Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> मुद्दा यह है कि

मुद्दा यह है कि

59 पोलिंग पार्टी मतदान कराने के 24 घंटे बाद दून पहुंचीं, वहीं स्ट्रांग रूप में डबल लॉक में रखी गई EVM

लोकसभा चुनाव में चकराता क्षेत्र की 59 पोलिंग पार्टी मतदान कराने के चौबीस घंटे बाद दून पहुंचीं। सबसे आखिर में कांवाखेड़ा, अणु और चांजोई की पार्टी शाम पांच बजे तक पहुंची। इससे पहले 16 सौ पार्टियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी थीं। पैदल चलने वाली 59 पार्टियों को एक किमी का सफर तय करने में दो घंटे से ज्यादा का समय लग गया। देहरादून जनपद के चकराता क्षेत्र के 59 बूथ सड़क मार्ग से एक से 15 किमी की पैदल दूरी पर स्थित हैं। इन बूथों पर मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टी दो दिन पहले यानि नौ अप्रैल को रवाना हो गई थी। यहां मतदान कराने के बाद पोलिंग पार्टी देर रात को ही मशीनों के साथ वापसी को रवाना हो गई थी। सड़क मार्ग से एक से 15 किमी की दूरी तय करने में कई घंटे लग गए। पैदल दूरी तय करने के बाद पोलिंग पार्टी सड़क तक पहुंची तो यहां से करीब सवा 200 किमी सड़क का सफर कर स्पोर्टस कॉलेज पहुंची। त्यूणी क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट बीडी भट्ट ने बताया कि सबसे देरी से कांवाखेड़ा, ... Read More »

लोकसभा चुनाव 2019: उत्तराखंड में अंतिम आंकड़ा 61.50 प्रतिशत….

 उत्तराखंड में लोकसभा की सभी पांचों सीटों के लिए गुरुवार को हुए मतदान का अंतिम आंकड़ा राज्य निर्वाचन कार्यालय ने शुक्रवार देर रात जारी कर दिया। इसके मुताबिक पांचों सीटों पर 61.50 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह आंकड़ा पिछले लोकसभा चुनाव में हुए 61.67 फीसद मतदान के आसपास ही है। गौरतलब है कि अभी इसमें मतगणना के दिन सर्विस मतदाताओं का आंकड़ा भी शामिल किया जाएगा, जिनकी संख्या 90 हजार से ज्यादा है। इससे यह लगभग तय है कि इस बार का मतदान प्रतिशत पिछले लोकसभा चुनाव के लगभग समान होगा या थोड़ा ज्यादा रहेगा।  खास बात ये कि मतदान को लेकर आधी आबादी ने अधिक सजगता दिखाई है। चुनाव में 64.37 फीसद महिलाओं ने वोट डाले, जबकि 58.87 फीसद पुरुषों ने और 14.67 फीसद थर्ड जेंडर ने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य की पांचों लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतदान हुआ और तब शाम पांच बजे तक करीब 57.85 फीसद मतदान हुआ था। इसके बाद भी देर शाम तक कई पोलिंग बूथों पर मतदान हुआ। शुक्रवार रात नौ बजे राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से कहा गया था कि ... Read More »

देहरादून के लछीवाला वन रेंज के अंतर्गत मणिमाई मंदिर हाईवे में एक ट्रक की टक्कर में हाथी का बच्चा घायल हो गया

देहरादून के लछीवाला वन रेंज के अंतर्गत मणिमाई मंदिर हाईवे में एक ट्रक की टक्कर में हाथी का बच्चा घायल हो गया। दुर्घटनाग्रस्त ट्रक को वन विभाग ने कब्जे में ले लिए हैं, जबकि चालक व क्लीनर को हिरासत में लिया गया है। वहीं, दुर्घटना में घायल हाथी के बच्चे का इलाज किया जा रहा है। लछीवाला रेंज के फॉरेस्ट अधिकारी मुनेंद्र डंगवाल ने बताया कि घटना आधी रात एक बजे के आसपास की है। देहरादून से डोईवाला की ओर आ रहा ट्रक ने अचानक सड़क क्रॉस कर रहे हाथी के एक छोटे बच्चे को अपनी चपेट में ले लिया। जिससे हाथी का बच्चा जख्मी हो गया। घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। हाईवे में ट्रक व घायल हाथी के बच्चे के कारण जाम की स्थिति बनी रही। इस बीच मां के साथ चल रहे इस हाथी के बच्चे घायल होने के कारण हाथियों की चिंगाड से राहगीरों भी दहशत रही। रेंजर घनानंद उनियाल टीम सहित मौके पर डटे रहें। हवाई फायर करके हाथियों के झुंड को जंगल में खदेड़ा गया। वन विभाग की ... Read More »

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने पौड़ी जिले के श्रीनगर गढ़वाल के बाद अल्‍मोड़ा में जनसभा को संबोधित करेंगे

