Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> Sports

Sports

फिर नहीं बोला मुरली विजय बल्ला, पर्थ में शून्य पर हुए बोल्ड….बिना खाता खोले पवेलियन लौटे

 टीम इंडिया  की सलामी जोड़ी के टिकने की समस्या अभी खत्म होती दिख नहीं रही. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में चल रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में जब टीम इंडिया की पहली पारी शुरू हुई तो तीसरे ओवर में ही मुरली विजय बिना खाता खोले ही मिचेल स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए. मुरली विजय लंच तक भी अपना विकेट नहीं बचा सके. इन तीन ओवर में भारत के छह रन बने थे जिसमें से केवल 1 रन ही केएल राहुल बल्ले से निकाल सके थे.  मुरली विजय एडिलेड टेस्ट में भी खास नहीं चले थे पहली पारी में उन्होंने 11 और दूसरी पारी में उन्होंने 58 गेंदों पर 18 रनों की पारी खेली थी. यहां भी दोनों ही पारियों में वे मिचेल स्टार्क की गेंद पर आउट हुए थे. हालाकि एडिलेड में वे किसी भी पारी मे बोल्ड नहीं हुए थे. पर्थ में तो वे शून्य पर बोल्ड हुए.   विजय छठी बार स्टार्क के शिकार बने हैं. व स्टार्क की 213 गेंदों पर केवल 93 रन ही बना सके हैं. मुरली विजय का यह साल उनके करियर के अच्छा ... Read More »

भारत और ऑस्ट्रेलिया : बॉर्डर ने बताया यह सबक लेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय बॉलर्स से पर्थ में

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में चल रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में पहले दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों के ऑस्ट्रेलिया के विकेट गिराने में दिक्कतें आईं. हालाकि पहले सत्र में एक भी विकेट नहीं गिरने के बाद टीम इंडिया ने दूसरे सत्र में वापसी की और तीन विकेट गिरा दिए, लेकिन तीसरे सत्र में वह केवल तीन ही विकेट गिरा सकी और ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन 277 रन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली. दूसरे दिन भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया पारी को समेटने में 18.3 ओवर लग गए और तब तक ऑस्ट्रेलिया ने 326 रन बनाए. टीम इंडिया की गेंदबाजी पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने बयान दिया है.  यह गलती की भारत ने बॉर्डर ने कहा कि भारतीय गेंदबाजों ने शुक्रवार को टेस्ट मैच के पहले दिन ‘‘थोड़ी शार्ट पिच गेंदें’’ फेंककर गलती की जिसका फायदा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों को होगा. बॉर्डर ने एक वेबसाइट के लिए लिखे कॉलम में कहा, ‘‘बल्लेबाजों के बल्ले के किनारे से निकली गेंदों को देखते हुए भारत का लग रहा होगा कि वे और अच्छा कर सकते थे. उन्होंने अच्छी ... Read More »

केएल राहुल पर्थ में हुए दो रन पर बोल्ड, इस बार भी हुए हेजलवुड के शिकार

 टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में एक बार फिर टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर फेल हो गया. पहले मुरली विजय शून्य पर बोल्ड हुए और उसके दो ओवर बाद केएल राहुल भी केवल 2 रन बनाकर बोल्ड हो गए. केएल राहुल को हेजलवुड ने छठे ओवर की पहली गेंद पर आउट किया. इससे टीम इंडिया का स्कोर 2 विकेट पर ही 8 रन हो गया. केएल इससे पहले एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में भी केवल दो रन ही बनाकर आउट हुए थे. यहां भी उन्हें हेजलवुड ने ही आउट किया. उस पारी में राहुल एरोन फिंच को कैच देकर आउट हुए थे. एडिलेड की दूसरी पारी में जरूर केएल ने 44 रनों की बढ़िया पारी जरूर खेली जिसमें वे हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए. केएल की अनियमितता टीम इंडिया की परेशानी का सबब बनता जा रहा है रिकॉर्ड भी कह रहे हैं यही बात​इस साल केएल राहुल ने 9 टेस्ट मैचों की 17 पारियों में एक शतक के साथ, 22.17 के औसत से 377 रन बनाए हैं. वहीं करियर के 33 मैचों की 54 पारियों में, ... Read More »

