Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> In The News

In The News

सोनिया गांधी के गढ़ में जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ‘मेक इन इंडिया’ की दिखाएंगे ताकत

तीन राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान) में हुए विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता का नमूना पेश करने वाले हैं. इसके लिए उन्होंने कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी को चुना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित आधुनिक रेल डिब्बा कारखाने का दौरा करेंगे. उनका यह दौरा इस लिहाज से काफी अहम है कि भारत की उच्च गुणवत्ता के रेल डिब्बों के विनिर्माण और निर्यात बाजार पर नजर है.  इस प्रॉजेक्ट को मोदी सरकार अपनी फ्लैगशिप स्कीम ‘मेक इन इंडिया’ की सफलता के उदाहरण के तौर पर पेश करती है. यहां के दौरे से पीएम मोदी साफ तौर पर 2019 के आम चुनाव के लिए भी एक तरह से बढ़त दर्ज करने का प्रयास करेंगे.  रेल मंत्रालय के अधिकारियों का दावा है कि भारत अब बेहतरीन क्वॉलिटी के कोचों की मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट के मार्केट में एंट्री के लिए तैयार है. यही नहीं कोरिया, ... Read More »

राफेल डीलः केंद्र सरकार ने सौदे में जेपीसी जांच से किया इंकार

 राफेल सौदे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से उत्साहित मोदी सरकार ने सौदे की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की संभावना से इंकार किया और कांग्रेस पर जवाबी हमला करते हुए कहा कि ‘‘बहरे’’ कभी जवाब नहीं सुनते. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर लगाए गए आरोपों को ऐसी ‘कहानी गढ़ने’ के समान बताया जिसने राष्ट्र की सुरक्षा को जोखिम में डाला.  जेटली का यह बयान सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आलोक में आया है जिसमें 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए भारत एवं फ्रांस के बीच हुए समझौते को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया गया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए जेटली ने कहा, “हंगामा करने वाले” सभी मोर्चों पर नाकाम हो गए हैं और यह झूठ गढ़ने वालों ने देश की सुरक्षा को जोखिम में डाला. कांग्रेस पर तंज कसते हुए जेटली ने कहा कि” झूठ कभी टिकता नहीं. यह बहुत दिन नहीं चलता. इस मामले में कुछ महीने हुए. झूठ से हमेशा झूठ बोलने वाले की ... Read More »

अयोध्‍या में आज से शुरू होगा समरसता कुंभ, प्रयागराज में जुटेंगे 72 देशों के राजदूत

 अयोध्‍या में आज से दो दिनी समरसता कुंभ का आयोजन हो रहा है. डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले इस समरसमा कुंभ का उद्घाटन प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ करेंगे. मुख्‍यमंत्री करीब 1 घंटे तक कार्यक्रम में रहेंगे. साथ ही 16 दिसंबर को इसका समापन केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोतकरेंगे. पहले इसका समापन राज्‍यपाल रामनाईक को करना था. वहीं दूसरी ओर प्रयागराज में भी आज कुंभ 2019 को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसमें 72 देशों के राजदूत शिरकत करेंगे. विदेश राज्‍य मंत्री वीके सिंह इन सभी को विशेष विमान से लेकर प्रयागराज पहुंचेंगे. ये सभी राजदूत यहां कुंभ की तैयारियों का जायजा लेंगे और अपने-अपने देशों का झंडा फहराएंगे. अगले साल होने वाले कुंभ मेले के संदर्भ में पांच स्थानों पर हो रहे विचार कुंभ के मद्देनजर अगले तीन विचार कुंभ के आयोजन स्थल और तारीखों का निर्धारण कर दिया गया है. अयोध्या में ‘समरसता-कुंभ’ का आयोजन 15 और 16 दिसंबर को हो रहा है. वहीं लखनऊ में ‘युवा कुंभ’ का आयोजन 22 और 23 दिसंबर को और प्रयागराज में ‘संस्कृति-कुंभ’ का आयोजन 30 जनवरी, 2019 को होगा. वाराणसी ... Read More »

फ्रांस के साथ हुए राफेल सौदे के दायर की गई याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया

 फ्रांस के साथ हुए राफेल फाइटर जेट सौदे के खिलाफ दायर की गई याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. राफेल मामले में फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ‘राफेल मामले में किसी तरह की जांच की कोई जरूरत नहीं है.’ वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर दसॉ एविएशन ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ‘दसॉ एविएशन सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करता है. एविएशन प्रधानमंत्री मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ को भारत में स्थापित करने के लिए समर्पित है. एक पूर्ण आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क द्वारा दसॉल्ट एविएशन सफल उत्पादन सुनिश्चित करेगा.’ बता दें शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील मामले में मोदी सरकार के खिलाफ दायर सभी याचिकाओं को खारिज करते हुए क्लीन चिट दे दी है. जिस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि ‘वह यह साबित करके रहेंगे कि इस डील में चोरी हुई है. केंद्रीय सरकार को यह बताना होगा कि कैग कि रिपोर्ट कहां है और उसके बाद रिपोर्ट PAC चेयरमैन मल्लिकार्जुन खड़गे को दिखाना होगा. वहीं उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार शायद एक अलग PAC समानांतर ... Read More »

