Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> In The News

In The News

डॉक्टर को राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की प्रमुख का फोन आया और उन्होंने उन्हें मदद का आश्वासन दिया

कोलकाता में 22 वर्ष से रह रहे एक कश्मीरी डॉक्टर ने दावा किया है कि पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद उसे शहर छोड़ने या फिर ‘‘गंभीर परिणाम’’ भुगतने की धमकी दी जा रही है. डॉक्टर ने हालांकि पश्चिम बंगाल सरकार के उसके बचाव में आने के बाद वहीं रहने का निर्णय लिया है. नाम उजागर ना करने के अनुरोध पर डॉक्टर ने बताया कि उन्हें तंग किया गया, लेकिन उसने शुरुआत में धमकियों पर कोई ध्यान नहीं दिया. लेकिन चिंता तब बढ़ गई जब कुछ लोगों ने उनके घर के बाहर इकट्ठे होकर उनके पाकिस्तान ना जाने पर उनकी बेटी को नुकसान पहुंचाने की धमकी दी. उन्होंने बताया कि पुलवामा हमले के एक दिन बाद 15 फरवरी को उनके (डॉक्टर के) घर लौटने के बाद 20 से 25 वर्ष की आयु के पांच व्यक्ति उसके घर पहुंचे और उन्हें तुरंत शहर छोड़ने की धमकी देते हुए कहा, ‘‘ पाकिस्तान वापस जाओ क्योंकि कश्मीरियों के लिए इस देश में कोई जगह नहीं है.’’ डॉक्टर ने कहा कि इस बार धमकी गंभीर लगी और उन्होंने शहर छोड़ने का मन बना लिया, लेकिन उन्होंने इससे पहले पश्चिम ... Read More »

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय विवादों को हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत की स्‍थापना द हेग में की गई

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय विवादों को हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) की स्‍थापना द हेग में की गई थी. इसी आईसीजे में में सोमवार से कुलभूषण जाधव के मामले में सार्वजनिक सुनवाई करेगा, जिसमें भारत और पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत के समक्ष अपनी-अपनी दलीलें पेश करेंगे. आईसीजे में सुनवाई पाकिस्तानी सेना की अदालत ने अप्रैल 2017 में जासूसी और आतंकवाद के आरोपों पर भारतीय नागरिक जाधव (48) को मौत की सजा सुनाई थी. भारत ने इसके खिलाफ उसी साल मई में आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था. आईसीजे की 10 सदस्यीय पीठ ने 18 मई 2017 में पाकिस्तान को मामले में न्यायिक निर्णय आने तक जाधव को सजा देने से रोक दिया था. हरीश साल्‍वे करेंगे भारत का प्रतिनिधित्‍व आईसीजे ने हेग में 18 से 21 फरवरी तक मामले में सार्वजनिक सुनवाई का समय तय किया है और मामले में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हरीश साल्वे के 18 फरवरी को पहले दलीलें पेश करने की संभावना है. पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिवक्ता खावर कुरैशी 19 फरवरी को देश की ओर से दलीलें पेश करेंगे. इसके बाद भारत ... Read More »

इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन बावजूद इसके वे देश के लिये यह नुकसान उठाने को तैयार हैं

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद जहां एक ओर पूरा देश गुस्से में है तो वहीं मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के किसानों ने जय जवान जय किसान का नारा बुलंद करते हुए पाकिस्तान को कारारा जवाब दिया है. जिले के किसानों ने पाकिस्तान को अपना टमाटर भेजने से इंनकार कर दिया है. पुलवामा हमले के बाद वे सरकार की सख्ती के साथ खड़े हैं और पाकिस्तान को टमाटर बेचने से पूरी तरह से मना कर दिया है, हांलाकि इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन बावजूद इसके वे देश के लिये यह नुकसान उठाने को तैयार हैं. दरअसल, झाबुआ जिले के पेटलावद में भारी मात्रा में एक्सपोर्ट क्वालिटी के टमाटर की खेती की जाती है, जिसकी पाकिस्तान में काफी मांग है. पेटलावद के किसानों की पूरी आमदनी भी टमाटर की खेती पर ही निर्भर करती है, लेकिन अब किसानों ने अपने मुनाफे के बजाय देशहित को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान को पेटलावद के टमाटर बेचने से मना कर दिया है. झाबुआ जिले के ही रामनगर गांव के लालसिंह चौधरी अपनी 25 बीघा जमीन पर टमाटर की खेती ... Read More »

नेशनल कांन्फ्रेन्स के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला ने कश्मीर समस्या का समाधान निकालने की बात कही है

