Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> राज्य

राज्य

इस बार केदारनाथ में पहाड़ी संस्कृति के होंगे दर्शन…..

इस बार देश-दुनिया से केदारनाथ धाम आने वाले यात्री पहाड़ी व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकेंगे। इसके लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। यात्रियों को हाट बाजार में पहाड़ी व्यंजनों के साथ पहाड़ी संस्कृति के भी दर्शन कराए जाएंगे। इससे जहां देश-दुनिया में पहाड़ी व्यंजनों का ब्रांडिंग होगी, वहीं स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। वहीं, प्रशासन केदारनाथ में यात्रा की तैयारियों में जुटा है।       केदारनाथ यात्रा आगामी नौ मई से शुरू हो रही है। इसके लिए प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। तय हुआ है कि इस बार यात्रियों को भोजन में स्थानीय उत्पादों से बने पहाड़ी व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके लिए केदारनाथ बेस कैंप में हाट बाजार बनाया गया है। सभी दुकानें प्रशासन की ओर से स्थानीय युवाओं व व्यापारियों को आवंटित की गई हैं।  इसके पीछे ध्येय यात्रियों को पहाड़ की संस्कृति एवं परंपराओं से परिचित कराना है। इसके अलावा पहाड़ में तैयार होने वाले विभिन्न उत्पादों और पारंपरिक वस्त्रों की बिक्री के लिए भी केदारनाथ में हाट बाजार लगाया जाएगा।  बता दें कि रुद्रप्रयाग जिले में दो हजार से ... Read More »

महाराष्ट्र के आवासीय स्कूल में दो जनजातीय बच्चियों से यौन उत्पीड़न

 महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में स्थित आवासीय स्कूल में दो जनजातीय लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न का मामला प्रकाश में आने के बाद स्कूल से जुड़े दोनों आरोपित अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों को 20 अप्रैल तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। मंगलवार को दो महिला केयरटेकर को भी गिरफ्तार किया गया। स्कूल की सरकारी मान्यता को निरस्त कर दिया गया है।     एक निजी संस्था द्वारा चलाया जाने वाला यह स्कूल राजुरा तहसील में स्थित है। विशेष रूप से यह स्कूल जनजातीय बच्चों के लिए ही संचालित होता है। पुलिस ने बताया कि लगातार चक्कर आने के चलते लगभग 10 साल की इन दोनों बच्चियों को सरकारी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान जब स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ने यौन उत्पीड़न के लक्षण देखे तो प्रशासन को सूचित किया। जिसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई। जांच के दौरान पुलिस ने स्कूल सुपरिटेंडेंट चबन पचारे और असिस्टेंट स्कूल सुपरिटेंडेंट नरेंद्र विरुतकर को गिरफ्तार कर लिया।   Read More »

इलाहाबाद रूट बहाल- पूर्वा एक्सप्रेस की दुर्घटना के नौ घंटा बाद कानपुर….

हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के कल देर रात रूमा में हादसे का शिकार होने के बाद अब हावड़ा-दिल्ली रूट बहाल हो गया है। इस रूट के करीब नौ घंटा तक बाधित रहने के कारण दर्जनों ट्रेन विलंबित हो गईं। अधिकांश का रूट बदला गया तो कई को रद भी कर दिया गया। इंटरसिटी ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।       रेलवे प्रशासन ने पूर्वा एक्सप्रेस के यात्रियों की सुविधा के लिए कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए विशेष ट्रेन कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना किया। घटना के नौ घंटे बाद कानपुर-इलाहाबाद रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका। पूर्वा एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त एवं इलाहाबाद और कानपुर के बाद ट्रैक बाधित होने से यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पूरी व्यवस्था कर दी गई है। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के यात्री जैसे ही स्टेशन पहुंचे उन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली रवाना किया। कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर दिल्ली और हावड़ा की ओर जाने वाले यात्रियों को जो भी ट्रेन मौके पर आ रही है। ... Read More »

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तालकटोरा – स्टेडियम में व्यापारियों के सम्मेलन को करेंगे ….

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी द्वारा घोषणापत्र में व्यापारियों के लिए किए गए वादों को शामिल किए गए। इस वजह से पीएम मोदी का आभार व्यक्त करने के लिए भाजपा का समर्थन करने वाले व्यापारियों द्वारा ये सम्मेलन आयोजित किया गया है।      केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने कहा, व्यापारी भाजपा के संकल्प पत्र के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करना चाहते हैं। पार्टी के द्वारा किए गए वादें जिसमें 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, 60 साल के बाद पेंशन, किसान क्रेडिट कार्ड की तरज पर व्यापारियों के क्रेडिट कार्ड, जीएसटी का सरलीकरण और 5 लाख तक की आय पर  आयकर से छूट शामिल है।  साथ ही दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी ने दावा किया कि केवल भगवा पार्टी ही व्यापारियों की समस्याओं का स्थायी समाधान कर सकती है। वहीं, कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि सम्मेलन में व्यापारी प्रधानमंत्री का धन्यवाद करेंगे। साथ ही  प्रधानमंत्री भी देश की अर्थव्यवस्था और विकास में ... Read More »

भारतीय युवक की पत्नी बन , गैर की बीवी निकली – होटल में क्यों रह रही थी विदेशी महिला….

