Monday , 21 October 2019
खास खबर
Home >> News in Pictures

News in Pictures

दूसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन-2019’ का शुभारंभ हो गया: भारत जापान के बीच

भारत जापान के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने के इरादे से दूसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन-2019’ का शनिवार को शुभारंभ हो गया। यह सैन्य अभ्यास दो नवंबर तक चलेगा और इसमें दोनों देशों के 25-25 जवान हिस्सा लेेंगे। सैन्य अभ्यास में जापानी दल में 34वीं इन्फेंट्री रेजिमेंट के जापानी ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्सेस का पहला डिवीजन और भारतीय दल में डोगरा रेजिमेंट की एक बटालियन हिस्सा ले रही है। सैन्य अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के जवानों को पर्वतीय क्षेत्र में आतंकवाद रोधी अभियान में दक्ष करना है। आधिकारिक बयान में कहा गया कि धर्म गार्जियन 2019 के जरिए दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूती मिलेगी। इस दौरान आतंकवाद रोधी अभियानों से संबंधित महत्वपूर्ण व्याख्यान, प्रदर्शन और अभ्यास आयोजित किए जाएंगे। जवानों को आतंकवाद-रोधी और आतंकवाद-रोधी अभियानों से संबंधित महत्वपूर्ण व्याख्यान, प्रदर्शन और अभ्यास आयोजित किए जाएंगे। सैन्य अभ्यास के अंत में 72 घंटे का सत्यापन चरण होगा जिसमें आतंकवाद-विरोधी परिदृश्य में संयुक्त अभियान चलाने में सैनिकों के कौशल को परखा जाएगा। Read More »

पीएम मोदी और अमित शाह का कोई विकल्प नहीं: योग गुरु बाबा रामदेव

योग गुरु बाबा रामदेव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तारीफ की है. बाबा रामदेव ने कहा है कि देश में पीएम मोदी और अमित शाह का कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा है कि देश को जैसा नेतृत्व चाहिए था, वैसा मिल रहा है. रामदेव ने यह भी कहा है कि देश में राम मंदिर केवल पीएम मोदी और अमित शाह ही बनवा सकते हैं. बाबा रामदेव ने कहा, ‘’राम मंदिर बनना अब सुनिश्चित है. यह हमारे आत्मसम्मान का मसला है. राम मंदिर भी सिर्फ मोदी और अमित शाह ही बनवा सकते है. वे देश मे कोई अराजकता नही फैलने देंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘’देश में आर्थिक चुनोतियां हैं, लेकिन उनका सामना करने के लिए मजबूत सरकार आवश्यक है. कुछ आर्थिक नीतियों में बदलाव जरूरी है, वह बदलाव मोदी कर रहे हैं.’’ रामदेव ने कहा, ‘’महाराष्ट्र और हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनना तय है. विपक्ष नेतृत्व विहीन है. फडणवीस बड़े बहुमत से शिवसेना के साथ सरकार बनाएंगे.’’ हालांकि उन्होंने कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे को भी जनसमर्थन मिल ... Read More »

बाबरी मस्जिद पर ‘मुझे नहीं पता क्या फैसला आएगा: असदुद्दीन ओवैसी

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद की सुनवाई पूरी हो चुकी है और अब इंतजार इस मामले में फैसले का है. अदालत के फैसले में अभी वक्त है लेकिन इसपर राजनीतिक बयानबाजी लगातार जारी है. AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी अब इसको लेकर बयान दिया है, उन्होंने कहा कि बाबरी मस्जिद को गिराना कानून का मज़ाक था. एक जनसभा को संबोधित करते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ‘..बाबरी मस्जिद के ताले खोले गए थे, तो कांग्रेसियों की सरकार थी. कौन था होम मिनिस्टर, जब मस्जिद शहीद हुई. मेरे भाई, ये आपको याद रखना है. अल्लाह से दुआ करो इस फैसले से इंसाफ को कायम करे’. इसी के साथ ही AIMIM की ओर से जारी ट्वीट में लिखा गया कि असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ‘मुझे नहीं पता क्या फैसला आएगा, लेकिन मैं चाहता हूं फैसला ऐसा आए जिससे कानून के हाथ मजबूत हों. बाबरी मस्जिद को गिराया जाना कानून का मजाक था’. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की बेंच ने करीब 40 दिन इस मामले की रोजाना सुनवाई की और अब इसपर फैसला रिजर्व ... Read More »

