Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> Sports

Sports

टीम इंडिया टेस्ट मैच में ब्लैक आर्म बैंड पहनकर उतरेगी: अरुण जेटली के निधन पर

पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. उन्होंने दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर आखिरी सांस ली. जेटली नौ अगस्त से अस्पताल में भर्ती थे, उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. जेटली के निधन पर क्रिकेट जगत में भी शोक की लहर है. बता दें कि अरुण जेटली दिल्ली जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के पूर्व अध्यक्ष और बीसीसीआई के पूर्व उपाध्यक्ष थे. जेटली के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए आज भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में ब्लैक आर्म बैंड पहनकर मैदान पर उतरेगी. भारत और वेस्टइंडीज के बीच एंटिगा में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. Read More »

शिखर धवन ने अरुण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया

पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता अरुण जेटली का आज लंबी बीमारी के बाद दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. पूर्व वित्तमंत्री के निधन से दिल्ली के क्रिकेटर्स को भी गहरा झटका लगा है. टीम इंडिया के ओपनर और दिल्ली के लिए खेले स्टार बल्लेबाज़ शिखर धवन ने भी वित्तमंत्री के निधन पर अपना शोक व्यक्त किया है. शिखर धवन ने सोशल मीडिया के सहारे अरुण जेटली के निधन पर लिखा, ” RIP अरुण जेटली जी, आपके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी संवेदना है.” शिखर धवन भी दिल्ली के उन क्रिकेटर्स में शुमार थे, जिन्हें अरुण जेटली के प्रेसिडेंट रहते हुए दिल्ली की टीम से खेलने का मौका मिला. वहीं उनके अध्यक्ष रहते हुए ही धवन भी भारतीय टीम तक पहुंचे और अपने कई आयाम बनाए. Read More »

कृष्णप्पा गौतम ने करिश्माई प्रदर्शन कर सनसनी फैला दी: KPL

कर्नाटक के कृष्णप्पा गौतम ने बल्ले और गेंद से करिश्माई प्रदर्शन कर सनसनी फैला दी है. इस ऑलराउंडर ने टी-20 इतिहास में अब तक का सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला प्रदर्शन किया है. उन्होंने शुक्रवार रात बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में कर्नाटक प्रीमियर लीग (केपीएल) के मुकाबले के दौरान कोहराम मचा दिया. आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम में खेल चुके कृष्णप्पा गौतम ने बेल्लारी टस्कर्स के लिए खेलते हुए शिवमोगा लायंस के खिलाफ 56 गेंदों पर नाबाद 134 रन बरसाए और इसके बाद उन्होंने अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से 4 ओवरों में 15 रन देकर 8 विकेट चटकाए. उनकी टीम ने 70 रनों से धमाकेदार जीत हासिल की. Read More »

ऑस्ट्रेलिया टीम ने एशेज़ सीरीज़ के तीसरे मुकाबले में मजबूत पकड़ बना ली

जोश हैजलवुड (30/5) और पैट कमिंस (23/3) की घातक गेंदबाजी की मदद से ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एशेज़ सीरीज़ के तीसरे मुकाबले पर भी अपनी मजबूत पकड़ बना ली है. दूसरे दिन के खेल में पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों ने इंग्लैंड की पहली पारी 67 रनों पर समेट दी. इसके बाद दूसरी पारी में भी उसने 6 विकेट के नुकसान पर 171 रन बना लिए हैं और कुल 283 रनों की बढ़त ले ली है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 179 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 67 रनों पर सिमटी और ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 112 रनों की अहम बढ़त मिल गई थी. Read More »

बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया पीवी सिंधु ने

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने बासेल (स्विट्जरलैंड) में जारी बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड नंबर-2 चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग की चुनौती 12-21, 23-21, 21-19 से ध्वस्त की. इसके साथ ही भारत की स्टार शटलर ने कांस्य पदक पक्का कर लिया है. अब सेमीफाइनल में सिंधु का सामना दुनिया के तीसरे नंबर की खिलाड़ी चीन की चेन यू फेई से होगा, जिनके खिलाफ सिंधु का 5-3 का शानदार रिकॉर्ड है. सिंधु ने एक घंटे 10 मिनट में यह मुकाबला जीता. इस जीत के साथ ही सिंधु ने यिंग के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 5-10 का कर लिया है. पहले गेम में सिंधु आसानी से अंक गंवाती नजर आईं. भारतीय खिलाड़ी एक समय 4-11 से और फिर 9-14 से पीछे थी, वह 12-21 से पहला गेम हार बैठी. 2017 और 2018 में रजत तथा 2013 व 2014 में कांस्य पदक जीत चुकीं सिंधु ने दूसरे गेम में अच्छी वापसी की और यिंग को कड़ी टक्कर दी. दोनों खिलाड़ी एक समय ... Read More »

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का डायरेक्टर बनाया गया: माइक हेसन को

