Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> Politics

Politics

बीजेपी कार्यकर्ता सुप्रभात बटियाबाल को बीरभूम में उनकी बेटी के अपहरण के मामले में गिरफ्तार किया गया

 लाबपुर में भाजपा नेता की बेटी के कथित अपहरण की घटना में नया मोड़ आ गया। पुलिस ने उत्तर दिनाजपुर से अपहृत युवती को बरामद कर लिया। मौके से 2 युवकों के साथ ही राजनीतिक लाभ के लिए बेटी का अपहरण की साजिश रचने के आरोप में भाजपा नेता को भी गिरफ्तार कर लिया गया। सूत्रों के अनुसार गत 14 फरवरी की रात लाबपुर में चार बदमाशों द्वारा घर में घुसकर तमंचे की नोक पर भाजपा नेता सुप्रभात बट्ब्याल की 23 वर्षीय बेटी प्रथमा का कथित अपहरण कर लिया गया था। भाजपा नेता ने तृणमूल कांग्रेस नेताओं पर अपहरण कराने का आरोप लगाया था। घटना को लेकर शुक्रवार को भाजपा समर्थकों ने सिउड़ी-कटवा मार्ग पर जाम लगाकर यातायात बाधित कर दिया था। इसके बाद शनिवार दोपहर अपने विधानसभा क्षेत्र पहुंचे विधायक मनिरुल इस्लाम का भी घेराव भाजपा समर्थकों ने कर दिया था। गाड़ी में भी तोड़फोड़ की गई थी। विधायक ने भागकर थाने में शरण ली थी। समर्थकों ने थाने का घेराव कर पथराव भी किया था। अपहरण की घटना को लेकर पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े होने ... Read More »

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को द्वारका इलाके में नेशनल साइबर फोरेंसिक लैब का उद्घाटन किया

 केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को द्वारका इलाके में नेशनल साइबर फोरेंसिक लैब (NCFL) का उद्घाटन किया। यह लैब दिल्ली पुलिस के अंतर्गत है। बता दें कि साइबर क्राइम पर नकेल कसने व साइबर क्राइम से जुड़े मामले की त्वरित छानबीन की दिशा में बेहतर प्रदर्शन के लिए इस लैब का निर्माण कराया गया है।  केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि यदि डिजिटल इंडिया आज के समय एक बड़ी सच्चाई है, तो हमें यह भी स्वीकारना होगा कि साइबर क्राइम डिजिटल इंडिया की सबसे बड़ी चुनौती है। यह केंद्र इस चुनौती का मुकाबला करने में सक्षम होगा।  अपने संबोधन में गृह मंत्री ने झारखंड के जामताड़ा का भी उल्लेख किया और कहा कि यह जगह साइबर अपराध का बड़ा केंद्र बन चुका था। गृह मंत्री ने उद्घाटन समारोह में साइबर जागरूकता फैलाने वाले सायबर मित्रों को किया सम्मानित किया।  आइए जानते हैं क्यों गृहमंत्री को जामताड़ा का जिक्र करना पड़ा देश के किसी कोने में साइबर अपराध हो, अधिकांश के तार झारखंड के जामताड़ा से जुड़े होते हैं। यह जगह साइबर अपराध के गढ़ के रूप में कुख्यात है। जामताड़ा के ... Read More »

शराब बंदी को लेकर आंदोलन हुए उन्ही में भाजपा सरकार ने शराब की फैक्ट्री लगाने की मंजूरी दे दी

 राजस्थान के जिन दो जिलों में शराब बंदी को लेकर आंदोलन हुए,उन्ही में पूववर्ती भाजपा सरकार ने शराब की फैक्ट्री लगाने की मंजूरी दे दी। वहीं अब वर्तमान कांग्रेस सरकार ने शराब की दुकानों की संख्या बढ़ा दी है। राज्य के आदिवासियों और सहरिया परिवारों में गरीबी और बिखराव का सबसे बड़ा कारण शराब को माना जाता है। यह माना जाता है कि शराब की लत के चलते आदिवासी और सहरिया समाज शैक्षणिक और आर्थिक दृष्टि से काफी पीछे है। आदिवासी बहुल बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिलों में आदिवासियों के उत्थान के लिए समाजवादी नेता मामा बालेश्वर ने कई सालो तक संघर्ष किया। वहीं सहरिया इलाकों में देश के प्रमुख स्वयंसेवी संगठन जागरूकता फैलाने में जुटे है,लेकिन राजस्व के चक्कर में सरकार इन दोनों ही इलाकों में शराब के धंधे को बढ़ावा दे रही है। पहले तो वसुंधरा राजे सरकार ने विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से ठीक पहले बांसवाड़ा और सहरिया बहुल बांरा जिलों में दो शराब की फैक्ट्रियां लगाने की मंजूरी दी,वहीं अब कांग्रेस सरकार ने बांसवाड़ा में शराब की दुकानों में संख्या बढ़ा दी है। उधर ... Read More »

