Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> राज्य

राज्य

पश्चिम उत्तर प्रदेश के खतरनाक अपराधियों में से एक अनिल दुजाना है

पश्चिम उत्तर प्रदेश के खतरनाक अपराधियों में से एक अनिल दुजाना है। जिसकी जिंदगी सलाखों के पीछे गुजर रही है। वह इस डर में जमानत भी नहीं करा रहा है कि बाहर न जाने दुश्मन या पुलिस की किस गोली पर उसका नाम लिखा हो। ऐसे अपराधी से सूरजपुर कोर्ट में पूजा की सगाई और शादी पंजीकरण की अर्जी ने आम जनता के साथ पुलिस को भी हैरत में डाल दिया। एसटीएफ जांच में जुटी कि ऐसे अपराधी से शादी को कोई लड़की या परिवार क्यों तैयार हुआ? पड़ताल में जो कुछ निकला वह शादी से ज्यादा हैरान करने वाला था। एसटीएफ की जांच में पता चला कि पूजा के पिता लीलू का बागपत में राजकुमार से चालीस बीघा जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। राजकुमार ने दो बेटियों की शादी गाजियाबाद के रहने वाले कुख्यात बदमाश हरेंद्र खड़खड़ी व उसके भाई से कर दी, जिससे उसका पलड़ा भारी हो गया। इससे पूजा के पिता ने राजकुमार को करार जवाब देने और अपना पलड़ा भारी करने के लिए हरेंद्र से भी बड़े बदमाश अनिल दुजाना को खोज लिया। उसके ... Read More »

किडनी-लिवर बेचने वाले गिरोह का कानपुर पुलिस ने पर्दाफाश कर छह आरोपितों को गिरफ्तार किया है

लाखों रुपये का लालच देकर गरीबों की किडनी-लिवर बेचने वाले गिरोह का कानपुर पुलिस ने पर्दाफाश कर छह आरोपितों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों के पास से फर्जी दस्तावेज, एटीएम, आधार कार्ड, फोटो, शैक्षिक प्रमाणपत्र, थानों, बैंकों और प्रशासनिक अधिकारियों की मुहरें बरामद की गई हैं। पुलिस का कहना है कि रैकेट में पद्मश्री सम्मानित एक डॉक्टर और कोलकाता, लखनऊ, दिल्ली व नोएडा के बड़े अस्पतालों के को-आर्डिनेटर सुनीता, मिथुन व सोनिका भी शामिल हैं। इसमें एक कोआर्डिनेटर पीएसआरआइ और दूसरा फोर्टिस अस्पताल में तैनात है। आरोपितों ने एक विधायक के भाई की किडनी ट्रांसप्लांट कराई थी। पुलिस सभी पर शिकंजा कसने की तैयारी में है। सभी आरोपितों को जेल भेज दिया गया है। पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपितों में कोलकाता (पश्चिम बंगाल) के राजाराट कमर शिपतला निवासी टी राजकुमार राव उर्फ राजू, लखीमपुर खीरी उप्र के मैगलगंज शिवपुरी निवासी गौरव मिश्र, बदरपुर जैतपुर कालोनी नई दिल्ली निवासी शैलेश सक्सेना, काकोरी दशहरी मोड़ प्रेमनगर लखनऊ निवासी सबूर अहमद, पनकी गंगागंज भाग दो निवासी विक्की सिंह और विक्टोरिया स्ट्रीट लखनऊ निवासी शमशाद अली शामिल हैं। वहीं चार अन्य युवकों को गवाह ... Read More »

