Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> In The News

In The News

स्कूली पाठ्यक्रमों में 10 फीसद से ज्यादा की कटौती

एनसीईआरटी ने पहले ही साल में नौवीं से लेकर बारहवीं तक के कई विषयों के पाठ्यक्रम में 10 फीसद से ज्यादा की कटौती की है। स्कूली बच्चों के सीखने की क्षमता (लर्निग आउटकम) को बेहतर बनाने के लिए पाठ्यक्रम में कटौती के फैसले पर अमल शुरू हो गया है। एनसीईआरटी ने पहले ही साल में नौवीं से लेकर बारहवीं तक के कई विषयों के पाठ्यक्रम में 10 फीसद से ज्यादा की कटौती की है। साथ ही इन कक्षाओं के प्रत्येक विषयों के पाठ्यक्रम को औसतन 15 से 16 पाठ तक ही रखे जाने की सहमति दी है। हालांकि, एनसीईआरटी को इस फैसले के तहत स्कूली पाठ्यक्रम (सिलेबस) में करीब 50 फीसद तक की कटौती का लक्ष्य दिया गया है। इसके बावजूद वह इतनी बड़ी कटौती से लिए तैयार नहीं है। फिलहाल, पाठ्यक्रम में कटौती करने की मुहिम में एनसीईआरटी ने पाठ्यक्रमों में कटौती की है। सामाजिक विज्ञान की किताब के हटाए गए तीन पाठ नौवीं के सामाजिक विज्ञान की किताब से मौजूदा समय में अप्रासंगिक हो चुके करीब तीन पाठ (चैप्टर) को हटाया गया है। अभी तक इसमें 24 पाठ ... Read More »

SBI दे रहा है मौका घर में रखे सोने पर कमाई का, जानें कैसे 

देश में ज्यादातर लोग गोल्ड क्वाइन और ज्वैलरी में निवेश करना सबसे सुरक्षित माध्यम मानते हैं। महिलाएं भी गोल्ड ज्वैलरी यही सोचकर खरीदती हैं कि उनके बुरे वक्त में काम आएगी। घर में रखे सोने की कीमत तो बढ़ती है लेकिन इससे कोई अतिरिक्त फायदा या कमाई नहीं होती। अब यही सोना आपके लिए कमाई का जरिया बन सकता है। अगर आप इसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (SBI Gold Deposit Scheme) में लगाते हैं तो घर पर रखे गोल्ड पर कमाई कर सकते हैं। निवेश करने का ये है तरीका गोल्ड बार, सोने के सिक्के (Gold Coin), ऐसे गहने जिसमें कोई स्टोन या मेटल ना लगा हो, ऐसा सोना बैंक में जमा किया जा सकता है। कस्टमर्स एक एप्लिकेशन फॉर्म, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और इंवेट्ररी फॉर्म भरकर सोना जमा कर सकते हैं। एसबीआई बैंक ने देश भर की सात ब्रांच को इसके लिए अधिकार दिया है। गोल्ड डिपॉजिट स्कीम की पूरी जानकारी एसबीआई (SBI) की वेबसाइट पर दी गई है। Read More »

देखें फोटो- बेटी को लेकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुईं सुरवीन चावला

‘हेट स्टोरी 2’ की एक्ट्रेस सुरवीन चावला कुछ दिनों पहले ही एक बेटी की मां बनी हैं। सुरवीन ने अपनी बेटी का नाम ‘ईवा’ रखा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ईवा का जन्म 15 अप्रैल को हुआ था। सुरवीन ने हाल ही में बेटी की फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की थी। इस फोटो में ईवा के छोटे-छोटे पैर दिख रहे हैं। फोटो को शेयर करते हुए सुरवीन ने लिखा था, ‘बेटी के आने से हमारा परिवार बहुत खुश है।’ अब सुरवीन हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो गई हैं। उन्होंने हॉस्पिटल से बाहर आकर बेटी और पति के साथ फोटो भी क्लिक कराई। इस दौरान उन्होंने बेटी को गेद में रखा हुआ था। सुरवीन के चेहरे पर मां बनने की खुशी साफ नजर आ रही थी। बता दें कि सुरवीन प्रेग्नेंसी के समय पर भी काफी एक्टिव रहती थीं। वो इस दौरान सभी इवेंट्स अटेंड करती थीं और अपनी बेबी बंप के साथ अपनी तस्वीरें शेयर करती रहती थीं। सुरवीन की प्रोफेशनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने एकता कपूर के शो ‘कहीं तो होगा’ से अपना करियर शुरू किया था। इस शो ... Read More »

