Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> Sports

Sports

(World Cup) 2019:अफगानिस्तान ने किया टीम की ऐलान, इस खिलाड़ी को मिली कमान…..

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड में खेले जाने वाले विश्व कप (World Cup) के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। इस टीम में पूर्व कप्तान असगर अफगान और तेज गेंदबाज हामिद हसन को भी शामिल किया है। टीम की कमान गुलबदीन नैब के हाथों में सौपीं गई है। अफगान टीम में आइपीएल  खेलने वाले राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान को भी शामिल किया गया है। अफगानिस्तान की टीम ने इस साल के शुरुआत में तीनों फॉर्मेट के कप्तान को बदला दिया था। लगभग तीन साल के अंतराल के बाद हसन को वापस बुला लिया गया है। हालांकि, चोट के कारण उनकी फिटनेस पर सवाल बरकरार है। हामिद को लेकर मुख्य चयनकर्ता ने कहा, विश्व कप की इस टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शापूर जादरान को जगह नहीं मिली है, जिन्होंने 2015 के वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की इकलौती वर्ल्ड कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उनकी जगह आए हसन के पास अनुभव है, लेकिन उन्होंने तीन साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच साल 2016 में ... Read More »

ताइ जू यिंग ने जीता सिंगापुर ओपन का खिताब, नोजोमी ओकुहारा को हराकर..

विश्व की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी ताइवान की ताइ जू यिंग ने सिंगापुर ओपन का खिताब जीत लिया। यिंग ने रविवार को महिला एकल वर्ग के खिताबी मुकाबले में विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-19, 21-15 से शिकस्त दी। खिताबी मुकाबले में दोनों खिलाड़ियों में कड़ी टक्कर हुई।  ऐसा रहा पूरा मुकाबला  सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यिंग को पहले गेम में ओकुहारा से कड़ी टक्कर मिली। हालांकि यिंग ने कड़े संघर्ष के बाद पहला गेम 21-19 से जीत लिया। दूसरे गेम में यिंग ने दर्शाया की क्यों वह विश्व की नंबर एक खिलाड़ी हैं। एक समय स्कोर 10-10 से बराबर था। इसके बाद यिंग ने अपने खेल को बेहतर किया और विपक्षी खिलाड़ी को कोई मौका दिए बिना खिताब अपने नाम किया। शनिवार को हारी थी सिंधु  जानकारी के मुताबिक इससे पहले शनिवार को भारतीय शटलर पीवी सिंधु सिंगापुर ओपन के सेमीफाइनल में हार गईं। वर्ल्ड नंबर-3 जापान की नोजोमी ओकुहारा ने उन्हें 21-7, 21-11 से हराया। सिंधु के हारने के साथ ही टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती खत्म हो गई। इस नतीजे ... Read More »

IPL 2019: राजस्थान ने जीता टॉस,पहले गेंदबाजी का लिया निर्णय

राजस्थान रॉयल्स (Rajsthan Royals) के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने यहां वानखेड़े स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया है. मुंबई इंडियंस में रोहित शर्मा की वापसी हुई है. उन्होंने टीम में सिद्देश लाड की जगह ली है. इस मुकाबले के लिए राजस्थान की टीम में दो बदलाव हुए हैं. चोटिल बेन स्टोक्स के स्थान पर लियाम लिविंगस्टोन और रियान पराग के स्थान पर कृष्णप्पा गौतम को मौका दिया गया है. लिविंगस्टोन इस मैच के साथ आईपीएल में अपना पर्दापण कर रहे हैं. पिछले दो मैचों में राजस्थान को हार ही मिली है. ऐसे में मुंबई के खिलाफ वह अपनी लगातार तीसरी हार से बचने की कोशिश करेगी. राजस्थान को अपने आखिरी मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने मात दी थी तो वहीं मुंबई इस मैच में पंजाब के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल करते हुए आ रही है. पंजाब के खिलाफ मुंबई ने हार के मुंह से वापसी करते हुए मैच जीता था. उस मैच में केरन पोलार्ड ने तूफानी पारी खेल पंजाब को हार के लिए विवश कर ... Read More »

नो बॉल विवाद पर धोनी के साथ आए गांगुली, बोले ‘इस’ बात के लिए होनी चाहिए उनकी तारीफ

 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैच में चेन्नई के कप्तान एमएस धोनीनो बॉल विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. राजस्थान और चेन्नई के बीच हुए मैच के अंतिम क्षणों में धोनी ने बीच मैदान में आ कर जिस तरह से अंपायरों से बहस की थी, उस पर काफी विवाद हुआ था. इसके बाद धोनी की इस बात पर आलोचना भी हुई थी. अब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली धोनी के बचाव में आगे आए हैं. गांगुली ने आईपीएल मैच के दौरान धोनी के मैदान पर अंपायरों के साथ बहस का बचाव करते हुए कहा कि हर कोई मनुष्य है.  आखिर धोनी भी इंसान ही हैं शुक्रवार को दिल्ली को कोलकाता के खिलाफ मिली जीत के बाद गांगुली ने कहा, “सभी इंसान हैं. मुझे उनकी प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता बहुत पसंद है.” माना जा रहा है कि ऐसा संभवत: पहली बार हुआ कि ‘कैप्टन कूल’ ने अपना आपा खोया और वे गुरूवार की रात राजस्थान के खिलाफ अंपायर उल्हास गांधे के फैसले को चुनौती देने डगआउट से निकलकर मैदान पर आ गए. इस बात कर करनी चाहीए तारीफ दिल्ली की टीम में ... Read More »