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कोच और टीम इंडिया के कोच पद के प्रबल दावेदार रहे माइक हेसन अब IPL 2020 में अहम भूमिका निभाते नजर आएंगे। हेसन को विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का ऑपरेशन क्रिकेट डायरेक्टर बनाया गया है। आरसीबी ने शुक्रवार (23 अगस्त) को एक आधिकारिक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज साइमन कैटिच आरसीबी के हेड कोच का अहम पद संभालेंगे। मतलब मेंटर कोच गैरी कर्स्टन और गेंदबाजी कोच आशीष  नेहरा की छुट्टी कर दी गई है। यह दोनों पिछले दो सीजन से टीम के साथ थे। Read More »

टी-20 मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का बल्लेबाजी कोच बनाया गया: लांस क्लूजनर को

पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर को भारत के खिलाफ होने वाले टी-20 मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है. क्लूजनर को दुनिया के महान हरफनमौला खिलाड़ियों में गिना जाता है. उन्होंने 1999 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था. उनके अलावा विनसेंट बार्न्‍स को सहायक गेंदबाजी कोच और जस्टिन ऑनटॉन्ग को सहायक फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है. ये तीनों ही टीम डायरेक्टर एनॉक न्वे की मदद करेंगे. ‘क्रिकइंफो’ ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका के कार्यकारी निदेशक कॉरी वेन जिल के हवाले से बताया, ‘टीम के नए स्वरूप के मुताबिक टीम डायरेक्टर ने अपने तीन सहायक कोचों की नियुक्ति की है. टीम के लिए सहायक बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच नियुक्त किए गए हैं.’ Read More »

ऑस्ट्रेलिया ने 1 एक विकेट गंवाकर 12 रन बना लिए: एशेज़

ऐतिहासिक एशेज़ सीरीज़ के तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया है. लेकिन टॉस जीतकर खेल शुरु होने 4 ओवर बाद ही बारिश के खलल के बाद खेल रोकना पड़ा. खेल रुकने से पहले जोफ्रा आर्चर की घातक गेंदबाज़ी के आगे मार्कस हैरिस बुरी तरह से चकमा खा गए और 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. मैच रुकने से पहले ऑस्ट्रेलिया ने 1 एक विकेट गंवाकर 12 रन बना लिए हैं. इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने हेडिग्ले मैदान पर खेले जा रहे प्रतिष्ठित ऐशज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था. बारिश के कारण इस मैच के टॉस में पहले ही देरी हो गई थी. Read More »

जेसन राय को प्रैक्ट्रिस के दौरान सिर में गेंद लग गई: एशेज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट से पहले इंग्लैंड टीम को बड़ा झटका लग सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन राय को प्रैक्ट्रिस के दौरान सिर में गेंद लग गई. तीसरे टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले रॉय की चोट की एक बार फिर से जांच की जाएगी. रॉय उस समय चोटिल हो गए जब अस्थाई रूप से टीम को कोचिंग दे रहे इंग्लैंड के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मार्कस ट्रेसकोथिक का एक थ्रो सीधे रॉय के सिर में जा लगा. सलामी बल्लेबाज रॉय ने हालांकि गेंद लगने के बाद चक्कर आने से जुड़ा टेस्ट पास कर लिया है लेकिन गुरुवार को तीसरे टेस्ट की शुरुआत से पहले उनकी फिर से जांच होगी. Read More »

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशव्यापी फिट इंडिया अभियान छेड़ने जा रहे: खेल दिवस पर

क्लीन इंडिया (स्वच्छता अभियान) के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशव्यापी फिट इंडिया अभियान छेड़ने जा रहे हैं। राष्ट्रीय खेल दिवस (29 अगस्त) के मौके पर पीएम की ओर से देश की जनता को फिटनेस के प्रति जागरूक करने के लिए इंदिरा गांधी स्टेडियम में फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की जा रही है। खेलो इंडिया के तहत खेल मंत्रालय की अगुवाई में यह अभियान विभिन्न चरणों में 29 अगस्त 2019 से अगले चार साल यानि 29 अगस्त 2023 तक जारी रखा जाएगा। जिस तरह से स्वच्छता के प्रति पीएम ने जागरूकता के लिए अभियान छेड़ा उसी तरह देशवासियों ही नहीं बल्कि विदेश में रहने वाले भारतीयों को रोजमर्रा के जीवन में फिट रहने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए खेल मंत्रालय और भारत सरकार की ओर व्यापक जागरूकता अभियान छेड़ा जाएगा। इसमें नामी खिलाडिय़ों के अलावा अन्य क्षेत्रों से जुड़ी नामी हस्तियों को जोड़ा जाएगा। साथ ही विभिन्न स्तरों पर वालंटियरों की टीमें  बनाई जाएंगी। फिटनेस के लिए ऑडियो विजुअल, प्रिंट लिटरेचर उपलब्ध कराया जाएगा। फिट इंडिया अभियान का मोबाइल एप लॉंच करने के अलावा वेब पोर्टल और सोशल ... Read More »

Study Mass Comm