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद हुर्रियत के पांच नेताओं की सुरक्षा वापस ले ली गई है

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद जम्मू-कश्मीर ने हुर्रियत के पांच नेताओं की सुरक्षा वापस ले ली है। हुर्रियत नेता हाशिम कुरैशी, मीरवाइज उमर फारुक, शब्बीर शाह, अब्दुल गनी भट्ट और बिलाल लोन की सुरक्षा वापस ली गई है। गौरतलब है कि सरकार हुर्रियत नेताओं की सुरक्षा पर करोड़ों रुपये खर्च करती है। पुलवामा हमले के बाद इन अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस लेने की मांग की गई थी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि इन नेताओं की सुरक्षा वापस ली जाएगी। इस फैसले पर अमल करते हुए सरकार ने इनसे सभी सुरक्षा वापस ले ली है। Read More »

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड को तीन मेडिकल कॉलेजों की सौगात देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड को तीन मेडिकल कॉलेजों की सौगात देंगे। हजारीबाग में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पलामू, हजारीबाग और दुमका मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे और यहां बनने वाले 500 बेड के अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे। इसके साथ ही वे कई अन्य योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन व शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री रांची में आयुष्मान भारत के लाभुकों से भी संवाद करेंगे। संयुक्त बिहार के समय इस क्षेत्र को 48 साल बाद मेडिकल कालेज मिलेगा। झारखंड गठन के बाद पहली बार मिलेगा। रिम्स का निर्माण 1960 में हुआ था, जबकि एमजीएम का 1961 व पीएमसीएच का 1971 में। प्रधानमंत्री बिहार से सीधे हजारीबाग पहुंचेंगे। यहां वे तीनों मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे। वे दुमका, पलामू और हजारीबाग के साथ-साथ जमशेदपुर में 500 बेड के अस्पताल का शिलान्यास भी करेंगे। दुमका, पलामू और हजारीबाग में बनने वाले 500 बेड के अस्पताल की लागत करीब 1475 करोड़ रुपये आएगी। वहीं, जमशेदपुर में बनने वाले अस्पताल की लागत 429 करोड़ रुपये आएगी। पीएम नरेंद्र मोदी शाम चार बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे और स्टेट हैंगर में आयुष्मान भारत के लाभुकों से सीधे ... Read More »

पांच दिन पहले सर्जिकल स्‍ट्राइक के बारे में भाजपा नेता ने भी जिक्र किया

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा (pulwama terror attack) जिले में गुरुवार की शाम खूंखार आतंकी समूह जैश ए मूहम्‍मद के हमले में  44 जवानों की शहीद होने की घटना ने हर देशवासी का मन गुस्‍से से भर दिया है। सोशल मीडिया से लेकर आम जनता के मन में पाकिस्‍तान के खिलाफ बड़ी सर्जिकल स्‍ट्राइक की मांग उठ रही है। पिछले दिनों दिल्‍ली में एक कार्यक्रम के दौरान सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा था कि वह वर्ष भी दूर नहीं जब हम देखेंगे कि पाकिस्तान के हमने चार टुकड़े कर दिए हैं। सर्जिकल स्ट्राइक का कदम अभूतपूर्व  सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए स्वामी ने कहा कि दुनिया में सर्जिकल स्ट्राइक पर कई विशेषज्ञों से बात की तो उन्होंने कहा कि यह अभूतपूर्व है। वह वर्ष भी दूर नहीं जब हम देखेंगे कि पाकिस्तान के हमने चार टुकड़े कर दिए हैं। लोकसभा चुनाव से पहले हम राम मंदिर ना बनाएं तो इससे निराश नहीं होना चाहिए। हम चुनाव के बाद राम मंदिर की स्थापना वहीं करेंगे जिस जमीन पर रामलला विराजमान हैं। राम मंदिर बनना निश्चित ... Read More »

नवजोत सिंह सिद्धू ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की है, लेकिन उन्‍होंने पाकिस्तान को इसके लिए दोषी नहीं माना

पुलवामा में अात्‍मघाती आतंकी हमले में 44 जवानों के शहीद होने के बाद पंजाब सहित पूरे देश में पाकिस्‍तान के खिलाफ गुस्‍सा है। पंजाब विधानसभा में आज की कार्यवाही स्‍थगित हो गई। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पाकिस्‍तान से अब कोई बात नहीं होनी चाहिए अौर उसके खिलाफ कड़ा एक्‍शन होना चाहिए। दूसरी ओर, पा‍किस्‍तान के प्रति अपने रुख को लेकर निशाने पर रहे पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजाेत सिंह सिद्धू ने हमले की निंदा की और इसके लिए दोषी लोगों को सजा दिए जाने की मांग की। लेकिन, इसके साथ ही उन्‍होंने पाकिस्‍तान को एक तरह से क्‍लीन‍चिट दे दिया। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोगों की करतूत के लिए किसी राष्‍ट्र को दोषी नहीं ठहराया जा सकता है। इसका हल शांति ही है। दूसरी ओर, पाकिस्‍तान को लेकर सिद्धू के रुख के कारण पुलवामा के आत्‍मघाती आतंकी हमले के कारण वह सोशल मीडिया पर निशाने पर आ गए हैं। लगभग हर ग्रुप और फेसबुक पर नवजोत के पाकिस्तान दौरे के दौरान और बाद में भारत आकर पाकिस्तान को शांति की पहल करने वाला देश बताने वाली स्टेटमेंट्स पर ... Read More »

