Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> कुछ हट के

कुछ हट के

हरियाणा : प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अब इन विषयों पर होगी रिसर्च

 हरियाणा प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अब किसी प्राचीन दर्शन, ग्रंथ, संत-महात्मा और ऋषि-मुनि पर शोध करने का निर्णय लिया गया है। राज्य उच्च शिक्षा परिषद ने राज्य सरकार के निर्देश पर तय किया है कि अब विश्वविद्यालय शोध के काम में तेजी लाएंगे ताकि इंटरनेशनल लेवल पर रैंकिंग अच्छी हो सके। बता दें की परिषद के आग्रह पर अब तक 11 सरकारी विश्वविद्यालयों व 17 निजी विश्वविद्यालयों ने अपने शोध विषय का चयन कर लिया है। परिषद के प्रवक्ता के अनुसार पिछले दिनों सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक राज्यपाल की अध्यक्षता में हुई थी जिसमें निर्णय लिया गया था कि हर एक विश्वविद्यालय किसी प्राचीन दर्शन, ग्रन्थ, संत-महात्मा और ऋषि-मुनि पर शोध प्रकाशित करेंगे।  वही हिसार के गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय में महर्षि वाल्मीकि पर शोध पुस्तक का प्रकाशन किया जाएगा, जबकि गुरुग्राम के स्टारेक्स विश्वविद्यालय के शोध का विषय आर्यभट्ट रहेगा। महर्षि मारकण्डेश्वर विश्वविद्यालय वैदिक गणित पर, अल-फलह विश्वविद्यालय, फरीदाबाद सूफी सिद्धांतों और सोनीपत के एसआरएम विश्वविद्यालय में आयुर्वेद में वर्णित औषधीय पौधों पर शोध किया जाएगा।  जानकारी के लिए बता दें गुरुग्राम के एमिटी विश्वविद्यालय में ‘मनुष्य के ... Read More »

डॉक्टर ने 32 किमी दूर रहकर की इस महिला मरीज की हार्ट सर्जरी, पहली बार हुआ ऐसा

दुनिया में आज के ज़माने में टेक्नोलॉजी की मदद से इंसान कुछ भी कर सकता है. इसी का एक नमूना है दिल का ऑपरेशन जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. ये कोई आम ऑपरेशन नहीं है बल्कि अनोखा है. ये ऑपरेशन एक रोबोट के जरिये हुआ है. पहली टेलीरोबोटिक कोरोनरी सर्जरी हाल ही में गुजरात में सफलता पूर्वक पूरी हुई. दिल की बीमारी से जूझ रही एक बुजुर्ग महिला का ऑपरेशन रोबोट के ज़रिये किया गया. जानते  हैं पूरा मामला.  दरअसल, ये ऑपरेशन 32 किलोमीटर दूर बैठे विशेषज्ञ ने रोबोट के जरिए किया. इस हार्ट सर्जरी को एक बड़ी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के साथ मीडिया को दिखाया गया. ऑपरेशन हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ तेजस पटेल ने गांधीनगर के अक्षरधाम मंदिर में बैठकर किया. हृदय रोग से पीड़ित महिला को अक्षरधाम मंदिर से 32 किलोमीटर दूर अहमदाबाद के एपेक्स हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती किया गया था. जहां रोबोट के जरिए महिला के धमनियो में ब्लॉकेज को खोला गया. इसके अलावा बता रोबोट को निर्देश देने के लिए डॉ पटेल ने 100 एमबी प्रति सेकंड की इंटरनेट ... Read More »