आरएसएस ने हरिद्वार में संगठनों की बैठक बुलाई अयोध्या पर चर्चा हो सकती

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या जमीन विवाद मामले की सुनवाई आज पूरी हो सकती है. आज दोनों पक्षकारों की दलील के बाद मोल्डिंग ऑफ रिलीफ पर दलील पेश की जाएगी और इसके बाद मुमकिन है कि फैसला सुरक्षित कर लिया जाएगा. इस बीच, दशकों से देश में रामजन्मभूमि आंदोलन चला रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने हरिद्वार में अपने ‘प्रचारकों’ सहित संबद्ध संगठनों की बैठक बुलाई है. यह बैठक 31 अक्टूबर से 4 नवंबर तक हरिद्वार में बुलाई गई है जिसमें अयोध्या मामले पर चर्चा हो सकती है. इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत, भैय्या जी जोशी, दत्तात्रेय होसबोले, डॉ. कृष्ण गोपाल और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार सहित सभी शीर्ष आरएसएस पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. संघ की इस बैठक को साधारण नहीं कहा जा सकता है. संघ की इस तरह की बैठक पांच वर्षों में एक बार आयोजित की जाती है. यह बैठक अहम इसलिए भी है क्योंकि अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने से कुछ समय पहले ही इसका आयोजन किया जा रहा है. Read More »

राम जन्मभूमि और बबीर मस्जिद विवाद: सीजेआई कल मामले की सुनवाई का 40वां और आखिरी दिन

उच्चतम न्यायालय में इस समय राम जन्मभूमि और बबीर मस्जिद विवाद की नियमित सुनवाई हो रही है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली संवैधानिक पीठ इसकी सुनवाई कर रही है। सीजेआई ने कहा, ‘आज सुनवाई का 39वां दिन है। कल मामले की सुनवाई का 40वां और आखिरी दिन है।’ इससे पहले 26 सितंबर को सीजेआई ने कहा था कि18 अक्तूबर तक हर हाल में सुनवाई पूरी करनी होगी। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने स्पष्ट किया था कि सभी पक्ष समयसीमा में अपनी दलीलें पूरी कर लें। अदालत का कहना है कि हमें फैसला लिखने में चार हफ्ते लगेंगे, इसलिए निर्धारित समय सीमा को बढ़ाया नहीं जा सकता है। कानून के जानकारों का मानना है कि दोनों पक्षों को ये न लगे कि सुनवाई के लिए समय बढ़ाया जा सकता है, इसलिए शीर्ष अदालत को एक बार फिर अपनी बात दोहरानी पड़ी थी। सीजेआई ने दोनों पक्षों को स्पष्ट कर दिया है कि जो भी करना है इसी समय सीमा में करना होगा। 26 सितंबर को सुनवाई शुरू होते ही सबसे पहले मुख्य न्यायाधीश ... Read More »

आयुष्मान भारत योजना भारत की दिशा में मील का पत्थर: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना को स्वस्थ भारत की दिशा में मील का पत्थर बताया है। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कहा कि इस योजना के तहत एक वर्ष में 50 लाख से अधिक नागरिकों ने निःशुल्क उपचार का लाभ उठाया है। प्रधानमंत्री ने मोदी ने ट्वीट किया कि स्वस्थ भारत सृजित करने की यात्रा में आयुष्मान भारत योजना मील का पत्थर। यह प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व की बात है कि एक वर्ष में 50 लाख नागरिकों ने निःशुल्क उपचार का लाभ उठाया। इसका श्रेय आुयष्मान भारत योजना को जाता है। उन्होंने कहा कि उपचार के अलावा यह योजना अनेक भारतीयों का सशक्तिकरण कर रही है। आयुष्मान भारत योजना मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। सितंबर 2018 में शुरू की गई इस योजना का लक्ष्य 10 करोड़ गरीब और निम्न मध्यम आय वाले परिवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रति परिवार 5 लाख रुपये का बीमा प्रदान करना है। Read More »

एचएएल कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर वेतन को लेकर जारी बातचीत नाकाम

रक्षा क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के प्रबंधन और यूनियन के बीच वेतन के मुद्दे को लेकर जारी बातचीत नाकाम हो गई है। जिसके कारण आज से देशभर के एचएएल कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इसे लेकर एचएएल ने एक बयान भी जारी किया है। कर्मचारी 2017 में वतन को लेकर हुए समझौते को लागू करने की मांग कर रहे हैं। एक यूनियन के अध्यक्ष ने कहा, ‘एचएएल के प्रबंधकर्ताओं का वेतन 35 और 110-140 प्रथिशत के हिसाब से बढ़ाया गया है। हम समानता की मांग कर रहे हैं।’ बयान में एचएएल का कहना है, ‘प्रबंधन के एक मैत्रीपूर्ण/ प्रारंभिक वेतन समझौते को लेकर किए जा रहे ठोस प्रयासों के बावजूद दुर्भाग्य से यूनियनों ने हठी रवैया अपनाते हुए ऑफर को स्वीकार नहीं किया और अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है। जबकि प्रबंधन ने उनसे इस मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की अपील की थी।’ रविवार को महासचिव और अखिल भारतीय एचएएल व्यापार संघ की समन्वय समिति के मुख्य संयोजक सूर्यदेव चंद्रशेखर ने कहा, ‘जैसा कि पहले तय किया हुआ था, एचएएल इकाई ... Read More »

