Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> मुद्दा यह है कि

मुद्दा यह है कि

जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए मेजर चित्रेश बिष्ट का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हरिद्वार में किया जाएगा

जम्मू के राजौरी में शनिवार को विस्फोट में शहीद मेजर चित्रेश बिष्ट का पार्थिव शरीर सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे उनके निवास नेहरू कालोनी देहरादून पहुंचा। सैन्य काफिले के साथ पहुंचे पार्थिव शरीर को देखते ही शहीद के पिता रिटायर्ड पुलिस इंस्पेक्टर एसएस बिष्ट, शहीद की मां और शहीद के बड़े भाई नीरज का रो-रो कर बुरा हाल हो गया। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष अजय भट्ट समेत कई मंत्री, विधायक, सेना, शासन प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे। सैन्य सम्मान के साथ शहीद को अंतिम विदाई दी गई। लोगों ने भारत माता की जय, पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए। इसके बाद  शहीद की अंतिम यात्रा हरिद्वार के लिए प्रस्थान की। हरिद्वार में अंतिम संस्‍कार हो गया। दून के रहने वाले मेजर चित्रेश बिष्ट शनिवार को आइईडी धमाकेमें शहीद हो गए थे। वर्ष 2010 में भारतीय सैन्य अकादमी से पास आउट मेजर बिष्ट सेना की इंजीनियरिंग कोर में तैनात थे। उनके पिता एसएस बिष्ट सेवानिवृत्त पुलिस इंस्पेक्टर हैं। सात मार्च को चित्रेश की  शादी थी और कार्ड भी बंट चुके थे। रविवार को हवाई अड्डे पर ... Read More »

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार को 33 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार को 33 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे। इसके लिए वे विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट, फिर एयरपोर्ट से वे बरौनी पहुंचे। वे बरौनी रिफाइनरी की क्षमता विस्‍तार परियोजना का शिलान्‍यास करेंगे। वहीं से वे अन्‍य योजनाओं का भी शिलान्‍यास व उद्घाटन करेंगे। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पटना एयरपोर्ट पर राज्‍यपाल लालजी टंडन, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने स्‍वागत किया। इसके कुछ देर बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्‍टर से बरौनी पहुंचे। प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी भी पहुंचे। वहां पहले से केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद तथा गिरिराज सिंह सहित कई मंत्री पहले से उपस्थित हैं।  लगे ‘भारत माता की जय’ के नारे बरौनी में प्रधानमंत्री को देखने व सुनने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी है। कार्यक्रम में ‘नमो अगेन’ लिखा टी-शर्ट पहन कर कुछ लोग पहुंचे। कार्यक्रम स्‍थल पर ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए गए।  इन योजनाओं का प्रधानमंत्री कर रहे शिलान्‍यास – बरौनी रिफाइनरी की क्षमता विस्तार योजना के तहत नौ मिलियन मीट्रिक टन प्रति ... Read More »

उत्तराखंड निवासी मेजर चित्रेश बिष्ट जम्मू कश्मीर में IED डिफ्यूज करते वक्त हुए विस्फोट के दौरान शहीद हो गए

उत्तराखंड का एक और लाल देश की रक्षा के लिए शहीद हो गया है। जम्मू कश्मीर में तैनात मेजर बिष्ट राजौरी के नौशेरा सेक्टर में एलओसी के पास जांच के लिए जा रहे थे। इस दौरान वहां लगाए गए आइईडी को डिफ्यूज करते वक्त विस्फोट हो गया। जिसमें वो शहीद हो गए। वहीं, राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मेजर चित्रेश बिष्ट की शहादत पर दुख जताया है।  मूलरूप से अल्मोड़ा जिले के पिपली निवासी मेजर चित्रेश बिष्ट उर्फ सोनू का परिवार देहरादून के नेहरू कॉलोनी में रहता है। उनके पिता एसएस बिष्ट रिटायर्ड पुलिस इंस्पेक्टर हैं। बता दें कि चित्रेश की सात मार्च को शादी होनी थी, इसके लिए कार्ड भी छप चुके थे। चित्रेश के पिता दोपहर को शादी के कार्ड बांटने गए थे। शाम को चित्रेश के दोस्त का फोन आने पर परिजनों को उनकी शहादत की खबर मिली। आपको बता दें कि चित्रेश तीन फरवरी को ही छुट्टी से ड्यूटी पर गए थे। इससे पहले चित्रेश मऊ में ट्रेनिंग करने गए थे। चित्रेश के पिता ने बताया कि 28 फरवरी को चित्रेश ... Read More »

