Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> क्राइम

क्राइम

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वेबसाइटों के जरिये हथियारों का अवैध व्यापार हो रहा…

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि विश्व भर में वेबसाइटों के जरिये भी हथियारों का अवैध व्यापार खूब फलफूल रहा है।बंदूक संस्कृति पर लगाम लगाने के प्रयासों पर छिड़ी बहस के बीच सभी का ध्यान हथियारों के नियमन की उपयुक्त व्यवस्था के निर्माण पर गया है। लेकिन एक नई चिंता भी उभरी है, जिसकी ओर वैज्ञानिकों ने एक शोध के बाद ध्यान दिलाया है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि विश्व भर में वेबसाइटों के जरिये भी हथियारों का अवैध व्यापार खूब फलफूल रहा है। डिविंट बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित एक शोध में कहा गया है कि अमेरिका के साथ विश्व के कई देशों में हथियारों की खरीद-फरोख्त के लिए कई महत्वपूर्ण और सख्त नियम बनाए गए हैं, लेकिन कुछ वेबसाइटों में ऐसी कई सामग्री मौजूद हैं जो इंटरनेट के जरिये एक विशेष सॉफ्टवेयर की मदद से इस गड़बड़झाले से रूबरू करा सकती हैं। अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर थॉमस हॉल्ट ने कहा, ‘हमें वेबसाइटों के जरिये बंदूकों के व्यापार के बारे में थोड़ी- बहुत जानकारी मिली है। वेबसाइटों पर मौजूद ये पेज किसी ब्लैक होल से कम नहीं ... Read More »

‘ऐसे पीटें पत्नी को’, ये आदमी मुस्लिम पुरुषों को सिखा रहा…जानिए

कतर के रहने वाले एक आदमी की वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रही है। हाल ही में उसने यूट्यूब पर एक वीडियो पोस्ट की है, जिसकी दुनियाभर में निंदा की जा रही है। इस वीडियो में ये आदमी मुस्लिम पुरुषों को सिखा रहा है कि अपनी पत्नियों को कैसे पीटना चाहिए। इस आदमी का नाम अल अजीज अल-खाजराज है। जो अपने निजी यूट्यूब चैनल पर वीडियो पोस्ट करता है। हाल ही में पोस्ट वीडियो में वह मुस्लिम पुरुषों को बताता है, “अपने घर का लीडर कैसे बना जाए” और “कैसे वह अपनी पत्नी को अनुशासित करें।” वीडियो जब शुरू होती है तो ये आदमी कहता है, “प्रिय दर्शकों, कई लोग- खासतौर पर वो जो शादीशुदा हैं- जानना चाहेंगे कि अपनी पत्नी को कैसे पीटा जाए। क्या पत्नी को पीटना जरूरी है? क्या एक आदमी को अपनी पत्नी को हर दिन पीटना चाहिए? नहीं।” वह वीडियो में कहता है, “एक औरत को अपने पति की ताकत का पता होना चाहिए। उसे कहना चाहिए कि बिना अनुमति के घर से बाहर ना जाए। उसे अपनी पत्नी को डांटना चाहिए। इसके बाद ... Read More »

अपने ही 13 बच्चों को सालों तक जंजीर से बांधकर रखने वाले माता-पिता को 25 साल की कैद

कैलिफॉर्निया में अपने 13 बच्चों को बिस्तर से बांध कर और उन्हें भूखा रखने के दोषी दंपति को उनके बच्चों ने माफ कर दिया है। 13 बच्चों के माता-पिता डेविड और लुईस टर्पिन ने शुक्रवार को रिवरसाइड काउंटी की अदालत में अपना अपराध स्वीकार कर लिया। इसके बाद अदालत ने इस दंपति को 25 साल की सजा दी। उम्मीद है कि अब ये दंपति अपनी बाकी की जिंदगी जेल की सलाखों के पीछे गुजारेगी। इस दंपति को जनवरी 2018 में तब गिरफ्तार किया गया था जब उनकी एक 17 साल की बेटी ने घर से भाग कर इसकी जानकारी दी। टर्पिन दंपति कम-से-कम 9 वर्षों तक अपने 13 में से 12 बच्चों को यातना देने, दुर्व्यवहार करने और जंजीर से बांध कर रखने का दोषी पाया गया है। डेविड और लुईस के बच्चों ने कोर्ट से कहा कि वो तमाम दुर्व्यवहार के बाद भी अपने माता-पिता से प्यार करते हैं। दंपति की एक बेटी ने कहा, मैं अपने माता-पिता से बेहद प्यार करती हूं। यह हमें पालने का सबसे अच्छा तरीका नहीं था, लेकिन इन्होंने ही मुझे वह इंसान बनाया ... Read More »

दो की मौत – वाहन टकराए हाइवे पर चार ….

