Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> एडिटोरियल

एडिटोरियल

जाने किस राशि पर आज पड़ने वाली है शनि की कुदृष्टि, रहे बचकर

अगर आप भी अपने दिन की शुरुआत राशिफल देखकर करते हैं तो आइए जानते हैं आज का राशिफल. मेष- आज आपकी धैर्यशीलता में कमी आयेगी और आपकी नौकरी में अफसरों से मतभेद हो सकते हैं. आज आपकी नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं. वृष- आज आपकी पारिवारिक समस्याएं बढ़ सकती हैं. आज क्रोध की अधिकता रहेगी. आज माता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं और खर्च बढ़ सकते हैं. मिथुन- आज आपको मानसिक असन्तोष रहेगा. परिवार की समस्याएं बढ़ सकती हैं. आय में कमी एवं खर्चों में अधिकता की स्थिति रहेगी. कर्क- आज आपके मन में आशा-निराशा के भाव रहेंगे. नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा. तरक्की के अवसर भी मिल सकते हैं. सिंह- आज आप आत्मसंयत रहें. क्रोध के अतिरेक से बचें. नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है. कठिनाइयों का सामना करना पड़ा सकता है. आज आप पर शनि भगवान बहुत क्रोधित हैं आप बचकर रहे. कन्या- आज आपको मानसिक शान्ति तो रहेगी, परन्तु आत्मविश्वास में कमी रहेगी. नौकरी में कार्यक्षेत्र का विस्तार हो सकता है. परिश्रम अधिक होगा. तुला- आज आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा. धर्म-कर्म में रुचि हो सकती ... Read More »

 निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया पर निर्वाचन नियमों का उल्लंघन करने वाली 500 से अधिक पोस्ट को हटवाया 

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिये चुनाव आयोग की पहल पर सख्ती के परिणामस्वरूप ट्विटर और फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से निर्वाचन नियमों का उल्लंघन करने वाली 500 से अधिक पोस्ट को हटाया गया. उपचुनाव आयुक्त धीरेन्द्र ओझा ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद बताया कि मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार थमने के दौरान ‘शांतिकाल’ में ट्विटर से दो पोस्ट हटाई गई. इनमें से एक पोस्ट किसी फर्जी अकांउट से किया गया था जिसे ब्लॉक कर दिया गया. सबसे ज्यादा पोस्ट फेसबुक से हाटई गई इस अवधि में फेसबुक से सर्वाधिक 468 पोस्ट हटाई गई. इनमें अधिकांश मामले तेलंगाना, कर्नाटक और असम के थे. इन मामलों में आयोग को मिली शिकायतों के आधार पर संबद्ध सोशल मीडिया कंपनी ने इन पोस्ट को निर्वाचन नियमों के उल्लंघन के दायरे में पाते हुये इन्हें हटाने की कार्रवाई की है. सिन्हा ने बताया कि इस दौरान व्हाट्सएप से भी एक संदेश को हटाया गया. उन्होंने कहा कि इस अवधि में मिली शिकायतों में अभी फेसबुक से आठ और ... Read More »

आज का राशिफल :इन राशिवालों के बिजनेस में होगी बढ़ोतरी , नौकरी में होगी तरक्‍की

नक्षत्र अपनी चाल हर समय बदलते हैं. इन नक्षत्रों का हमारे जीवन पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष विज्ञान के अनुसार कौन सा ग्रह और नक्षत्र आपकी कुंडली के कौन से घर में जा रहा है, इसके मुताबिक आपका जीवन प्रभावित होता है. ग्रहों की रोज बदलती चाल के कारण ही हमारा रोज का दिन भी अलग होता है. कभी हमें सफलता मिलती है तो कभी दिन सामान्य गुजरता है. नवरात्र के ये शुभ दिन कुछ राशिवालों के लिए अच्‍छा समय लेकर आए हैं. तो आपका आज का दिन कैसा रहेगा ये जानिए हमारे इस राशिफलमें… मेष – कुछ कामों में रुकावटें आ सकती हैं. मेहनत ज्यादा हो सकती है. जॉब स्विच करने का मन बना सकते हैं, लेकिन सोच-समझकर फैसला लें. किसी काम या बात में जल्दबाजी करने से नुकसान हो सकता है. सेहत को लेकर सावधान रहें. आज आप नया व्हीकल या मोबाइल खरीदने का मन बना सकते हैं. पैसे और सेविंग के मामले में दूर स्थान के किसी व्यक्ति से सलाह ले सकते हैं. निवेश या खर्चे को लेकर भी बातचीत हो सकती है. पार्टनर का मूड अच्छा ... Read More »