धवन के बेटे के साथ मैदान पर ऋषभ पंत ने की कुछ ऐसी मस्ती, कुछ फैंस ने पसंद किया तो कुछ ने चिंता भी जता डाली

 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली की टीम ने कोलकाता पर 7 विकेट की रोमांचक जीत दर्ज की. इस मैच में शिखर धवन और ऋषभ पंत के बीच छठे से 18वें ओवर तक 105 रनों की शानदार साझेदारी रही जिसकी वजह से दिल्ली ने यह मैच 19वें ओवर में ही जीत लिया. पंत इस सीजन में बढ़िया बल्लेबाजी तो कर रहे हैं, लेकिन वे अपनी पारी को लंबी और बड़ी नहीं कर सके हैं. पंत इस मैच के बाद शिखर धवन के बेटे जोरावर के साथ मस्ती करते दिखाई दिए. इसे सोशल मीडिया पर कुछ फैंस ने पसंद किया तो कुछ ने चिंता भी जता डाली. टॉवल में घूमे जोरावर धवन ने इस मैच में 97 रनों की नाबाद पारी खेली लेकिन उनका एक ओवर पहले ही खेल खत्म होने के बाद भी शतक से चूक जाना काफी चर्चा में रहा. फिर भी टीम की जीत की खुशी के आगे शतक चूकने का मलाल कुछ नहीं था और मैदान पर मस्ती होने लगी. पंत ने इस मैच मैच में 46 रनों की तूफानी पारी खेली और वे भी अपनी हाफ सेंचुरी से चूक ... Read More »

आईपीएल में धोनी ने लगाई सेंचुरी, बना डाला यह खास रिकॉर्ड, विराट हैं तीसरे नंबर पर

 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में जब राजस्थान का मुकाबला चेन्नई से जयपुर में होने वाला था, तब चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी के पास नया रिकॉर्ड बनाने का एक खास मौका था. पिछले 11 साल में धोनी आईपीएल में हमेशा ही खास अंदाज में दिखे लेकिन इस मैच में उम्र का असर उन पर नहीं दिखा उनकी फुर्ती वही थी जो पहले दिखा करती थी. रन चुराने के अंदाज में भी उम्र आड़े नहीं आई. इस मैच में जीत धोनी की 100वीं जीत होने वाली थी और रोमांचक आखिरी ओवर में वह हो भी गई. यह रिकॉर्ड था धोनी का मैच से पहले इस मैच से पहले धोनी अपनी कप्तानी में 99 मैच जीत चुके थे, 100वां मैच जीतने के लिए धोनी के सामने राजस्थान को हराने की बड़ी चुनौती थी, वह भी उन्हीं के घर में. टॉस जीतकर धोनी को पहले गेंदाबाजी करने का मौका मिल गया. इस बार भी धोनी की टीम के खिलाड़ियों ने उन्हें निराश नहीं किया. शुरुआती ओवरों में जरूर लगा कि जोस बटलर चेन्नई के गेंदबाजों पर हावी हो सकते हैं, लेकिन ऐसा ... Read More »

धोनी ने नहीं इस खिलाड़ी ने जिताया चेन्नई को मैच, कहीं से भी नहीं था चर्चा में

राजस्थान और चेन्नई के बीच का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 का 25वां मुकाबला चेन्नई और एमएस धोनी के लिए खास था. टीम चाहती थी आईपीएल की मजबूत टीमों में एक के खिलाफ मैच जीत कर कप्तान को जीत का तोहफा दें जो धोनी की 100वीं कप्तानी जीत होनी थी. टॉस भी चेन्नई के पक्ष में रहा. टीम के खिलाड़ी अपना पूरा जोर लगा रहे थे. पहले बॉलर्स, फिर बल्लेबाजी में अंबाती रायडू और खुद एमएस धोनी ने टीम की जीत को दूर होने नहीं दिया, लेकिन अंतिम ओवर में मिचेल सेंटनर ने जिस तरह से तीन गेंदों में 10 बनाकर धोनी को जीत दिलाई, उसका कई कारणों से जिक्र नहीं हुआ. शुरु में लगा कि राजस्थान होगा हावी इस मैच में पहले तो जोस बटलर ने राजस्थान का बड़े स्कोर की उम्मीद जगाई, लेकिन बल्लेबाजी के लड़खड़ाने के बाद भी निचले क्रम के बल्लेबाजों ने टीम को सम्मानजनक 151 का स्कोर लगा कर दे दिया. इसके बाद राजस्थान के गेंदबाजों ने पॉवरप्ले में चेन्नई 24 रन पर ही चार विकेट चटका कर राजस्थान को मैच में ला दिया. इसके बाद राजस्थान को ... Read More »

