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत धीमी शुरुआत की है. नवदीप सिंह के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सैफ काफी डेडली लुक में नजर आए हैं. फिल्म के ट्रेलर से जुड़ी जो पहली चीज किसी के भी जेहन में ठहर जाती है, वो है सैफ का अघोरी लुक. जटा जूट वाले राख में लिपटे सैफ का लुक भले ही बड़ा इंप्रेसिव है लेकिन फिल्म लोगों को कुछ खास इंप्रेस नहीं कर सकी. जोया हुसैन, आमिर भसीन, मानव वीजे, सौरभ सचदेवा और दीपक डोबरियाल स्टारर ये फिल्म बज बना पाने में उतनी ज्यादा कामयाब नहीं हुई. बात करें बॉक्स ऑफिस बिजनेस की तो ट्रेड एनालिस्ट्स का मानना है कि फिल्म पहले दिन 60 से 70 लाख रुपये तक की कमाई कर पाएगी. वहीं कुछ विशेषज्ञों ने ये भी कयास लगाए हैं कि फिल्म 1 से डेढ़ करोड़ रुपये के आसपास का बिजनेस पहले दिन में करेगी. फिल्म का बजट 150 करोड़ रुपये के आसपास बताया जा रहा है और इस हिसाब से फिल्म का पहले दिन का ... Read More »

जो भी समूह एयर इंडिया को खरीदेगा, वो इसका नाम बदल सकता: मोदी सरकार

सरकारी हवाई कंपनी एयर इंडिया को बेचने के लिए सरकार ने अपनी कवायद को तेज कर दिया है। केंद्र सरकार पहले बनाए गए नियमों में बदलाव करने जा रही है। इसके तहत जो भी समूह एयर इंडिया को खरीदेगा, वो इसका नाम बदल सकता है। सरकार ने मार्च 2018 में यह नियम बनाया था कि बेचने के बाद खरीदने वाली कंपनी तीन सालों तक एयर इंडिया का नाम नहीं बदल सकेगी। लेकिन अब दूसरे चरण में इस नियम को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा। इस नियम की वजह से भी कई कंपनियों ने एयर इंडिया को खरीदने की पहले इच्छा जताई थी, लेकिन बाद में इसे खरीदने से हाथ खींच लिए थे। रिपोर्ट के अनुसार, सरकार विलय संबंधी प्रस्ताव को भी हटाने पर विचार कर रही है। अब जो भी समूह एयर इंडिया को खरीदेगा, वो इसको पहले से चल रही कंपनी में विलय कर सकेगा। सरकार जहां पहले 76 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही थी, वहीं अब 100 फीसदी हिस्सेदारी को बेचने की तैयारी में है। इससे सरकार का इस हवाई कंपनी पर दखल पूरी तरह से खत्म हो ... Read More »

दर्शकों का दिल अब भी जीत रही ‘वॉर’: बॉक्स ऑफिस

तीसरे हफ्ते भी ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की बॉक्स ऑफिस पर ‘वॉर’ जारी है। इस फिल्म को रिलीज हुए 16 दिन हो चुके हैं लेकिन कलेक्शन की रफ्तार को देखकर अंदाजा जा रहा है कि यह फिल्म जल्द ही 300 करोड़ का आंकडा़ पार कर लेगी। इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर पकड़ मजबूत है जो कि कलेक्शन के आंकड़ों में साफ नजर आ रहा है। फिल्म में ऋतिक और टाइगर ने भरपूर एक्शन किए हैं जो दर्शकों का दिल अब भी जीत रहा है। फिल्म समीक्षक तरण आदर्श के ट्वीट के मुताबिक ‘वॉर’ फिल्म के हिंदी वर्जन ने दूसरे हफ्ते के शुक्रवार को 7.10 करोड़, शनिवार को 11.20 करोड़, रविवार को 13.20 करोड़, सोमवार (तीसरा हफ्ता) 4.40 करोड़, मंगलवार 3.90 करोड़ और बुधवार को 3.35 करोड़ का कलेक्शन किया था। यानी कि बुधवार तक ‘वॉर’ के हिंदी वर्जन का कलेक्शन 271.65 करोड़ और तेलुगू और तमिल संस्करण के कलेक्शन को मिलाकर कुल 284.20 करोड़ का कलेक्शन किया था। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि 16वें दिन के कलेक्शन को मिलाकर फिल्म 300 करोड़ का आंकड़ा पार कर ... Read More »