पुलवामा आतंकी हमले में CRPF के 40 जवानों की शहादत पर जहां एक तरफ पूरे देश में गुस्सा उबाल पर है, वहीं राजनीतिक पार्टियां इस माहौल में भी मौके तलाश रही है. जम्मू कश्मीर की मुख्य राजनीतिक दल नेशनल कांफ्रेंस इस आतंकी हमले के लिए सत्ताधारी बीजेपी को आरोपी ठहराया है. नेशनल कांन्फ्रेन्स के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला ने रविवार को कहा कि कश्मीर की जनता पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार नहीं है और जब तक कश्मीर मुद्दे का राजनीतिक समाधान नहीं निकलता तब तक इस प्रकार की घटनाएं होती रहेंगी. अब्दुल्ला ने घाटी के बाहर कश्मीरी छात्रों और व्यापारियों पर कथित हमलों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आम आदमी की हमले में कोई भूमिका नहीं है जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. नेकां नेता ने जम्मू में फंसे कश्मीरी लोगों के एक समूह को संबोधित करते हुए यह बात कही. ये लोग शुक्रवार को शहर में कर्फ्यू लगने के बाद उनके घर के पास एक मस्जिद में रह रहे हैं. हमले के बाद गृह मंत्री की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित सर्वदलीय बैठक का जिक्र ... Read More »

IIMT कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के MBA अंतिम वर्ष के छात्र इशफाक अहमद ख्वाजा ने फेसबुक पर विवादस्पद टिप्पणी की

ग्रेटर नोएडा स्थित एक कॉलेज ने पुलवामा आतंकवादी हमले के बारे में फेसबुक पर कथित तौर पर विवादास्पद टिप्पणी करने को लेकर एक कश्मीरी छात्र को निलंबित कर दिया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आईआईएमटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के एमबीए अंतिम वर्ष के छात्र इशफाक अहमद ख्वाजा ने दावा किया कि उसकी तस्वीर लगाकर एक फर्जी प्रोफाइल से शुक्रवार को पोस्ट डाला गया था. चीफ प्रॉक्टर संजय पचौरी ने कहा कि कॉलेज की छुट्टियों में पिछले कुछ दिनों से अपने गृह शहर कुपवाड़ा में रह रहे इशफाक ख्वाजा को कॉलेज प्रबंधन ने स्थानीय पुलिस के समक्ष एक शिकायत दायर करने को कहा था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. खोजा को एक पत्र में कॉलेज ने शुक्रवार को कहा, ”16 फरवरी 2019 को आपने कहा था कि आपका फेसबुक आईडी राष्ट्र विरोधी गतिविधि के इस्तेमाल के लिए हैक कर लिया गया था. इस विषय में आपको संबंधित थाने में एक प्राथमिकी दर्ज कराने को कहा गया था और हमें एक प्रति देने को कहा था.” इसमें कहा गया है, ”अपने बयान को पुष्ट करने में एफआईआर की प्रति देने ... Read More »

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने पुलवामा आतंकवादी हमले की तुलना मुगलों के हमले से की

असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सर्मा ने रविवार को कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक का जो विरोध कर रहे हैं वे असम की संस्कृति और सभ्यता पर ‘हमला’ करना चाहते हैं. भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) की एक रैली को संबोधित करते हुए सर्मा ने दावा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी असम में 14 में से 10-11 सीटें जीतेंगी.यहां इस रैली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी उपस्थित थे.  वहीं असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने पुलवामा आतंकवादी हमले की तुलना मुगलों के हमले से की है. उन्होंने कहा, ‘‘ हमें आज भी मुगलों के खिलाफ लड़ाई जारी रखनी होगी.मुगलों के हमले अभी खत्म नहीं हुए और कश्मीर की घटना इसका सबूत है.’’ गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते गुरूवार को हुए हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. मुख्यमंत्री रविवार को यहां भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में भाजयुमो की रैली को संबोधित कर रहे थे. सोनोवाल ने कहा, ‘‘कश्मीर की हालिया घटना भारत पर एक इस्लामी आतंकी हमला है. हमारे बहादुर जवान शहीद हुए और मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.’’ गुवाहाटी में एक रैली में भाजपा ... Read More »

शिवसेना लगातार पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रही

जम्मू कश्मीर में पिछल पांच दिनों के भीतर 45 जवानों की शहादत पर महाराष्ट्र और केंद्र सरकार में बीजेपी की सहयोगी शिवसेना ने सरकार को आड़े हाथों लिया है. शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ ने केंद्र सरकार को जमकर कोसा है. सामना में लिखा है- ‘पुलवामा में खून की नदिया बहीं. इसके बदले में एकाक सर्जिल स्ट्राइक करने वाले हो तो इसे बदला नहीं कहा जाएगा.’ सामना में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का गुणगान करते हुए कहा कि पाकिस्तानियों को उन्होंने सबक सिखाय़ा था. लाहौर तक सेना घुसाकर पाकिस्तानी टुकड़ियों को तहत-नहस कर दिया. लाखो सैनिकों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. पुलवामा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सैनिकों को पाकिस्तान पर कार्रवाई करने की पूरी छूट दी. पीएम मोदी ने सेना प्रमुखों को यह छूट दी है कि समय, दिन और स्थान सेना तय करें और बदला लें. अब सर्जिकल स्ट्राइक या सिमित युद्ध के दो विकल्प हैं. ये वो खुशी-खुशी करें.    इससे पहले पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद की स्थिति पर चर्चा के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शिवसेना ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ... Read More »