बिहार के दो सपूत भी हुए शहीद, लोग पूछ रहे बदला कब…

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा इलाके में गुरुवार की शाम आतंकियों ने सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर हमला कर दिया, जिसमें कुल 44 जवानों की खबर सामने आयी । विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि कुछ देर तक पूरा इलाक दहल गया। इसमें शहीद हुए जवान विभिन्न जिलों के थे। बिहार के दो जवान भी इस हमले में शहीद हो गए हैं।   बिहार के दोनों सपूतों में से एक शहीद पटना के तारेगना निवासी हेड कांस्टेबल संजय कुमार सिन्हा और दूसरा भागलपुर के कहलगांव निवासी रतन कुमार ठाकुर इनमें शामिल हैं। भागलपुर के शहीद रतन ठाकुर  का परिवार मूल रूप से कहलगांव के आमंडंडा थाना के रतनपुर गांव का रहने वाला है। घर में पत्नी राजनंदिनी देवी और चार साल का बेटा कृष्णा है। राजनंदिनी फिर से मां बनने वाली हैं तो वहीं संजय कमार सिन्हा ने बताया कि हर शाम वो फोन करता था पिता निरंजन कुमार ठाकुर ने कहा शाम को बेटे के फोन का इंतजार हो रहा था तब तक उधर से सात बजे उसके शहादत की खबर आई। खबर के सुनते ही पूरे घर में कोहराम मच गया। वहीं दूसरे शहीद ... Read More »

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवंतीपोरा के पास गोरीपोरा में हुए आतंकी हमले में CRPF के 44 जवान शहीद हो गए

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवंतीपोरा के पास गोरीपोरा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए। शहीद होने वालों में उत्‍तराखंड के भी दो जवान शामिल हैं। एक जवान उत्‍तरकाशी का, जबकि दूसरा उधमसिंह नगर जिले के खटीमा का रहने वाला था। गुरुवार सुबह जम्मू से चले सीआरपीएफ के काफिले में 60 वाहन थे, जिनमें 2547 जवान थे। दोपहर करीब सवा तीन बजे जैसे ही काफिला जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर गोरीपोरा (अवंतीपोरा) के पास पहुंचा, तभी अचानक एक कार तेजी से काफिले में घुसी और आत्मघाती कार चालक ने सीआरपीएफ की 54वीं वाहिनी की बस को टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही धमाका हो गया। इससे बस के परखच्चे उड़ गए। इसमें जवान शहीद हो गए। शहीद होने वालों में उत्‍तराखंड के भी दो जवान शामिल हैं।  शहीद वीरेंद्र सिंह उधमसिंह नगर जिले के खटीमा के मोहम्मदपुर भुढ़िया गांव के रहने वाले हैं। इनके दो छोटे बच्चे है। गुरुवार रात करीब नौ बजे सेना के एक अधिकारी ने उकनी पत्नी को फोन पर शहादत की जानकारी दी है। इसके बाद से घर में ... Read More »

रुद्रपुर में विजयी शंखनाद रैली को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी उत्तराखंड पहुंच गए हैं

 रुद्रपुर में विजयी शंखनाद रैली को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी उत्तराखंड पहुंचे। उनका विशेष विमान जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर सुबह करीब सात बजकर छह मिनट पर उतरा। मौसम खराब होने के कारण उनका एमआइ-7 हेलीकॉप्टर से आगे की उड़ान नहीं भर सका। वह करीब चार घंटे तक एयरपोर्ट के अंदर स्थित स्टेट गेस्ट हाउस में रुके रहे। मौसम खुलने के बाद पीएम मोदी सेना के हेलीकॉप्टर से कालागढ़ के लिए उड़ा भरी। करीब 12 बजे पीएम मोदी कालागढ़ पहुंचे। यहां से वह ढिकाला गए। पीएम मोदी जिम कार्बेट पार्क में बाघ का दीदार करेेंगे। पीएम मोदी का रुद्रपुर से पहले देहरादून जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर उतरने का कार्यक्रम भी बेहद गोपनीय रखा गया। जब वह हेलीकॉप्टर से उतरे तो उस समय सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी वहां नहीं पहुंचे। तब तक मोदी कार में बैठकर एयरपोर्ट स्थित स्टेट हाउस में पहुंच गए। इसके बाद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत अपने आवास से जौलीग्रांट के लिए रवाना हुए, लेकिन बीच रास्ते से ही लौट गए। बताया जा रहा है कि मौसम साफ होने पर रुद्रपुर रैली से पहले पीएम कार्बेट पार्क जाएंगे ... Read More »

विधानसभा सत्र के दूसरे दिन दस फीसद आरक्षण और हिमालयीय विश्वविद्यालय विधेयक सदन में पेश कर दिए गए