यह है छोटा सा गांव, जहां से छोटे छोटे लोग ही रहते हैं अनसुलझा है रहस्य

दुनिया में हर जगह अनोखे लोग रहते हैं. ऐसे ही आज  हम बात कर रहे हैं चीन की जो हमेशा ही अपने अनोखे काम से चर्चा में बना रहता है. लेकिन आज उनके काम की बात नहीं कर रहे हैं हम बल्कि हम वहां के अजीब और अनोखे लोगों की बात कर रहे हैं जिन्हें देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे. दरसल, चीन में एक ऐसा गांव है जो अपनी एक अनोखी खासियत की वजह से पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. ये गांव इसलिए प्रसिद्द है क्योंकि यहां रहने वाले लोगों की लंबाई बहुत ही कम है. इसी कारण इस गांव को बोनों के गांव के नाम से जाना जाता है.  आपको बता दें कि चीन के शिचुआन में स्थित यांग्सी गांव की करीब 50 प्रतिशत आबादी की लंबाई मात्र 2 से 3 फीट है. आपको ये जानकर आश्यर्च होगा कि पिछले करीब 60 सालों से वैज्ञानिक इस खोज में लगे हुए है कि आखिर इस गांव के लोगों की लंबाई इतनी कम क्यों है. लेकिन वो भी इसका खुलासा नहीं कर पाए. गांव के कुछ लोग इस बीमारी को ... Read More »

कुल्लू की इन बहादुर बेटियों को सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति

स्कूल के बाहर फब्तियां कसने और छेड़छाड़ करने वाले शरारती तत्वों को सबक सिखाने वाली हिमाचल की दो बेटियों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दोनों ने मनचलों को ऐसा सबक सिखाया कि वे स्कूल परिसर के आसपास दोबारा कभी नहीं फटके। दोनों छात्राएं लड़कों की पिटाई करने के बाद उन्हें पकड़कर महिला थाने भी ले गई थीं और वहां उनके खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज करवाई थी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गणतंत्र दिवस पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुल्तानपुर की मुस्कान और सीमा को नवाजेंगे। मनचलों की कर दी पिटाई राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार देने की सूचना स्कूल प्रबंधन को भारतीय बाल कल्याण परिषद की ओर से दी गई है। कुछ शरारती तत्व स्कूल आने-जाने वाली छात्राओं से छेड़छाड़ करने के साथ उन पर फब्तियां कसते थे। 10 जुलाई, 2017 को दोनों छात्राएं इन शरारती तत्वों से भिड़ गईं। अन्य बच्चों के साथ मिलकर जमा दो कक्षा की मुस्कान और दसवीं की सीमा ने मनचलों की पिटाई कर दी। दोनों छात्राओं का चयन गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए हुआ है। बता दें की यह पहली बार है जब ... Read More »

सोने से पहले बिना कपड़ों के ये काम करना पसंद करती है एक्ट्रेस, चौंक जायेंगे आप

बहुत से ऐसे सेलिब्रिटीज होते हैं जिनकी कुछ अजब-गजब आदतें होती हैं. ऐसे कई सेलेब्स के बारे में आप जानते भी होंगे जिनकी आदत ही ऐसी होती है कि हम सुनकर ही हैरान रह जाते हैं, किसी की बिना कपडे के सोने की आदत होती है तो किसी की बिना कपडे टीवी देखने की. जी हाँ, ऐसी ही एक और एक्ट्रेस के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसकी ये आदत आपको भी हैरान कर देगी. आइये जानते हैं उस एक्ट्रेस के बारे में.   दरअसल, 49 साल की हॉलीवुड एक्ट्रेस जेनिफर एनिस्टन ने एक इंटरव्यू के दौरान कई अहम खुलासे किए हैं. खबर के मुताबिक जेनिफर एनिस्टन ने बताया था कि उनको न्यूड होकर टेलीविजन देखने में बहुत मजा आता है और यह उनकी आदत में शामिल है.  यानि जब भी वो टीवी देखती हैं तो बिना कपड़ों के ही देखती हैं. जेनिफर ने इस अहम बात का खुलासा ‘द एलेन डीजेनेरेस शो’ के दौरान की. शो की होस्ट एलेन डीजेनेरेस ने जेनिफर से सवाल किया था कि आप नहाने, प्यार करने और स्विमिंग करने के अलावा और ... Read More »

