Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> बिज़नेस

बिज़नेस

नरेश गोयल धोखाधड़ी मामले के जांच में सहयोग नहीं कर रहे केन्द्र सरकार: दिल्लीHC

केन्द्र सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल 18 हजार करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी मामले के जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. सरकार ने यह बात नरेश गोयल की याचिक पर सुनवाई के दौरान कोर्ट में कही. बता दें कि आर्थिक संकट में फंसने के बाद से जेट एयरवेज परिचालन में नहीं है. जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल ने अपने नए आवेदन में कहा, गंभीर अपराध जांच कार्यालय (एसएफआईओ) ने 18,000 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी के मामले में अपनी जांच शुरू कर दी है और वह जांच में एजेंसी को पूरा सहयोग दे रहे हैं. इसलिये वह ऐसे समय विदेश जाने की अनुमति प्राप्त करने पर जोर नहीं देते हैं. Read More »

ऑटो उद्योग में आई गिरावट का असर 400 सदस्यीय औद्योगिक इकाइयों पर पड़ा

भारतीय ऑटो सेक्टर इस वक्त कई प्रकार की परेशानियों से गुजर रहा है. ऑटो कंपनियों ने हजारों लोगों की छुट्टी कर दी है, वहीं कई हजार कर्मचारियों पर तलवार लटकी है. खास बात यह है कि भारतीय ऑटो उद्योग के कारोबार में गिरावट का असर उन्हें माल सप्लाई करने वाली कंपनियों के कारोबार पर भी पड़ा है. भारतीय ऑटो उद्योग में तेजी से आई गिरावट के कारण गाड़ियों के पार्ट्स सप्लाई करने वाली 400 कंपनियों को इस वित्तीय वर्ष में 10 हजार करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. 2019 में ऑटो उद्योग में आई गिरावट का असर AIFI (एसोसिएशन ऑफ इंडिया फोर्जिंग इंडस्ट्री) की आय पर भी पड़ा है. Read More »

दुनियाभर में सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही: भारत में भी तेजी

भारत समेत दुनियाभर में आर्थिक सुस्‍ती का दौर चल रहा है. इस माहौल में दुनियाभर में सोने की कीमत में भी तेजी देखने को मिल रही है. अगर भारत के संदर्भ में बात करें तो सोने का भाव 39 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के करीब है. बीते गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 150 रुपये की तेजी के साथ 38,970 रुपये की नई ऊंचाई को छू गया. यह अब तक का सबसे महंगा भाव है. इसी तरह चांदी की कीमत ने भी 45 हजार प्रति किलोग्राम के भाव को पार कर लिया है. ऐसे में सवाल है कि आर्थिक सुस्‍ती की हालत में सोने की डिमांड क्‍यों बढ़ रही है. दरअसल, सोने को सुरक्षित निवेश का सबसे बेहतर साधन माना जाता है. ऐसे में जब भी निवेशकों को आर्थिक हालात ठीक नहीं लगते तब वह सोने के निवेश को प्राथमिकता देते हैं. इसका नतीजा ये होता है कि सोने की डिमांड बढ़ जाती है. सोने की डिमांड बढ़ने की वजह से कीमत में इजाफा होता है. इसके अलावा घरेलू बाजार में खरीदारी ज्‍यादा होती है, तब ... Read More »

दुनिया के मुकाबले भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर हालात में: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को देश की अर्थव्यवस्था को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि दुनिया के बाकी देश भी मंदी का सामना कर रहे हैं. दुनिया के मुकाबले भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर हालात में है. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक मंदी को समझने की जरूरत है. चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वॉर की वजह से मंदी की समस्या सामने आ रही है. निर्मला सीतारमण ने कहा, ऐसा नहीं है कि मंदी की समस्या सिर्फ भारत के लिए है बल्कि दुनिया के बाकी देश भी इस समय मंदी का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सुधार एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और देश में लगातार आर्थिक सुधार हुए हैं. भारत की अर्थव्यवस्था दूसरे देशों के मुकाबले काफी बेहतर हुई है. Read More »

मूडीज ने साल 2019 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया

देश आर्थिक सुस्‍ती के दौर से गुजर रहा है. इस बीच, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने साल 2019 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया है. मूडीज के मुताबिक भारत का जीडीपी ग्रोथ 6.2 फीसदी रहने का अनुमान है. इससे पहले, एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.8 फीसदी की दर से आगे बढ़ने का अनुमान जताया था. इस लिहाज से मूडीज ने जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 0.6 फीसदी कम कर दिया है. मूडीज ने एक बयान में बताया कि अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती ने एशियाई निर्यात पर प्रतिकूल असर डाला है और कारोबार का अनिश्चित माहौल निवेश पर भारी पड़ा है. वहीं एजेंसी ने साल 2020 के लिए जीडीपी विकास दर अनुमान को 7.30 से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है. Read More »

