Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> बिज़नेस

बिज़नेस

सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर टिकी रहेगी : वित्त मंत्री जेटली

 वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार चालू वित्त वर्ष में 3.3 प्रतिशत राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर कायम रहेगी. उन्होंने यह भी कहा कि भारत वैश्विक चुनौतियों के बावजूद 7 से 8 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर को हासिल करेगा और दुनिया की तीव्र वृद्धि वाली बड़ी अर्थव्यवस्था का तमगा बनाये रखेगा. उद्योग मंडल फिक्की की सालाना आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘हमारी 7 से 8 प्रतिशत के बीच वृद्धि हासिल करने की क्षमता बिल्कुल तय है. विभिन्न प्रतिकूल परिस्थिति के बावजूद यह बिल्कुल तय है.’ डॉलर की मजबूती से चालू खाते का घाटा प्रभावित होता हैउन्होंने कहा, ‘इस साल भी कई चुनौतियों के बावजूद हम राजकोषीय लक्ष्य को बनाये रखने में कामयाब होंगे क्योंकि कच्चे तेल के दाम बढ़ने और डॉलर की मजबूती से चालू खाते का घाटा प्रभावित होता है और हमारे लिये इन दोनों घाटों के साथ चलना बहुत मुश्किल होगा, क्योंकि इसका असर काफी गंभीर होता है.’ सरकार ने चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 3.3 प्रतिशत रखने का लक्ष्य रखा है. यह 2017-18 के 3.5 प्रतिशत से कम है. भारत तेल का बड़ा आयातक ... Read More »

रेलवे बोर्ड से अभी तक आवेदन शुल्क का पैसा वापस नहीं आया तो करें यह काम

 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड Railway Recruitment Board (RRB) ने ग्रुप सी के तहत टेक्निशियन और असिस्टेंट लोको पायलट के 64 हजार पदों पर आवेदन करने वालों के आवेदन शुल्क के पैसे लौटाने शुरू कर दिए हैं. आरआरबी की तरफ से अभी केवल उन्हीं उम्मीदवारों के पैसे लौटाए जा रहे हैं जिन्होंने पहले चरण की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में हिस्सा लिया था. रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से यह जानकारी एक नोटिफिकेशन के जरिये दी गई है. अगर अभी तक आपके पैसे वापस नहीं आए हैं तो ऐसे उम्मीदवारों के लिए भी बोर्ड की तरफ से नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है. 20 दिसंबर को जारी किया जाएगा रिजल्टरेलवे की तरफ से संबंधित पदों का रिजल्ट 20 दिसंबर को जारी किया जाएगा. आरआरबी की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया कि कुछ आवेदकों ने फॉर्म में अपने बैंक खाते की गलत जानकारी दी है जिसके कारण रिफंड प्रोसेस फेल हो रहा है. ऐसे आवेदकों को 17 दिसंबर तक एसएमएस के जरिये सूचित किया जाएगा. ऐसे आवेदकों को अपनी बैंक डिटेल सही करने का एक मौका दिया जाएगा. एक ही बार सही करने का मौकाआरआरबी ने ... Read More »