इस मंदिर में लगा है AC बंद कर दो काली माँ को गुस्से से आने लगता है पसीना

हमारे भारत में कई मंदिर हैं जहां पर अनोखे रहस्य होते हैं जिनके बारे में जानना भी चाहे तो उनका पता नहीं चलता. आपने देखे ही होंगे कई ऐसे मंदिर हैं जहां पर गहरे रहस्य बने हुए हैं जिन पर वैज्ञानिक भी खोज नहीं कर पाए हैं. ऐसे ही एक मंदिर के बारे बताने जा रहे हैं. ऐसा ही एक मंदिर है जहां पर ऐसी माता हैं जिन्हें पसीना आता है. ये बात सुनकर आपको यकीन नहीं होगा लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं इसी के बारे में जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं.  मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में एक ऐसा ही स्थान है. जहां स्थित काली माई की प्रतिमा से पसीना निकलता है. इनके लिए भक्तों ने एसी लगवा दिया है. जैसे ही एसी बंद होता है काली माई को फिर पसीना बहने लगता है. कहा जाता है जबलपुर शहर के सदर क्षेत्र में स्थित इस काली मंदिर में लगभग 550 साल पुरानी माता काली की भव्य प्रतिमा गोंडवाना साम्राज्य के दौरान स्थापित की गई थी. बताया जाता है कि स्वयंसिद्ध देवी की प्रतिमा को जरा सी ... Read More »

आपके भविष्य को बता देता है ये अनोखा कमल, भूत प्रेत भी भागते हैं दूर

कई तरह फूल देखे होंगे आपने जो दिन में खिलते हैं या फिर सूर्य की रौशनी में खिल पाए हैं. लेकिन एक कमल ऐसा है जो रात के समय ही खिलता है. जिसकी हम बात कर रहे हैं वह कमल आधी रात के बाद ही खिलता है इसलिए इसे खिलते देखना स्वप्न समान माना जाता है. लेकिन कहा जाता है कि अगर इसे खिलते समय देख कर कोई कामना की जाए तो वो जल्दी ही पूरी होती है. आपको बता दें, ब्रम्हकमल का अर्थ है ब्रम्हा का कमल. इसे मां नंदा का प्रिय पुष्प माना जाता है. इसके पीछे एक कहानी है. जब पांडव अज्ञातवास पर गए तो द्रौपदी उनके साथ थीं. द्रौपदी मानसिक रूप से बेहद अशांत थीं क्योंकि वह कौरवों द्वारा मिले अपमान के आघात से अत्यंत दु:खी थीं. घने जंगल के कष्टों से वह और भी परेशान थीं. इसी दौरान एक संध्या को उन्होंने झरने के पानी में एक सुंदर सुनहरा कमल बहते देखा.  द्रौपदी के सामने ही वह कमल खिल गया. इसे देख कर द्रौपदी बहुत प्रसन्न हुईं. अचानक कमल जैसे खिला था, वैसे ही मुरझा ... Read More »

महिलाओं को होने वाले सिरदर्द का मुख्य कारण जानकर आपको लगेगा झटका

वैसे तो सिरदर्द सभी की परेशानी बढ़ाता है पर आपको ये जानकर हैरानी होगी की पुरुषों की तुलना में महिलाएं सिरदर्द का अनुभव ज्यादा करती हैं। इसके पीछे वजह उनकी दोहरी जिंदगी हो सकती है। इसके अलावा कुछ हार्मोनल वजहों को भी इसके लिये जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। लेकिन सिरदर्द शरीर की कुछ कहानी भी बयां करता है। असल में कई बार सिरदर्द सिर्फ सिर में दर्द की वजह से नहीं होता। इसके पीछे और भी कई सारि वजह हो सकती हैं। मसलन शरीर के अन्य हिस्से में दर्द या कोई बीमारी। इसके चलते भी सिरदर्द जैसी समस्या हो जाती है। आइये हम देखते है ऐसी कोण सी समस्याएँ है जिसके कारण सिरदर्द की समस्या होती है. टेंशनअसल में सिर में किस हिस्से में दर्द हो रहा है, इससे आपकी मनःस्थिति का पता लगाया जा सकता है। अगर आपके सिर के दोनों हिस्सों में दर्द हो रहा है तो समझ जाइए कि यह टेंशन का दर्द है। टेंशन में अकसर सिर के दोनों हिस्सों में दर्द होता है। पाचन तंत्रकई बार सिर के दर्द का संबंध सिर से नहीं ... Read More »

