Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> In The News

In The News

SC में सिब्बल ने की चिदंबरम को जमानत देने की मांग, ED-CBI ने किया विरोध

देश के पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम इस वक्त INX मीडिया मामले में गिरफ्तारी से बचने की कोशिश कर रहे हैं. दिल्ली हाईकोर्ट ने उन्हें अग्रिम जमानत देने से इनकार किया और आज इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. पी. चिदंबरम की तरफ से कपिल सिब्बल ने अदालत में दलीलें रखीं और चिदंबरम को जमानत देने की अपील की. अदालत में उन्होंने कहा कि पी. चिदंबरम को अग्रिम जमानत काफी लंबे समय से लंबित ही रही है. सीबीआई की तरफ से देर रात को एक बजे ही घर पर नोटिस चस्पा कर दिया गया था. ऐसे में रजिस्ट्रार पता करें कि उनकी याचिका का क्या हुआ? हालांकि, सॉलिसिटर जनरल की तरफ से कपिल सिब्बल की दलीलों का विरोध किया गया. ये मामला पहले जस्टिस रम्मना ने सुना, जिसपर उन्होंने कहा कि वह इसे चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के सामने उठाएंगे, वह ही आखिर में तय करेंगे कि इस मसले की तुरंत सुनवाई होगी या नहीं. इसके बाद कपिल सिब्बल ने कहा कि रजिस्ट्रार याचिका की जानकारी दें, फिर वह लंच में मामले को उठाएं या नहीं इस पर ... Read More »

रक्षा मंत्रालय का फैसला, फील्ड में भेजे जाएंगे सेना मुख्यालय में तैनात 206 अधिकारी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना मुख्यालय के पुनर्गठन के लिए विभिन्न प्रस्तावों को मंजूरी दे दी. इसके साथ ही सेना मुख्यालय में तैनात कुल 206 अधिकारियों को अब फील्ड ऑपरेशन में भी भेजा जाएगा. जिन अफसरों को फील्ड में भेजा जाएगा उनमें 186 लेफ्टिनेंट कर्नल, 9 कर्नल, 8 ब्रिगेडियर और 3 मेजर जनरल शामिल हैं. मैदान में सेना के नेतृत्व क्षमता में बढ़ोतरी के उद्देश्य से इन अफसरों को फील्ड में भेजा जा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना मुख्यालय के पुनर्गठन संबंधी कई फैसलों को मंजूरी दी है. रक्षा मंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर आज इसकी जानकारी दी. सेना मुख्यालय द्वारा किए गए एक विस्तृत आंतरिक अध्ययन के आधार पर मंजूरी दी गई है. रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक फिलहाल चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के तहत एक पृथक विजिलेंस सेल काम कर रहा है. विभिन्न एजेंसियों के जरिये विजिलेंस सेल चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के काम करता है और इसमें कहीं हस्तक्षेप की गुंजाइश नहीं होती है. लेकिन अब चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के तहत स्वतंत्र विजिलेंस सेल काम करेगा. इसी ... Read More »

अयोध्या केस LIVE: वकील बोले- मंदिर मंदिर ही रहेगा, ढांचा बनने से जमीन पर हक नहीं मिलता

रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का आज नौवां दिन है. 6 अगस्त से सर्वोच्च अदालत इस मामले की रोजाना सुनवाई कर रही है, जिसके तहत हफ्ते में पांच दिन मामला सुना जा रहा है. मंगलवार को रामलला विराजमान के वकील सीएस. वैद्यनाथन ने अदालत में अपनी दलीलें रखीं और ASI की रिपोर्ट समेत कुछ साक्ष्य अदालत के सामने पेश किए. बुधवार को भी वह ही अपनी दलीलें आगे बढ़ा रहे हैं. 21.8.2019 की लाइव सुनवाई… 12.21 PM: रामलला विराजमान की तरफ से वकील सीएस. वैद्यनाथन ने चीफ जस्टिस की बेंच के सामने अपने तर्क रखे. इस दौरान उन्होंने कहा कि रामलला नाबालिग हैं, ऐसे में नाबालिग की संपत्ति को ना तो बेचा जा सकता है और ना ही छीना जा सकता है. वकील ने अदालत के सामने अपनी दलील रखते हुए कहा कि अगर थोड़ी देर को ये मान भी लिया जाए कि वहां कोई मंदिर नहीं, कोई देवता नहीं थे, फिर भी लोगों का विश्वास है कि राम जन्मभूमि पर ही श्रीराम का जन्म हुआ था. ऐसे में वहां पर मूर्ति रखना उस स्थान को पवित्रता प्रदान ... Read More »