प्रदेश सरकार पर लगातार हमला बोलने वाले योगी सरकार के मंत्री ओमप्रकाश राजभर अब एक कदम आगे बढ़ गए

भारतीय जनता पार्टी के साथ ही प्रदेश सरकार पर लगातार हमला बोलने वाले योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्री ओमप्रकाश राजभर अब एक कदम आगे बढ़ गए हैं। लोकसभा चुनाव की आहट के बीच लंबे समय से सरकार के खिलाफ मुखर ओमप्रकाश राजभर ने आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपने पास से एक विभाग वापस कर दिया है। प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार विधायक हैं। कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने प्रदेश में पिछड़ा वर्ग आयोग की विभिन्न नियुक्तियों में अपने लोगों को नजरअंदाज किये जाने पर नाराजगी जताते हुए आज कहा कि वह अपने पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का जिम्मा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लौटा रहे हैं। ओमप्रकाश राजभर ने आज इस बाबत पत्र भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेज दिया है। उन्होंने पिछड़ा वर्ग आयोग के विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिये 28 लोगों की सूची प्रस्तावित की थी। उन्हें जानकारी मिली है कि उनमें से 27 लोगों की उपेक्षा कर दी गयी। आयोग के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों पर मनमाने ढंग से नियुक्ति कर दी गयी। ऐसे में मंत्री बने रहने का ... Read More »

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव भले ही नरेंद्र मोदी को फिर प्रधानमंत्री बनते देखना चाहें

समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव भले ही नरेंद्र मोदी को फिर प्रधानमंत्री बनते देखना चाहें, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पटना स‍ाहिब सीट से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा नहीं चाहते कि नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनें। शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने यह विवादित बयान देते हुए यह भी कहा कि वे खुद से तो भाजपा नहीं छोड़ेंगे, हां, पार्टी चाहे तो उन्‍हें निकाल सकती है। विदित हो कि शत्रुघ्न सिन्हा पार्टी लाइन के खिलाफ लगतार बयान देते रहे हैं। नोटबंदी व जीएसटी जैसे केंद्र सरकार के बड़े फैसलों की वे लगातार आलोचना करते रहे हैं। वे लालू प्रसाद यादव जैसे भाजपा विरोधी कई राजनेताओं से लगतार मिलते रहे हैं। हाल में वे ममता बनर्जी और केजरीवाल के साथ दिखे थे। वे मंगलवार को चंद्रबाबू नायडू के धरनास्थल पर भी पहुंचे। शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने कही ये बात शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि वे नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनते देखना नहीं चाहते। उन्‍होंने राफेल डील तथा बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्‍टर होम मामले की जांच करने वाले अधिकारी के तबादले को लेकर वर्तमान सीबीआइ प्रमुख नागेश्‍वर राव को सुप्रीम कोर्ट द्वारा ... Read More »

जिले के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शहर में रात गुजारी है

जिले के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शहर में रात गुजारी है। यह रिकार्ड मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम दर्ज हुआ है। मुख्यमंत्री गौतमबुद्ध विवि के अंतरराष्ट्रीय गेस्ट हाउस के कमरा नंबर 201 में ठहरे। शहर में मुख्यमंत्री के होने के कारण जीबीयू परिसर के आसपास के साथ ही पूरे जिले में सुरक्षा चाक चौबंद रही। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने से पूर्व जिले में प्रदेश के मुख्यमंत्री के आने को लेकर तमाम भ्रांतियां थीं। कहा जाता था जिले में जो मुख्यमंत्री आते हैं उनकी सत्ता चली जाती है। जिले में दौरे के साथ ही योगी आदित्यनाथ ने सभी भ्रांतियों पर विराम लगा दिया। सरकार के अभी दो साल पूरे नहीं हुए हैं। इस दौरान योगी आदित्यनाथ आठ बार जिले में आ चुके हैं। मात्र बीस दिन के अंतराल पर ग्रेटर नोएडा में दूसरी बार आए। जिले के इतिहास में यह भी पहली बार हुआ है जब मुख्यमंत्री बिना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अचानक पहुंच गए। कार्यक्रम में आने का मुख्यमंत्री का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम 11 फरवरी को सुबह आठ बजे यूपी भवन ... Read More »

Study Mass Comm