Monday , 21 October 2019
खास खबर
Home >> In The News

In The News

PM मोदी ने तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान के जरिए संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाने और तुर्की के जरिए फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) बैठक में खुलकर पाकिस्तान का साथ देने के बाद, भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बड़े निवेश सम्मेलन में भाग लेने के लिए 27-28 अक्टूबर को सऊदी अरब जा रहे हैं. उन्हें वहां से तुर्की जाना था लेकिन अब वह वहां नहीं जाएंगे. माना जा रहा है कि तुर्की के पाकिस्तान के प्रति रवैये के मद्देनर भारत ने यह कदम उठाया है. तुर्की और भारत के रिश्तों में कभी बहुत गर्मी नहीं रही लेकिन इस यात्रा के रद्द होने से साफ है कि दोनों देशों के रिश्तों में खटास पैदा हो गई है. पीएम नरेंद्र मोदी की अंकारा यात्रा पर सैद्धांतिक रूप से सहमति बनी थी और इसमें अन्य मुद्दों के अलावा व्यापार और रक्षा सहयोग पर बात होनी थी. विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा पर कोई जानकारी नहीं दी है. Read More »

मंत्रियों का काम कॉमेडी सर्कस चलाना नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था को सुधारना: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी के संदर्भ में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की टिप्पणी को लेकर शनिवार को सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि मंत्रियों का काम कॉमेडी सर्कस चलाना नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था को सुधारना है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भाजपा नेताओं को जो काम मिला है उसको करने की बजाय वे दूसरों की उपलब्धियों को झुठलाने में लगे हैं। नोबेल पाने वाले ने अपना काम ईमानदारी से किया, नोबेल जीता। प्रियंका ने तंज कसते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था ढही जा रही है। आपका काम उसको सुधारना है न कि कॉमेडी सर्कस चलाना। दरअसल, गोयल ने अर्थशास्त्र के क्षेत्र में 2019 के नोबेल पुरस्कार के लिए चुने गए भारतीय-अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को शुक्रवार को लेफ्ट पार्टी की ओर झुकाव वाला बताया था। गोयल ने पुणे में संवाददाताओं से कहा कि मैं अभिजीत बनर्जी को नोबेल पुरस्कार जीतने की बधाई देता हूं। आप सभी जानते हैं कि उनकी सोच पूरी तरह वाम की ओर झुकाव वाली है। भाजपा नेता ने कहा कि बनर्जी ने कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित ‘न्याय’ योजना का समर्थन किया और ... Read More »

नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो पर सेंसरशिप की बात चल रही: मोदी सरकार

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स की सेंसरशिप को लेकर बात चल रही है। कई बार कई संगठनों ने नेटफ्लिक्स पर अश्लील कंटेंट का आरोप लगाते हुए बैन तक की भी मांग की है। वहीं अब खबर है कि सरकार नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग फ्लेटफॉर्म की सेंसरशिप को लेकर विचार कर रही है। इसकी जानकारी समाचार एजेंसी रॉयटर ने सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से दी है। रॉयटर को वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल के महीनों में ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स के खिलाफ कई शिकायतों को दर्ज किया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि कुछ सामग्री अश्लील थी या धार्मिक भावना का अपमान किया गया था। आपको बता दें कि भारत में टीवी और फिल्म्स की सेंसरशिप पहले से ही हो रही है। इसके लिए अलग से एक संस्था है लेकिन ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग को लेकर कोई सेंसरशिप नहीं है, वहीं सेंसरशिप को लेकर चल रहे बवाल को देखते हुए हॉटस्टार ने इसी साल जनवरी में अपना एक कोड ऑफ एथिक्स तैयार किया था लेकिन नेटफ्लिक्स ने कहा उसे इसकी जरूरत ... Read More »