घाटी में खुल गए 190 स्‍कूल, खुशी-खुशी स्‍कूल पहुंचे बच्‍चे

जम्‍मू-कश्‍मीर में अमन-चैन कायम हो रहा है. श्रीनगर में आज 190 प्राइमरी स्‍कूलों को खोला गया है. राज्‍य से अनुच्‍छेद 370 हटाने जाने के बाद सुरक्षा कारणों से घाटी के सभी स्‍कूल बंद कर दिए गए थे. राज्‍य के प्रधान सचिव (प्‍लानिंग कमीशन) रोहित कंसल ने जानकारी दी है कि सोमवार से श्रीनगर में स्‍कूल खुलेंगे. साथ ही यहां के सरकारी ऑफिसों में भी काम शुरू होगा. इसके लिए प्रतिबंधों में ढील दी गई है. श्रीनगर के स्‍कूल सोमवार को खुले. घाटी से सामने आई तस्‍वीरों में हालात सामान्‍य दिख रहे हैं. बच्‍चे पीठ पर बैग टांगे बसों से स्‍कूल जाते दिख रहे हैं. राजौरी के भी स्‍कूलों से खुशनुमा तस्‍वीरें सामने आई हैं. जम्‍मू कश्‍मीर के सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार ने कहा कि सोमवार से स्कूल खुल रहे हैं. जम्मू कश्मीर में स्थिति‍ सामान्य हो रही है. अजित डोभाल, गृह मंत्री और और गृह सचिव ने मिलकर बेहतर प्लान बनाया. हम सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी करवाई करेंगे और इसके लिए हम लीगल ओपनियन ले रहे हैं. घाटी में जितने दिनों तक स्‍कूल बंद ... Read More »

बंद कमरे में मां ने की बच्चों की हत्या, पति के आने पर हुआ खुलासा

मध्य प्रदेश के शहडोल जिले से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है, जहां एक महिला ने अपने ही बच्चों की हत्या कर दी और उसके बाद बच्चों के शव को और खुद को कमरे में बंद करके बैठी रही. घटना शहडोल के जिले के सोहागपुर थाना क्षेत्र के कोनी गांव की है. जहां महिला ने बंद कमरे में पहले तो अपने बच्चों की बेरहमी से हत्या कर दी और उसके बाद कमरा बंद करके बैठी रही. इस दौरान महिला के पति ने दरवाजा खुलवाने की कोशिश की, लेकिन उसने दरवाजा नहीं खोला. पुलिस ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि, महिला के पति ने फोन करके घटना की जानकारी देते हुए बताया कि उसकी पत्नी मानसिक रूप से बीमार है, जिसके चलते उसने बच्चों सहित खुद को घर के एक कमरे में बंद कर लिया. इस दौरान हमने दरवाजा खुलवाने की कोशिश की, लेकिन उसने दरवाजा नहीं खोला और इसी बीच उसने दोनों बच्चों की कुल्हाड़ी से हत्या कर दी. जब हम कमरे के अंदर गए तो देखा कि कमरे में दोनों बच्चों के शव पड़े हैं. जिसके बाद युवक ने ... Read More »

उत्तराखंड, हिमाचल में बाढ़-बारिश से मची तबाही, मौसम विभाग ने 5 राज्यों में जारी किया हाई अलर्ट

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में हिमाचल से लगे मोरी ब्लॉक के गांवों में बदल फटने की घटना के बाद आयी बाढ़ भूस्खलन से दस लोगों की मौत हो गई जबकि पन्द्रह लोग लापता हो गए। क्षेत्र में मोटर पुलों और सड़कों के बह जाने से रेस्क्यू टीमें मौके देर रात तक मौके पर नहीं पहुंच पायीं। वहीं रविवार को बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश में 22 और पंजाब में तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं यमुना एवं उसकी अन्य सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ने के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है। यमुना नदी में हथिनी कुंड बैराज से 8.14 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद हरियाणा ने सेना से तैयार रहने का अनुरोध किया है। उत्तरकाशी में बादल फटने 10 लोगों की मौत उत्तरकाशी में हिमाचल से सटे इलाकों में बादल फटने की घटना से रविवार तड़के पब्बर और टोंस नदी में आयी भीषण बाढ़ की चपेट में आकर आराकोट, मैजणी और माकुड़ी गांवों में नौ लोगों की मौत हो गई। जबकि एक शव हिमाचल से बहकर आया। ... Read More »

यूपी में केन, बेतवा और यमुना नदी का बढ़ा जलस्‍तर, बांदा-हमीरपुर में बाढ़ के हालात

उत्तर प्रदेश के बांदा और हमीरपुर जिलों से होकर बह रहीं केन, बेतवा और यमुना नदियों में बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण यहां बाढ़ के हालात बन गए हैं. यहां कई दर्जन गांवों का संपर्क मुख्यालयों से टूट गया है. केंद्रीय जल आयोग के बांदा स्थित कार्यालय के अनुसार, “झांसी के माताटीला बांध से बेतवा नदी में तीन लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जबकि राजस्थान के कोटा बैराज से यमुना नदी में आठ लाख क्यूसेक पानी और मध्य प्रदेश के गंगऊ व बरियारपुर बांध से करीब 35 हजार क्यूसेक पानी केन नदी में छोड़े जाने के कारण बांदा और हमीरपुर जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं.” केंद्रीय जल आयोग कार्यालय बांदा के अधिशासी अभियंता अमित कुरेडिया ने रविवार को बताया, “बेतवा और केन नदी का जलस्तर 20 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से और यमुना नदी का जलस्तर 28 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. बांदा के चिल्ला में यमुना नदी खतरे के निशान 100 मीटर से डेढ़ मीटर अभी नीचे है.” हमीरपुर के जिलाधिकारी अभिषेक प्रताप ने बताया, “बेतवा और यमुना नदी ... Read More »