 पौड़ी जिले के श्रीनगर गढ़वाल के जीआइटीआइ मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि उनके हर वादे झूठे निकले हैं। कहा कि कांग्रेस ने देश से गरीबी पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य रखा है। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी का 15 लाख रुपये देने का वादा झूठा निकला है, वहीं कांग्रेस 12 हजार से कम आमदनी वाले गरीबों को 72 हजार रुपये सालाना देगी। पांच साल में सभी के अकाउंट में सीधे 3 लाख 60 हजार दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक किया जाएगा। कहा, मोदी ने नोटबंदी कर गब्बर टैक्स लगाया। इससे देश के विकास का इंजन बंद हो गया और इंजन की चाबी मोदी के पास है। हम आए तो गब्बर सिंह टैक्स को खत्म करेंगे राहुल गांधी ने कहा कि रोजगार छोटे कारोबारी पैदा करते हैं, लेकिन उन पर गब्बर सिंह टैक्स लगा दिया गया है। कहा हम आए तो गब्बर सिंह टैक्स को खत्म करेंगे। आज युवा छोटा बिजनेस ... Read More »

देहरादून के परेड मैदान में आयोजित चुनावी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जोरदार हमला किया

देहरादून के परेड मैदान में आयोजित चुनावी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जोरदार हमला किया। साथ ही कहा कि कांग्रेस की शासन में भ्रष्टाचार एक्सीलेटर में और विकास वेंटिलेटर में रहता है। साथ ही उन्होंने आतंकवाद, भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भी कांग्रेस को घेरा। इस दौरान उन्होंने केंद्र की योजनाएं गिनाई और विकास के पथ पर देश को आगे बढ़ाने के लिए लोगों से सहयोग भी मांगा। इस मौके पर पीएम मोदी ने देवभूमि में बसे सभी देवी देवताओं को नमन करते हुए उत्तराखंड के सभी लोगों का समर्पण और सहयोग के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि बाबा केदार के आशीर्वाद से आपके सहयोग से बीते पांच वर्ष तक देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए आपका सेवक सफल हुआ। मेरी प्रेरणा आपकी आस्थाएं रही। मेरे साथ मजबूती से डटे रहे, इसीलिए हमारी सरकार देश हित में अपने बड़े और कड़े फैसले ले पाई। वन रेंक वन पेंशन का मुद्दा हम हल कर पाए पीएम मोदी ने कहा कि सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत का आरक्षण दे पाए। कांग्रेस तो ढकोसलों से ... Read More »

कुंभ मेला निधि से हरिपुरकलां में बिछाई गई सीवर लाइन, स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई

हरिद्वार कुंभ मेला निधि से हरिपुरकलां में बिछाई गई सीवर लाइन देखरेख के अभाव में स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। आए दिन सीवर लाइन चोक होने से गंदा पानी सड़क पर बहने लगता है। समस्या के स्थायी समाधान के लिए कोई अब तक ठोस प्रयास नहीं हुए, जिसकी वजह से लोगों को मुसीबत झेलनी पड़ रही है। इतना ही नही यह समस्या हाल-फिलहाल नहीं बल्कि आठ साल से लगातार बनी हुई है लेकिन इसके बाद भी जिम्मेदार सुध नहीं ले रहे हैं। देखरेख के अभाव में सीवर लाइन कई जगहों पर जर्जर हालत में है। सबसे ज्यादा बुरा हाल इंटर कॉलेज रोड, आनंदोत्सव आश्रम, प्रेमविहार चौक, गीता कुटीर व गंगा दर्शन अपार्टमेंट के पास है। आए दिन सीवर लाइन चोक होने से गंदा पानी सड़क पर बहने लगता है। बरसात के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। क्षेत्र पंचायत सदस्य ङ्क्षपकी देवी और स्थानीय निवासी मनोज जखमोला, तुषार कपिल, विक्रांत भारद्वाज ने बताया कि गंदगी की वजह से सड़क पर चलना दूभर हो गया है। संक्रामक रोग फैलने का खतरा बना रहता है। ... Read More »

ऑल वेदर रोड: चुनाव का मौसम, सियासत का सफर

उत्तराखंड में चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री को जोडऩे वाली ऑल वेदर रोड धार्मिक, पर्यटन व सामरिक लिहाज से तो महत्वपूर्ण है ही, साथ ही ऑल वेदर रोड और भारतमाला परियोजना के रोड नेटवर्क और इससे जुड़ा मामला लोकसभा चुनाव में सियासी दलों के लिए भी मुद्दा बना हुआ है। भाजपा इसे अपने लिए सियासी लाइफलाइन मानकर लपक रही है, वहीं कांग्रेस इस परियोजना को केंद्र की पिछली यूपीए सरकार में स्वीकृत बताकर भाजपा के प्रचार को भौंथरा करने की कोशिश में है। चुनाव में उम्मीदों की यह सड़क एक बड़ा मुद्दा बनकर उभरी है।ऑल वेदर रोड: चुनाव का मौसम, सियासत का सफर पौड़ी, टिहरी और अल्मोड़ा लोकसभा क्षेत्रों से जुड़ी इस राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना को भाजपा जहां केंद्र की बड़ी सौगात के तौर पर अपनी एक बड़ी उपलब्धि के रूप में गिना रही हैं। हालांकि, इसके निर्माण से स्थानीय लोगों को हुई परेशानी मसलन, दुकानों व घरों का टूटना व समुचित मुआवजा न मिलने की नाराजगी से भी उसे दो-चार होना पड़ेगा। वहीं, कांग्रेस इस पर पर्यावरण की अनदेखी और मुआवजा वितरण में धांधली के आरोप लगाते हुए ... Read More »

