Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> Sports

Sports

विश्वकप के बाद नहीं दिखेगा इस विस्फोटक बल्लेबाज का जलवा

 वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाने वाला आइसीसी विश्वकप (ICC World cup 2019) उनके करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा। इसकी जानकारी विंडीज क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट करके दी।  वनडे करियर पर एक नजर 39 वर्षीय गेल ने 1999 में भारत के खिलाफ कनाडा के टोरंटो में वनडे करियर की शुरुआत की थी। 20 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में उन्होंने 284 एकदिवसीय मैच खेले और 37.12 की औसत से 9727 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 23 शतक और 49 अर्धशतक जड़े। वनडे में उनका 85.82 स्ट्राइक रेट है। गेल विंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर हैं। इनसे आगे ब्रायन लारा हैं। कैरेबियाई टीम को पहली बार विश्वकप में शामिल होने के लिए क्वालीफायर खेलना पड़ा। उन्होंने पिछले साल जिंबाब्वे में आयोजित क्वालीफायर्स टूर्नामेंट में टीम के फाइनल में पहुंचने में अहम भूमिका अदा की थी।  विंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा शतक  गेल ने विंडीज के लिए ... Read More »

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज से पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अपना लुक बदल लिया

 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज (India VS Aus 2019) से पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) ने अपना लुक बदल लिया है। इस सीरीज से पहले धौनी अब नए हेयरस्टाइल में दिखाई दे रहे हैं। कभी भारतीय क्रिकेट के स्टाइल आइकॉन कहे जाने वाले धौनी पिछले कुछ समय से हालांकि इस सबसे दूर हो गए हैं। वह अब सिंपल हेयर स्टाइल ही रखते हैं। लगभग उसी तरह जिस तरह सैनिकों का हेयर स्टाइल होता है। केवल आईपीएल सीजन और विज्ञापनों की शूटिंग के दौरान ही धौनी के स्टाइल में फर्क आता है। एक समय अपने लंबे बालों के लिए जाने जाने वाले महेंद्र सिंह धौनी ने पिछले कुछ सालों में बहुत से हेयर कट्स को अपनाया है। एक बार फिर वह अपने हेयर स्टाइल के साथ कुछ नए प्रयोग कर रहे हैं। अब भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए धौनी नए लुक में नजर आ रहे हैं। धौनी के नए हेयरकट में उनके बाल साइड से शॉर्ट ट्रिम हैं। साथ ही सामने की तरफ थोड़े स्पाइक्स हैं। सोशल मीडिया पर उनका नया लुक छा गया ... Read More »

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि भारत में इमरान की तस्वीरों को ढकना अफसोसजनक है

 पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत के कुछ स्थलों से उसके पूर्व खिलाड़ियों की तस्वीरों को हटाया जाना ‘अफसोसजनक’ है और वह इस मुद्दे को अगले महीने आईसीसी की बैठक के दौरान बीसीसीआई के साथ उठाएगा. रविवार देर रात जारी बयान में पीसीबी के प्रबंध निदेशक वसीम खान ने कहा कि खेल ने हमेशा राजनीतिक तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाई है. आईसीसी की बैठक दुबई में होनी है लेकिन अभी इसकी तारीख तय नहीं है. वसीम ने बयान में कहा, ‘‘हमारा हमेशा से मानना रहा है कि खेल और राजनीति को अलग रखा जाना चाहिए. इतिहास गवाह है कि खेल, विशेषकर क्रिकेट ने हमेशा लोगों और देशों के बीच खाई को पाटने में अहम भूमिका निभाई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सबसे ऐतिहासिक क्रिकेट क्लब और स्थल में से एक का पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान और प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य दिग्गज क्रिकेटरों की तस्वीर ढकना या हटाना बेहद अफसोसजनक कार्रवाई है.’’  पहले मुंबई में ढकी गई थी तस्वीर पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान मारे गए थे. ... Read More »

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को दूसरे मैच में आठ विकेट से रौंदकर अजेय बढ़त लेकर सीरीज अपने नाम की