चीनी पर्यटक को कम भाता है भारत, खूब घूूमते हैं दुनिया

चीनी नागरिक देश-दुनिया में भारी संख्या में टूर पर निकलते हैं. उनकी यह संख्या कई करोड़ में है लेकिन भारत आने वाले चीनी पर्यटकों की संख्या काफी कम है. भारत सरकार की कोशिश है कि इसमें हरसंभव बढ़ोतरी की जाए. भारत आने वाले चीनी पर्यटकों की संख्या अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है. भारत सरकार की पूरी कोशिश है कि इसमें इजाफा हो. कुछ इसी प्रयास में भारत के पर्यटन मंत्री केजे अलफोंस मंगलवार कोचीन दौरे पर गए. चीन के लिए निकलने से पहले अलफोंस ने कहा कि आने वाले दिनों में चीनी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे. भारत आए चीनी टूरिस्ट की संख्या मात्र ढाई लाख पर्यटन मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि 2016 में महज ढाई लाख चीनी टूरिस्ट भारत आए. कुल विदेशी पर्यटकों के लिहाज से यह संख्या 3 फीसदी से भी कम है. इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक, साल 2017 में तकरीबन 14.4 करोड़ चीनी पर्यटक अन्य देशों में घूमने गए. कुछ ऐसी ही संख्या संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्लूटीओ) ने भी बताई है. यूएनडब्लूटीओ की एक रिपोर्ट बताती है कि साल 2016 में ... Read More »

शहर की भागदौड़ और थकन से ऊब गए हैं, तो घूम आइए बिनसर

बिनसर की खास बात यह है कि कोई मुख्य मार्ग इससे लगा हुआ नहीं है. इस वजह से यहां भीड़-भाड़ कम होती है और सैलानी प्रकृति की गोद में खेलते हैं. अगर शहर के कोलाहल से ऊब गए हैं और सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो उत्तराखंड के बिनसर घूम आइए. बिनसर अनछुए प्राकृतिक वैभव और शांत परिवेश के लिए मशहूर है. बिनसर की खास बात यह है कि कोई मुख्य मार्ग इससे लगा हुआ नहीं है. इस वजह से यहां भीड़-भाड़ कम होती है और सैलानी प्रकृति की गोद में खेलते हैं. पहाड़ों को पसंद करने वाले सैलानियों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां घने देवदार के जंगलों के बीच से हिमालय पर्वत श्रृंखला का मनोरम दृश्‍य दिखता है. यहां की घाटियां आपकी आंखों को सुकून देंगी. बिनसर से हिमालय की केदारनाथ, चौखंबा, त्रिशूल, नंदा देवी, नंदाकोट और पंचोली चोटियों की 300 किलोमीटर लंबी शृंखला दिखाई देती है, जो अपने आप में अद्भुत अहसास है. बिनसर के जंगल ज्यादातर ढलान वाले अभयारण्य में तेंदुआ पाया जाता है. इसके अलावा हिरण और चीतल ... Read More »

एनडीए-एनए का पेपर, इस बार काफी आसान रहा

नेशनल डिफेंस ऐकेडमी और नेवल ऐकेडमी की लिखित परीक्षा (एनडीए-एनए एग्जाम) का पेपर इसबार पिछले सालों के मुकाबले काफी सरल रहा। इससे  कटऑफ ऊपर रहने की संभावना है। यह तकरीबन 43-45 फीसद तक रह सकती है। संघ लोक सेवा की एनडीए परीक्षा रविवार को दो पालियों में आयोजित की गई। शहर में इसके लिए 40 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा के लिए कुल 16,779 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। प्रथम पाली में 11,533 परीक्षार्थियों परीक्षा में शामिल हुए, जबकि द्वितीय पाली में 11276 परीक्षार्थी ही बैठे। प्रश्न पत्र को लेकर छात्र काफी हद तक संतुष्ट दिखाई दिए। उन्होंने बताया कि पिछले सालों के मुकाबले इसबार पेपर आसान रहा। गणित में अधिकतम प्रश्न ट्रिग्नोमेट्री और प्रोबेबिलिटी से पूछे गए थे। सबसे कम सवाल 3-डी से आए। इसके अलावा, बीजगणित, कैलकुलस, वेक्टर, मैट्रिक निर्धारण, सेट और सीरीज से प्रश्न भी पूछे गए थे। कुछ छात्रों को ट्रिग्नोमेट्री और कैलकुलस से संबंधित प्रश्न थोड़े चुनौतीपूर्ण लगे। इसके अलावा प्रायिकता (प्रोबेबिलिटी) में सूत्र-आधारित प्रश्न कुछ समय लेने वाले थे। पेपर-2 में अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, इतिहास, भूगोल, करेंट अफेयर्स आदि विषयों से ... Read More »