RIL का बाजार पूंजीकरण नौ लाख करोड़ रुपये हो गया

भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ( RIL ) नौ लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी बन गई है। यह भारत की पहली कंपनी है जिसका बाजार पूंजीकरण नौ लाख करोड़ रुपये हो गया है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन रिलायंस के शेयर में 1.7 फीसदी बढ़त आने से कंपनी का वैल्यूएशन बढ़कर 9.01 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया। शुक्रवार को रिलायंस का शेयर 1,404 के स्तर पर खुला। पिछले कारोबारी दिन यह 1.396.50 के स्तर पर बंद हुआ था। इस साल कंपनी का शेयर 27 फीसदी रिटर्न दे चुका है। मुकेश अंबानी की रिलायंस के बाद बाजार पूंजीकरण के मामले में दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस दूसरा पायदान पर है। टीसीएस का वैल्यूएशन 7.67 लाख करोड़ रुपये है। इससे पहले जनवरी में 10,000 करोड़ रुपये के मुनाफे वाली रिलायंस देश की पहली निजी कंपनी बनी थी। पिछले साल अगस्त में कंपनी का बाजार पूंजीकरण आठ लाख करोड़ हो गया था। जुलाई 2018 में कंपनी ने 11 साल बाद 100 अरब डॉलर का वैल्यूएशन हासिल किया था और अक्तूबर 2007 में 100 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली ... Read More »

एयर इंडिया को ईंधन की सप्लाई रोकने का फैसला टाल दिया IOC ने

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ( IOC ) ने वित्तीय संकट से जूझ रही एयर इंडिया को ईंधन की सप्लाई रोकने का फैसला टाल दिया है। इस संदर्भ में एक अधिकारी का कहना है कि एयर इंडिया ने समय पर भुगतान करने का वादा किया है। इसलिए ईंधन सप्लाई रोकने के फैसले को फिलहाल के लिए निलंबित कर दिया गया है। इंडियन ऑयल के निदेशक (वित्त) संदीप कुमार गुप्ता ने कहा था कि एयर इंडिया ने पहले जून में और फिर सितंबर में तीनों तेल कंपनियों को 100 करोड़ रुपये हर महीने भुगतान करने का वादा किया था, ताकि एविएशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) के पुराने बकाए चुकाए जा सकें। पिछले सप्ताह सरकारी तेल कंपनियों ने एयर इंडिया को एक अंतिम चेतावनी जारी करते हुए 18 अक्तूबर तक मासिक एकमुश्त भुगतान करने को कहा था। उन्होंने कहा था कि भुगतान नहीं करने पर वे छह प्रमुख घरेलू हवाई अड्डों पर ईंधन की आपूर्ति बंद कर देंगे। लेकिन कंपनी ऐसा नहीं कर सकी। Read More »