कुंभ मेले में जाने वाले तीर्थयात्रियों को ये खास सुविधाएं देगा रेलवे, आप भी जरूर जानें

अगले साल जनवरी में संगम नगरी प्रयागराज में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के लिए रेलवे ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. भारतीय रेलवे कुंभ में जाने वाले यात्रियों को खास सुविधाएं देगा. इसके तहत बड़ी संख्‍या में विशेष ट्रेनें भी चलाई जाएंगी. साथ ही यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए भी रेलवे ने खास इंतजाम किए हैं. ‘मेला सरचार्ज’ नहीं लेगा रेलवेअगले साल जनवरी में आयोजित होने वाले कुंभ मेले से पहले रेलवे ने ‘मेला सरचार्ज’ खत्म करने का फैसला किया है. यह एक ऐसा शुल्क है जिसे बड़े मेलों के समय यात्रियों से वसूला जाता है. रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में ‘मेला सरचार्ज’ खत्म करने की बात कही है.  मेलों में सरचार्ज वसूलता है रेलवेपूरे देश में आयोजित होने वाले बड़े मेलों की टिकट बुकिंग पर रेलवे सरचार्ज वसूलता है. यह शुल्क मेले के दौरान किए गए अतिरिक्त आंतरिक खर्च को पूरा करने के लिए रेलवे लेता है. एक सर्कुलर में कहा गया है कि रेलवे मंत्रालय ने 11 दिसंबर से ‘मेला सरचार्ज’ खत्म करने का निर्णय लिया है. 700 करोड़ रुपये की ... Read More »

जम्मू & कश्मीरःपुलवामा में 3 आतंकी ढेर, सेना और सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी

 जम्मू कश्मीर के पुलवामा में भारतीय सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. यहां सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को ढेर कर दिया है. इस मुठभेड़ में 1 जवान के शहीद होने और दो जवानों के घायल होने की खबर है. ऐसा बताया जा रहा है कि मुठभेड़ के दौरान एक स्थानीय नागरिक भी घायल हुआ है. बताया जा रहा है कि जम्मू कश्मीर पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की ज्वाइंट टीम ने इस एनकाउंटर को अंजाम दिया है. दरअसल सुरक्षाबलों को पुलवामा जिले के खारपारो इलाके के सिरनू में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी. जिसके बाद सेना और सीआरपीएफ की टीम ने लोकल पुलिस के साथ मिलकर इलाके की घेराबंदी की. आतंकियों की तलाशी के दौरान हुई फायरिंग के बाद यहां एनकाउंटर शुरू हो गया. ऐसा बताया जा रहा है कि मारे गए सभी आतंकी हिजबुल मुजाहिद्दीन के हैं. इस एनकाउंटर में मोस्ट वांटेड आतंकी जहूर ठोकर भी मारा गया है. हालांकि अभी तक आतंकियों के शवों की शिनाख्त नहीं हो पाई है इसलिए इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों के 2 जवानों के घायल होने की भी ... Read More »

आज मिजोरम के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे जोरमथंगा

मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के प्रमुख जोरमथंगा आज (15 दिसंबर) को प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनका शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12 बजे होगा. जोरमथंगा ने गुरुवार को मंत्री पद के लिए निर्वाचित विधायकों के नाम राज्यपाल को भेज दिए थे. एमएनएफ विधायक दल के सचिव लालरूतकिमा ने यह जानकारी दी. वहीं लालरिनावमा को मिजोरम विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है. हालांकि उन्होंने मंत्री पद की शपथ लेने जा रहे विधायकों की संख्या पर कुछ नहीं कहा. जोरमथंगा शनिवार दोपहर 12 बजे अपने मंत्रियों के साथ राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मिजोरम के राज्यपाल के राजशेखरन ने बुधवार को आधिकारिक रूप से मिजो नेशनल फ्रंट को सरकार बनाने का न्योता भेजा था. विधानसभा सचिवालय में मौजूद सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल ने अगले मंगलवार को नई विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए समन जारी किया है. यह सत्र 39 नए विधायकों के शपथ लेने तक तीन और उससे ज्यादा दिन तक जारी रह सकता है. लालरूतकिमा ने कहा कि शनिवार को शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राष्ट्रगान की धुन बजाई जाएगी. इसके बाद बाइबिल पढ़ी जाएगी ... Read More »

