Monday , 21 October 2019
खास खबर
Home >> U.P.

U.P.

डीजीपी आपका फिर भी दिनदहाड़े कमलेश तिवारी की हत्या सपा: यूपी

कमलेश तिवारी की हत्या के बाद सोशल मीडिया पर तीखी बहस हो रही है। कुछ लोग इसे जेहादी सोच बता रहे हैं तो कोई इसे अक्षम्य कृत्य। इन सबके बीच समाजवादी पार्टी ने शनिवार को राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए सवाल उठाए। सपा के ट्वीटर हैंडल से लिखा गया ‘सिपाही आपका, एसओ आपका, सीओ आपका, एसपी आपका, एसएसपी आपका, डीआइजी आपका, आइजी आपका, डीजीपी आपका फिर भी राजधानी में दिनदहाड़े कमलेश तिवारी की हत्या। मुख्यमंत्री जवाब दें। सपा ने ट्वीट करते हुए सवाल उठाए थे। सोशल मीडिया पर देश भर में कमलेश की हत्या को लेकर लोगों में आक्रोश है। लोगों ने पीडि़त परिवार की मदद के लिए कमलेश के बेटे के खाते में सोशल मीडिया के जरिए रुपये जमा करने की मुहिम छेड़ दी है। बड़ी संख्या में लोगों ने पीडि़त परिवार को रुपये भी स्थानांतरित किए हैं। लोग सोशल मीडिया पर रुपये भेजने के बाद स्क्रीन शॉट भी डाल रहे हैं। हालांकि अब तक पीडि़त परिवार को कितने रुपये मदद के रूप में मिले हैं, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। Read More »

राम मंदिर का लगभग आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका विश्व हिंदू परिषद: यूपी

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो चुकी है, और अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. अब पूरी दुनिया की नजर फैसले पर टिकी हुई है. नवंबर में इस मामले पर फैसला आ सकता है. इस बीच विश्व हिंदू परिषद ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि मंदिर का लगभग आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. बाकी निर्णय आने के बाद पूरा कर लिया जाएगा. राममंदिर निर्माण के लिए 1990 में स्थापित की गई कार्यशाला में पत्थरों को तराशने का कार्य पूरा हो गया है. वर्तमान में रामघाट स्थित मंदिर निर्माण कार्यशाला में प्रथम तल की पत्थर तराशी का काम लगभग पूरा हो गया है. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया कि रामजन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर 268 फुट लंबा और 140 फुट चौड़ा और 128 फुट ऊंचा होगा. मंदिर की प्रथम पीठिका पर 10 फुट चौड़ा परिक्रमा का स्थान बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि मंदिर दो मंजिल का बनाया जाएगा, और दूसरे मंजिल पर राम दरबार और उसके ऊपर शिखर होगा. राम मंदिर के हर तल पर 106 खंभे और ... Read More »

CM योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की कमलेश तिवारी के परिवार ने: यूपी

कमलेश तिवारी का परिवार आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. सीएम ने परिवार को हर संभव मदद देने और आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है. इस मामले को लेकर योगी ने डीजीपी ओपी सिंह का भी तलब किया है. पुलिस लगातार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है. इस मामले में पुलिस को कई अहम सुराग हाथ लगे हैं. पुलिस ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि दोनों हत्यारे लखनऊ के खालसा होटल में रुके थे. उन्होंने अपने असली नाम से ही होटल में कमरा बुक कराया था. वहां जिन ID पर होटल की बुकिंग की गई थी वो संदिग्धों अशफाक और मोइनुद्दीन की ही होने की आशंका है. दोनों संदिग्ध होटल के रूम नंबर G 103 में रुके थे. होटल के रूम में अलमारी में बैग, लोअर, लाल रंग का कुर्ता, भगवा रंग का कुर्ता, जिओ मोबाइल का नया बॉक्स, शेविंग किट, चश्मे का बॉक्स मिला है. कुर्ते के साथ साथ होटल में मिली तौलिया पर भी खून के निशान मिले हैं. Read More »

भाजपा, बसपा, सपा और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे उपचुनाव: यूपी

