Monday , 21 October 2019
खास खबर
Home >> राज्य

राज्य

अबकी चुनाव में झारखंड से झामुमो का सफाया होगा: CM रघुवर दास

 मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झामुमो एवं कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि 67 साल राज करने वाले भ्रष्ट कांग्रेसियों एवं बाप-बेटा शिबू सोरेन एवं हेमंत सोरेन अपने काम का हिसाब दें। बदलाव झारखंड में दुमका से शुरू हो गया है। लोकसभा चुनाव में शिबू सोरेन हारे अबकी चुनाव में झारखंड से झामुमो का सफाया होगा। सीएम ने कहा कि 364 दिन शिबू सोरेन को पिंजड़े में रखने वाला बेटा चुनाव आने पर शिबू सोरेन को पिंजड़ा से मुक्त करता है। बिना नाम लिए उन्‍होंने हेमंत को औरंगजेब करार दिया। सीएम ने कहा कि झामुमो ने झारखंड को बेचने एवं कांग्रेस ने चारागाह बनाने का काम किया है। इस चुनाव में एक  बार फिर दोनों पार्टियों को जवाब देना होगा। हमने पांच साल जनता की सेवा की और आज रिपोर्ट कार्ड देकर मजदूरी मांगने आए हैं। मुख्यमंत्री रविवार को जमुआ विधानसभा क्षेत्र के रेम्बा मोड़ मैदान में एक विशाल जसनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 2022 तक झारखंड के हर घर में पाइप से जलापूर्ति की जाएगी। सभी गावों में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। डबल इंजन की सरकार ... Read More »

भाजपा नेता जनता से सीधा संवाद करेंगे दिल्ली विधानसभा चुनाव: मनोज तिवारी

विधानसभा चुनाव की तैयारी को धार देने के लिए भाजपा नेता जनता से सीधा संवाद करेंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने रविवार को मटियाला के कांगन हेड़ी गांव से दिल्ली संवाद कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम को लेकर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली सरकार की नाकामियों की जानकारी जनता तक पहुंचाने के साथ ही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की जनहितकारी नीतियों के बारे में भी उन्हें बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने दिल्ली में महिला सुरक्षा, 500 नए स्कूल खोलने, पारदर्शी शासन व्यवस्था देने, भ्रष्टाचार के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का वादा किया था। उनके वादों पर भरोसा करके दिल्ली की जनता ने उन्हें अपार समर्थन भी दिया था, लेकिन एक भी वादा पूरा नहीं हुआ। मनोज तिवारी  ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेता महिला उत्पीड़न, भ्रष्टाचार और शिक्षा के क्षेत्र में घोर अनियमितताओं का पर्याय बन गए हैं। उन्होंने कहा कि कई विधायकों और मंत्रियों पर गंभीर आरोप लगे हैं। विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल को अदालत ने एक अपराधिक मामले में दोषी करार दिया है। भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि केजरीवाल ... Read More »

लिंगायत संत शिवकुमार स्वामीजी को भारत रत्न दे केंद्र सिद्धारमैया: कर्नाटक

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि केंद्र सावरकर के बजाए लिंगायत संत शिवकुमार स्वामीजी को भारत रत्न दे। बता दें कि स्वामी जी का इसी साल जनवरी में 111 साल की आयु में निधन हो गया था। स्वामीजी को चलते-फिरते भगवान की संज्ञा दी गई थी। उनके व्यक्तित्व और कार्यों को दुनिया भर में प्रसिद्धि प्राप्त है। वह ख्याति प्राप्त शिक्षक और मानवतावादी भी थे। सावरकर को भारत रत्न के बारे में पूछने पर सिद्धारमैया ने मैसूर में कहा कि भाजपा का जो भी सोच हो लेकिन मेरा मानना है कि सावरकर के बजाय शिवकुमार स्वामीजी को भारत रत्न दिया जाना चाहिए। उन्होंने कुछ दिन पहले ही सावरकर को महात्मा गांधी की हत्या का आरोपी बताया था। महाराष्ट्र भाजपा ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वीर सावरकर को मरणोपरांत भारत रत्न देने का वादा किया है। जिसके बाद इस मुद्दे पर देशव्यापी बहस जारी है। सिद्धारमैया ने कहा कि सावरकर के प्रति उनका विरोध मुख्यतः इसलिए है क्योंकि उन्होंने हिंदुत्व के जरिए सांप्रदायिकता फैलाई। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा कड़ी प्रतिक्रिया दे रही है क्योंकि उन्होंने सच बोला ... Read More »