डेविस कप में इटली को हराने का यह सबसे अच्छा मौका: भूपति

 भारतीय टेनिस डेविस टीम के कप्तान महेश भूपति ने कहा है कि डेविस कप-2019 के क्वालिफाइंग मुकाबले में इटली को हराने के लिए भारत के पास यह सबसे अच्छा मौका है. डेविस कप की शुरुआत अगले साल एक फरवरी से साउथ क्लब में होगी. भूपति ने यहां जयदीप मुखर्जी टेनिस एकेडमी में प्रेमजीत लाल इनविटेशनल टेनिस टूर्नामेंट के दौरान यह बात कही.  44 वर्षीय महेश भूपति ने कहा, ‘हमारे पास यह सबसे अच्छा मौका है. इसलिए हम इतने करीब आए हैं. इस समय हमारे पास जो टीम है, उनमें से कई खिलाड़ियों को ग्रास कोर्ट रास आता है और हम वापसी करने से खुश होंगे.’रामकुमार रामनाथन इस बार अपने पहले एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल में उपविजेता रहे थे. वहीं, प्रज्नेश ने वर्ल्ड नंबर 23 डेनिस शापोवालोव को हराया था.  डेविस कप इस बार नए प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें छह खिलाड़ियों की टीम दो दिनों तक तीन सेटों के मैच खेलेंगे. डेविस कप के इस नए प्रारूप के बारे में पूछे जाने पर भूपति ने कहा, ‘मैं एक कप्तान के रूप में नियमों का पालन करता हूं और हमारी टीम चाहेगी कि नियमों का ... Read More »

इंडिया & ऑस्ट्रेलिया:पर्थ टेस्ट में पिच के बदलते मिजाज पर बोले सचिन- अब ऐसा बर्ताव करेगा विकेट

 टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दूसरे टेस्ट से पहले कहा जा रहा था कि पिच में उछाल और तेजी देखने को मिलेगी. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली मैच के एक दिन पहले पिच पर घास देखकर काफी खुश नजर आ रहे थे. इसी को देखते हुए वे मैच में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरे. टॉस हारने के बाद लगा था कि विराट के पेसर सुबह पिच से कुछ फायदा उठा पाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में कोई विकेट नहीं गंवाया. वहीं दूसरे सत्र में पिच में कुछ उछाल दिखा और टीम इंडिया ने तीन विकेट लेकर वापसी की. अब विकेट के बदलते मिजाज पर बातें होने लगीं पहले सत्र में जहां ऑस्ट्रेलिया ने जहां बिना कोई विकेट गंवाए 66 रन बनाए. हालाकि ये रन थोड़ी धीमी गति से आए. वहीं टीम इंडिया को पहली सफलता पारी के 36 वें ओवर में मिली.  जसप्रीत बुमराह ने एरोन फिंच को 50 के निजी स्कोर पर आउट किया उसके बाद जल्द ही उमेश यादव ने उस्मान ख्वाजा को केवल 5 रन पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा ... Read More »

स्पिनर हनुमा विहारी ने पर्थ टेस्ट में लिया ‘बाउंसर’ पर विकेट, भारत की वापसी कराई

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट पर्थ की हरी-भरी पिच पर खेला जा रहा है. ऑप्टस स्टेडियम की इस पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना है. इसी कारण भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम में चार स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी को शामिल किया. लेकिन खेल के पहले दिन पहले सेशन में भारतीय तेज गेंदबाज बुरी तरह नाकाम रहे. इसके बाद भारतीय कप्तान को स्पिन के ऑप्शन तलाशने पड़े.  विराट कोहली ने भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच दूसरेे टेस्ट के पहले सेशन में तो किसी स्पिनर को गेंदबाजी नहीं दी. लेकिन तब दूसरे सेशन में भी तेज गेंदबाज ज्यादा प्रभाव डालने में नाकाम रहे, तो उन्होंने हनुमा विहारी को गेंद थमा दी.हनुमा विहारी को चोटग्रस्त रोहित शर्मा की जगह टीम में शामिल किया गया है. हनुमा स्पेशलिस्ट बल्लेबाज हैं, जो ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं.  हनुमा विहारी जब बॉलिंग करने आए तो ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना विकेट खोए 103 रन हो चुके थे. विहारी ने पहले ओवर में नौ रन दिए. अगला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका. उन्होंने एरॉन ... Read More »