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम छह बजे थम गया. आखिरी दिन सभी सीटों पर प्रत्याशियों ने रोड शो और रैलियां कर जनता से अपने पक्ष में मतदान की अपील की. उत्तर प्रदेश की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें गंगोह, रामपुर, इगलास (सुरक्षित), लखनऊ कैण्ट, गोविन्दनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ, जैदपुर (सुरक्षित), जलालपुर, बलहा (एससी) और घोसी शामिल हैं. उपचुनाव में चतुष्कोणीय मुकाबले की संभावना है क्योंकि भाजपा, बसपा, सपा और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. इन सीटों पर कुल 110 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. सबसे अधिक 13 प्रत्याशी लखनऊ कैण्ट और जलालपुर सीटों पर हैं. घोसी में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में ग्यारह-ग्यारह प्रत्याशी हैं. गोविन्दनगर और मानिकपुर में नौ-नौ, रामपुर, इगलास और जैदपुर में सात-सात प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. यूपी और केंद्र की सत्ता पर बीजेपी का कब्जा है. जिन 11 सीटों पर विधानसभा के उपचुनाव होने हैं उनमें से अधिकतर जगहों पर 2017 में बीजेपी का ही कब्जा था. बीजेपी इस मौके को गंवाना नहीं चाहेगी ... Read More »

आजम खान पर बहुत जुल्म किया जा रहा अखिलेश यादव: यूपी

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक बार फिर कई आरोपों में धिरे आजम खान का बचाव किया है. अखिलेश ने कहा, “आजम खान को इसलिए परेशान किया जा रहा है, ताकि हमारे नेता कमजोर हों, पार्टी कमजोर हो और हमारी सरकार न बन सके.” अखिलेश ने एक चुनावी जनसभा में कहा, “आजम खान पर बहुत जुल्म किया जा रहा है. इन्होंने ईमानदारी से सेवा की, इसलिए इन्हें दुख दिया जा रहा. वे लोग ऐसा इसीलिए कर रहे हैं, ताकि हमारे नेता और पार्टी कमजोर हो जिससे हमारी सरकार न बन सके. लेकिन रामपुर की जनता डरने वाली नहीं है.” उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इन उपचुनावों में सबसे दिलचस्प सीट रामपुर की है. इस चुनाव में बीजेपी आजम खान का किला ढहाने की पुरजोर कोशिश कर रही है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने आजम खान की पत्नि ताज़ीन फातिमा को चुनाव मैदान में उतारा है. ताज़ीन फातिमा को बीजेपी की ओर से भारत भूषण गुप्ता टक्कर दे रहे हैं. लेकिन ये लड़ाई भारत भूषण और ताज़ीन फातिमा के बीच नहीं ... Read More »

कमलेश तिवारी के परिवार से आज मुलाकात करेंगे CM योगी: यूपी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कमलेश तिवारी के परिवार से आज मुलाकात करेंगे। शनिवार रात में उनकी ओर से इसकी घोषणा की गई है। वहीं शनिवार दिन में सीएम ने कहा कि हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या समाज में भय व दहशत का माहौल पैदा करने की कोशिश है। ऐसे लोगों को हम कभी कामयाब नहीं होने देंगे। उनके मंसूबों को कुचल कर रख देंगे। शुक्रवार देर रात कमलेश का शव महमूदाबाद आने के बाद से ही जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी परिवारवालों से शव के अंतिम संस्कार के लिए मानमनौवल करते रहे। परिवार मुख्यमंत्री को बुलाने की मांग पर अड़ा रहा। कमिश्नर लखनऊ मुकेश कुमार मेश्राम और आइजी जोन एसके भगत महमूदाबाद पहुंचे और परिवार की शर्तों को स्वीकार कर लिया। दोनों अधिकारियों ने रविवार को परिवार की मुलाकात योगी आदित्यनाथ से कराने समेत नौ मांगों के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद परिवार अंतिम संस्कार करने के लिए राजी हुआ। दोपहर बाद ज्येष्ठ पुत्र सत्यम तिवारी ने मुखाग्नि दी। Read More »

कमलेश तिवारी हत्याकांड में दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा CM योगी: यूपी

कमलेश तिवारी हत्याकांड मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इस तरह की घटनाएं अस्वीकार्य हैं. इसमें शामिल लोगों को छोड़ा नहीं जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कमलेश तिवारी का परिवार उनसे मिलना चाहेगा तो वह उनसे मुलाकात करेंगे. सीएम योगी ने कहा कि वह सभी से मिलते हैं और परिवार से मुलाकात करने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं है. उन्होंने कहा कि एसआईटी को इस केस की जांच सौंपी गई है. सीएम ने आगे कहा, “मैं भी इस केस के बारे में पूरा अपडेट लूंगा. इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. इस मामले में दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा.” लखनऊ में हिंदू समाज पार्टी और हिंदू महासभा के नेता कमलेश तिवारी की शुक्रवार को बदमाशों ने दिनदहाड़े हत्या कर दी थी. उन्हें ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. मिठाई के डिब्बे को आधार बनाते हुए पुलिस की टीमें गठित की गईं और जांच उत्तर प्रदेश से होते हुए गुजरात तक जा पहुंची. पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया है ... Read More »