विस्फोटक सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के लगातार दूसरे शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को दूसरे मैच में आठ विकेट से रौंदकर तीन वनडे की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेकर सीरीज अपने नाम की। पहले मैच में नाबाद 117 रन बनाने वाले गुप्टिल ने दूसरे मैच में 118 रन की पारी खेली। उन्होंने अपने वनडे करियर का 16वां शतक लगाया। न्यूजीलैंड ने जीत के लिए 227 रन का लक्ष्य दो विकेट खोकर 13.5 ओवर बाकी रहते हासिल कर लिया। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में गुप्टिल का सर्वोच्च स्कोर 15 रन था और मेजबान टीम ने यह सीरीज गंवा दी थी। बांग्लादेश के खिलाफ 88 गेंद की अपनी पारी में उन्होंने 14 चौके और चार छक्के जड़े। बांग्लादेश को 226 रन पर आउट करने के बाद न्यूजीलैंड की शुरुआत शानदार रही और उसने 10 ओवर में एक विकेट खोकर 59 रन बनाए। न्यूजीलैंड का पहला विकेट हेनरी निकोल्स (14) के रूप में गिरा। इसके बाद केन विलियमसन और गुप्टिल ने दूसरे विकेट के लिए 143 रन की साझेदारी की। गुप्टिल को 29वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान (2/42) ... Read More »

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन बेहद रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हरा दिया

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन बेहद रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हरा दिया. उसकी जीत के हीरो कुसल परेरा (Kusal Perera) रहे. उन्होंने 153 रन की नाबाद पारी खेली. कुसल परेरा ने विश्व फर्नाडो (नाबाद 6) के साथ 10वें और आखिरी विकेट के लिए हुई 78 रन की अविजित साझेदारी कर श्रीलंका को लक्ष्य तक पहुंचाया. उन्हें इस बेशकीमती पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. कुसल परेरा की यह टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी भी है.  यह 142 साल के टेस्ट इतिहास में पहला मौका है, जब किसी टीम ने आखिरी विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी कर मैच जीता है. इससे पहले आखिरी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी कर जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था. इंजमाम उल हक और मुश्ताक मोहम्मद ने 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 57 रन की साझेदारी कर यह जीत दिलाई थी. 1877 से खेले जा रहे टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 13 मैच ही ऐसे हुए हैं, जब कोई टीम एक विकेट से जीती है. श्रीलंका इस अंतर से ... Read More »

विदर्भ ने घरेलू क्रिकेट की पिछले चार सबसे बड़े खिताब जीते हैं, इनमें रणजी और ईरानी कप के दो-दो खिताब शामिल हैं

घरेलू क्रिकेट में जब भी दबदबे की बात होती है तो मुंबई, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु की टीमों का नाम सबसे पहले आता है. लेकिन विदर्भ (Vidarbha) ने पिछले दो साल में इन धारणाओं को तोड़ दिया है. उसने दो साल में वह कर दिखाया है, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. इस टीम ने 2017-18 में अपना पहला रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) और ईरानी कप (Irani Cup) खिताब जीता. कुछ क्रिकेट पंडितों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया, तो कुछ ने इत्तफाक बताया. विदर्भ ने इसका जवाब फिर अपने प्रदर्शन से दिया और 2018-19 रणजी ट्रॉफी और ईरानी कप फिर से अपने नाम कर लिया. विदर्भ की इस जीत के कई नायक रहे. एक टीम जब जीतती है तो कोई एक शख्स उसकी वजह नहीं होता. अक्सर इसमें खिलाड़ियों के साथ-साथ कचिंग स्टाफ योगदान रहता है. विदर्भ की दो साल में चार खिताबी जीत इस बात की बानगी है. कई लोगों के लिए यह सोचने का विषय हो सकता है कि जो विदर्भ नॉकआउट दौर तक ही रह जाती थी, वह चार खिताब कैसे ले गई. लेकिन इसके पीछे उसके खिलाड़ियों की अथक मेहनत है, जिसे साफ ... Read More »

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस वक्त दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं

 भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस वक्त दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं। भारत हो या विदेशी सरजमीं विराट क्रिकेट के हर प्रारूप में हर जगह अपनी टीम के लिए रन बनाते हैं और टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। विराट इन दिनों जैसी बल्लेबाजी कर रहे हैं उसे मौजूदा किसी भी क्रिकेटर से उनकी तुलना करना बेमानी है लेकिन कई बार पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज बाबर आजम की तुलना विराट कोहली से कर दी जाती है।   अब पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने विराट से अपनी तुलना पर साफ कर ही दिया कि लोग भले ही कुछ भी कहें लेकिन वो खुद को विराट के बराबर तो क्या उनके आसपास भी नहीं मानते हैं। बाबर आजम ने कहा कि फैंस अक्सर मेरी तुलना विराट कोहली के साथ कर देते हैं लेकिन मैं ये बताना चाहता हूं कि वो बहुत ही बड़े खिलाड़ी हैं और मैं उनके आसपास भी नहीं हूं। अभी मैंने अपना करियर शुरू ही किया है जबकि वो अपने करियर में काफी कुछ हासिल कर चुके हैं।  कुछ ... Read More »

डेल स्टेन ने भारतीय पूर्व तेज गेंदबाज कपिल देव के टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में पीछे छोड़ दिया

दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपने करियर में खास उपलब्धि हासिल की। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले पूर्व भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। स्टेन ने श्रीलंकाई खिलाड़ी ओशादा फर्नाडो को आउट करते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 435 विकेट पूरे किए और कपिल देव (434 विकेट) को पीछे छोड़ दिया। स्टेन पहले से ही दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। इस दौरान श्रीलंकाई बल्लेबाज कुसाल परेरा (51) को आउट करके स्टेन (4/48) ने अपने विकेटों की संख्या 437 कर ली। इसके साथ ही वह सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर पहुंच गए। उनके साथ इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (437) हैं। स्टेन की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन पहली पारी में 44 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में चार विकेट पर 126 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की कुल बढ़त 170 रन की हो गई। दिन का खेल खत्म होने ... Read More »

आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को भारतीय क्रिकेटर्स ने श्रद्धांजलि दी

कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले में 44 जवान शहीद हो गए। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। पूरा देश इस घटना से आहत है और इस फेहरिस्त में भारतीय क्रिकेटर्स भी हैं। टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों और पूर्व खिलाड़ियों ने इस घटना की कड़ी निंदा की और अपने-अपने तरीके से इन जवानों के श्रद्धांजलि अर्पित की।  इस घटना की निंदा करने वालों में भारतीय कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग व वीवीएस लक्ष्मण जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने हमले की निंदा करते हुए लिखा कि वो सब भी इससे कितने आहत हैं साथ ही उनकी संवेदनाएं शहीद हुए जवानों के परिजनों के साथ है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हां अलगाववादियों-आतंकियों और पाकिस्तान से बात तो जरूर होनी चाहिए, लेकिन यह बात टेबल पर नहीं बल्कि अब युद्ध के मैदान में होनी चाहिए। अब बस बहुत हुआ। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लिखा कि इस घटना के बारे में सुनकर बेहद आहत हूं। शहीद हुए जवानों ... Read More »

डेल स्टेन ने कपिल की बराबरी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपने 434 विकेट लिए

विश्व फर्नाडो के चार विकेट की मदद से श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 235 रन पर आउट करके पहले टेस्ट मैच का पहला दिन अपने नाम किया। श्रीलंका ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 49 रन बनाए। यह विकेट दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लिया और उन्होंने इसी के साथ कपिल देव के 434 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी की। बायें हाथ के तेज गेंदबाज फर्नाडो ने दक्षिण अफ्रीका के दोनों सलामी बल्लेबाजों को सस्ते में समेटा। पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 17 रन था। इसके बाद भी उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की 80 रन की पारी की बदौलत सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया। अपना चौथा टेस्ट मैच खेल रहे 27 वर्षीय फर्नाडो ने 62 रन देकर चार विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डिकॉक के अलावा तेंबा बावुमा ने 47, कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने 35 और केशव महाराज ने ... Read More »

Study Mass Comm