‘मेरा गांव कार्बेट पार्क से सटा है और यहां हाथी और गुलदार के आतंक ने नींद उड़ाई हुई

‘मेरा गांव कार्बेट पार्क से सटा है और यहां हाथी और गुलदार के आतंक ने नींद उड़ाई हुई है। ये जंगली जानवर कब खेत-खलिहान लेकर घरों की देहरी तक धमक जाएं कहा नहीं जा सकता। फसलों को तो हाथी बुरी तरह चौपट कर रहे हैं। मेरी खुद की 33 बीघा कृषि भूमि है, मगर हाथी हर बार ही फसल को रौंद डालते हैं। लिहाजा, मैंने खेती करना ही छोड़ दिया है। न सिर्फ मैं, बल्कि अन्य किसान भी इसी दिक्कत के चलते खेती से विमुख हो रहे हैं। सभी पसोपेश में हैं कि क्या करें और क्या नहीं।’ विश्व प्रसिद्ध कार्बेट नेशनल पार्क से लगे कोटद्वार क्षेत्र के ग्राम रामपुर (कुंभीचौड़) निवासी किसान कमल सिंह की यह व्यथा 71 फीसद वन भूभाग वाले उत्तराखंड की मौजूदा तस्वीर बताने को काफी है। यह किसी से छिपा नहीं है कि वन एवं वन्यजीवों का संरक्षण कर उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी निभा रहा है, मगर इससे जुड़ी आमजन की दुश्वारियां कभी चुनावी मुद्दा नहीं बन पाए। हालांकि, वातानुकूलित कक्षों में बैठकर इसे लेकर मंथन जरूर होता है, मगर यह वोट खींचने का ... Read More »

गीतकार जावेद अख्तर ने कहा कि- मैं बार-बार नहीं बोल सकता क्योंकि बार-बार वो ही बोलते हैं जिन्हें वोट चाहिए होता है

 गीतकार जावेद अख्तर ने कहा कि- मैं बार-बार नहीं बोल सकता, क्योंकि बार-बार वो ही बोलते हैं, जिन्हें वोट चाहिए होता है। मैं यहां कुछ कहने नहीं सुनने आया हूं। देहरादून के रहने वालों को मेरा सलाम, इस बार देहरादून से लीची नहीं कुछ शायरी लेकर जाना चाहता हूं..। जहां हर ओर चुनावी शोर है, वहां शायराना अंदाज में चुनावी मौसम में चुटकियां लेते हुए मशहूर शायर व गीतकार जावेद अख्तर ने कुछ इस तरह अपनी बात रखी। जावेद पत्नी शबाना आजमी के साथ मशहूर शायर कैफी आजमी की जन्मशताब्दी मनाने के लिए दून पहुंचे थे। जहां उन्होंने युवा शायरों और शायरी प्रेमियों के बीच कुछ वक्त बिताया।  इस मौके पर उन्होंने अपने ससुर कैफी आजमी के बारे में बात करते हुए कहा कि वह अलग तरह के इंसान थे। उनके घर में हिंदुस्तान का कोई भी त्योहार पराया नहीं होता था। यही उनके संस्कार थे। महिला सशक्तीकरण पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि आज के दौर में हम चौराहे पर दीया तो जलाते हैं, मगर यही दीया अपनी चौखट पर आकर बुझ जाता है।  उन्होंने सही मायनों में ... Read More »

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक भोपाल में पिछले 10 वर्ष में दूसरी बार मार्च में लू की स्थिति बनी है

लू के थपेड़ों से प्रदेश झुलसने लगा है। इसी क्रम में शनिवार को गर्मी के तेवर और तीखे हो गए। राजधानी सहित 18 स्थानों पर लू चली। भोपाल में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री से. दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री से. अधिक रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक भोपाल में पिछले 10 वर्ष में दूसरी बार मार्च में लू की स्थिति बनी है। मौसम केंद्र के मुताबिक गुजरात व राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विज्ञानी उदय सरवटे के मुताबिक, गर्म हवाओं की वजह से मप्र में भीषण गर्मी पड़ना शुरू हो गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक भोपाल में पिछले 10 वर्ष में दूसरी बार मार्च में लू की स्थिति बनी है आज से मिल सकती है राहत : शनिवार को सबसे अधिक तापमान खरगोन, खजुराहो और दमोह में 43 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल, बैतूल, धार, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, खरगोन, शाजापुर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नौगांव, सागर, टीकमगढ़ और उमरिया लू की चपेट में रहे। इंदौर में भी लू की आशंका : सुबह 7 से 1.30 बजे तक लगेंगे स्कूल पिछले दो दिन से ... Read More »

Study Mass Comm