Monday , 21 October 2019
खास खबर
Home >> Politics

Politics

महाराष्ट्र में 24 अक्टूबर को “दीपोत्सव” मनाया जाएगा’ CM योगी आदित्यनाथ

महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होना है. नतीजें 24 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे. महाराष्ट्र में चुनावी मैदान में कुल 3237 उम्मीदवार हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 8,97,22,019 मतदाता करेंगे. चुनाव के लिए कुल 96,661 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. वहीं ,हरियाणा में 1169 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. हरियाणा में कुल 1,82,82,570 मतदाता हैं. हरियाणा में कुल 19,578 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां एक चुनावी रैली में कहा कि महाराष्ट्र में पहले ही 24 अक्टूबर को “दीपोत्सव” मनाया जाएगा’. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिये 21 अक्टूबर को मतदान होना है और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किये जाएंगे. योगी ने दिवाली के दौरान अपनी सरकार द्वारा अयोध्या में आयोजित होने वाले महोत्सव की ओर इशारा करते हुए कहा, “अयोध्या में 26 अक्टूबर को होने वाले दीपोत्सव से पहले ही महाराष्ट्र में 24 अक्टूबर को दीपोत्सव मनाया जाएगा’. योगी ने अपने भाषण में कांग्रेस और राकांपा पर निशाना साधते हुए उनके कार्यकाल ... Read More »

राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने कहा है कि ये बड़े लोग नफरत से अंधे हो गए हैं और उन्हें नहीं पता कि पेशेवर क्या होता है. अभिजीत बनर्जी को राहुल गांधी ने कहा कि आप उन्हें यह नहीं समझा सकते हैं, भले ही आपने एक दशक तक कोशिश की हो. राहुल ने बनर्जी को कहा कि लाखों भारतीयों को आपके काम पर गर्व है. दरअसल केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नोबेल जीतने पर बनर्जी को बधाई देते हुए कहा था कि आप सभी जानते हैं कि उनकी समझ क्या है. उनकी सोच पूरी तरह से वामपंथी झुकाव वाली है. Read More »

हमारी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में भारत के संविधान को लागू किया PM मोदी: हरियाणा

हरियाणा के गोहाना में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी सभा को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने इस जनसभा में कहा कि लोकसभा चुनाव में मैं आपका आशीर्वाद लेने नहीं आ पाया था, लेकिन बीजेपी को पूरी सीटें दीं. जिनको भ्रम था कि वो पूरे क्षेत्र के मालिक हैं, उनका भ्रम जनता ने तोड़ दिया. प्रधानमंत्री ने इस रैली में कांग्रेस पर अनुच्छेद 370 को लेकर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस को ना तो भारत की एकता की चिंता है, ना ही संविधान की चिंता है. जिनको मां भारती की चिंता नहीं है, उनकी चिंता हरियाणा कर सकता है क्या? गोहाना रैली में पीएम मोदी ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में जीने वालों के लिए हरियाणा की जनता ने बहुत बड़ा सबक सिखाया है. उन्होंने कहा कि अखाड़ा चाहे कुश्ती का हो या फिर सीमा पर खड़े होने का हो, हरियाणा का नौजवान हमेशा तैयार रहता है. उन्होंने कहा कि क्या देशहित में हमें फैसला नहीं लेना चाहिए, हरियाणा की भावना को कांग्रेस और उसके दल समझ नहीं पा रहे हैं. 5 अगस्त को क्या हुआ था, जिसकी ... Read More »

AYODHYA CASE : 1986 में सुनवाई के बाद 40 मिनट में सिटी मजिस्ट्रेट ने खोल दिया था ताला

अब राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद के मामले में फैसला आने को है। ऐसे में ये जानना ज्यादा जरूरी है कि सबसे पहले इसका गेट कब खोला गया था। राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद के मामले में विवादित स्थल का दरवाजा खोलने का आदेश साल 1986 में दिया गया था। 1 फरवरी 1986 को यहां लगे ताले को खोलने का आदेश दिया गया था, उससे पहले 37 सालों से यहां पर ताला लगा हुआ था। न पूजा की जा रही थी और ना ही कोई अन्य गतिविधि हो रही थी। 1986 में ही मुकदमे की सुनवाई पूरी हुई और जज ने कहा कि वह मुकदमे का फैसला उसी दिन शाम 4.15 बजे करेंगे। शाम 4.15 बजे उन्होंने ताला खोलने का आदेश दे दिया। इस आदेश में न्यायाधीश ने यह अनुमति भी दे दी थी कि दर्शन व पूजा के लिए लोग रामजन्मभूमि जा सकते है। अयोध्या में इस जगह को लेकर हिंदू-मुस्लिम समुदाय अपने-अपने दावे तो अरसे से कर रहे थे लेकिन इस चिंगारी को हवा फैजाबाद के जिला एवं सत्र न्यायाधीश के एक आदेश के बाद ही लगी थी। 25 जनवरी ... Read More »