The Kapil Sharma Show: सिंगर किशोर कुमार की पत्नी से कपिल शर्मा ने किया ऐसा सवाल

कपिल शर्मा (Kapil Sharma) अपने कॉमेडी शो ‘द कपिल शर्मा शो’ (The Kapil Sharma Show) से दर्शकों का खूब मनोरंजन कर रहे हैं। इसी बीच इस शो में शनिवार को बॉलीवुड के सबसे मशहूर खलनायक रंजीत, गुलशन ग्रोवर और किरण कुमार पहुंचें। इस दौरान इन खलनायकों ने अपनी लाइफ और फिल्मी कैरियर को लेकर कई खुलासे किए। अब इसके बाद शो में गायक किशोर कुमार की पत्नी लीना चंदावरकर, उनके बेटे अमित और सुमित कुमार ने शो में शामिल हुए। इस दौरान गायक अमित कुमार भी कई खुलासों के साथ कई दिलचस्प किस्से सुनाते नजर आए। इसी बीच कपिल ने किशोर की पत्नी लीना चंदावरकर सवाल पूछते हुए कहा कि आप जितनी बला की खूबसूरत हैं किशोर दा उतने ही शरारती थे। आपके चक्कर में सीरियस कैसे हो गए?। इस सवाल को सुनकर वे हंसती हुई नजर आईं। इसके अलावा अमित कुमार ने पिता किशोर के कई सुपरहिट गानों को गाते नजर आए। कपिल के अलावा शो के बाकी हास्य कलाकारों इस दौरान कृष्णा अभिषेक, कीकू शारदा और चंदन प्रभाकर ने अपनी-अपनी परफॉर्मेंस दी। Read More »

HPBOSE 12th result 2019 : शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज ने छात्रों को दी बधाई

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सोमवार को 12वीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित हो गया है। इस सत्र में विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में प्रदेश भर से 95497 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। 12वीं बोर्ड में कुल 62.1 फीसदी पासफीसदी छात्र पास हुए हैं। प्रदेश के 1980 परीक्षा केंद्रों में 95492 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसमें 58949 पास, 16102 कम्पार्टमेंट घोषित हुए है। तीनों संकायों में 58 छात्र मेरिट लिस्ट में है। जिसमे 44 बेटियां है। यह रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जारी किए जाएंगे। बोर्ड के सचिव डॉ. हरीश गज्जू ने इसकी जानकारी दी है। हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज ने स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आज 10+2 का परिणाम रिकार्ड समय में घोषित करने के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष एवं कर्मचारियों  के कार्यो की सराहना करते हुए ,उन्हें बधाई दी है उन्होनें कहा कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड आगे भी सारे परिणाम समय से निकाल कर विद्यार्थीयो को राहत होगी। शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज ने पास हुए छात्रों को बधाई दी है । हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा ... Read More »

मारुति सुजुकी ऑफर : 30 अप्रैल से पहले Free में होगी कार की जांच

Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) के ग्राहकों के लिए आज हम एक ऐसी खबर लाए हैं, जो उनके बड़े काम आ सकती है। दरअसल भारत की दिग्गज कार निर्माता ने Maruti Suzuki Summer Camp की शुरुआत की है। इस समर कैंप में आप अपनी कार का फ्री चेकअप करा सकते हैं। दरअसल बढ़ती गर्मी को देखते हुए कंपनी ने कार की देखभाल को लेकर समर कैंप चलाया है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि Maruti Suzuki Summer Camp केवल 30 अप्रैल तक ही चलेगा। यह कैंप Maruti Suzuki के देशभर में सभी आउटलेट्स के लिए हैं। ग्राहक इन आउटलेट्स में जाकर अपनी कार का फ्री चेकअप करा सकते हैं। 2000 से ज्यादा सर्विस सेंटर मारुति सुजुकी के देश भर में 2,000 से भी ज्यादा सर्विस सेंटर हैं। ऐसे में यह कैंप मारुति के सभी सर्विस सेंटर पर चलाए जा रहे हैं। इन चीजों की होगी फ्री में चेकिंग Maruti Suzuki के समय कैंप में कारों की मुफ्ट में जांच की जाएगी। इनमें एयर कंडीशनर (AC), टायर्स, बैटरी, ऑयल और कूलेंट के साथ इलेक्ट्रिकल सिस्टम की फ्री में जांच होगी। कंपनी के टेक्नीशियन इस ... Read More »

Moto G7 रिव्यू: ये है बेस्ट बजट स्मार्टफोन

Moto G7 के साथ Motorola ने Moto One Power भी लॉन्च किया है। अगर आप बजट रेंज के चीनी स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो इस स्मार्टफोन में आपको बेहतर कैमरा फीचर्स और परफॉर्मेंस मिलता है। Motorola ने अपने G-सीरीज के लेटेस्ट स्मार्टफोन Moto G7 को हाल ही में लॉन्च किया है। Motorola के इस सीरीज में लॉन्च हुए पिछले स्मार्टफोन Moto G6 की तरह ही इसमें बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। Motorola ने अपने इस मिड बजट स्मार्टफोन को वाटरड्रॉप नॉच फीचर के साथ लॉन्च किया है। Moto G7 के साथ Motorola ने Moto One Power भी लॉन्च किया है। अगर आप बजट रेंज के चीनी स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो इस स्मार्टफोन में आपको बेहतर कैमरा फीचर्स और परफॉर्मेंस मिलता है। Moto G7 को आप बजट रेंज का स्मार्टफोन कह सकते हैं। इस स्मार्टफोन को मैंने काफी इस्तेमाल किया है उसके बाद आप लोगों के लिए यह क्रिस्प रिव्यू लेकर आया हूं। Moto G7: डिजाइन और डिस्प्ले पिछले साल की दूसरी छमाही से ही कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने डिस्प्ले के बेजल को कम करना शुरू कर दिया ... Read More »

Study Mass Comm