मौके पर पहुंची पुलिस ने देश विरोधी नारेबाजी करने वाले किशोर को हिरासत में ले लिया

जींद जिले के सफीदों उपमंडल के गांव अंटा में एक नाबालिग मुस्लिम किशोर द्वारा कथित तौर पर हिंदुस्तान मुर्दाबाद-पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने का मामला सामने आया है. आरोपी अपनी परचून की दुकान पर बैठकर वीडियो भी बना रहा था और बाद में उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. पुलिस मामले में जांच कर रही है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि वीडियो वायरल होने के बाद तनाव की स्थिति बन गई और लोग उसकी दुकान के सामने लोग इकट्ठा हो गए. नाराज लोगों ने उक्त किशोर की पिटाई कर दी. ग्रामीणों की पिटाई के बाद नारेबाजी करने वाले किशोर ने बताया कि गांव के ही रमन नाम के शख्स ने शराब पिलाकर उसे यह कार्य करने के लिये उकसाया था. जिसके बाद शराब के नशे में उसने यह काम किया. वहीं मामले की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने देश विरोधी नारेबाजी करने वाले किशोर को हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है.  इस मामले में एएसपी अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि पुलिस के संज्ञान में पूरा मामला आ चुका है ... Read More »

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज इस वक्‍त मोरक्‍को के दौरे पर हैं

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज आपसी हितों के विभिन्न क्षेत्रों में सामरिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अफ्रीकी देश मोरक्‍को की यात्रा पर हैं. रविवार को वहां भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों से उन्‍होंने मुलाकात की. उस दौरान मोरक्‍को के गायक नस्र मेगरी (Nasr Megri) ने विदेश मंत्री के समक्ष महात्‍मा गांधी का प्रसिद्ध भजन ‘वैष्‍णव जन तो तेने कहिए’ गाया. इस दौरान सुषमा स्‍वराज ने कहा, ”यह मेरी पहली मोरक्‍को यात्रा है. मैं यहां भारी दिल के साथ आई हूं. मैं 16 तारीख को विदेश यात्रा के लिए निकली और 14 तारीख को हमारे 40 जवान पुलवामा में शहीद हो गए. सभी राजदूत सोच रहे थे कि मैं यह यात्रा रद कर दूंगी. मैंने भी सोचा कि मुझे यह यात्रा रद कर देनी चाहिए. मैंने जब ये बात प्रधानमंत्री को बताई तो उन्‍होंने जो कहा, वह मैं आपसे साझा करना चाहती हूं. उन्‍होंने कहा, ”मोरक्‍को हमेशा आतंकवाद के खिलाफ खड़ा हुआ है. आतंकवाद को रोकने के लिए वह हमारे साथ समझौता करने जा रहा है. वह रेडिकलाइजेशन के खिलाफ लड़ रहा है. इस कारण कृपया वहां जाइए. उनसे सहमति जताते हुए, मैं यहां आई.” ... Read More »

पुलवामा जिले में आतंकवादियों के साथ हुई एक मुठभेड़ में एक सैन्य अधिकारी सहित चार जवान शहीद हो गए

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सोमवार को आतंकवादियों के साथ हुई एक मुठभेड़ में एक सैन्य अधिकारी सहित चार जवान शहीद हो गए. रक्षा सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक पुलवामा में पिछले कई घटों से पिंगलीना इलाके में आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी थी, जिसमें सेना के एक मेजर समेत 4 जवान शहीद हो गए. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने रात में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में पिंगलान इलाके की घेराबंदी की और तलाश अभियान शुरू किया. कर्मचारी ने पुलवामा हमले का किया समर्थन, बताया सर्जिकल स्‍ट्राइक, कंपनी ने किया सस्‍पेंड उन्होंने बताया कि सेना के तलाश अभियान के दौरान आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई. रक्षा सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ में एक अधिकारी सहित चार जवान शहीद हो गए. गोलीबारी में एक आम नागरिक की भी मौत हुई है, लेकिन अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है. ऐसा भी बताया जा रहा है कि इस पुलवामा हमले में पुलवामा सीआरपीएफ हमले का मास्टरमाइंड आतंकी अब्दुल गाजी, ... Read More »

Study Mass Comm