कोहली की कंगारुओं को वॉर्निंग, उम्मीद है पर्थ की पिच से घास नहीं हटाओगे

तेज गेंदबाजी बरसों से भारत की कमजोरी मानी जाती रही है. लेकिन बरसों की यह बात इतिहास हो गई है. कभी विदेशी टीम हमें अपनी तेज पिच और तेज गेंदबाज दिखाकर डराती थीं. पर्थ में खेले जाने वाले टेस्ट मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी हरी-भरी पिच से भारत को डराने की कोशिश की है, लेकिन उसका दांव उल्टा पड़ गया है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस हरियाली पिच का स्वागत करते हुए कहा कि उम्मीद है ऑस्ट्रेलिया इसका रंग-रूप नहीं बदलेगा.  भारतीय क्रिकेट टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट (Perth Test) मैच शुक्रवार (14 दिसंबर) से शुरू होने जा रहा है. ऐसे में टीम के कप्तान विराट कोहली पर्थ की पिच पर घास को देखकर बेहद खुश हैं. एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, कोहली को आशा है कि पिच की घास को हटाया नहीं जाएगा और यह टीम के तेज गेंदबाजों के लिए अधिक मददगार साबित होगी. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की मौजूदा टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है.  मैं खुश हूं कि पिच पर काफी घास हैविराट कोहली ने मैच से एक दिन पहले कहा, ‘हमने ... Read More »

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने क्यों कहा- पर्थ में टॉस गंवाना अच्छा होगा

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में पर्थ के नए स्टेडियम, ऑप्टस में दोनों टीमों के बीच मुकाबला शुक्रवार से शुरू होगा. मैच को लेकर बयानबाजी चरम पर है. एक तरफ विराट कोहली को आशा है कि नए मैदान की पिच की घास को हटाया नहीं जाएगा और यह टीम के तेज गेंदबाजों के लिए अधिक मददगार साबित होगी. वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि पिच की घास वाली प्रकृति और गर्म मौसम को देखते हुए टास गंवाना अच्छा होगा.  पेन ने ऑप्टस स्टेडियम में होने वाले पहले टेस्ट के बारे में कहा, ‘‘हां, मैं कहूंगा कि टास गंवाना अच्छा होगा. सच कहूं तो मैंने आज इसके बारे में सुबह क्यूरेटर से बात की. मुझे नहीं लगता कि पिच इतनी खराब होगी. यहां वनडे और टी20 के लिए, दोनों विकेट सफेद गेंद के क्रिकेट के लिए सचमुच घास से भरे लग रहे थे लेकिन इस पर काफी अच्छा खेल हुआ.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इतनी गर्मी को देखते हुए यह शायद टूटेगा और आप मैच के ... Read More »

ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली के पास हैं कप्तानी में नए रिकॉर्ड बनाने के मौके

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे में चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रचने के बाद अब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली नई इबारत लिखने को तैयार हैं. कोहली को भारत का सबसे सफल कप्तान बनने के लिए केवल तीन जीत की दरकार है और अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान सीरीज में टीम क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है तो वह महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर कप्तानी में भी शिखर पर पहुंच जाएंगे. विश्व के नंबर एक बल्लेबाज कोहली की अगुवाई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है. बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि इतने ही मैच ड्रा छूटे. अभी धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं. मतलब कोहली को उनकी बराबरी करने के लिये अब केवल दो जीत की दरकार है.  विदेशों में सफल कप्तानी में सौरव गांगुली हैं शीर्ष परएडीलेड टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज का शानदार आगाज किया है और ऐसे में उसके ... Read More »

युवराज सिंह को क्रिकेट जगत से मिली ढेरों बधाइयां, सचिन- सहवाग का रहा खास अंदाज

 टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रहे युवराज सिंह बुधवार को अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. एक जमाने में गेंदबाजों के लिए खासे खौफ रहे युवराज के छक्के आज लोग देखना पसंद करते हैं और पूरा क्रिकेट जगत मानता है कि आज तक युवराज जैसा आसानी से छक्के मारने वाला खिलाड़ी क्रिकेट में नहीं दिखा. युवी आज भले ही टीम इंडिया में जगह न बना पा रहे हों, लेकिन उनके छक्के देखने के अंदाज को लोग आज भी उतना ही पसंद करते हैं जितना कि पहले करते थे.  युवी को क्रिकेट जगत में चारों ओर से बधाइयां मिल रही हैं. उन्हें उनके साथी खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, वीवीएस लक्ष्मण सहित कई जानी मानी क्रिकेट हस्तियों ने ट्विटर पर बर्थडे की बधाई दी है. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी एक जमाने में अपने साथी रहे युवराज को उनके जन्मदिन पर खास अंदाज में बधाई दी है. सचिन ने अपने ट्वीट में कहा, “आपने जिस भावना के साथ जीवन में मैदान के अंदर और मैदान के बाहर दोनों जगह हर मुसीबत से पार पाया है, वह लीजेंड्स में ही होता है. आपको जन्मदिन ... Read More »

Study Mass Comm