देश की शिक्षा व्यवस्था को कपिल सिब्बल ने बर्बाद किया डा. सतीश चंद्र द्विवेदी: यूपी

यूपी के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डा. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि देश की शिक्षा व्यवस्था को लार्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति ने जितना नुकसान नहीं पहुंचाया, उससे अधिक कपिल सिब्बल ने बर्बाद किया है। वह दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षा सप्ताह समारोह के अंतर्गत विशेष जागरूकता प्रकोष्ठ के तत्वावधान में ‘बुनियादी शिक्षा के रूपांतरण में सरकार और विश्वविद्यालय की भूमिका : उत्तर प्रदेश के विशेष संदर्भ में’ विषय पर आयोजित व्याख्यान को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि समाज निर्माण में विश्वविद्यालय की भूमिका सर्वकालिक रूप से महत्वपूर्ण रही है। विश्वविद्यालय बुनियादी शिक्षा के सुधार और उसकी शिक्षण प्रक्रिया को स्तरीय बनाने में किस प्रकार अपनी भूमिका निभाते हैं। इस दिशा में शीघ्र ही बेसिक शिक्षा में तैनात शिक्षकों को विश्वविद्यालयों के सहयोग से प्रशिक्षित किया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. वीके सिंह ने कहा शिक्षा के माध्यम से ही इंडिया और भारत के अंतर को खत्म किया जा सकता है। आज उप्र देश का बेहतर राज्य बनने की ओर अग्रसर है। प्रति कुलपति प्रो.हरिशरण ने कहा कि यह बड़ा ... Read More »

बीजेपी के पास कोई भी ठोस काम दिखाने के लिए नहीं शरद पवार: महाराष्ट्र

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के पास सभी प्रश्नों का एक ही उत्तर है ‘जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को वापस लेना.’ प्रदेश में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान के दौरान एक रैली को संबोधित करते हुए पवार ने कहा कि ”चूंकि बीजेपी के पास कोई भी ठोस काम दिखाने के लिए नहीं है और इसलिए वह जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने की बीन बजा रही है. जब इसे वापस लिया गया तो कश्मीर में कुछ लोगों ने इसका विरोध किया.” पवार ने कहा, ”कांग्रेस ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया और कहा कि वहां के लोगों को विश्वास में लिया जाए.” पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”इससे (निरस्त किये जाने पर) हम लोग भी खुश हैं. कोई शिकायत नहीं है. मैंने सार्वजनिक तौर पर इसे समर्थन दिये जाने की घोषणा की थी लेकिन उन्होंने (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह) मेरी राय पर सवाल खड़े किये.” राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख ने कहा कि बीजेपी को अपने प्रचार अभियान ... Read More »

PM मोदी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया राहुल गांधी ने: महाराष्ट्र

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के यवतमाल में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया. राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी जहां भी जाते हैं, झूठ बोलकर चले आते हैं. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर यह आरोप लगाते हुए खातों में 15 लाख रुपये आने वाले चुनावी वादे का हवाला दिया. साथ ही किसानों के खातों में आने वाले पैसे का भी जिक्र किया. राहुल ने कहा, ‘लोकसभा चुनाव के वक्त नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हर बैंक खाते में 6 हजार रुपये डाले जाएंगे, उससे पहले चुनाव में कहा था कि हर खाते में 15 लाख रुपये डाले जाएंगे, लेकिन क्या मिले? जहां भी नरेंद्र मोदी जाते हैं, कोई न कोई झूठ बोल जाते हैं.’ बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से कहा गया था कि वह विदेश से कालाधन वापस लाएगी और वहां इतना कालाधन है कि हर देशवासी के खाते में 15 लाख रुपये आ जाएगा. बीजेपी के इसी नारे को आधार बनाकर कांग्रेस हमेशा उसे घेरती रही है ... Read More »