 नेपाल के एक पूर्व पुलिसकर्मी की पत्नी ने पहाड़गंज थाने में जालंधर निवासी युवक हरप्रीत के खिलाफ ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है। डेढ़ साल पहले फेसबुक के जरिये दोनों की दोस्ती हुई थी। दोस्ती प्यार में बदल गई। महिला अक्सर नेपाल, मुंबई व ओमान से दिल्ली आकर हरप्रीत से मिलती जुलती रही। दोनों पति-पत्नी के रूप में कई दिन तक होटल में ठहरे। इस दौरान आरोपित ने महिला से लाखों रुपये व उपहार के रूप में लैपटॉप, मोबाइल व वीडियो कैमरा ऐंठा। बाद में महिला से दूरी बना लेने पर उन्होंने सोमवार को दिल्ली पहुंचकर थाने में हरप्रीत के खिलाफ केस दर्ज करा दिया। पुलिस अब आरोपित की तलाश कर रही है।   मध्य जिला पुलिस अधिकारी के मुताबिक महिला मूलरूप से नेपाल की रहने वाली है। उनके पति नेपाल पुलिस में नौकरी करते थे। पति से उसके दो बच्चे भी हैं। कुछ साल पहले वे नेपाल पुलिस की नौकरी छोड़ विदेश चले गए। महिला कई साल से मुंबई में नौकरी करती थी। डेढ़ साल पहले फेसबुक के जरिये महिला की जान पहचान जालंधर निवासी हरप्रीत से हुई। दोनों ... Read More »

जाने कैसे? – दुल्हन लेने पहुंचा दूल्हा उफनती नदी को पार कर ….

दुल्हन लाने के लिए दूल्हे को उफनती कल्पगंगा को पार करना पड़ा। बाराती भी कल्पगंगा नदी को पार कर जोशीमठ के गवाणा अरोसी गांव पहुंचे। गांव में धूमधाम से बारात होने के बाद फिर कल्पगंगा नदी को पार कर बारात वापस जोशीमठ लौटी।     दरअसल, 2013 की आपदा में जोशीमठ विकासखंड की उर्गम घाटी में कल्पगंगा पर बनाया गया पुल बह गया था। आज तक इस पुल का निर्माण नहीं हो पाया है। लोक निर्माण विभाग ने छह सालों में दो करोड़ की लागत से बनने वाले 48 मीटर लंबे स्पान के स्टील गार्डर पुल के अभी तक सिर्फ एबेडमेंट ही बनाए हैं। इस पुल से भेंटा, भर्की, पिलखी, ग्वाणा, अरोसी आदि गांवों की आवाजाही होती है। ग्रामीण प्रत्येक साल कच्चा पुल बनाते हैं। मगर बरसात में यह पुल बह जाता है।  अब ग्रामीण नदी को पार कर ही जान जोखिम में डालकर गांवों तक आवाजाही कर रहे हैं। इन दिनों लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में कल्प गंगा का जल स्तर भी बढ़ा हुआ है। परंतु ग्रामीण उफनती कल्पगंगा से ही आवाजाही कर रहे हैं। जोशीमठ के ... Read More »

बारिश होने की संभावना चार पहाड़ी जिलों में – ऊंची चोटियों पर हिमालय की बर्फबारी ….

उत्तराखंड में गुरुवार को मौसम का मिजाज बदला रहा। चारधाम के अलावा नीति घाटी व पिथौरागढ़ की चोटियों में बर्फबारी हुई, जबकि कुमाऊं के अधिकांश जिले में रूक-रूक हुई बारिश की बौछारों से तापमान में दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की गई। गढ़वाल एवं कुमाऊं मंडलों के निचले क्षेत्रों में बादल छाये रहने और कहीं-कहीं बारिश से तापमान स्थित बना रहा। पिछले दो दिनों में ओलावृष्टि, बारिश और तेज हवाओं के कारण गढ़वाल एवं कुमाऊं मंडल में गेंहू कह खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा है।   उधर, नैनीताल में गुरूवार को भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ। नाले उफनाले, सड़कों पर जलभराव के साथ ही नैनी झील में शहर की गंदगी समा गई। सीमांत जिले पिथौरागढ़ में तीसरे दिन भी मौसम खराब रहा। जिलेभर में हल्की बारिश के साथ ऊंची चोटियों में हिमपात हुआ। हिमपात और बारिश के चलते तापमान में खासी गिरावट आ गई है। । मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि आने वाले 24 घंटे में चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी एवं पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश के अलावा पहाड़ों की चोटियों पर हल्का हिमपात ... Read More »