नीतीश कुमार बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए का नेतृत्व करेंगे गिरिराज सिंह: बिहार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व को लेकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मुहर के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के सुर बदले-बदले नजर आ रहे हैं. बेगूसराय से बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने शनिवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए का नेतृत्व करेंगे. उन्होंने कहा, ”राष्ट्रीय अध्यक्ष ने यह निर्णय लिया है, हम लोग उस निर्णय के साथ हैं. स्वाभाविक है कि बिहार में एनडीए चुनाव लड़ेगा जिसके मुखिया नीतीश कुमार हैं.” गिरिराज ने कहा कि लोकसभा चुनाव में हम बराबरी की सीटों पर चुनाव लड़े थे. उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव भी इसी आधार पर लड़ा जायेगा.  बिहार में जेडीयू-बीजेपी गठबंधन सरकार होने के बावजूद बीजेपी के कई नेता नीतीश कुमार के नेतृत्व पर सवाल उठाते रहे हैं. यही नहीं बीजेपी के कई नेता दबी जुबान में मुख्यमंत्री बीजेपी के कोटे से होने की मांग उठा चुके हैं. गिरिराज सिंह ने बिहार में आई बाढ़ के बाद नीतीश कुमार पर विफलता का ठीकरा फोड़ा. उन्होंने यहां तक कह दिया कि ताली सरदार को तो गाली भी सरदार को. जिसपर जेडीयू ने कड़ी ... Read More »

दिल्ली की हवा साफसुथरी हो गई बीते 72 घटों में 143 अंकों का सुधार

मौसम का मिजाज बदलते ही शनिवार को दिल्ली की हवा साफसुथरी हो गई। बीते 72 घटों में 143 अंकों के सुधार के साथ हवा की गुणवत्ता बेहद खराब से औसत दर्जे पर दर्ज की गई। रविवार को भी इसमें बड़ा बदलाव होने का अनुमान है। 21 अक्तूबर से एक बार फिर हवा में खराबी आ सकती है। हालांकि, अक्तूबर के आखिर में एक बार मौसम करवट लेगा। इससे इस माह वायु प्रदूषण का स्तर नियंत्रित रहेगा। इससे पहले सफर का अनुमान था कि शनिवार को दिल्ली के प्रदूषण में हरियाणा व पंजाब के पराली के धुएं का हिस्सा करीब 17 फीसदी रहेगा। लेकिन शुक्रवार शाम की बारिश से पैदा हुई नमी से आंकड़ा शून्य पर पहुंच गया। शनिवार को पराली का धुंआ दिल्ली नहीं पहुंच सका। वहीं, स्थानीय प्रदूषण पर भी मौसम ने असर डाला। सतह पर चलने वाली हवा की चाल तेज होने व हल्की बारिश से वातावरण धुल गया। इससे शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक औसत दर्जे में प्रवेश कर गया। बीते चार दिनों में इसमें 143 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है। 16 अक्तूबर का वायु गुणवत्ता ... Read More »

डीएचएफएल के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी: मुंबई

कर्ज के बोझ में दबी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्प लिमिटेड (डीएचएफएल) के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापेमारी की है. ये छापेमारी डीएचएफएल के मुंबई स्थित अलग-अलग ठिकानों पर की गई है. आरोप है कि डीएचएफएल के सनब्‍लिंक रियल एस्‍टेट कंपनी से कारोबारी संबंध हैं. इसके मुताबिक डीएचएफएल ने रियल एस्टेट कंपनी को 2,186 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था. यह कर्ज अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी इकबाल मिर्ची को ट्रांसफर हुआ. इस मामले में सनब्‍लिंक रियल एस्‍टेट भी जांच के घेरे में है. बहरहाल, ईडी दस्तावेजों और अन्य सबूतों के आधार पर साक्ष्य की तलाश कर रही है. ईडी की जांच रिपोर्ट के मुताबिक मिर्ची ने राबिया मैंशन, मैरियम लॉज और सी व्यू से जुड़ी तीन संपत्तियों के लिए सनब्‍लिंक डीएचएफएल से 2,186 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था. ईडी की एक दस्तावेज के अनुसार, “आरोपी (रंजीत बिंद्रा) ने ब्रोकर के रूप में इन तीन संपत्तियों के संबंध में लंदन में इकबाल मिर्ची के साथ कई बैठक की. ब्रोकर ने ये बातचीत सनब्लिंक रियल एस्टेट एस्टेट लिमिटेड की तरफ से की थी. Read More »