PM मोदी ने चरखी दादरी में जनसभा को संबोधित किया: हरियाणा

हरियाणा विधानसभा चुनाव के मतदान में अब एक हफ्ते से भी कम का वक्त बचा है. ऐसे में बीजेपी के सभी दिग्गज नेता अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं. बीजेपी सत्ता में बने रहने के लिए सारे दांव पेंच आजमा रही है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राज्य के चरखी दादरी में एक जनसभा को संबोधित किया है. पीएम मोदी ने कहा, ”मैं दो दिन से हरियाणा में हूं. हवा का रुख साफ-साफ पता लग रहा है. बीजेपी दोबारा हरियाणा की सेवा करे, ये जनता ने फैसला कर लिया है.” उन्होंने कहा कि ”हरियाणा का ये क्षेत्र अब 4-5 नेशनल हाईवे से जुड़ गया है, नए मेडिकल कॉलेज यहां बन रहे हैं, लॉस्टिक हब बन रहा है. ये सब तब हो रहा है जब आपने डबल इंजन लगाया. दिल्ली में नरेन्द्र मोदी का इंजन और हरियाणा में मनोहर लाल का इंजन.” प्रधानमंत्री यह भी कहा कि ”कभी दो तीन सीटों वाली बीजेपी आज हरियाणा में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने की स्थिति में आप सब के आशीर्वाद और प्रेम के कारण पहुंची है. पवित्रता, परिश्रम और ईमानदारी ... Read More »

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी किया अपना घोषणा पत्र

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में पांच साल में एक करोड़ नौकरियां देने और प्रदेश को सूखा मुक्त बनाने का वादा किया गया है। साथ ही वादा किया गया है कि भाजपा वीर सावरकर, महात्मा फुले और सावित्रीबाई फुले को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजे जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजेगी। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, भाजपा ने इसे ‘संकल्प पत्र’ नाम दिया है। मुंबई के बांद्रा-पश्चिम में स्थित रंगशारदा सभागार में मंगलवार को पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ‘संकल्प पत्र’ हाथों में लेकर जारी किया। इस मौके पर सीएम फडणवीस ने संकल्प पत्र जारी करने के दौरान का वीडियो भी अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया। बता दें कि महाराष्ट्र में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में भाजपा जहां शिवसेना और आरपीआई के साथ गठबंधन में चुनावी मैदान में उतरी है। वहीं कांग्रेस पार्टी ने शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के साथ गठबंधन किया है। महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों पर 21 अक्तूबर को मतदान होना है। ... Read More »

राज्यवर्धन राठौर नई राजनीतिक जिम्मेदारी को लेकर अंजान

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सूचना प्रसारण व खेल राज्यमंत्री के तौर पर अलग छाप छोड़ने वाले सांसद राज्यवर्धन राठौर अपनी नई राजनीतिक जिम्मेदारी को लेकर अंजान हैं। उन्हें नहीं मालूम कि केंद्रीय नेतृत्व ने उनकी कौन सी राजनीतिक भूमिका तय कर रखी है। आत्मविश्वास और उत्साह से लबरेज राठौर कहते हैं कि उन्हें इस बात की जल्दबाजी नहीं है कि कप्तान मोदी सियासी ग्राउंड पर उनसे किस जगह फील्डिंग करवाते हैं। मौजूदा वक्त को वे एक पड़ाव मानते हैं। वे कहते हैं कि पार्टी भविष्य की जिस लीडरशिप को तैयार कर रही है, उसका वे बहुत छोटा सा हिस्सा हैं। दरअसल, उनको लेकर खूब चर्चा है कि मोदी मंत्रिमंडल से बाहर रखने के पीछे पार्टी ने उनके लिए कुछ बड़ा सोचकर रखा है।  देश सेवा को और देश को दिशा देने वालों को हम विपरीत कहते हैं। अब नई तरह की राजनीति का युग है। जहां पर उन लोगों के लिए स्थान है, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है। जेटली जी राजनीति में आने वाले लोगों से एक प्रश्न पूछते थे कि भाई करते क्या हो? ... Read More »

Study Mass Comm