कोतवाली क्षेत्र में अयोध्या-लखनऊ फोरलेन हाईवे पर बूथ नंबर-4 के पास शुक्रवार भोर 05:25 बजे खड़े ट्रक में पिकअप घुस गई। फिर इसी में पीछे से आ रहा एक ट्रक व कार भी भिड़ गई। हादसे में पिकअप पर सवार किशोर समेत दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, कार सवार तीन लोग घायल हो गए। इनमें से एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। अमेठी से मुर्गे लादकर एक पिकअप बस्ती जा रही थी। शुक्रवार भोर 05:25 बजे अयोध्या कोतवाली क्षेत्र में हाईवे पर बूथ नंबर-4 के पास खड़े एक ट्रक से पिकअप टकरा गई। इसी दौरान पीछे से आ रहा एक ट्रक भी पिकअप से टकरा गया। फिर उसके पीछे आ रही एक कार अनियंत्रित होकर ट्रक में जा घुसी। हादसे में पिकअप बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई तथा उसमें सवार दो लोग फंस गए।  सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से पिकअप का दरवाजा व शीशा तोड़कर उसमें फंसे लोगों को बाहर निकाला लेकिन तब तक दोनों की मौत हो चुकी थी। मृतकों ... Read More »

मजदूर ने फंदा लगाकर दी जान – कलानौर में बीमारी से तंग होकर

कलानौर के वार्ड नंबर 12 में रहने वाले मजदूर ने बीमारी से तंग होकर फांसी का फंदा लगाकर जान दे दी। मामले की सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।       23 वर्षीय संदीप रोहतक की एक पेंट फैक्टरी में कार्य करता था। बताया कि वीरवार की देर रात संदीप अपने कमरे में जाकर सो गया था। शुक्रवार की सुबह संदीप कमरे से नीचे नहीं आया। जिस पर परिजन कमरे में पहुंचे तो देखा कि संदीप का शव पंखे पर फंदे से लटका हुआ था। मामले की सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिजनों ने बताया कि संदीप को मिर्गी के दौरे आते थे। जिसके कारण उसका उपचार पीजीआई में चल रहा था।  अलमारी का ताला ठीक करने को बुलाये दो युवक, चार लाख की नकदी-जेवरात ले उड़े रोहतक। शिवाजी कॉलोनी में ताला ठीक करने के बहाने दो युवकों ने मकान में रखे चार लाख रुपये और जेवरात चोरी कर लिए। पीड़ित की शिकायत पर केस दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले ... Read More »

कोई घायल नहीं – बाउंड्री से टकराई बस….

कटरा कोतवाली क्षेत्र के शास्त्री सेतु मोहल्ले में शुक्रवार की शाम अनियंत्रित बस दो ऑटो को टक्कर मारते होटल जान्हवी की चारदीवारी से टकरा गई। हालांकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ। बस बनारस से यात्रियों को ले करके वापस आ रही थी। बस जब शास्त्री सेतु पर पहुंची तो सारे यात्री उतर गए। बस ड्राइवर आगे बढ़ाकर गाड़ी को घुमाकर के वापस ले जा रहा था कि उसी समय गाड़ी अनियंत्रित हो गई। अनियंत्रित बस सीधे ढलान पर दौड़ती हुई जान्हवी होटल की चहारदीवारी से टकरा गई। भीड़- भाड़ भरा इलाका होने के कारण अफरा-तफरी मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। ब्रेक फेल होने व ढलान होने के कारण बस सीधे सहायक पर्यटन अधिकारी के कार्यालय की बाउंड्री तोड़ते हुए बिल्डिंग से टकराकर रुक गयी। Read More »

लूटी सोने की चेन सरेराह व्यापारी की पत्नी से – आगरा में बाइकर्स गैंग बेखौफ….

आगरा के थाना जगदीशपुरा में शुक्रवार को बाइकर्स गैंग ने बाजार से आ रही व्यापारी की पत्नी के गले पर झपट्टा मारकर सोने की चेन लूट ली। महिला ने शोर मचाया, लेकिन बदमाश भागने में सफल रहे। सूचना पर पुलिस पहुंच गई। घटनास्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरे में दो बदमाश कैद हो गए। पुलिस ने धरपकड़ तेज कर दी है।      गढ़ी भदौरिया के कृष्णा पुरी निवासी राज अग्रवाल का फोल्डिंग शेड का व्यापार है। उन्होंने बताया कि पत्नी नेहा दोपहर एक बजे बाजार से चार साल के बेटे अर्थव के साथ पैदल घर की तरफ आ रही थीं। घर से 20 कदम पहले पीछे से काली पल्सर पर दो बदमाश आए।  बाइक चला रहे बदमाश ने हेलमेट पहना था, जबकि पीछे बैठे बदमाश ने चेहरा खोल रखा था। उसने नेहा के गले पर झपट्टा मारकर चेन तोड़ ली। इसके बाद बाइक को तेज स्पीड में प्रताप नगर की ओर ले गए।  नेहा ने शोर मचाया, लेकिन राहगीरों ने पीछा नहीं किया। सूचना पर परिजन आ गए। पुलिस भी पहुंची और जांच की। एसपी सिटी भी आ गए। क्षेत्र ... Read More »

युवक ने किया दुष्कर्म कपड़े से मुंह बांध कर – किशोरी के साथ पार की दरिंदगी की हदें….