एसबीआई ने कार्ड पे पेमेंट सर्विस शुरू करने की घोषणा की: फेस्टिव सीजन

फेस्टिव सीजन को देखते हुए एसबीआई ने अपने कस्टमर्स को तोहफा दिया है. बैंक ने ”एसबीआई कार्ड पे” पेमेंट सर्विस शुरू करने की घोषणा की है जिसके जरिए बिना कार्ड को हाथ लगाए और पिन डाले मोबाइल से पेमेंट किया जा सकता है. इस फीचर को होस्ट कार्ड एम्यूलेशन के साथ पेश किया गया है. इसके जरिए यूजर्स कांटैक्टलेस पेमेंट कर सकते हैं. कांटैक्टलेस पेमेंट से मतलब ये है कि यूजर्स प्वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) मशीनों पर कार्ड को हाथ लगाए बिना मोबाइल पर सिर्फ एक टैप के जरिए पेमेंट कर सकेंगे. इसके लिए किसी तरह के कोई पिन डालने की जरूरत भी नहीं होगी. ये एसबीआई द्वारा शुरू की गई अपनी तरह की पहली सेवा है जिसमें एक एप के जरिए क्रेडिट कार्ड अकाउंट और कांटैक्टलेस पेमेंट को मैनेज किया जा सकता है. एसबीआई कार्ड पे एप के जरिए नियर फील्ड कम्युनिकेशंन पर टैप कर कस्टमर्स पेमेंट कर सकेंगे. ये सर्विस एसबीआई कार्ड एप का हिस्सा है Read More »

सप्ताह के चौथे सत्र में बढ़त के साथ खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स में 100 अंक से अधिक की उछाल

सकारात्मक संकेतों एवं लिवाली धारणा के मजबूत होने के कारण सप्ताह के चौथे सत्र में भी देश के शेयर बाजारों में बढ़त का सिलसिला जारी है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स गुरुवार को 49 अंक की उछाल के साथ 38,647 अंक पर खुला एवं जल्द ही कारोबार के दौरान 38,702.89 अंक के स्तर तक पहुंच गया। हालांकि, सुबह 9:30 बजे सेंसेक्स पर 60.96 अंक की तेजी के साथ 38659.95 अंक पर कारोबार हो रहा था। वहीं, एनएसई निफ्टी भी तेजी के साथ खुला लेकिन बाद में उसमें मामूली गिरावट दर्ज की गई और सुबह 9:34 बजे उस पर 6.80 अंक यानी 0.06 फीसद की टूट के साथ 11,457.20 अंक पर कारोबार हो रहा था। बीएसई का सेंसेक्स कल 92.90 अंक की बढ़त के साथ 38,598.99 अंक पर बंद हुआ था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 43.25 अंक की तेजी के साथ 11,471.55 अंक पर बंद हुआ था। सेंसेक्स पर गुरुवार को यस बैंक, आईटीसी, एशियन पेंट्स, एचडीएफसी, लार्सन एंड टूब्रो के शेयरों में सबसे अधिक तेजी देखने को मिली, वहीं टाटा स्टील, एचसीएल टेक, ओएनजीसी, टेक महिंद्रा, ... Read More »

RBI द्वारा रेपो रेट घटाने के बावजूद क्रेडिट ग्रोथ घटकर दो साल के निचले स्‍तर पर आया, ये रही वजह

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारतीय बैंकों का क्रेडिट ग्रोथ घटकर लगभग दो साल के निचले स्‍तर पर आ गया है क्‍योंकि घरेलू खपत घटने से मांग में कमी आई है। केयर रेटिंग्स के चीफ इकॉनोमिस्‍ट मदन फडणवीस ने कहा कि क्रेडिट ग्रोथ में इस समय सुस्‍ती मांग और आपूर्ति दोनों के कम होने का नतीजा है। बैंकों का लेंडिंग ग्रोथ साल की शुरुआत से सितंबर के अंत तक लगभग आधा घट गया और यह 8.8 फीसद रहा है।  भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों में देया के सभी बैंक शामिल हैं। इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे सरकारी बैंक और एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई जैसे प्राइवेट बैंक भी शामिल हैं। एक तरफ जहां खुदरा कर्ज से ग्रोथ बढ़ी है वहीं, बैंक कुछ कंज्‍यूमर लोन्‍स को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं। एक प्राइवेट बैंक के उपभोक्‍ता बैंकिंग श्रेणी के प्रमुख ने कहा, ‘कुछ खास खुदरा लोन के मामले में यह देखने को मिल रहा है कि ग्राहक नियत तिथि के कुछ दिनों बाद भुगतान कर रहे हैं।’ पिछले महीने इंडिया रेटिंग्‍स ... Read More »

Study Mass Comm