सुनवाई हुई पूरी, जानिए फैसला आने तक और क्या कुछ होगा

अयोध्या राम जन्मभूमि को लेकर विवाद यहां पर विवादित ढांचे के निर्माण से ही चला आ रहा है। साल 1992 में विवादित ढांचे को गिराए जाने के बाद इस विवाद ने एक नई करवट ली। पिछले 40 दिनों से सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर रोजाना सुनवाई हो रही थी। हिंदू और मुस्लिम पक्षकारों की तरफ से इन चालीस दिनों में अपनी-अपनी दलीलें दी गईं। अदालत में कई बार तीखी बहस भी हुई। आखिरकार बुधवार शाम इस मामले में सुनवाई पूरी कर ली गई और सर्वोच्च न्यायालय ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। अब हर किसी की नजर इसी बात पर लगी है कि फैसला कब आएगा और किसके पक्ष में आएगा। ऐतिहासिक फैसले की नींव बुधवार शाम जब सभी पक्षों की तरफ से दलीलें पूरी हुईं तो कदम एक ऐतिहासिक फैसले की तरफ बढ़ गए। मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई में पांच जजों की पीठ ने इस मसले को 40 दिन तक गौर से सुना और अब उनकी कलम से इस मामले का ऐतिहासिक फैसला लिखा जाएगा। अब उम्मीद जतायी जा रही है कि एक महीने के ... Read More »

17 से 20 अक्टूबर के बीच फिर बारिश हो सकती: मौसम विभाग

इस बार मॉनसून ने लोगों को अपना अलग चेहरा दिखाया. इस बार मॉनसून सामान्य से करीब 15 दिन ज्यादा समय तक रुका. यानी देर तक बारिश. आमतौर पर यह सुनने को मिलता है कि मॉनसून देरी से आएगा. लेकिन ऐसा कई सालों के बाद हो रहा है जब मॉनसून देर तक रुक रहा है. साथ ही यह आशंका है कि 17 अक्टूबर को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से फिर बारिश हो. मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट के अनुसार 17 से 20 अक्टूबर के बीच फिर बारिश हो सकती है. क्योंकि दक्षिण-पश्चिम से आने वाली नम हवाएं और उत्तर-पश्चिम से आने वाली शुष्क हवाएं मिल सकती हैं. इससे बारिश करने वाले बादलों के बनने की पूरी संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आमतौर पर मॉनसून 45 दिनों में वापस जाता है. यानी भारत के उत्तरी छोर से दक्षिणी हिस्से को छोड़ने में वह 1 सितंबर से लेकर 15 अक्टूबर तक का समय लेता है. लेकिन इस बार देर तक रुकने वाला मॉनसून ने देश के उत्तरी हिस्से को 9 अक्टूबर को छोड़ा और पूरे देश को यह 17 ... Read More »

खट्टर का बयान भाजपा का महिला विरोधी चरित्र दिखाता: कांग्रेस

हरियाणा के खरखौदा की रैली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी पर की गई टिप्पणी पर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जताई है। कांग्रेस ने सीएम खट्टर के बयान की कड़ी निंदा करते हुए माफी की मांग की है। कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि खट्टर का बयान बहुत निम्न स्तर का है और यह भाजपा का महिला विरोधी चरित्र दिखाता है। महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने सीएम खट्टर के  बयान को असंसदीय बताया, तो वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नितिन राउत ने भी खट्टर के लिए आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल किया। कांग्रेस ने ट्वीट में कहा है कि भाजपा के मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया बयान न केवल अशोभनीय और निम्नस्तरीय है, बल्कि ये भाजपा के महिला विरोधी चरित्र को भी दर्शाता है। हम बयान की निंदा करते हुए उनसे अतिशीघ्र माफी की मांग करते हैं। ‘माफी मांगो खट्टर’ हैशटैग का प्रयोग करते हुए कांग्रेस ने एक के बाद एक लगातार ट्वीट करते हुए मनोहर लाल खट्टर और भाजपा पर हमला बोला है। Read More »

विश्व में सर्वाधिक सुखी मुसलमान, भारत में मिलेंगे: मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि दुनिया में सबसे सुखी मुसलमान भारत में मिलेंगे क्योंकि हम हिंदू हैं. बयान में संघ प्रमुख ने कहा, मारे-मारे यदूही फिरते थे अकेले भारत है, जहां उनको आश्रय मिला. पारसी की पूजा और मूल धर्म सुरक्षित केवल भारत में है. विश्व में सर्वाधिक सुखी मुसलमान, भारत में मिलेंगे. ये क्यों है? क्योंकि हम हिंदू हैं. इससे पहले उन्होंने कहा कि हमारी उन्नति अंग्रेजों के वजह से हुई, ये कहना गलत है. हम क्लासलेस सोसायटी की स्थापना वेदों के आधार पर सकते है. हिंदू कोई भाषा या प्रांत नहीं है, ये एक संस्कृति है जो भारत के लोगों की सांस्कृतिक विरासत है. उन्होंने कहा, आरएसएस लक्ष्य सिर्फ हिंदू समुदाय को बदलना नहीं हैं, बल्कि देश में पूरे समाज को संगठित करना है. साथ ही हिंदुस्तान को बेहतर भविष्य की ओर ले जाना है. शनिवार को बुद्धिजीवियों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि सबसे सही तरीका यह है कि अच्छा व्यक्ति तैयार किया जाए, जो समाज और देश को बदलने में अहम भूमिका निभा सके. Read More »