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में किशोरी के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। आरोपी ने किशोरी के साथ हैवानियत की सारी हदें पार कर दी। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर के पूछताछ कर रही है। गाजीपुर के नगसर थाना क्षेत्र के एक गांव की किशोरी शनिवार सुबह गेहूं की कटाई करने के लिए खेत में गई थी। इसी बीच अपनी रिश्तेदारी में रह रहा एक युवक भी खेत में पहुंच गया। किशोरी को अकेला देख कर उसका मुंह पकड़ कर उसे दबोच कर झाड़ियों में ले गया। किशोरी शोर ना मचा सके इसलिए आरोपी ने किशोरी का मुंह कपड़े से बांध दिया और उसके साथ दरिंदगी की। किशोरी को बेहोश हालत में छोड़कर आरोपी फरार हो गया। थोड़ी देर बाद पहुंचे परिजनों ने किशोरी को बेसुध पड़ा देखा। जिसके बाद उसे सीएचसी में भर्ती कराए। हालत गंभीर होने पर डॉक्टरों ने किशोरी को जिला अस्पताल में रेफर कर दिया। किशोरी का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। वहीं, पुलिस ने पीड़िता के भाई की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ पॉक्सो एकट समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर ... Read More »

मांगे दो लाख युवती ने छेड़छाड़ का आरोप लगाकर मकान मालिक पर ….

चंडीगढ़ सेक्टर-44 में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। युवती ने पहले किराए पर कमरा लिया और फिर एक दंपती के साथ मिलकर बुजुर्ग मकान मालिक पर छेड़छाड़ का आरोप लगा दिया। इतना ही नहीं, बुजुर्ग की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर 2 लाख रुपये की मांग की। पहली किस्त में 20 हजार रुपये ऐंठ भी लिए, लेकिन दूसरी किस्त लेने से पहले ही पुलिस ने आरोपियों को दबोच लिया। इन आरोपियों की पहचान हरियाणा के जिला कुरुक्षेत्र के मरकंडा निवासी तिलकराज (62), गीता (47) और पंजाब के रोपड़ निवासी सुखविंदर कौर (27) के रूप में हुई है। पुलिस ने सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। पीड़ित सुदर्शन लाल पीडब्ल्यूडी से एसडीओ रिटायर्ड हैं। वे अपनी कोठी में अकेले ही रहते हैं। वीरवार को पुलिस को दी शिकायत में सुदर्शन लाल (84) ने बताया कि वह सेक्टर-44 में रहते हैं। बीते 15 अप्रैल को उनके घर एक लड़की आई और खुद का नाम सुखविंदर कौर बताया। उसने कहा कि उसका रोजाना खरड़ से सेक्टर-34 आना जाना होता है। इसकी ... Read More »

मदद की महिला आयोग ने , रैकेट का भंडाफोड़ दिल्ली में देह व्यापार ….

दिल्ली महिला आयोग की 181 महिला हेल्पलाइन ने गुरुवार को दिल्ली के अमन विहार के एक घर में चल रहे देह व्यापार के रैकेट का भंडाफोड़ कर दिया. आयोग की टीम ने घर में 6-7 पुरुषों और 3 लड़कियों को हिरासत में ले लिया. इस मामले में एक एफआईआर दर्ज की गई है. एजेंट गौतम को गिरफ्तार कर लिया गया है.     दरअसल, महिला आयोग को एक अंजान आदमी का फ़ोन आया और उसने बताया कि दिल्ली के अमन विहार में उसके घर के बराबर में एक घर में  देह व्यापार चल रहा है. महिला आयोग ने देर न करते हुए इस फोन के आधार पर गुरुवार सुबह दिल्ली महिला आयोग की एक टीम उस क्षेत्र में भेजी और स्थानीय लोगों से बात की. उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि दिन में उस घर में देह व्यापार होता है. आयोग की टीम ने बारीकी से उस घर की निगरानी रखी और देखा कि सुबह 10.30 बजे 4 लड़कियां उस घर में आयीं. उसके लगभग 15 मिनट बाद 1 लड़की वहां से चली गयी. इसके बाद स्कूटर और मोटर ... Read More »

Study Mass Comm