धोनी की 100वीं जीत में जडेजा ने भी लगाया अपना सैकड़ा, इस अंदाज में बताया सबको

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 का 25वां मैच जब होने जा रहा था, तब सभी का ध्यान धोनी की सौंवी आईपीएल जीत पर था. इस मैच में रोमांच के कई उतार चढ़ाव रहे. इस लिहाज से कहा जाए कि यह आईपीएल में अब तक का सबसे रोमांचक मैच था तो यह कहना गलत न हो. फिर भी यह भी एक सच ही है कि कहना वाकई मुश्किल है कि अब तक हुए मैचों में सबसे रोमांचक मैच कौन सा था. राजस्थान-चेन्नई मैच के रोमांचक सफर के दौरान रवींद्र जडेजा ने आपीएल में अपने सौ विकेट पूरे किए. जडेजा के नहीं धोनी के इस रिकॉर्ड की थी चर्चा टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के धोनी के फैसले ने जडेजा को वह मौका दे दिया था कि वे अपने इस रिकॉर्ड को अंजाम दे दें. मैच के पहले जडेजा के इस रिकॉर्ड के बजाए धोनी के उस रिकॉर्ड की चर्चा थी कि वे तब तक आईपीएल में अपनी कप्तानी में 99 मैच जीत चुके थे. इस मैच में जीत उनके सैकड़े को पूरा करने वाली थी. वहीं ज़डेजा भी अपने 100वें आईपीएल विकेट ... Read More »

शांत स्वभाव के लिए मशहूर कैप्टन कूल एमएस धोनी आईपीएल-12 के मैच में अंपायर से भिड़े

अपने शांत स्वभाव के लिए मशहूर कैप्टन कूल एमएस धोनी को आईपीएल-12 (IPL-12) के मैच में अंपायर से भिड़ना महंगा पड़ गया. चेन्नई (Chennai Super Kings) के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) गुरुवार को राजस्थान से मुकाबले (CSKvsRR) के दौरान विवाद होने पर अंपायर के फैसले से असहमति जताई थी. वे अपनी इस असहमति को जताने के लिए मैदान के भीतर चले गए थे. मैच रेफरी ने धोनी के इस व्यवहार को आपत्तिजनक मानते हुए उन पर जुर्माना लगाया गया. इसके तहत उनकी 50 प्रतिशत मैच फीस काट ली गई. आईपीएल ने बाद में बताया कि महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल की आचार संहिता के स्तर 2 के अपराध 2.20 को स्वीकार किया है. उन्होंने अपने ऊपर लगाए गए जुर्माने को मान लिया है. इस मामले में एमएस धोनी पर एक मैच का बैन भी लगाया जा सकता था, लेकिन उन्हें सिर्फ जुर्माना लगाकर छोड़ने का निर्णय लिया. यह पूरा विवाद मैच के आखिरी ओवर में हुआ. चेन्नई को इस ओवर में जीत के लिए 18 रन चाहिए थे. तीन गेंदों पर 10 रन बने और एमएस धोनी आउट भी ... Read More »

पोलार्ड के जलवे को माने अश्विन ने कहा केरन पोलार्ड की दमदार पारी ने जीत से दूर किया, लेकिन हमसे यहां हो गई चूक’

 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में क्रिकेट फैंस अपने फेवरेट खिलाड़ी के छक्के देखना चाहते हैं. कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो टीम से ऊपर हैं और हर टीम का फैन उनकी तूफानी बल्लेबाजी देखना चाहता है. इनमें एमएस धोनी के अलावा पंजाब की टीम के क्रिस गेल का नाम सबसे खास है. इस सीजन में गेल का बल्ला अभी तक अपने फॉर्म में नहीं आ सका था जिसका कि आईपीएल देखने वालों को इंतजार रहता है. उनका इंतजार खत्म तो हुआ लेकिन यह निराशा में जल्द बदल गया क्योंकि मुंबई के खिलाफ तूफानी पारी खेलने के बाद गेल ने पीठ में दर्द की शिकायत की है. क्रिस गेल ने बुधवार को मुंबई के खिलाफ बल्लेबाजी के बाद पीठ में जकड़न होने की शिकायत की. माना जा रहा है कि इस वजह से पंजाब की परेशानी बढ़ गयी है  इस मैच में गेल की तूफानी पारी और केएल राहुल के शानदार शतक के दम पर पंजाब की टीम मुंबई के लिए 198 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रख सकी थी. हालांकि इस मैच में पंजाब को आखिरी गेंद पर तीन विकेट से हार झेलनी पड़ी थी. ... Read More »

Study Mass Comm