अब्बास अंसारी की गिरफ्तारी पर रोक हाईकोर्ट: यूपी

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी को राहत देते हुए उसकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। न्यायमूर्ति शबीबुल हसन व न्यायमूर्ति रेखा दीक्षित की खंडपीठ ने मामले में यूपी पुलिस व राज्य सरकार को फटकार भी लगाई है। एडवोकेट अनिमेश शुक्ला व मंसूर अंसारी ने बताया कि कोर्ट ने कहा कि जब लखनऊ के तत्कालीन जिलाधिकारी ने अब्बास अंसारी के असलहे के लाइसेंस के संदर्भ में एनओसी जारी कर दी थी और ज्वाइंट कमिश्नर आफ दिल्ली ने लाईसेंस जारी कर दिया था तब इस मामले में यूपी पुलिस ने एफआईआर कैसे दर्ज कर लिया। कोर्ट ने गिरफ्तारी पर रोक लगाते हुए यूपी पुलिस से तीन सप्ताह में जवाब मांगा है कि अब्बास अंसारी के ऊपर पुलिस ने कार्रवाई क्यों की? Read More »

679 होमगार्ड को बड़ा झटका ड्यूटी से छुट्टी कर दी गई: यूपी

दिवाली से पहले होमगार्ड को बड़ा झटका लगा है। आगरा में शासन के निर्देश पर 550 होमगार्ड की ड्यूटी से छुट्टी कर दी गई है, वहीं एटा जिले में नौकरी जाने से 129 होमगार्ड बेरोजगार हो गए है। ये सभी थानों में कानून व्यवस्था और यातायात की ड्यूटी में लगे थे। दिवाली से पहले इस निर्णय से होमगार्ड निराश हैं। आगरा जनपद में 2550 होमगार्ड ड्यूटी पर तैनात थे। इनमें थाना, यातायात और अन्य की ड्यूटी भी शामिल हैं। इन ड्यूटी से 550 होमगार्ड्स को हटा दिया गया है। पिछले दिनों शासन ने निर्णय लिया था कि प्रदेश में 25 हजार होमगार्ड को हटाया जाएगा। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि शासन के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है। अब जिले में दो हजार होमगार्ड ही रह गए हैं। एटा जिले में 129 होमगार्ड बेरोजगार हो गए है। जिले में 273 अतिरिक्त होमगार्ड एसएसपी के अधीन कार्यरत हैं। होमगार्ड की ड्यूटी कम कर दी गई है। सूत्रों की मानें तो इन अतिरिक्त होमगार्ड को हटाने के लिए डीजीपी मुख्यालय से पुलिस अधीक्षक के पास पत्र आ गया है। जिला ... Read More »

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में स्मार्टफोन, मोबाइल पर बैन योगी सरकार: यूपी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में स्मार्टफोन, मोबाइल पर बैन लगा दिया है. उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में स्मार्टफोन को बैन करने संबंधी सर्कुलर भी जारी कर दिया है. सर्कुलर के अनुसार राज्य के किसी भी यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स ही नहीं टीचर्स भी स्मार्टफोन लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे. बता दें कि ये फैसला कॉलेजों और यूनिव‍र्सिटी कैंपस में पढ़ाई का माहौल बढ़ाने के लिए किया गया है. ये बैन केवल मोबाइल फोन नहीं बल्कि सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर लगाया गया है. कहा जा रहा है कि शिक्षकों और छात्रों के अधिकतर कीमती समय मोबाइल पर नष्ट करने के कराण सरकार ने ये फैसला लिया है. सरकार ने तय किया है कि इस बैन के दायरे में सभी सरकारी और सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान आएंगे. इस विषय में डायरेक्टरेट ऑफ हायर एजुकेशन ने सर्कुलर जारी किया है. ऐसा माना जा रहा है कि इस नये फैसले के बाद शिक्षण संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा.   Read More »

Study Mass Comm