मुस्लिम परिवार के मकान की छत पर लगा था झडा जिसे देखकर ग्रामीणों ने किया हंगामा

सचेंडी के कैंधा गाव में एक मकान की छत पर लगे हरे झडे को ग्रामीणों ने पाकिस्तान का झडा समझ कर हंगामा करने लगे। जिसकी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों को बताया कि झडा पाकिस्तान का नहीं बल्कि मुस्लिम त्योहार बारावफात का है। जिसके बाद ग्रामीण शात हो गए। सचेंडी के कैंधा निवासी मोहम्मद अनीस के घर की छत पर हरा झडा देख ग्रामीण पाकिस्तान का झडा होने की बात कहते हुए घर के बाहर इकट्ठा होकर हंगामा करने लगे। इस दौरान ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी भी थी। जिसकी सूचना मिलते ही पुलिस के हाथ पाव फूल गए। आनन-फानन में पुलिस वहा पहुंची। जहा पुलिस ने मकान की छत पर मुस्लिम त्योहार बारावफात का झडा देख राहत की सास ली। पुलिस ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीण मकान की छत से झडा उतरवाने की बात कहने लगे। जिस पर पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों को बिठाकर बातचीत की। जिसके बाद मुस्लिम परिवार ने मकान की छत पर लगे झडे को हटा दिया। वहीं ग्रामीणों की माने तो मुस्लिम परिवार के मकान की ... Read More »

कुंभ मेले के पांचवें स्‍नान पर्व माघ पूर्णिमा के तहत लोगों की बढ़ती भीड़ के तहत रेलवे ने व्‍यवस्‍था की है

अगर आप ट्रेन से कहीं बाहर का सफर करना चाहते हैं तो इन बातों पर गौर फरमाइएगा। क्योंकि अगर आप इसे नजरअंदाज कर देंगे तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जी हां आज से कुछ दिनों के लिए अगर इलाहाबाद जंक्शन जाना है तो सिविल लाइंस साइड से मत जाइए।  क्योंकि यहां पहुंचने के बाद आपको सिटी साइड भेज दिया जाएगा और आपको दिक्कत होगी। माघ पूर्णिमा के तहत रेलवे ने ऐसा किया है कुभ मेला के पांचवें प्रमुख स्नान पर्व माघ पूर्णिमा के मद्देनजर सोमवार से इलाहाबाद जंक्शन पर सिविल लाइंस साइड से प्रवेश बंद हो गया है। यात्रियों और श्रद्धालुओं को सिटी साइड से ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा सूबेदारगंज स्टेशन पर प्रयागराज, दूरंतो, हमसफर समेत 14 गाडिय़ों का अस्थायी ठहराव रहेगा। यात्री यहां से भी ट्रेन पकड़ सकेंगे। शटल बसों की सेवा माघ पूर्णिमा यानी 19 फरवरी को ही रहेगी। श्रद्धालुओं की भीड़ का प्रयागराज में दबाव बढ़ा माघ पूर्णिमा के स्नान के लिए श्रद्धालु प्रयागराज आने लगे हैं। रविवार को आधी रात बाद फैजाबाद से एक स्पेशल ट्रेन प्रयाग जंक्शन पर आई। इसके अलावा ... Read More »

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले से राजधानी के हर तरफ गम का माहौल है

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले से राजधानी के हर तरफ गम का माहौल है। सड़क से लेकर हर गली, मोहल्ले, चौराहे पर लोग शहीदों की सहादत पर दु:ख जता रहे हैं। सोशल मीडिया भी खामोश नहीं है और खून का बदला खून मांग रही है। हर कोई गम और गुस्से से भरा हुआ है। लोगों में आक्रोश है और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग कर रही है। इसके चलते सोशल मीडिया पर संदेशों की बाढ़ आ गयी है। उधर, एक युवक को पुलिस ने राष्ट्र विरोधी संदेश वायरल करने पर गिरफ्तार भी किया है। सोशल मीडिया से कानून-व्यवस्था पर संकट नहीं हो इसके लिए प्रशासन ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिलाधिकारी ने सभी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को सोशल मीडिया पर भी निगाह रखने को कहा है।  सोशल मीडिया में ऐसे किए गए पोस्ट … सोशल मीडिया पर आतंकी हमले के बाद से शहीदों की शहादत का बदला लेने के अलावा किसी अन्य मुद्दे पर कोई भी पोस्ट न के बराबर है। फेसबुक पर अजीत तिवारी लिखते हैं ‘मोदी जी कर दो एलान, व्यर्थ न ... Read More »

