Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> In The News

In The News

अजय को नहीं पसंद सुंदर दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवाना

आज के समय में अजय देवगन ऐसे ऐक्टर हैं जो हिट की गारंटी हैं और किसी फिल्म में उनका होना ही दर्शकों को सिनेमाघर तक खींच ले आता है, लेकिन एक समय था जब लोग अजय के लुक्स को लेकर उन पर काफी सवाल उठाते थे, लेकिन उन्होंने कभी भी प्लास्टिक सर्जरी करवाने के बारे में नहीं सोचा. अभिनेता से हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान बात करते हुए कहा कि हेल्दी रहना बेहद जरूरी है और आजकल आम लोग भी खुद को शेप में रखने के लिए वर्कआउट करते हैं. साथ ही आगे अजय कहते है कि यूं तो स्टार्स पर अच्छा दिखने का बहुत ज्यादा प्रेशर होता है लेकिन उन्होंने कभी भी प्लास्टिक सर्जरी करवाना नहीं चाही. अभिनेता अजय ने कहा कि उन्हें इस बात पर विश्वास नहीं कि अच्छा दिखने के लिए सर्जरी का सहारा क्यों लिया जाए और इसकी जगह वह नैचरल तरीके से खुद की देखभाल करना काफी पसंद करते हैं. साथ ही आगे उन्होंने कहा कि उन्हें ग्रेसफुली ऐजिंग के कॉन्सेप्ट में बिलकुल भी विश्वास है. साथ ही अभिनेता अजय देवगन के वर्क फ्रंट ... Read More »

आपकी क्रिएटिविटी दिखाएगा ‘मग ऑमलेट’, बना सकते हैं किसी भी फंक्शन पर

अंडा खाने वालों को ऑमलेट बहुत पसंद आता हैं, लेकिन रोज एक ही जैसा ऑमलेट खाने से बोरियत होने लगती हैं। तो इसमें आप थोड़ी सी क्रिएटिविटी लगाकर नए अंदाज में ऑमलेट बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए ‘मग ऑमलेट’ की Recipe लेकर आए हैं। जिसे आप किसी भी फंक्शन पर भी बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं ‘मग ऑमलेट’ बनाने की Recipe के बारे में। * आवश्यक सामग्री : – अंडे 2 – तेल एक चौथाई छोटा चम्मच – दूध एक बड़ा चम्मच – चीज एक बड़ा चम्मच – बारीक कटी लाल शिमला मिर्च एक बड़ा चम्मच – बारीक कटी हरी प्याज एक बड़ा चम्मच – चुटकीभर नमक  – बारीक कटी हरी मिर्च 1  – चुटकीभर काली मिर्च पाउडर  – एक कप  – माइक्रोवेव * बनाने की विधि : – सबसे पहले कप में थोड़ा-सा तेल लगाकर चिकना कर लें। – इसके बाद कप में दोनों अंडे फोड़ लें और इसमें दूध डालकर अच्छी तरह कांटे वाले चम्मच से फेंट लें। – अब कप में चीज को कद्दूकस करके डालें। इसके साथ ही शिमला मिर्च, हरी प्याज, ... Read More »

‘अंडा पनीर रोल’ खिलाकर करें बच्चों को खुश, इस तरह बनाए आसानी से घर पर

अक्सर देखा गया है कि पनीर और अंडे दोनों को एक-दूसरे का आप्शन माना गया हैं। दोनों ही हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए ‘अंडा पनीर रोल’ बनाने की Recipe लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप बच्चों को खुश कर सकती हैं। तो आइये जानते हैं ‘अंडा पनीर रोल’ बनाने की Recipe के बारे में। * आवश्यक सामग्री : – 4 अंडे – आधा कप पनीर (कद्दूकस किया हुआ) – 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर – 1 प्याज (बारीक कटी हुई) – 1 टमाटर (बारीक कटा हुआ) – 2 हरी मिर्च – 1/2 कप मटर – नमक स्वादानुसार  – 1 बड़ा चम्मच बटर  – 4 पतली-पतली रोटियां * बनाने की विधि : – अंडा पनीर रोल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में बटर डालकर गर्म करें ( बटर को ज्यादा गर्म न करें ) – बटर के गर्म होते ही हरी मिर्च और प्याज डालकर भूनें। – जब प्याज सुनहरा हो जाए तो टमाटर डालकर भूनें। – अब 2 अंडे को एक कटोरे में फेंट लें ... Read More »