फडणवीस सरकार राज्य में फैक्टरियों में नौकरियां जाने से परेशान नहीं: शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधते हुए कहा कि नागपुर अब प्रदेश के ‘अपराध नगर’ के रूप में जाना जाता है. प्रदेश की अब तक ऐसी बदनामी नहीं हुई थी. फडणवीस नागपुर से ही हैं और राज्य के गृह विभाग का प्रभार भी उनके पास है. वह नागपुर की एक विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वर्धा जिले में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए पवार ने कृषि संकट और नौकरियां जाने को लेकर केंद्र और राज्य की बीजेपी नीत सरकारों पर प्रहार किया. एनसीपी प्रमुख ने कहा, ”कानून व्यवस्था सुनिश्चित करना, आम आदमी को न्याय प्रदान करना सरकार की जिम्मेदारी है. नागपुर महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी है. नागपुर देश में राज्य के अपराध नगर के रूप में जाना जाता है.” पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”मुख्यमंत्री नागपुर से आते हैं. इस राज्य में नागपुर या विदर्भ की इस तरह की बदनामी कभी नहीं हुई थी.” पवार ने आरोप लगाया कि फडणवीस सरकार के तहत राज्य का ... Read More »

भारत में राफेल आने पर बेचैन हुआ पाकिस्तान, डर छुपाने के लिए कही ये बात

पाकिस्तान (Pakistan) में भारतीय वायुसेना को मिले लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) को लेकर स्पष्ट रूप से बेचैनी पाई जा रही है. इसी बेचैनी का प्रमाण उसके इस आशय के बयान हैं जिनमें राफेल (Rafale) से नहीं डरने और अपनी सुरक्षा के दावे की दुहाई दी जा रही है. पाकिस्तान (Pakistan) मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान (Pakistan) विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मुहम्मद फैसल (Mohammed faisal) ने गुरुवार को साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि ‘किसी के पास राफेल (Rafale) हो या कुछ और, पाकिस्तान (Pakistan) जानता है कि उसे अपनी सुरक्षा कैसे करनी है.’ उन्होंने फ्रांस से भारत को मिले राफेल (Rafale) विमान के संदर्भ में हथियारों की रेस का मुद्दा उठाया और विश्व समुदाय से आग्रह किया कि वह दक्षिण एशिया को हथियारों की रेस में मत झोंके. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) ऐसी किसी रेस का हिस्सा नहीं बनेगा क्योंकि पाकिस्तान (Pakistan) की मौजूदा सरकार का ध्यान मानवीय विकास, सेहत और शिक्षा पर है. उन्होंने कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के पाकिस्तान (Pakistan) के पुराने आरोपों को एक बार फिर दोहराया और भारत से आग्रह किया कि ‘वह कश्मीर से ... Read More »

पी चिदंबरम, कार्ति चिदंबरम की अग्रिम जमानत के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंची ED

एयरसेल-मैक्सिस केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को मिली अग्रिम जमानत के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. राउज एवेन्यू कोर्ट ने 5 सितंबर को पी चिदंबरम और कार्ति चिदंबरम को राहत देते हुए अग्रिम जमानत दी थी. इससे पहले 3 अक्टूबर को दिल्ली की एक अदालत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत को 17 अक्टूबर तक बढ़ा दिया. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था. मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में केस दर्ज पूर्व केंद्रीय मंत्री और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम का नाम आईएनएक्स मीडिया मामले में पीटर और इंद्राणी मुखर्जी की ओर से नाम लिए जाने के बाद सामने आया. दंपति वर्तमान में इंद्राणी मुखर्जी की पहली शादी से हुई बेटी शीना बोरा की हत्या के मामले में मुबंई की जेल में बंद है. ईडी ने भी चिदंबरम के खिलाफ 2017 के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केस दायर किया है. सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका इस मामले ... Read More »

Study Mass Comm