विधायक कल्पनाथ पासवान दस लाख रुपया चोरी की रिपोर्ट डेढ़ महीने बाद भी न लिखे जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया

 पुलिस के तमाम दावा के बाद भी प्रदेश में चोरी की बढ़ती वारदात सिरदर्द बनती जा रहा है। पुलिस इसको रोकने में फेल है। इतना ही नहीं पुलिस तो चोरी की रिपोर्ट भी नहीं दर्ज करती है। पुलिस के चोरी की रिपोर्ट न लिखे जाने पर आज विधानसभा में समाजवादी पार्टी के विधायक कल्पनाथ पासवान सदन में फूट-फूटकर रोने लगे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगर 15 दिन में चोरी गया मेरा दस लाख रुपया नहीं मिला तो मैं आत्मदाह कर लूंगा। विधायक कल्पनाथ पासवान दस लाख रुपया चोरी की रिपोर्ट डेढ़ महीने बाद भी न लिखे जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया। वह आज विधानसभा में अपनी इस बात को अध्यक्ष के समक्ष रखते ही रोने लगे। समाजवादी पार्टी से विधायक कल्पनाथ पासवान आज विधानसभा में खूब देर तक रोते रहे। उन्होंने कहा कि उनका दस लाख रुपया चोरी हो गया है, लेकिन पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की। उन्होंने सवाल उठाया कि जब एक विधायक के साथ पुलिस का ऐसा बर्ताव है तो फिर आम आदमी के साथ यूपी पुलिस क्या करती होगी। विधायक कल्पनाथ पासवान ने कहा कि एक महीने से ज्यादा ... Read More »

बाहरी राज्यों की रोडवेज की बसों को दिल्ली में घुसने के लिए दिल्‍ली सरकार से एग्रीमेंट करना होगा

 दूसरे राज्यों को दिल्ली में अपनी बसों का प्रवेश कराने के लिए दिल्ली सरकार के साथ एग्रीमेंट (अनुबंध) करना होगा। एग्रीमेंट के तहत निर्धारित की गई संख्या के तहत ही दिल्ली में बसें प्रवेश कर सकेंगी। परिवहन विभाग एग्रीमेंट की अनिवार्यता को लागू करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। इसी के साथ दिल्ली सरकार अंतरराज्यीय रूटों पर अपनी बस सेवा शुरू करने की भी तैयारी कर रही है। दिल्ली सरकार इस प्रयास में है कि जब दूसरे राज्यों की डीजल बसें दिल्ली में प्रवेश कर रही हैं तो उसी आधार पर उसकी डीजल की बसों को भी अंतरराज्यीय रूटों पर अनुमति मिले। सरकार की योजना के तहत दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों को भी चंडीगढ़, जयपुर, देहरादून व लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों से जोड़ा जाएगा। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में इसे लेकर कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं। फिलहाल डीटीसी के बसें दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ और उत्तर प्रदेश के नोएडा व गाजियाबाद तक ही चल रही हैं। लेकिन, दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में आ रही बसों को देखते ... Read More »

दिल्ली सरकार आठ बड़े अस्पतालों को रि-मॉडल करने जा रही है, बेड सहित अन्य सुविधाएं भी बढ़ेंगी