स्वादिष्ट ‘नवरतन चटनी’ बढाती है भोजन का स्वाद, जानें किस तरह इसे घर पर ही बनाया जाए

आपने अक्सर किसी भी समारोह या भोज में देखा ही होगा कि दही-बड़े या कचौरी के साथ नवरतन चटनी बनाई जाती हैं जो स्वाद से भरपूर होती हैं। लेकिन लोग इसे घर पर बनाने से कतराते हैं, जबकि यह आसानी से घर पर बनाई जा सकती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए स्वादिष्ट नवरतन चटनी बनाने की Recipe लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में। * आवश्यक सामग्री : – कच्चा आम 250 ग्राम – गुड़ 250 ग्राम (महीन कटा हुआ) – छुहारे 7-8 (बारीक कटे हुए) – बादाम 4 (बारीक कटे हुए) – पिस्ता 2 (बारीक कटा हुआ) – किशमिश 2-3 – एक इंच अदरक का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)  – दो छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर  – नमक स्वादानुसार  * बनाने की विधि : – नवरतन चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आम को धोकर छील लें और बीज हटा कर उन्हें कद्दूकस कर लें। – मीडियम आंच में एक पैन में 2 कप पानी और आम के टुकड़े डालें और ढककर आम के गलने तक पकाएं। – आम के गलने के बाद पैन में ... Read More »

बच्चो के दिमागी विकास के लिए जरूरी है ‘अखरोट का हलवा’

आज तक हमने सूजी या रवे से बने हलवे का सेवन किया है। लेकिन अखरोट से बने हलवे के बारे में न तो सुना है और न ही कभी इसको चखा होगा। ऐसे में इस बार ईद के मौके पर हम आपको बतायेंगे अखरोट से बनने वाले हलवे के बारे में। यह स्वाद में बेहद ही लज़ीज़ होता है। साथ ही इसमें ओमेगा 3 पाया जाता है जो बच्चे के दिमागी विकास की बढ़ोतरी करता है। तो आइये जानते है अखरोट का हलवा बनाने की विधि के बारे में…. सामग्री: 1 कप दरदरे क्रश किए हुए अखरोट 2 टेबल-स्पून पिघला हुआ घी 1/2 कप दूध 1/4 कप शक्कर 1/4 टी-स्पून इलायची पाउडर विधि: -एक गहरी नॉन-स्टिक कढ़ाई में घी गरम करके, उसमें अखरोट डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और उसे मध्यम आँच पर 5 मिनट के लिए बीच-बीच में हिलाते हुए पका लीजिए। -उसमें दूध और शक्कर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और उसे मध्यम -आँच पर 5 मिनट के लिए लगातार में हिलाते हुए पका लीजिए। -आँच बंद करके उसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए। ... Read More »

आटे और दाल का हलवा तो खूब खाया होगा एक बार ट्राई करे ‘भुट्टे का हलवा’, सेहत के लिए भी फायदेमंद

हलवा एक ऐसी डिश है जो जब मीठे का मन किया तब झट से बन जाने वाली है। अक्सर जब घर पर अचानक मेहमान आ जाते है उस समय बाज़ार से मिठाई लाने की बजाये ही घर पर मीठा बन लिया जाता है। मीठे में आसानी से बन जाने वला है हलवा। आपने हलवा तो बहुत बार खाया होगा लेकिन इस बार हलवे में थोडा सा बदलाव करते है। जो स्वाद और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और वो है, भुट्टे का हलवा जो की बारिश के मौसम में ही खाया जा सकता है। आज हम आपको भुट्टे से बने हलवे को बनाने की विधि के बारे में बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में सामग्री: एक कप भुट्टे के दाने एक कप घी एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर 100 ग्राम कद्दूकस किया हुआ नारियल  150 ग्राम मावा  2 कप चीनी  बारीक कटे हुए थोड़े बादाम विधि :  -सबसे पहले भुट्टों के दानों को ग्राइंडर में पीस लें। -इसके बाद कड़ाही में मंदी आंच पर घी गर्म करें और घी गर्म होने के बाद उसमें भुट्टे से तैयार किए ... Read More »

लेमन क्यूकम्बर मॉकटेल.

सामग्री : खीरा- 4, नींबू का रस-1 टीस्पून, भूना जीरा पाउडर- आधा टीस्पून, पुदीना का पत्ता-1 टेबलस्पून (बारीक कटा), काला नमक- स्वादानुसार, सोडा-जरूरत के अनुसार विधि : सबसे पहले खीरे को छीलकर धो लें और उसे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे मिक्सर में बिना पानी डाले पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे किसी मोटी छन्नी से छान लें। फिर इसे जग में निकालें और इसमें नींबू का रस, पुदीने के पत्ते, काला नमक, भुने जीरे का पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे चार सर्विंग गिलास में निकालें और ऊपर से सोडा डालकर मिक्स कर दें और तुरंत सर्व करें। Read More »

सोया चाप रेसिपी.