ऑटो कंपनियों ने अस्थायी तौर पर उत्पादन पर रोक लगा दी: भारत

भारत की ऑटो इंडस्‍ट्री में आर्थिक मंदी की आहट दिख रही है. इस हालात से निपटने के लिए बीते कुछ महीनों में ऑटो कंपनियों ने अस्थायी तौर पर उत्पादन पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी भी तेज हो गई है. इसके अलावा कई कंपनियों ने अपने प्‍लांट भी बंद करने शुरू कर दिए हैं. न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स को यह जानकारी सूत्रों और कुछ दस्तावेजों के जरिए मिली है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक मंदी से निपटने के लिए मारुति सुजुकी समेत अन्‍य ऑटो कंपनियां लगातार उत्‍पादन रोक रही हैं. इस सूची में जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर और दक्षिण कोरिया की ह्यूंडई मोटर अभी-अभी शामिल हुई हैं. इस हालात से निपटने के लिए कंपनियों ने अस्थायी कर्मचारियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. Read More »

Amazon की भारत में नयी सर्विस लॉन्च: Amazon Fresh Store

Amazon ने भारत में 2-hour delivery सर्विस लॉन्च कर दी है. इसे Amazon Fresh Store कहा जाएगा. जैसा की नाम से ही क्लियर है, इस सर्विस के तहत ऑर्डर करने के 2 घंटे में ऑर्डर किए गए सामान आप तक पहुंच जाएंगे. Amazon Fresh Store से आप सिर्फ ग्रॉसरी ही मंगा सकते हैं, यानी कोई दूसरे प्रॉडक्ट्स के लिए आप इसे यूज नहीं कर पाएंगे. कंपनी के मुताबिक Amazon Fresh Store ऐमेजॉन Prime Now की एक सर्विस होगी और सुबह 6 बजे से रात के 12 बजे तक डिलिवरी होगी. Read More »

राजीव कुमार के मुताबिक नोटबंदी और जीएसटी के बाद कैश संकट बढ़ा: नीति आयोग

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने सरकार से निजी कंपनियों को भरोसे में लेने की सलाह दी है. राजीव कुमार ने कहा कि किसी ने भी पिछले 70 साल में ऐसी स्थिति का सामना नहीं किया जब पूरी वित्तीय प्रणाली जोखिम में है. राजीव कुमार के मुताबिक नोटबंदी और जीएसटी के बाद कैश संकट बढ़ा है. राजीव कुमार ने आगे कहा कि आज कोई किसी पर भी भरोसा नहीं कर रहा है. प्राइवेट सेक्टर के भीतर कोई भी कर्ज देने को तैयार नहीं है, हर कोई नगदी दबाकर बैठा है. इसके साथ ही राजीव कुमार ने सरकार को लीक से हटकर कुछ कदम उठाने की सलाह दी. राजीव कुमार के मुताबिक नोटबंदी, जीएसटी और आईबीसी (दीवालिया कानून) के बाद हालात बदल गए हैं. पहले करीब 35 फीसदी कैश उपलब्ध होती थी, वो अब काफी कम हो गया है. इन सभी कारणों से स्थिति काफी जटिल हो गई है. Read More »

आधा लीटर दूध का पैकेट खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे: केंद्र सरकार

लोगों को जल्द ही आधा लीटर दूध का पैकेट खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। केंद्र सरकार ने दूध का विपणन करने वाली सभी डेयरी कंपनियों से ऐसा करने के लिए कहा है। हालांकि एक लीटर दूध का पैकेट लेने के लिए पुरानी कीमत ही देनी होगी। सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग कम करने के लिए यह कदम उठाया है। रिपोर्ट के अनुसार पशुपालन और डेयरी सचिव अतुल चतुर्वेदी ने अमूल और दूसरी प्रमुख डेयरी कंपनियों से आधा लीटर वाले पैकेट का उत्पादन कम करने के लिए कहा है। इसके साथ ही एक लीटर के पैकेट का दोबारा इस्तेमाल करने के लिए भी कहा है। एक लीटर का पैकेट वापस करने वाले ग्राहकों को छूट देने के लिए कहा गया है। दूध के अलावा दही और अन्य दुग्ध उत्पाद सबसे ज्यादा छोटे पैकेट में बिकते हैं। इनमें सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग होता है। अब सरकार इनका प्रयोग कम करना चाहती है। सरकार का मानना है कि कीमत ज्यादा होने पर लोग इनका इस्तेमाल करना कम कर देंगे। Read More »

बाढ़ और बारिश की वजह से अधिकांश राज्यों में प्याज की फसल बर्बाद हो गई

टमाटर के बाद अब प्याज भी लोगों को आंसू देने लगा है। फिलहाल टमाटर भी फुटकर में 40 से 80 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। बाढ़ और बारिश की वजह से अधिकांश राज्यों में इसकी फसल बर्बाद हो गई है, जिसके चलते खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 50 रुपये किलो हो गई है। हालांकि अब सरकार ने भी प्याज की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कमर कसना शुरू कर दिया है। अच्छी क्वालिटी के प्याज की फिलहाल देश की थोक मंडियों में आपूर्ति नहीं हो रही है। मंडियों में इस वक्त दूसरे व तीसरे दर्जे की क्वालिटी वाला प्याज आ रहा है, जिसकी कीमत भी काफी बढ़ गई है। थोक मंडियों में यह प्याज भी 30 से 40 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। Read More »

Study Mass Comm