हजारों छात्र-छात्राएं,मतदाता जागरूकता रैली में शामिल होंगे …

 लोक सभा चुनाव में मतदान में सभी की भागीदारी काे सुनिश्चित करने के लिए शासन और प्रशासन के साथ ही स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं की ओर से कवायद की जा रही है। गोष्‍ठी आयोजित की जा रही है और मतदाता जागरूकता रैली भी निकाली जा रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को भी यह रैली निकाली जाएगी।       सभी के साथ छात्र और छात्राएं भी भागीदारी करेंगे सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) के तहत मेडिकल कालेज चौराहा से मतदाता जागरूकता रैली निकाली जाएगी। इसमें शिक्षकों, शिक्षामित्रों, कर्मचारियों, डीएलएड प्रशिक्षुओं के अलावा हजारों छात्र-छात्राएं भी शामिल होंगे। परिषदीय और मान्यता प्राप्त एवं सात हजार माध्यमिक विद्यालयों के होंगे छात्र निर्वाचन अधिकारी की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) और बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) को भेजे गए पत्रों में इस रैली में सात हजार छात्र-छात्राओं की सहभागिता सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है। इसमें दो हजार छात्र-छात्राएं परिषदीय और मान्यता प्राप्त एवं सात हजार माध्यमिक विद्यालयों से जुटाए जाने हैं। हालांकि, परिषदीय विद्यालयों के कक्षा तीन से आठ तक के छात्र-छात्राओं को शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। शिक्षकों,कर्मचारियों एवं ... Read More »

चुनाव प्रचार की पाबंदी पहली बार किसी मौजूदा सीएम पर लगी….

चुनाव प्रचार के दौरान आपत्तिजनक बयान को लेकर चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बसपा सुप्रीमो मायावती के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। आयोग ने सीएम योगी के 72 घंटे तक चुनाव प्रचार पर पाबंदी लगा दी है। वहीं, मायावती के 48 घंटे तक प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध मंगलवार सुबह छह बजे से लागू होगा। आचार संहित उल्लंघन को लेकर चुनाव आयोग ने सीएम योगी और बसपा सुप्रीमो मायावती पर बड़ी कार्रवाई की है। आयोग ने योगी पर 72 घंटे यानी तीन दिन के लिए चुनाव प्रचार की पाबंदी लगाई है। चुनावी इतिहास में यह पहली बार है जब किसी प्रदेश के सीएम पर इतनी बड़ी कार्रवाई की गई है। आयोग की इस बड़ी कार्रवाई के बाद राजनीतिक दलों को कड़ा संदेश मिला है।  चुनाव प्रचार के दौरान तमाम नेताओं के विवादित बयान आते रहे। चुनाव आयोग की तरफ से नोटिस जाते रहे। कार्रवाई कम ही मौकों पर नजर आई। इसे लेकर लगातार सवाल उठते रहे। फिर बात सुप्रीम कोर्ट तक पहुंची। शीर्ष अदालत ने चुनाव आयोग को तलब कर सख्त निर्देश दिए। ... Read More »

सिगरेट पीने को लेकर शुरू हुई थी बहस ,जानी-मानी महिला वकील के साथ की छेड़छाड़…

लोदी कॉलोनी में स्थित लोधी होटल में शनिवार रात दिल्ली की जानी-मानी महिला वकील के साथ छेड़छाड़ व बदतमीजी की गई। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने छेड़छाड़ व मारपीट का मामला दर्जकर जांच शुरू कर दी है। मामले में होटल के वार टेंडर अजय कुमार (30) की तलाश की जा रही रही है।  होटल में देर रात पार्टी क्यों चल रही थी, इसकी भी जांच हो रही है। पुलिस के अनुसार, लाजपत नगर में रहने वाली महिला वकील शनिवार रात को होटल में आयोजित एक पार्टी में गई थीं। रात करीब दो बजे वह होटल के दो इलेक्ट्रिक क्लब में सिगरेट पी रही थीं। बार टेंडर ने उन्हें सिगरेट पीने से मना किया। उसका कहना था कि क्लब में सिगरेट पीने की अनुमति नहीं है। इससे होटल में आग लग सकती है। बताया जा रहा है कि ये बात वकील ने शोर-शराब के कारण सुनी नहीं। इसके बाद बार टेंडर अजय कुमार ने वकील के हाथ से सिगरेट छीनकर नीचे फेंक दी। वकील का आरोप है कि इस दौरान आरोपी ने उसके साथ बदतमीजी व छेड़छाड़ भी की। इसके ... Read More »

Study Mass Comm