तंबाकू के पैकेट पर एक साल तक प्रतिबंध लगा: उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड में पान मसाला के साथ अलग से मिलने वाले तंबाकू के पैकेट पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। बृहस्पतिवार को औषद्यि प्रशासन आयुक्त नितेश कुमार झा की ओर से जारी आदेश के अनुसार प्रदेश में फिलहाल पान मसाला संग मिलने वाले तंबाकू के पैकेट पर एक साल तक प्रतिबंध रहेगा। आदेश में कहा गया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक विनियम 2011 के तहत प्रदेश में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध है, बावजूद इसके प्रदेश में पान मसाला के साथ छोटे-छोटे पैकेट में तंबाकू बेचा जा रहा है। इसी को देखते हुए तंबाकू के पैकेट और निकोटिन युक्त गुटखा के निर्माण, भंडारण व बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। Read More »

अमित शाह ने महाराष्ट्र में चुनावी सभा को संबोधित किया

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार के आखिरी दिन केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नवापुर, नंदुरबार में एक चुनावी सभा को संबोधित किया. शाह ने कहा कि 115 आदिवासी जिले जो विकास की दौड़ में जो पीछे रह गए थे उनका नरेन्द्र मोदी ने सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय से विकास करने की शुरुआत की है. गृह मंत्री ने दावा किया कि भारत अब जवानों के खून का बदला लेता है. शाह ने कहा कि ”मुझे आज गर्व है कि नरेन्द्र मोदी सरकार को आदिवासियों ने चुना है, देश के ओबीसी समाज ने चुना है. इसका कारण आज देश में सबसे ज्यादा जनजाति और ओबीसी के विधायक अगर किसी एक पार्टी के हैं तो वो बीजेपी के हैं.” उन्होंने कहा, ”देश में जितने भी ब्लॉक हैं उसके अंदर एकलव्य के नाम से, जो एकलव्य जनजाति समाज की आन-बान, शान का प्रतीक है उनके नाम से एकलव्य मॉडल स्कूल बनाने की शुरुआत पीएम मोदी ने की है.” बीजेपी अध्यक्ष ने कहा, ”राहुल गांधी कहते हैं कि अनुच्छेद 370 और महाराष्ट्र का क्या संबंध है? मैं उनको बताना चाहूंगा ... Read More »

उपचुनाव की सभी सीटें एनडीए के खाते में जाएंगी रामविलास पासवान: बिहार

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि 21 अक्टूबर को बिहार में होने वाले उपचुनाव की सभी सीटें सत्तारूढ़ दल एनडीए के खाते में जाएंगी। उन्होंने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि इन लोगों की बांटने वाली राजनीति यहां नहीं चलेगी। बिहार की पांच विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है। आम चुनाव के बाद सांसद निर्वाचित हुए रामचंद्र पासवान की मृत्यु के बाद से समस्तीपुर लोकसभा सीट खाली है। बिहार उपचुनाव में राजग के तीनों सहयोगी भाजपा, जदयू और लोजपा के उम्मीदवार शामिल हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू चार विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि भाजपा एक विधानसभा सीट पर लड़ रही है। समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा के खाते में है, जहां से दिवंगत नेता रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज प्रत्याशी  हैं। लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व पर जनता को पूरा भरोसा है, हमारे सभी उम्मीदवार विजयी होंगे। Read More »

पंजाब में सत्ताधारी कांग्रेस ने चार विधानसभा सीटों पर ताकत झोंक दी

पंजाब में सत्ताधारी कांग्रेस के लिए चार विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सेमीफाइनल माने जा रहे हैं। वही प्रदेश कांग्रेस के लिए यह लड़ाई प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। कांग्रेस ने चारों विधानसभा हलकों मुकेरिया दाखा जलालाबाद और फगवाड़ा में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है लेकिन पार्टी को अपनी सरकार के मुलाजिमों के गुस्से का कड़ा सामना करना पड़ रहा है। विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर इन चारों विधानसभा क्षेत्रों में मोर्चा संभाल लिया है और सरकार के खिलाफ रोष मार्च और धरने दिए जा रहे हैं। चारों हलकों में कांग्रेस प्रत्याशी जहां कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार की उपलब्धियां और सभी प्रमुख वादे पूरे किए जाने का प्रचार कर रहे हैं, वही उनके विपरीत साझा मुलाजिम मंच, जिसके तहत विभिन्न विभागों के 100 से अधिक यूनियन व टीचर एसोसिएशन शामिल है, के अलावा बेरोजगार टीचर एसोसिएशन, राजस्व पटवारी यूनियन ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। यह संगठन चारों हलकों में आम लोगों के बीच जाकर प्रदेश सरकार द्वारा ना पूरे किए गए वादों की फेहरिस्त दिखा ... Read More »

Study Mass Comm