अगर आप जल्द से जल्द विवाह करना चाहते हैं तो,ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा

आप सभी जानते ही हैं कि नवरात्रि का छठा दिन माँ कात्यायनी का मना जाता है. ऐसे में इस दिन माँ की पूजा बहुत ही विधि-विधान से करने का दिन कहा जाता है. तो आइए जानते हैं माँ की पूजा विधि. कात्यायनी पूजा विधि – सबसे पहले गोधूली बेला के समय पीले या लाल वस्त्र धारण करके इनकी पूजा करनी चाहिए और उसके बाद माता कात्यायनी को पीले पुष्प और पीले रंग के मिष्ठान का भोग लगाना चाहिए. इसी के साथ देवी कात्यायनी को शहद अर्पित करना अत्यंत शुभ माना गया है और मां को सुगन्धित पुष्प अर्पित करने से शीघ्र विवाह के योग बनेंगे साथ ही प्रेम सम्बन्धी बाधाएं भी दूर होंगी. कहा जाता है इसके बाद मां के समक्ष इस मंत्र का जाप करें. एतत्ते वदनं सौम्यं लोचनत्रय भूषितं. पातु नः सर्वभीतेभ्यः कात्यायनी नमोस्तु ते.. शीघ्र विवाह के लिए ऐसे करें मां कात्यायनी की पूजा – अगर आप जल्द से जल्द विवाह करना चाहते हैं तो गोधूलि वेला में पीले वस्त्र धारण करें. अब इसके बाद माँ के समक्ष दीपक जलायें और उन्हें पीले फूल अर्पित करें. अब इसके बाद ... Read More »

आज यह आरती से कर माँ कात्यायनी को करे प्रसन्न अपनी हर मनोकामना होगी पूरी

कहा जाता है नवरात्रि का छठा दिन माँ कात्यायनी का दिन मानते हैं और ऐसे में इस दिन माँ की पूजा बहुत ही विधि-विधान से करने का दिन कहा जाता है. ऐसे में माँ कात्यायनी की आरती करने से बहुत बड़े बड़े संकट टल जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं माँ की वह आरती जिसे आप सभी को माँ के सामने गाना चाहिए ताकि वह प्रसन्न हो जाए और आपको लाभ प्रदान करें. माँ कात्यायनी आरती – जय कात्यायनि माँ, मैया जय कात्यायनि माँ । उपमा रहित भवानी, दूँ किसकी उपमा ॥ मैया जय कात्यायनि…. गिरजापति शिव का तप, असुर रम्भ कीन्हाँ । वर-फल जन्म रम्भ गृह, महिषासुर लीन्हाँ ॥ मैया जय कात्यायनि…. कर शशांक-शेखर तप, महिषासुर भारी । शासन कियो सुरन पर, बन अत्याचारी ॥ मैया जय कात्यायनि…. त्रिनयन ब्रह्म शचीपति, पहुँचे, अच्युत गृह । महिषासुर बध हेतू, सुर कीन्हौं आग्रह ॥ मैया जय कात्यायनि…. सुन पुकार देवन मुख, तेज हुआ मुखरित । जन्म लियो कात्यायनि, सुर-नर-मुनि के हित ॥ मैया जय कात्यायनि…. अश्विन कृष्ण-चौथ पर, प्रकटी भवभामिनि । पूजे ऋषि कात्यायन, नाम काऽऽत्यायिनि ... Read More »