दिल्ली सरकार आठ बड़े अस्पतालों को रि-मॉडल (पुनर्विकसित) करने जा रही है। बेड सहित अन्य सुविधाएं भी बढ़ेंगी। योजना के तहत पुरानी बनी इमारतों का  नवीनीकरण किया जाएगा। अलग-अलग अस्पताल में जरूरत के हिसाब से नए ब्लॉक बनाए जाएंगे। ट्रामा सेंटर, ओपीडी व मातृ एवं शिशु ब्लॉक बनेंगे। इस योजना को दिल्ली सरकार  की खर्च एवं वित्त समिति ने मंजूरी के बाद कैबिनेट से भी मंजूरी मिल चुकी है। लोक निर्माण विभाग इस योजना पर काम शुरू करने की तैयारी में है। दो अस्पतालों के टेंडर जारी हो गए हैं, जबकि छह अस्पतालों में टेंडर किए जाने की तैयारी चल रही है।   क्या है योजना और क्या-क्या होना है काम। डालते हैं मुख्य कार्यो पर एक नजर।  अरुणा आसफ अली अस्पताल, राजपुर रोड इस अस्पताल में एक अलग टावर बनेगा। बेसमेंट सहित चार मंजिला बनेगी। इसके अलावा वर्तमान इमारत में भी काम होना है। यहां अभी एक सौ बेड हैं। 151 बेड किए जाने हैं। यह कार्य 15 माह में पूरा किया जाना है। 55 करोड़ की राशि खर्च होगी। 10 दिन में टेंडर लगाए जाने हैं। आचार्य श्री भिक्षु ... Read More »

कांग्र्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने लोकसभा चुनाव- 2019 के दौरान दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला होने के संकेत दिए हैं

राजनीतिक गलियारों में तमाम कयासों और चर्चाओं के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने लोकसभा चुनाव- 2019 के दौरान दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला होने के संकेत दिए हैं। उनका यह भी कहना है कि जब दिल्ली में कांग्रेस का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है और पार्टी का दम साफ नजर आ रहा है तो आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन क्यों किया जाए। जागरण से खास बातचीत में शीला दीक्षित ने कहा कि कांग्रेस एक राष्ट्रीय और देश की परंपरागत राजनीतिक पार्टी है। इसका गौरवशाली इतिहास ही नहीं, अपनी एक विचारधारा भी है। जबकि, महज कुछ ही साल पहले एक आंदोलन से उपजी आम आदमी पार्टी न तो दिल्ली के अलावा कहीं अस्तित्व रखती है और न ही इसकी कोई विचारधारा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री तक बार बार अपनी ही कही बात से पलटते रहते हैं। कभी कुछ कहते हैं और कभी कुछ, इसीलिए ऐसी पार्टी से गठबंधन का कोई औचित्य नहीं है। शीला ने बताया कि नगर निगम और उप चुनावों के बाद दिल्ली में कांग्रेस का वोट फीसद लगातार बढ़ रहा है। दिल्लीवासी कांग्रेस के 15 साल के ... Read More »

पुलवामा हमले में शहीद उन्नाव के अजीत कुमार की अंतिम यात्रा में भावनाओं का ज्वार उमड़ा

 पुलवामा हमले में शहीद उन्नाव के अजीत कुमार की अंतिम यात्रा में भावनाओं का ज्वार उमड़ा। अपने लाल को सलामी देने के लिए आंखों में आंसू लिए हर छत से महिलाएं-बच्चे फूल बरसा रहे थे। युवाओं का गुस्सा सरकार को पाकिस्तान से आर-पार करने के लिए ललकार रहा था।  सुबह पहुंचा पार्थिव शरीर इससे पहले शनिवार सुबह शहीद अजीत कुमार का पार्थिव शरीर लोकनगर मोहल्ले पहुंचा। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने उन्हें अंतिम सलामी दी। इसके बाद शुरू हुई अंतिम यात्रा लोकनगर से चलकर कब्बा खेड़ा सिविल लाइन होते हुए बड़े चौराहे पर पहुंची। यहां अपने रणबांकुरे की शहादत को नमन करने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंच चुके थे। जज्बाती भीड़ लगातार पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रही थी।  शहीद अजीत कुमार का शव उनके पैतृक गांव पहुंचा। इस दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार के कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पाण्डेय और एसपी हरीश कुमार भावुक हो गए। शहीद अजीत कुमार को नम आंखों से से श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा रहा। मां अपने बेटे की तो पत्नी अपने पति की शहादत के बाद गुमसुम ... Read More »

Study Mass Comm