देश में ‘3 लाख’ में मिलेगी डुकाटी की सुपरबाइक, ये है कंपनी का नया प्लान

अगर आप भी डुकाटी (Ducati Bikes) जैसी मोटरसाइकिल का शौक करना चाहते हैं. लेकिन इसकी कीमत देखकर मन मारकर बैठ जाते हैं तो अब यह नहीं होगा. जी हां, अब आप अपने बजट के हिसाब से सस्ती डुकाटी बाइक लेकर भारतीय सड़कों पर फर्राटा भर सकेंगे. कंपनी की प्लानिंग के अनुसार अब आपको डुकाटी की बाइक आधी कीमत या फिर इससे भी कम कीमत में मिल सकेगी. यह पढ़कर शायद आपको एक बार यकीन न हो, लेकिन यह है 100 फीसदी सच. दरअसल इटली की सुपरबाइक निर्माता कंपनी डुकाटी ने ‘डुकाटी अप्रूव्ड कार्यक्रम’ के जरिये भारत में सेकेंड हैंड मोटरसाइकिलों के बाजार (प्री-ओन्ड बाजार) में कदम रखा है. पांच साल कम पुरानी बाइक की सेल की जाएगीकंपनी की तरफ से शुक्रवार को एक बयान जारी कर बताया गया कि इस कार्यक्रम के तहत, डुकाटी की पांच साल से कम पुरानी मोटरसाइकिलों की सेल की जाएगी. जिन बाइक्स की बिक्री कंपनी की तरफ से की जाएगी वे 50 हजार किलोमीटर से कम चले होंगी. वाहनों की बिक्री 35 तकनीकी परीक्षणों के बाद की जाएगी. इसलिए ऐसे वाहन पूरी तरह से भरोसा करने लायक होंगे. डुकाटी तक लोगों ... Read More »

दो दिन स्थिर रहने के बाद फिर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल में बदलाव नहीं

दो दिन स्थिर रहने के बाद पेट्रोल की कीमतों में गुरुवार को फिर तेजी देखी गई. जबकि डीजल की कीमत लगातार तीसरे दिन पुराने स्तर पर ही बनी रहीं. गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे की तेजी के साथ 70.29 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. जबकि डीजल पिछले तीन दिन से 64.66 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ही बिक रहा है. आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमतों में गिरावट आने से पेट्रोल के रेट नीचे आए हैं. हालांकि ओपेक देशों के कच्चे तेल के उत्पादन में कमी का फैसला करने के बाद एक बार फिर से तेल की कीमतों में उछाल आने की उम्मीद की जा रही है. कोलकाता और मुंबई में ये है रेटगुरुवार को कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 10 पैसे, 11 पैसे और 12 पैसे की तेजी के साथ पेट्रोल 72.38 रुपये, 72.94 रुपये और 75.91 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. जबकि इन तीनों ही शहरों में पेट्रोल पुराने स्तर 66.40 रुपये, 67.66     रुपये और 68.26 रुपये के स्तर पर बना हुआ है. दूसरी तरफ ब्रेंट क्रूड का भाव 0.47 प्रतिशत ... Read More »

शेयर बाजार में तेजी बरकरार, सेंसेक्स 36 हजार के पार पहुंचा

पांच राज्यों के चुनाव नतीजे और आरबीआई के नए गवर्नर के कार्यभार ग्रहण करने के बाद देश के प्रमुख शेयर बाजार में तेजी का रुख बना हुआ है. बुधवार शाम के समय 629 अंक की रिकॉर्ड तेजी के साथ बंद हुआ सेंसेक्स गुरुवार सुबह भी हरे निशान के साथ खुला. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 245.81 अंकों की मजबूती के साथ 36,024.88 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 73.15 अंकों की बढ़त के साथ 10,810.75 पर खुला. लगातार तीसरे दिन तेजीकारोबारी सत्र के दौरान करीब 10.45 बजे 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 229.80 अंक बढ़कर 36,008.87 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. लगभग इसी समय 50 शेयर वाला निफ्टी 69.20 अंक की तेजी के साथ 10,806.80 के स्तर पर कारोबार करते देखा गया. शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी का सिलसिला देखने को मिल रहा है. इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स 629.06 अंक (1.79 प्रतिशत) चढ़कर 35,779.07 अंक पर पहुंच गया. वहीं निफ्टी 188.45 अंक या 1.79 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,737.60 अंक पर बंद हुआ. बैंकिंग शेयरों में तेजीबाजार ... Read More »