अब दिल की बीमारी होगी कम पैसों में ठीक

आमतौर पर कई बीमारियाँ ऐसी होती है जिनमे अत्यधिक पैसा खर्च होता है ऐसी ही एक बिमारी हैं दिल की बीमारी यानी हदय रोग परन्तु अब ​पैसोें के अभाव में हृदय रोगी किसी अनहोनी का शिकार नहीं होंगे। किसी को स्टंट, पेस मेकर या कोई अन्य उपकरण लगवाने की जरूरत पड़ेगी तो निशुल्क लगाया जाएगा। इसके लिए रोटरी क्लब ऑफ कानपुर इंडस्ट्रियल ने अपनी एक चैरिटी विंग की स्थापना की है। रोटरी क्लब ऑफ कानपुर इंडस्ट्रियल  केयर नाम की यह विंग हर रविवार नारायणी देवी धर्मशाला परेड में ओपीडी लगाएगी। ओपीडी का संचालन कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. विनय कृष्ण की ओर से किया जाएगा। निशुल्क इलाज कराया जाएगाइस फंड से जरूरतमंद लोगों की सर्जरी कार्डियोलॉजी में कराई जाएगी। कोई उपकरण लगाया जाता है तो उसका भुगतान रोटरी क्लब की यह विंग करेगी। इस विंग की स्थापना रोटरी क्लब ऑफ कानपुर इंडस्ट्रियल के संस्थापकों अनिल मित्तल, कपिल अग्रवाल, गोविंद अग्रवाल, नीरज कनोडिया, रवि पोद्दार, अशोक शुक्ला व पीयूष अग्रवाल ने की है। वही आरसीकेआई केयर अध्यक्ष आशू मेहरोत्रा को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इस नेक काम के लिए एक बड़ा फंड निर्धारित ... Read More »

सोमवार को जरूर करें ये काम, भोले नाथ पूरी करेंगे हर मनोकामना

 आज सोमवार है और पुरातन काल से ही सोमवार का संबंध भोले नाथ से रहा है। इस दिन को भेले भंडारी के भक्त खास मानते हैं और उनकी अराधना करते हैं। मान्यता के मुताबिक सोमवार के दिन व्रत और पूजा करने से श‍िव जी अपने भक्‍तों पर बहुत जल्‍द खुश होते हैं। वे भक्‍तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। व्रत और पूजा करने वालों के जीवन से दुख, रोग, क्‍लेश व आर्थि‍क तंगी दूर होती है। कुवांरी कन्‍याओं द्वारा इस द‍िन व्रत व शि‍व पूजन कि‍ए जाने से उनका व‍िवाह हो जाता है। इतना ही नहीं उन्‍हें भोलेनाथ जैसा मनचाहा वर म‍िलता है। सोमवार के द‍िन सुबह स्‍नान आद‍ि करने के बाद मंद‍िर जाएं या घर पर ही विधिविधान से श‍िव जी की पूजा करें। सबसे पहले भगवान शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल और दूध से स्‍नान कराएं। इसके बाद उन पर चंदन, चावल, भांग, सुपाड़ी, बिल्वपत्र और धतूरा चढ़ाएं। भोग लगाने के बाद आख‍िरी में श‍िव जी की व‍िध‍िव‍िधान से आरती करें। सोमवार को जरूर करें ये काम…- मंदिर में जाकर शिव जी को ... Read More »

Study Mass Comm