सामग्री : 5 सोया चाप, शिमला मिर्च- 1, टमाटर- 1, क्रीम- आवश्यकतानुसार, प्याज- 1, अदरक- 1/2 चम्मच, लहसुन- 3-4, कसूरी मेथी- 1/2 चम्मच, हरी धनिया- आवश्यकतानुसार, हल्दी पाउडर- चुटकीभर, धनिया पाउडर- 1/2 चम्मच, लाल मिर्च- चुटकी भर, नमक- स्वादानुसार, तेल- स्वादानुसार विधि : सबसे पहले कढ़ाई में मसाला तैयार कर लेंगे। सभी खड़े मसालों को बिना तेल के भूनकर के ठंडा करके पीस लेंगे। कढ़ाई में एक चम्मच तेल डालकर सोया चाप में कट लगा कर के फ्राई कर लेंगे और उसी में अदरक और लहसुन को बिल्कुल महीन कद्दूकस करके डाल देंगे और गुलाबी होने के बाद निकाल लेंगे। फिर उस पैन में थोड़ा सा तेल डालें। अदरक-लहसुन कद्दूकस कर डालें। प्याज डाल फ्राई करेंगे। हल्दी,धनिया और पिसी लाल मिर्च डालकर चलाएंगे और फिर टमाटर को पीसकर के भून लेंगे, जब टमाटर तेल छोड़ने लगे तो उसमें कढ़ाई मसाला जो तैयार किया था दो चम्मच डाल देंगे और आधा कप पानी और नमक डालकर के चलाएंगे। शिमला मिर्च और प्याज को बड़े टुकड़ों में काट कर के उसी पैन में मिला देंगे और फिर सोया चाप डाल करके 5 मिनट ... Read More »

मूंग दाल के पकौड़े.

सामग्री : मूंग दाल- 500 ग्राम, लहसुन-अदरक पेस्ट- एक बड़ा चम्मच, बारीक कटी हरी मिर्च- 2 से 3, बारीक कटा हरा धनिया- आधा कप, चाट मसाला- 1/2 टीस्पून, गरम मसाला पाउडर- 1 टीस्पून, हींग- चुटकीभर, नमक- स्वादानुसार, तेल- आवश्यकतानुसार विधि : मूंग दाल को रातभर पानी में भिगो कर रख दें। सुबह पानी निकालकर मिक्सर में दरदरा पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट में हींग, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, हरी धनिया और नमक डालकर एक चम्मच से चलाते हुए अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें और हाथ में दाल का मिक्सचर लेकर उसके पकौड़े बनाकर तेल में डालें। पकौड़ों को एक बड़े चम्मच से पलट-पलट कर चारों तरफ से हल्के ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। इसी तरह पूरे मिश्रण से गर्मागर्म मूंग दाल की पकौड़ी बनाकर हरी चटनी और सॉस के साथ सर्व करें। Read More »

बनाये मशरूम फ्राई रेसिपी.

सामग्री : मशरुम- 1 कप कटा हुआ, प्याज- 1 कटी हुई, हरी मिर्च- 2, अदरक-लहुसुन का पेस्ट- 1 टेबलस्पून, हल्दी- चुटकीभर, लाल मिर्च पाउडर- 1 टीस्पून, दही- 1/4 टीस्पून, धनिया पाउडर- 1 टीस्पून, जीरा पाउडर- 1/2 टीस्पून, गरम मसाला पाउडर- 1/2 टीस्पून, करी पत्ता- 10-12, तेल- आवश्यकतानुसार, नमक- स्वादानुसार विधि : एक बाउल में मशरुम, दही, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाकर लगभग 30 मिनट तक के लिए रख दें। प्याज़ और हरी मिर्च पतला लम्बा काट लें। अब कड़ाई में तेल डालकर गरम करें। उसमे बारीक़ कटा हुआ प्याज़, हरी मिर्च, कड़ी पत्ता डालकर भून लें. उसके बाद अदरक लहुसन का पेस्ट डालें। अब मशरुम और नमक डालकर मिलाएं। आंच धीमी करके मशरुम को अच्छे से पका लें। कितने लोगों के लिए : 3 Read More »

Study Mass Comm