गूगल सामने लाया सच्‍चाई,2016 से सबसे ज्यादा नौकरी खोज रहे हैं लोग

 क्या आपको पता है पिछले कुछ सालों में गूगल सर्च पर किस फ्रेज को सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है. अगर नहीं पता तो हम आपको बताते हैं. पिछले चार से पांच साल की बात करें तो लोग सबसे ज्यादा ‘नीयर मी’ (near me) को सर्च करते थे. यह सर्च ‘मोबाइल स्टोर नियर मी’, ‘सुपरमार्केट्स नियर मी’ और ‘गैस स्टेशन नियर मी’ के रूप में लोग करते है. इन सबके बीच खास बात यह थी कि यूजर्स का गूगल सर्च में नियर मी पर जोर रहता था. चार से पांच साल के दौरान गूगल की तरफ से इन्हीं फ्रेज को टॉप सर्च कैटगरी में रखा गया. जनवरी 2004 से दिसंबर 2018 के आंकड़े जारी किएलेकिन बात करें हाल-फिलहाल की तो देश में ‘जॉब्स नियर मी’ (jobs near me) फ्रेंज सर्च करने वालों की संख्या में पिछले साढ़े चार साल में तेजी आई है. पिछले दो सालों में ‘जॉब्स नियर मी’ के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बड़ा है. यह फ्रेज 2018 की देश की टॉप 10 सर्चिंग लिस्ट में ‘नियर मी’ से नीचे है. गूगल की तरफ से जारी ‘ईयर इन ... Read More »

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्‍द‍ मिलेगी नई सौगात, मोदी सरकार इस तरह बढ़ाएगी सैलरी

केंद्र सरकार अपने केंद्रीय कर्मचारियों को जल्‍द अच्‍छी सौगात दे सकती है. 1 अप्रैल 2019 से कर्मचारियों के प्रमोशन का तरीका आसान व सरल बनाया जा सकता है. इससे न सिर्फ कर्मचारियों की प्रमोशन में पक्षपात होने की शिकायत खत्‍म होगी बल्कि उन्‍हें जल्‍दी और पारदर्शी प्रमोशन भी मिलेगा. प्रमोशन नियम में बदलाव 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत होगा. इसमें कर्मचारी के प्रदर्शन के साथ-साथ पब्लिक फीडबैक और रेटिंग को तरजीह दी जाएगी. पब्लिक फीडबैक का मतलब है जो कर्मचारी पब्लिक डोमेन (यानि नगर निगम, डेवलपमेंट अथॉरिटी, ट्रेजरी, बिजली दफ्तर, स्‍कूल-कॉलेज, रजिस्‍ट्रार आदि दफ्तरों के कर्मचारी) में काम करते हैं उनसे जनता से आए दिन साबका पड़ता है. इसमें जनता के प्रति उनका व्‍यवहार कैसा है, वह किसी भी समस्‍या को कितनी जल्‍दी निपटाते हैं, इस आधार पर जनता का फीडबैक लिया जाएगा और ग्रेडिंग होगी.  डीओपीटी ने सरकार को भेजा प्रस्‍तावसूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग ने ग्रेडिंग सिस्‍टम तैयार कर लिया है और इस संबंध में प्रस्‍ताव केंद्र सरकार के पास भेजा है. प्रस्‍ताव की खास बात है कि प्रमोशन में करीब 80% वेटेज ... Read More »

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने आज से बंद की यह बड़ी सर्विस, करोड़ों ग्राहक नहीं निकाल पाएंगे पैसा

देश का बैंकिंग सिस्टम इन दिनों बदलाव के दौर से गुजर रहा है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की तरफ से हाल ही में चार सर्विस बंद किए जाने के बाद देश का सबसे बड़ा बैंक कल यानी गुरुवार से अपने एक और नियम में बदलाव कर रहा है. पिछले दिनों एसबीआई की तरफ से ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर दी गई जानकारी के अनुसार एसबीआई 12 दिसंबर से नॉन-सीटीएस चेक को स्वीकार नहीं करेगा. इस नियम को आने वाले दिनों में देश के अन्य बैंकों में भी लागू किया जाना है. इन बैंकों में 1 जनवरी से बदलेगा नियमजिन बैंकों में 1 जनवरी से नॉन-सीटीएस चेक को स्वीकार नहीं किया जाएगा, उनमें एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक के अलावा और भी कई बैंक शामिल हैं. एसबीआई और अन्य बैंकों की तरफ से नॉन-सीटीएस चेक को स्वीकार नहीं करने का सबसे बड़ा असर ऐसे ग्राहकों पर पड़ेगा जो लेन-देने के लिए चेक का प्रयोग करते हैं. सूत्रों के अनुसार एसबीआई के 32 करोड़ ग्राहकों में से एक करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक ऐसे हैं जिनके पास अभी भी नॉन-सीटीएस ... Read More »