ये टिप्स आँखों को और भी आकर्षित बना सकती हैं

आँखों में काजल आपके लुक को एकदम बदल देता है. काजल लगाने के भी तरीके होते हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. लेकन इसके फैलने का डर हमेशा ही रहता है जिससे आपका लुक ख़राब हो सकता है. आज हम आपके लिए काजल के इस्तेमाल से जुड़े कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप खुद को खूबसूरत और आकर्षक दिखा सकती हैं. जानते हैं काजल लगाने वाली टिप्स के बारे में.  * काजल फैलने के पीछे वजह पसीना और आंखों के पास मौज़ूद ऑयल्स होते हैं. जिस तरह मेकअप करने से पहले आप अपने चेहरे को साफ करती हैं, वैसे ही काजल लगाने से पहले भी आंखों को टिश्यू पेपर से अच्छी तरह पोंछ लें. इसके लिए एक बर्फ का टुकड़ा कपड़े में बांधकर आईलिड्स पर कुछ सेकंड्स के लिए रखें. अंडर आई एरिया पर हल्के हाथों से इसे लगाएं. यह फैलेगा नहीं. * आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए काजल को अंदर की तरफ से लगाने का प्रयास करें. इसके अलावा एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि इनर कॉर्नर्स के आखि‍र तक काजल में ... Read More »

वर्ल्ड लायन डे: ‘जंगल का राजा’ सिर्फ पुस्तकों और चित्रों में सिमट कर रह गया …

एक दौर था जब बच्चों को शेर के नाम पर डराया जाता था। गांव-देहात के लोग भी सूरज ढलने के बाद घरों से निकलना पसंद नहीं करते थे, लेकिन वक़्त के साथ अब शेर भी लुप्तप्राय होते जा रहे हैं। जैसे-जैसे शहरी क्षेत्रों में कंक्रीट के जंगल बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे जंगली जानवरों की तादाद घटते जा रही है। कुछ बड़े जानवर तो अब केवल पुस्तकों में ही नज़र आते हैं। आज विश्व शेर दिवस है, इसलिए आइए जाने हैं कुछ जंगल के राजा के बारे में।  मानव संस्कृति में सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त पशु प्रतीकों में से एक, शेर को बड़े पैमाने पर प्रतिमाओं और चित्रों में, राष्ट्रीय ध्वज, फिल्मों और साहित्य में काफी दिखाया गया है। 18 वीं शताब्दी के बाद से विश्व भर के प्राणी उद्यानों में प्रदर्शनी के लिए मांगी जाने वाली एक मुख्य प्रजाति शेर ही थी। पाषाण काल ​​में भी शेरों के सांस्कृतिक चित्रण मुख्य थे। फ्रांस में लासकौक्स और चौवेट गुफाओं में 17,000 साल पहले नक्काशी और पेंटिंग की गई है, इनमें जो चित्रण किए गए वो तक़रीबन सभी प्राचीन और ... Read More »

पाक हमला करने की फिराक में समुद्र के रास्ते, हाई अलर्ट …

जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाए जाने के बाद से ही समुद्री रास्ते से पाकिस्तान की तरफ से संभावित आतंकी हमले के मद्देनज़र भारतीय नौसेना को हाईअलर्ट पर रखा गया है. पूर्वी और पश्चिमी दोनों समुद्री सीमा पर मुंबई हमले जैसी किसी भी अनहोनी को रोकने के लिए जहाज़ और एयरक्राफ्ट 24 घंटे अलर्ट पर हैं. गौरतलब है कि जैसलमेर में भी पश्चिमी सीमा में BSF और इंडियन एयरफोर्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है. दरअसल, आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्‍तान से मुजाहिद्दीन बटालियन भारतीय सीमा में घुसपैठ कर सकती है. कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद राजस्थान और पंजाब की बॉर्डर पर भी स्थिति बेहद तनावपूर्ण है. सीमा पर आंतरिक सुरक्षा के लिए अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. राजस्थान से सटी सीमा पर बीएसएफ का ऑपरेशन अलर्ट जारी किया गया है. अतिरिक्त निगरानी के साथ ऑपरेशनल तैयारियों को भी मजबूत किया गया है. यहां पश्चिमी बॉर्डर पर सटे एयरबेस से लड़ाकू विमानों का को अलर्ट कर दिया गया है. दरअसल, धारा 370 खत्म होने के बाद से ही पाकिस्तान की बौखलाहट ... Read More »

Study Mass Comm