 उत्तराखंड विधानसभा सत्र के दूसरे दिन विपक्ष के हंगामे के बीच दस फीसद आरक्षण और  हिमालयीय विश्वविद्यालय विधेयक सदन में पेश कर दिए गए। जहरीली शराब कांड को लेकर कांग्रेस ने दूसरे दिन भी सदन का बहिष्कार किया।  आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णो के लिए दस फीसद आरक्षण लागू करने संबंधी अध्यादेश सत्र के दूसरे दिन सरकार ने विधानसभा पटल पर रखा। सरकार ने गत पांच फरवरी को यह अध्यादेश जारी किया था। अध्यादेश में लाभार्थियों की पात्रता और इसे लागू न करने पर अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की गई है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि यदि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का व्यक्ति योग्यता के आधार पर खुली प्रतियोगिता में सामान्य वर्ग के साथ चयनित होता है तो उसे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए आरक्षण की श्रेणी में शामिल नहीं किया जाएगा।  सदन में संसदीय मंत्री प्रकाश पंत ने उत्तराखंड लोक सेवा (आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए आरक्षण) अध्यादेश सदन में पेश किया। इसमें यह स्पष्ट किया गया है कि सरकारी सेवाओं में राज्य के उन स्थायी निवासियों को आरक्षण मिलेगा, जो अनुसूचित ... Read More »

सदन के भीतर जम कर हंगामा किया, जहरीली शराब से मौतों का मामला, विपक्ष ने किया बहिष्कार

हरिद्वार जिले में जहरीली शराब से कई लोगों की मौत के मामले में विपक्ष कांग्रेस ने विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन सदन के भीतर जम कर हंगामा किया। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस विधायकों ने सरकार पर इस मामले में गंभीरता न दिखाने का आरोप लगाते हुए इस्तीफे की मांग की और सदन से वाकआउट किया। दोपहर बाद सदन की कार्यवाही शुरू होने पर भी कांग्रेस विधायक सदन में नहीं आए।  सोमवार को बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस विधायकों ने हरिद्वार जिले में जहरीली शराब के सेवन से हुई मौतों के मामले में नारेबाजी शुरू कर दी। सरकार पर शराब माफिया को संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस विधायक मुख्यमंत्री के इस्तीफे व सरकार की बर्खास्तगी की मांग को लेकर वेल में आ गए।  इस दौरान उन्होंने अपने हाथों में तख्तियां भी पकड़ी हुई थीं। इनमें सरकार के इस्तीफे की मांग, युवाओं को शराब की जगह रोजगार व सरकार विरोधी नारे लिखे हुए थे। कांग्रेस विधायक इसके बाद सदन के बाहर विधानसभा परिसर में सीढिय़ों पर धरने ... Read More »

उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र आज जल्द शुरू होने जा रहा है

 उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र जल्द शुरू होने जा रहा है। 22 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र की शुरुआत राज्यपाल डॉ. बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण से होगी। सत्र में पांच नए विधेयक सदन पटल पर रखे जाएंगे। उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय विधेयक सदन में पुनर्विचार को प्रस्तुत किया जाएगा।  सत्र के लिए अभी तक विधायकों द्वारा 685 प्रश्न लगाए गए हैं। वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट 15 फरवरी को पेश किया जाएगा। सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष कांग्रेस जहरीली शराब से हुई मौतों, कानून-व्यवस्था समेत अन्य प्रकरणों पर सरकार पर हमला बोलने की तैयारी में है। उधर, सत्तापक्ष भाजपा भी जवाबी रणनीति तैयार कर रही है। इसके लिए पहले ही भाजपा व कांग्रेस के विधायक दलों की बैठकों में रणनीति तय की गई।  14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड दौरे को देखते हुए विधानसभा सत्र की कार्यवाही नहीं चलेगी। कैबिनेट की गत छह फरवरी की बैठक में बजट सत्र 11 से 22 फरवरी तक आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।  सचिव विधानसभा जगदीश चंद्र ... Read More »

UP की सीमा से सटे UK के हरिद्वार जिले के पांच गांवों में जहरीली शराब पीकर मरने वालों की संख्या 34 पहुंच गई

उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के पांच गांवों में जहरीली शराब पीकर मरने वालों की संख्या 34 पहुंच गई है। प्रभावित गांवों से बीमारों का अस्पताल पहुंचने का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। 48 से ज्यादा लोग अब भी अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें 33 की हालत गंभीर बताई जा रही है। इधर, इन गांवों में दूसरे दिन भी सन्नाटा पसरा रहा। इधर, सरकार ने मृतक आश्रितों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये आर्थिक सहायता देने को एलान किया। इससे पहले कुछ सुबह आश्रितों ने मुआवजे की मांग को लेकर सुबह शव ले जाने से मना कर दिया था। झबरेड़ा थाना क्षेत्र के बाल्लुपुर, जहाजगढ़, भलस्वागाज, बिंड और खरक गांव में गुरुवार शाम से जहरीली शराब से मरने वालों का सिलसिला शुरू हुआ, जो अब तक जारी है। इन गांवों के 34 लोगों की अभी तक मौत हो चुकी है। इन सभी ने बाल्लुपुर और बिंड गांव से कच्ची शराब खरीदी थी। इन दोनों ही गांवों में लंबे समय से कच्ची शराब का धंधा चल रहा था। पुलिस, प्रशासन और आबकारी ... Read More »

Study Mass Comm