Monday , 21 October 2019
खास खबर
Home >> Sports

Sports

पूर्व क्रिकेटर को बोर्ड में शामिल करना शानदार कदम: गौतम गंभीर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के भावी अध्यक्ष सौरभ गांगुली को कई पूर्व खिलाड़ियों ने बधाई दी है. भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का नाम भी बधाई देने वालों की फेहरिस्त में शामिल है. गंभीर ने साथ ही कहा है कि पूर्व खिलाड़ियों का बोर्ड में आना अच्छा कदम है. गंभीर ने अंग्रेजी अखबार में अपने कॉलम में लिखा है, “भारतीय क्रिकेट ने बोर्ड में जीत हासिल कर ली है. शुरुआत के लिए भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को बीसीसीआई का अगला अध्यक्ष बनाया गया है जो भारतीय क्रिकेट द्वारा उठाया गया बड़ा कदम है. आमतौर पर बीसीसीआई का कामकाज प्रतिगामी और अस्पष्ट होता है, लेकिन पूर्व क्रिकेटर को बोर्ड में शामिल करना शानदार कदम है.” कई पूर्व खिलाड़ियों ने गांगुली को बधाई दी है वहीं गंभीर चाहते हैं कि बधाई देने वाले पूर्व खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट को ऊंचाईयों तक पहुंचाने में गांगुली की मदद करें. गंभीर ने ये भी कहा कि वो प्रार्थना करते हैं कि दादा को 10 महीने से ज्यादा मिले. गंभीर ने लिखा, “मुझे उम्मीद है कि दादा को उन पूर्व खिलाड़ियों ... Read More »

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ दिया रोहित शर्मा ने

हिटमैन’ रोहित ने रांची टेस्ट मैच में अपनी धमाकेदार फॉर्म को जारी रखते हुए टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ दिया है. पहले दिन 117 रनों की नाबाद पारी खेलने के बाद वे फिर से दूसरे दिन मैदान पर उतरे और उसी लय में नजर आए. देखते ही देखते रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया. रोहित ने 249 गेंदों में 28 चौके और 5 छक्कों की मदद से अपने करियर का पहला बार दोहरा शतक जड़ दिया. रोहित ने 88वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का मारकर शतक पूरा किया. रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल दोनों में 200+ का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल यह कारनामा कर चुके हैं. टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया है. रहाणे के पास शतक बनाने का मौका था, जिसको उन्होंने भुना लिया. रहाणे ने 169 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से अपने करियर का 11वां शतक जड़ दिया. अजिंक्य रहाणे ने आखिरी बार ... Read More »

टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 272 रन बनाए टेस्ट मैच: रांची

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 272 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा (148 रन) और अजिंक्य रहाणे (100 रन) क्रीज पर हैं. भारत ने मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (12) के विकेट गंवाए हैं. टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया है. रहाणे के पास शतक बनाने का मौका था, जिसको उन्होंने भुना लिया. रहाणे ने 169 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से अपने करियर का 11वां शतक जड़ दिया. रोहित ने 130 गेंदों में 13 चौके और 4 छक्कों की मदद से अपने करियर की छठी सेंचुरी ठोकी. रोहित ने 45वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का मारकर शतक पूरा किया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा का यह तीसरा शतक है. इसी के साथ ही हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में 3 या उससे ज्यादा ... Read More »

अभिनव बिंद्रा को मुक्केबाजी में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए: एमसी मेरीकॉम