राशिफल:इन राशि के लोगों मिलेगी आज बड़ी सफलता, इन पर मां कात्यायनी की कृपा

नक्षत्र अपनी चाल हर समय बदलते हैं. इन नक्षत्रों का हमारे जीवन पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष विज्ञान के अनुसार कौन सा ग्रह और नक्षत्र आपकी कुंडली के कौन से घर में जा रहा है, इसके मुताबिक आपका जीवन प्रभावित होता है. ग्रहों की रोज बदलती चाल के कारण ही हमारा रोज का दिन भी अलग होता है. कभी हमें सफलता मिलती है तो कभी दिन सामान्य गुजरता है. आज चैत्र के नवरात्र का तीसरा दिन है. नवरात्र के ये शुभ दिन कुछ राशिवालों के लिए अच्‍छा समय लेकर आए हैं. तो आपका आज का दिन कैसा रहेगा ये जानिए हमारे इस राशिफल में… मेष – व्यापारियों के लिए समय ठीक नहीं है, किसी को उधार पैसा देने से बचें. कोई पुराना उधार आपको टेंशन दे सकता है. नौकरीपेशा लोग संभलकर रहें. ऑफिस में परेशानी हो सकती है. किसी बात का टेंशन हो सकता है. किसी से विवाद भी हो सकता है. मानसिक तनाव बढ़ेगा. पार्टनर की किसी बात पर मूड खराब हो सकता है. मौसमी बीमारियों से बचें. खाने-पीने का खास ध्यान रखें. वृष – सोचे हुए कुछ काम ... Read More »

नौकरी चाहिए तो मेहनत और कोशिशों के साथ, आजमाइए ये टोटके 

 अगर आपकी नौकरी नहीं लग रही है या आप नौकरी या रोजगार संबंधी समस्या से परेशान हैं तो हर तरह की मेहनत और प्रयत्न के साथ इन्हें भी जरूर आजमाइए…. 1. शुक्रवार को भुने हुए चने, गुड और खटटी मीठी गोलियां 8 तक के बच्चों को बांटें। 2. एक नारियल का गोला लें और उसमे छेद करें। अब इस छेद में घी और शक्कर का बूरा भरें। अब इस नारियल गोले को मंगलवार के दिन किसी बरगद के पेड़ के नीचे या चीटियों वाले स्थान पर रख आएं। तीन से 5 बार ऐसा करें… आपको अवश्य लाभ होगा। 3. मंगलवार रात 12 बजे एक चौराहे जाकर एक दाग रहित नींबू की चार फांके करें और चारों दिशाओं में फेंककर वापस आ जाएं… लेकिन दो बातों का ध्यान रखना है एक तो पलट कर न देखें और दूसरा विश्वास रखें … 4. शुक्रवार को बगैर खोले एक ताला खरीदकर लाएं ओर रात को उसे सिरहाने रखकर सोएं। अगले दिन सुबह नहाकर मंदिर या किसी भी धार्मिक स्थान पर जाएं और उस ताले को चाबी सहित वहीं रखकर आ जाएं। जब भी ... Read More »

आज का राशिफल: मिथुन राशिवाले जल्दबाजी में न करें काम, कुंभ की आर्थिक तंगी होगी खत्म

नक्षत्र अपनी चाल हर समय बदलते हैं. इन नक्षत्रों का हमारे जीवन पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष विज्ञान के अनुसार कौन सा ग्रह और नक्षत्र आपकी कुंडली के कौन से घर में जा रहा है, इसके मुताबिक आपका जीवन प्रभावित होता है. ग्रहों की रोज बदलती चाल के कारण ही हमारा रोज का दिन भी अलग होता है. कभी हमें सफलता मिलती है तो कभी दिन सामान्य गुजरता है. आज चैत्र के नवरात्र का तीसरा दिन है. नवरात्र के ये शुभ दिन कुछ राशिवालों के लिए अच्‍छा समय लेकर आए हैं. तो आपका आज का दिन कैसा रहेगा ये जानिए हमारे इस राशिफल में… मेष – दोस्तों और भाइयों से सहयोग मिलेगा. नए काम शुरू होंगे और सोचे हुए काम भी पूरे होंगे. काम भी पूरे हो सकते हैं. संपत्ति के कामकाज पर ध्यान देंगे. आपका पराक्रम बढ़ सकता है. सौदेबाजी में बहुत अच्छी सफलता भी मिलने के योग हैं. आपका दिन परिवार, निजी जीवन और पैसों के मामले में ही बीत सकता है. जरूरी कामों की योजना बन सकती है. अपनी जिम्मेदारियों पर पूरा ध्यान दें. पार्टनर के लिए समय ... Read More »

जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ का जन्म चैत्र कृष्ण नौवीं के दिन 

जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ का जन्म चैत्र कृष्ण नौवीं के दिन सूर्योदय के समय हुआ। उन्हें ऋषभदेव जी, ऋषभनाथ भी कहा जाता है। ऋषभदेव आदिनाथ भगवान का जन्म युग के आदि में राजा नाभिराय जी के यहां पर माता मरूदेवी की कोख में हुआ था। उन्हें जन्म से ही सम्पूर्ण शास्त्रों का ज्ञान था। वे समस्त कलाओं के ज्ञाता और सरस्वती के स्वामी थे। युवा होने पर कच्छ और महाकच्‍छ की दो बहनों यशस्वती (या नंदा) और सुनंदा से ऋषभनाथ का विवाह हुआ। नंदा ने भरत को जन्म दिया, जो आगे चलकर चक्रवर्ती सम्राट बने। उसी के नाम पर हमारे देश का नाम भारत पड़ा (जैन धर्मावलंबियों की ऐसी मान्यता है)। आदिनाथ ऋषभनाथ सौ पुत्रों और ब्राह्मी तथा सुंदरी नामक दो पुत्रियों के पिता बने। भगवान ऋषभनाथ ने ही विवाह-संस्था की शुरुआत की और प्रजा को पहले-पहले असि (सैनिक कार्य), मसि (लेखन कार्य), कृषि (खेती), विद्या, शिल्प (विविध वस्तुओं का निर्माण) और वाणिज्य-व्यापार के लिए प्रेरित किया। कहा जाता है कि इसके पूर्व तक प्रजा की सभी जरूरतों को क्लपवृक्ष पूरा करते थे। उनका सूत्र वाक्य था- ‘कृषि करो या ऋषि बनो।’ ऋषभनाथ ... Read More »

राशिफल 5 मार्च: इन राशियों के लिए खास होगा मंगलवार, सिंह राशिवाले आज टारगेट बनाकर करें काम

मेष- आप कोई भी बात बहुत सोच-समझ कर ही कहें. लोगों से कोई उम्मीद न रखें. अपनी तरफ से पूरी विनम्रता से पेश आएं. आज होने वाली कोई खास बातचीत आपके भविष्य को भी प्रभावित कर सकती है. आज आप व्यावहारिकता भी रखें. अपने मन की बात पर पूरा भरोसा करें.कोई बड़ा सरप्राइज आप तक आ सकता है. आज बड़े लोगों के साथ रहने का अवसर भी आपको मिल सकता है. इसका फायदा आपको आने वाले दिनों में मिलेगा. वृष- शांति से दिन बिताएं और आने वाले समय की प्लानिंग करें. अपना काम मन लगाकर करें. समय आने पर उसका फायदा भी आपको हो सकता है. आपके द्वारा रखी गई योजना पूरी हो सकती है. बदलावों को अपनाने का दिन है. आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है. आवाससंबंधी समस्या भी आज सुलझ सकती है. बिजनेस के काम से बाहर जा सकते हैं. संतान की प्रगति होगी. बहुत से काम पूरे हो जाएंगे. मिथुन- अपनी जिम्मेदारियों से ज्यादा काम खुद पर न डालें. आपके लिए खुद पर नियंत्रण और अनुशासन रखना जरूरी है. हर भावनात्मक स्थिति में खुद को संयम में रखें. पैसों ... Read More »

Study Mass Comm