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि भारतीय सेना को नौकरी के रूप में नहीं देखे :नौकरी के लिए रेलवे में जाएं’

 सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को यहां कहा कि भारतीय सेना को नौकरी प्रदाता के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. गुरुवार को पुणे पहुंचे सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने ये बात कही. इसके साथ ही उन्होंने बीमारी या दिव्यांगता का बहाना कर ड्यूटी से बचने या लाभ प्राप्त करने वाले जवानों को चेतावनी भी दी. सेना प्रमुख ने ड्यूटी के दौरान वास्तव में दिव्यांग होने वाले पूर्व सैनिकों और सेवारत जवानों को सभी मदद देने का भरोसा दिया. जनरल रावत ने कहा कि अक्सर देखा गया है कि लोग भारतीय सेना को एक रोजगार/नौकरी हासिल करने का जरिया मानते हैं.  सेनाध्यक्ष ने कहा कि कई लोग नौजवान मेरे पास आते हैं और कहते हैं जी मुझे सेना में नौकरी चाहिए. मैं उन्हें कहता हूं कि भारतीय सेना नौकरी का साधन नहीं है. नौकरी लेनी है तो रेलवे में जाएं या अपना बिजनेस खोल लीजिए. उन्होंने यह बातें एक कार्यक्रम में कहीं जिसमें दक्षिणी कमान, दक्षिण पश्चिमी कमान और केंद्रीय कमान के 600 सेवारत और सेवानिवृत्त विकलांग जवान मौजूद थे. सेना को रोजगार का मौका समझने वालों को इस सोच ... Read More »

जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में को बड़ा सड्क हादसा वाहन फिसलने से 7 लोगों की 

जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में गुरुवार(13 दिसंबर) को बड़ा हादसा हो गया. शुक्रवार सुबह जिले सूजनगढ़ गांव के पास वाहन फिसलने से 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 3 लोग इस हादसे में घायल बताए जा रहे हैं. घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर, घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि पहाड़ों में वर्फबारी के कारण सड़कों भीगी हुई है, जिसके कारण गाड़ी फिसल गई होगी और हादसा हो गया होगा. एक अधिकारी ने बताया कि सुजंधर गांव जा रही एक निजी कार के चालक ने नियंत्रण खो दिया और कार दमसगली में खाई में गिर गई। कार में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे, जिसके कारण यह हादसा हुआ. 8 दिसंबर को भी हुआ था सड़क हादसाउल्लेखनीय है कि इससे पहले 8 दिसंबर को पुंछ जिले में एक बस हादसे का शिकार हो गई थी. इस सड़क हादसे में चार महिलाओं और एक नाबालिग सहित 13 लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य लोग घायल हुए थे. हादसे के ... Read More »

 दस लाख डॉलर के ग्लोबल टीचर प्राइज की रेस में दिल्‍ली और गुजरात की 2 शिक्षिका भी शामिल 

 दस लाख डॉलर के वार्षिक ग्लोबल टीचर प्राइज की प्रतिस्पर्धा के लिए लिए दुनियाभर से चुने गए शीर्ष 50 शिक्षकों में दो भारतीय अध्यापकों को भी जगह मिली है. ब्रिटेन के वार्की फाउंडेशन ने गुरुवार को लंदन में यह घोषणा की. दिल्ली के शकरपुर के गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेंकेंडरी स्कूल की अंग्रेजी शिक्षिका आरती कानूनगो और गुजरात के लावाड प्राइमरी स्कूल की जीवन कौशल शिक्षिका स्वरुप रावल इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए 48 अन्य शिक्षकों से प्रतिस्पर्धा करेंगी. इस पुरस्कार की घोषणा मार्च में दुबई में ग्लोबल एजुकेशन एंड स्किल्स फोरम में की जाएगी. कानूनगो ने कहा, ‘‘ग्लोबल टीचर प्राइज शिक्षकों के प्रयासों और संघर्षों को मान्यता देता है, उन्हें सम्मान देता है, उन मुद्दों को पहचान प्रदान करता है जिन्हें मैंने वैश्विक आवाज देकर उन्हें उठाया है.’’ कानूनगो ने यह सुनश्चित करने का प्रयास किया कि गरीब पृष्ठभूमि के बच्चों खासकर लड़कियों को उत्पीड़न एवं उपेक्षा से बचाया जाए और वे बच्चे भाषा अध्ययन को आत्मसात करें एव अपना आत्मविश्वास बढ़ा पाएं. रावल ने कहा, ‘‘अच्छे शिक्षक बच्चों को अच्छा इंसान बनने में मदद कर सकते हैं, वे उनमें प्यार, अनोखापन, जिज्ञासा ... Read More »

Study Mass Comm