पांच दिनों की यात्रा पर भारत पहुंचे नीदरलैंड के राजा विलियम एलेक्जेंडर और रानी क्वीन मैक्सिमा

नीदरलैंड के राजा विलियम एलेक्जेंडर और रानी क्वीन मैक्सिमा ने सोमवार को नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात की। वह पांच दिनों की यात्रा पर भारत पहुंचे हैं। नई दिल्ली के हवाई अड्डे पर शाही जोड़े का पारंपरिक स्वागत किया गया। इस दौरान कई अधिकारी भी मौजूद थे। 2013 में सत्ता पर काबिज होने के बाद यह विलियम एकेक्जेंडर की पहली भारत यात्रा है। वह राष्ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे। दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के अलावा राजा और रानी मुंबई और केरल की यात्रा भी करेंगे। शाही जोड़ा नई दिल्ली में 25वें प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। इस सम्मेलन में नीदरलैंड भागीदार देश है। 2018-19 में भारत और नीदरलैंड के बीच 12.87 बिलियन डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार कारोबार हुआ। नीदरलैंड 2000 और 2017 के बीच भारत में 23 बिलियन डॉलर निवेश करने की वजह से पांचवां सबसे बड़ा निवेशक बन गया है। नीदरलैंड में 235,000 प्रवासी भारतीय रहते हैं। Read More »

पाकिस्तान ने फिर सीजफायर का उल्लंघन किया: एलओसी

पाकिस्तान सीमापार से लगातार गोलीबारी कर सीजफायर की घटनाओं को अंजाम दे रहा है. वहीं पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है. पाकिस्तान ने इस बार कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में सीजफायर तोड़ा है. पाकिस्तानी सेना ने बिना उकसावे के फायरिंग और गोलाबारी की. वहीं पाकिस्तान ने फायरिंग मेें नागरिक क्षेत्रों को भी निशाना बनाया. समाचार एजेंसी के मुताबिक हीरानागर सेक्टर में पाकिस्तानी रेंजरों ने फायरिंग शुरू कर दी. जबकि भारत की ओर से किसी तरह की भी उकसावे वाली कार्रवाई नहीं की गई थी. पाकिस्तान की ओर से फायरिंग आज सुबह 5.30 तक जारी रही. बीएसएफ ने पाकिस्तानी रेंजरों की कार्रवाई की कार्रवाई का मुहंतोड़ जवाब दिया.  जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान की ओर से सीजफायर इस साल के प्रथम नौ महीनों के दौरान पांच सालों में सबसे ज्यादा रहा है. भारतीय सेना के आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में दो अक्टूबर तक 2,225 बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया, जिसका मतलब है कि इस अवधि के दौरान उसने एक दिन में औसतन आठ बार संघर्षविराम उल्लंघन किया. इसकी तुलना में, 2018 में ... Read More »

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधा प्रियंका गांधी ने

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीजेपी की सरकार पर करारा हमला बोला है. शनिवार को उन्होंने ट्वीट कर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधा. किसानों के आत्महत्या करने को लेकर प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया और प्रदेश की योगी सरकार के साथ ही केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला. उन्होंने ट्वीट किया कि बीजेपी सरकार ने एक तरफ चंद अमीर दोस्तों के 76000 करोड़ रुपये एक झटके में माफ कर दिए, दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में हमारे किसान 35 हजार रुपये के कर्ज के दबाव में आत्महत्या करने को मजबूर हैं. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव ने इसे अन्याय बताया है. उन्होंने कहा है कि किसान कर्ज के दबाव में है और उत्तर प्रदेश सरकार उनसे मुंह मोड़ के बैठी है. गौरतलब है कि प्रियंका पिछले कुछ दिनों से योगी सरकार पर लगातार हमलावर हैं. उन्होंने चंद रोज पहले भी किसानों, कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर योगी सरकार को घेरा था. प्रियंका ने योगी सरकार की ओर से की गई किसान कर्जमाफी को किसानों के साथ धोखा बताया था. योगी सरकार पर किसानों को परेशान करने के लिए कई तरीके ... Read More »

Study Mass Comm