विदेश जाने के लिए 3299 रुपये में मिलेगा फ्लाइट टिकट, आज से शुरू हुई बुकिंग

अगर आप भी विदेश यात्रा करने के लिए बेकरार हैं तो इंडिगो एयरलाइन (Indigo Airline) आपके लिए शानदार ऑफर लेकर आई है. इंडिगो ने विदेश यात्रा के लिए सस्ती टिकट बुकिंग का शानदार ऑफर पेश किया है. एयरलाइन के नए ऑफर के तहत आप महज 3299 रुपये में इंटरनेशनल फ्लाइट की टिकट बुकिंग कर सकते हैं. इंडिगो की तरफ से साल 2018 में पेश की गई यह अब तक की सबसे आकर्षक स्कीम बताई जा रही है. बुकिंग और यात्राइंडिगो के इस ऑफर के तहत आप 12 से 16 दिसंबर 2018 के बीच टिकट बुक करा सकते हैं. इस ऑफर में हुई बुकिंग से आप 27 दिसंबर 2018 से लेकर 15 अप्रैल 2019 के दौरान विदेश यात्रा कर सकेंगे. इंडिगो एयरलाइन देश की सबसे अग्रणी एयरलाइन है. इसने अक्टूबर में भी दो दिनों के लिए 899 रुपये में घरेलू उड़ान के लिए हवाई टिकट बुकिंग की विशेष पेशकश की थी. इन बातों का रखें ध्यानऑफर के दौरान आप किसी भी चैनल से न्यूनतम 3299 रुपये में (सभी शुल्क सहित) इंटरनेशनल फ्लाइट बुक कर सकते हैं. टिकट की बुकिंग फ्लाइट के डिपार्चर से न्यूनतम 15 दिन ... Read More »

शेयर बाजार में रिकवरी का रुख देखने को मिला , सेंसेक्स में 35 हजार से भी अधिक की बढ़ोतरी

पांच राज्यों के चुनाव नतीजों के रुझान आने के दौरान देश के प्रमुख शेयर बाजार में मंगलवार सुबह से चल रही गिरावट में रिकवरी का रुख देखा जा रहा है. कारोबारी सत्र के दौरान अपराह्रन करीब 11.30 बजे 30 शेयर वाला सेंसेक्स 111 अंक की गिरावट के साथ 34,848 के स्तर पर कारोबार करते देखा गया. लगभग इसी समय 50 अंकों वाला निफ्टी 27.40 अंक की गिरावट के साथ 10,461.05 के स्तर पर कारोबार करते देखा गया. 15 मिनट बाद ही सेंसेक्स में 62.83 अंक की तेजी दिखाई दी और यह 35 हजार के पार 35,022 के स्तर पर पहुंच गया. इस समय निफ्टी में 28 अंक की तेजी देखी गई और यह बढ़कर 10,516 के स्तर पर पहुंच गया. रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से उर्जित पटेल के इस्तीफा देने और चुनावी नतीजों में बीजेपी के पिछड़ने से मंगलवार सुबह बाजार में जोरदार गिरावट दिखाई दी. एक समय सेंसेक्स 500 अंक से भी ज्यादा लुढ़क गया था. 5 राज्यों के चुनावी नतीजों का इंतजार आपको बता दें मंगलवार को 5 राज्यों के चुनावी नतीजे आ रहे हैं. अब तक रुझान में मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी और ... Read More »

Study Mass Comm