भारतीय स्टार महिला मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम ने शनिवार को ओलंपिक चैम्पियन निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के निकहत जरीन की मांग का समर्थन करने को लेकर निराशा व्यक्त की. मेरीकॉम ने कहा कि उन्हें मुक्केबाजी में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. गुरुवार को बिंद्रा ने जरीन की छह बार की विश्व चैम्पियन मुक्केबाज के खिलाफ ट्रायल कराने की मांग का समर्थन किया था, लेकिन ओलंपिक कांस्य पदकधारी मेरीकॉम को यह बात पसंद नहीं आई. मेरीकॉम ने कहा, ‘बिंद्रा ओलंपिक स्वर्ण पदक जीत चुके हैं, लेकिन मैंने भी विश्व चैम्पियनशिप में कई स्वर्ण पदक जीते हैं. मुक्केबाजी में हस्तक्षेप या दखल देना, उनका इससे कोई लेना देना नहीं है. मैं निशानेबाजी के बारे में बात नहीं करती इसलिए उनके लिए बेहतर यही होगा कि वह मुक्केबाजी पर चुप रहें. वह मुक्केबाजी के नियम नहीं जानते.’ साथ ही उन्होंने कहा, ‘वह मुक्केबाजी के बारे में कुछ नहीं जानते’. इसलिए बेहतर होगा कि चुप रहें. मुझे नहीं लगता कि अभिनव भी हर निशानेबाजी टूर्नामेंट से पहले ट्रायल्स के लिए जाते होंगे.’ Read More »

टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 224 रन बनाए: रांची

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 224 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा (117 रन) और अजिंक्य रहाणे (83 रन) क्रीज पर हैं. टी-ब्रेक के बाद का खेल बारिश के कारण धुल गया. 32 ओवर और फेंके जाने थे, लेकिन बारिश के कारण खेल नहीं हो पाया. खेल रोके जाने तक अपने करियर का छठा और इस सीरीज का तीसरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा 117 और अजिंक्य रहाणे 83 रनों पर नाबाद थे. अजिंक्य रहाणे और रोहित के बीच चौथे विकेट के लिए अबतक 185 रनों की साझेदारी हो चुकी है. रोहित ने अब तक 164 गेंदों का सामना किया है, जिसमें उन्होंने 14 चौके और चार छक्के लगाए हैं. रहाणे ने 135 गेंदों पर अब तक 11 चौके और एक छक्का लगाया है. भारत ने मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (12) के विकेट गंवाए हैं. रोहित ने 130 गेंदों में 13 चौके और 4 ... Read More »

रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया आखिरी टेस्ट मैच में

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मुकाबले में रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और उसने पहले ही सत्र में अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए। लगातार गिरते विकेट की वजह से रोहित ने अपने आक्रामक अंदाज को बदला और खेल की स्थिति के अनुसार खेलना शुरू किया और पिच पर जम गए। लंच के बाद रोहित मैदान पर लौटे तो अपने अक्रमक अंदाज के साथ आए और पहले अर्धशतक जड़ा फिर तेजी से खेलते हुए इस सीरीज में अपना तीसरा और टेस्ट करियर का छठा सैकड़ा जड़ दिया। रोहित शर्मा ने छक्के के साथ शतक पूरा करते हुए टेस्ट क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। रोहित का यह छठा टेस्ट शतक है और बतौर सलामी बल्लेबाज उनकी यह तीसरी सेंचुरी है, जो तीनो इसी सीरीज में आई है। इस शतक के साथ रोहित दूसरे भारतीय ओपनर बन गए, जिसने एक सीरीज में 100 या उससे अधिक रन बनाए हैं। इससे पहले दिग्गज सुनील ... Read More »

टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 115 रन बनाए: रांची

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा कर 115 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा (52 रन) और अजिंक्य रहाणे (40 रन) क्रीज पर हैं. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 12 रन के कुल स्कोर पर उसे पहला झटका लग गया. मयंक अग्रवाल को अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने डीन एल्गर के हाथों स्लिप में कैच आउट करा दिया. अग्रवाल 10 रन बनाकर आउट हुए. मयंक अग्रवाल के बाद बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा को कैगिसो रबाडा ने बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया. कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी नहीं चला और वह 12 रन बनाकर आउट हो गए. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मेहमान अफ्रीकी टीम को गेंदबाजी सौंपी. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ. ईशांत शर्मा बाहर हुए. उनकी जगह लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को डेब्यू का मौका मिला. Read More »

