Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> Politics

Politics

राज्यसभा में मनमोहन सिंह की वापसी की कोशिश में जुटी कांग्रेस

कांग्रेस की हार के सिलसिले का खामियाजा अब पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भुगतना पड़ रहा है. सन 1991 में नरसिम्हा राव सरकार में सीधे बतौर वित्त मंत्री सियासत की शुरुआत करने वाले अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह पहली बार तभी राज्यसभा के ज़रिए असम में संसद पहुंचे थे. इसके बाद से मनमोहन सिंह लगातार 5 बार राज्यसभा के लिए चुने जाते रहे. इस बीच एक बार मनमोहन सिंह ने लोकसभा का चुनाव भी लड़ा, लेकिन हार गए. पीएम पद पर रहते हुए भी वो असम से राज्यसभा सांसद रहे, लेकिन अब 30 साल बाद मनमोहन का कार्यकाल खत्म हो गया है. आने वाले सत्र में मनमोहन सिंह राज्यसभा में नज़र नहीं आएंगे. Read More »

लोकसभा का पहला सत्र 17 जून को: आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

 लोकसभा सत्र से एक दिन पहले 16 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. सरकार इस सत्र में महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने के लिए विपक्ष का सहयोग मांगेगी. इन विधेयकों में तीन तलाक विधेयक भी है, जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले बुधवार को मंजूरी दी. बैठक के 11 से शुरू होने की संभावना है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और कई मंत्रियों ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और गुलाम नबी आजाद (कांग्रेस) सहित विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर संसद के सुचारु संचालन में उनका सहयोग मांगा. Read More »

मनमोहन सिंह ने की बैठक, कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों को दी सलाह

नीति आयोग के बैठक से कुछ घन्टे पहले कांग्रेस शासित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने यहां पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकत कर इस बैठक में उठाए जाने वाले मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कुमारस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने मनमोहन सिंह के साथ बैठक की. सूत्रों के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान इन मुख्यमन्त्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली नीति आयोग के संचालन परिषद की बैठक के एजेंडे और उसमें उठाये जाने वाले मुद्दों पर चर्चा की. साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन लिया. Read More »

राजस्थान के स्कूलों में काली रंग की साइकिलें बंटेंगी: कांग्रेस सरकार

राजस्थान के स्कूलों में बीजेपी पांच साल तक अपने भगवा एजेंडा को आगे बढ़ाने में लगी रही, तो अब कांग्रेस सरकार एक-एक करके उसे हटाने के एजेंडे पर काम कर रही है. भारतीय जनता पार्टी सरकार के दौरान स्कूली बच्चियों को भगवा रंग की साइकिल बांटी जाती थी, लेकिन अब भगवा रंग की साइकिलें कंपनियों को वापस कर काले रंग की साइकिल मंगाई जाएंगी. Read More »

BJP का धरना, जमीन पर सोए येदियुरप्पा: कर्नाटक

कर्नाटक में जमीन दिए जाने के विरोध में बीजेपी बेंगलुरु में जोरदार प्रदर्शन कर रही है. राज्य के पूर्व सीएम और भारतीय जनता पार्टी के कई नेता पूरी रात धरनास्थल आनंदराव सर्किल पर मौजूद रहे. पूर्व सीएम येदियुरप्पा के साथ विधायक गोविंद करजोल, पूर्व डिप्टी सीएम आर अशोक और सांसद उमेश जाधव प्रदर्शनस्थल पर ही रातभर सोए. बीजेपी का ये प्रदर्शन शनिवार को भी जारी रहेगा. Read More »

हताश और निराश अखिलेश यादव: केशव मौर्य

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सूबे के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज कसा है. उन्होंने कहा है कि मायावती ने उनका साथ छोड़ दिया है इस वजह से वह हताश और निराश हैं. उनको कुछ समझ नहीं आ रहा है. Read More »

2022 का चुनाव दम खम के साथ लड़ेंगे: शिवपाल सिंह यादव

शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को यहां कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ अब उनका चैप्टर बंद हो गया है. शिवपाल ने यहां पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा, “लोकसभा चुनाव से पहले हमने पहल की थी कि हमको भी गठबंधन में शामिल किया जाए. जब हमको अच्छा जवाब नहीं मिला तो हमने भी सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े कर दिए थे. इसलिए हमने समाजवादी पार्टी का चैप्टर बंद कर दिया है.” Read More »

शत्रुघ्न सिन्हा: अल्पसंख्यक छात्रों को छात्रवृत्ति देना असाधारण कदम

शत्रुघ्न सिन्हा अब मोदी की तारीफ में उतरे हैं. उन्होंने पांच करोड़ अल्पसंख्यक छात्रों को छात्रवृत्ति देने के फैसले को शानदार और असाधारण कदम बताया है. चुनाव नतीजों के बाद यह दूसरा मौका है जब शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी नेतृत्व की तारीफ की है. इससे पहले लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद भी शत्रुघ्न सिन्हा ने जहां मोदी को बधाई दी थी, वहीं अमित शाह को बेहतरीन रणनीतिकार बताया था. Read More »

संसद में दिखने वाले मनमोहन सिंह अब संसद में नजर नहीं आएंगे.

मनमोहन सिंह का राज्यसभा सांसद का कार्यकाल खत्म हो गया. वह असम से लगातार पांचवीं बार राज्यसभा सदस्य बने थे. 15 जून 2013 से छह साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद फिलहाल उनकी संसदीय राजनीतिक पर ब्रेक लग गया है. असम में पर्याप्त विधायक न होने के कारण कांग्रेस इस हैसियत में नहीं रही कि उन्हें फिर से राज्यसभा भेज सके. Read More »

2 संस्कृत बोलने वाले गांव बनाएं: मंत्री निशंक

मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय भारतीय भाषा संस्थाननों के प्रमुखों की बैठक ली और कहा कि देश में कम से कम दो संस्कृत भाषी यानी संस्कृत बोलने वाले गांव बनाए जाने चाहिए. केंद्रीय मंत्री निशंक ने भारतीय भाषाओं को सशक्त बनाने पर जोर देते हुए कहा कि भारतीय भाषाओं को सशक्त करना हमारा लक्ष्य है. इसके लिए खाली पदों को जल्द से जल्द भरना हमारी प्राथमिकता होना चाहिए. इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री संजय धोत्रे भी मौजूद रहे. Read More »

Study Mass Comm