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा: IPL

भारत की मशहूर टी-20 लीग ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ के 13वें संस्करण में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। यह बदलाव विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में देखने को मिलेगा। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब कोई महिला सपोर्ट स्टाफ के तौर पर किसी टीम से जुड़ेगी। आरसीबी की टीम ने अपनी फ्रेंचाइजी के लिए नवनीता गौतम को बतौर स्पोर्ट्स मसाज थेरेपिस्ट नियुक्त किया है। इसी के साथ आरसीबी की टीम महिला स्टाफ वाली लीग की पहली टीम बन जाएगी। गौतम किसी भी तरह की परिस्थितियों के लिए हेड फिजियोथेरेपिस्ट ईवान स्पीचली और स्ट्रेंग्थ और कंडीशनिंग कोच शंकर बसु के साथ मिलकर काम करेंगी। वह टीम से संबंधित तैयारी, प्रेरणा, समग्र पर्यवेक्षण और सभी व्यक्तिगत शारीरिक बीमारियों से संबंधित विशेष तकनीकों के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होगा। नियुक्ति पर आरसीबी के अध्यक्ष संजीव चुरीवाला ने कहा, “मैं इतिहास में इस पल का हिस्सा बनकर और सही दिशा में एक और कदम उठाते हुए बहुत खुश हूं। महिला क्रिकेट टीम और कितने लोग इसे देख रहे हैं, इस खेल में एक लंबा रास्ता तय किया गया ... Read More »

सरफराज अहमद को टेस्ट और टी-20 फॉर्मेट से बाहर कर दिया गया: पीसीबी

श्रीलंका के हाथों टी-20 सीरीज में शर्मनाक हार का ठीकरा कप्तान सरफराज अहमद के सिर फूटा है. आखिरकार 32 साल के सरफराज को कप्तानी गंवानी पड़ी. इतना ही नहीं विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज को टेस्ट और टी-20 दोनों ही फॉर्मेट से बाहर कर दिया गया है. पिछली कुछ सीरीज के दौरान उनके ओवरऑल फॉर्म में गिरावट आई थी. पाकिस्तान बोर्ड (पीसीबी) ने अजहर अली को 2019-20 सत्र में पाकिस्तान के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप मैचों के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया है, जबकि बाबर आजम को अगले साल के आईसीसी टी-20 विश्व कप (ऑस्ट्रेलिया-2020) तक टी-20 इंटरनेशनल टीम का कप्तान बनाया गया है. कप्तानी को लेकर 34 साल के बल्लेबाज अजहर अली काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा, ‘ पाकिस्तान की कप्तानी से बड़ा कोई सम्मान नहीं है.’ 25 साल के बल्लेबाज बाबर आजम ने कहा, ‘टी-20 इंटरनेशनल में नंबर-1 टीम का कप्तान चुना जाना मेरे करियर की आज तक की सबसे बड़ी बात है. मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं.’ Read More »

युवराज सिंह अबू धाबी टी-10 लीग में शामिल होगे: शाजी उल मुल्क

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके युवराज सिंह जल्द ही मैदान पर वापसी कर सकते हैं। युवराज सिंह के अबू धाबी टी-10 लीग में शामिल होने की खबरें जोरों पर है। टूर्नामेंट के अध्यक्ष ने खुलासा किया कि भारत के पूर्व मध्यक्रम के बल्लेबाज युवराज के साथ बातचीत अंतिम चरण में हैं। टूर्नामेंट का मसौदा बुधवार को रखा गया था और इसमें किसी भारतीय को नहीं लिया गया था। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लीग के अध्यक्ष, शाजी उल मुल्क ने कहा कि जल्द ही युवराज सिंह इस लीग में खेलते नजर आएंगे। बता दें कि बीसीसीआई के नियमों के अनुसार भारतीय खिलाड़ी अपने रिटायरमेंट के बाद ही बाहरी लीग में खेल सकते हैं। इसी कारण से, हरभजन सिंह ने ‘द हंड्रेड’ लीग के प्लेयर्स ड्राफ्ट से अपना नाम वापस ले लिया था। हालांकि, युवराज सिंह ने इस साल जून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी और इससे वह लीग के में खेलने के लिए उपलब्ध हो गए। Read More »

Study Mass Comm