Sunday , 25 August 2019
खास खबर
Home >> U.P.

U.P.

मोबाइल पर बधाई संदेश भेजे जाने से नाराज हुए इलाहाबाद हाईकार्ट के चीफ जस्टिस

मोबाइल पर बधाई संदेश भेजने पर कुछ लोग नाराज भी हो सकते हैं. ऐसा ही नाराजगी का एक मामला उत्तर प्रदेश से सामने आया है, जहां इलाहाबाद हाईकार्ट के चीफ जस्टिस पर्सनल मोबाइल पर डिस्ट्रिक जजों के जरिए बधाई संदेश भेजे जाने से खफा हो गए हैं. मोबाइल पर बधाई संदेश भेजे जाने से नाराज हुए इलाहाबाद हाईकार्ट के चीफ जस्टिस ने बाकायदा इसको लेकर एक आदेश भी जारी किया है. चीफ जस्टिस का लेटर सभी डिस्ट्रिक जजों और न्यायिक अधिकारियों को भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि वे कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी और इमरजेंसी के अलावा कभी भी व्हाट्सएप पर मैसेज ना भेजें. बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप मैसेज जज के लिए परेशानी का सबब बन रहा है क्योंकि काम करते वक्त ऐसे मैसेज लगातार उनके स्मार्टफोन पर आ रहे थे. सभी जिला न्यायालय के न्यायाधीशों को भी ऐसे किसी भी मैसेज को भेजने से मनाही की गई है और इस निर्देश को मोस्ट अर्जेंट बताया गया है. Read More »

अरुण जेटली उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य थे

बीजेपी के कद्दावर नेता अरुण जेटली उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य थे। सुप्रीम कोर्ट के बड़े वकीलों में शुमार जेटली को भारतीय जनता पार्टी ने बीते वर्ष मार्च में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया था। भाजपा के पास उत्तर प्रदेश से दस राज्यसभा सदस्य बनाने की क्षमता थी। उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के सदस्य रहे अरुण जेटली ने सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली को अपना नोडल जिला चुना था। बड़ी सोच के नेता जेटली मानते थे कि कांग्रेस के गढ़ रायबरेली को विकास की अभी भी बहुत जरूरत थी। Read More »

योगी ने यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को तलब किया: सैफई यूनिवर्सिटी रैगिंग

उत्तर प्रदेश के सैफई में बने उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज में रैगिंग के मामले पर बवाल मचा हुआ है. इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को लखनऊ तलब किया है. इस यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर राजकुमार हैं. दरअसल रैगिंग का मामला सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी के कुलपति ने जांच की बात कही थी और कहा था कि छात्रों के साथ रैगिंग नहीं हुई हैं. लेकिन बाद में पता चला कि बच्चों के साथ रैगिंग की गई थी. इस मामले पर कड़ा रुख अपनाते हुए नाराज मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया यानी एमसीआई ने मेडिकल यूनिवर्सिटी की मान्यता रद्द करने तक की चेतावनी दी है. साथ ही कहा है कि रैगिंग में शामिल हर एक छात्र पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. जिला प्रशासन की रिपोर्ट में भी विश्वविद्यालय प्रशासन पर रैगिंग छुपाने का दोषी पाया गया है. Read More »

राम के जन्म को लेकर किसी सबूत की आवश्यकता नहीं: महंत नृत्य गोपाल दास

श्रीराम जन्मभूमि न्यास, श्रीकृष्ण जन्मस्थान न्यास के अध्यक्ष और अयोध्या स्थित मणिराम छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास ने शुक्रवार को कहा कि वर्तमान समय अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण के लिए सर्वाधिक अनुकूल है. उन्होंने भरोसा जताया कि उच्चतम न्यायालय जनता की भावना का आदर करते हुए वहां मंदिर निर्माण की अनुमति देगा, जहां रामलला विराजमान हैं. उन्होंने वृन्दावन के सीताराम मंदिर में संवाददाताओं से कहा,”केंद्र में नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार है. यदि अब भी अयोध्या में राम मंदिर नहीं बनेगा, तो आखिर कब बनेगा. राम के जन्म को लेकर किसी सबूत की आवश्यकता नहीं है. जहां रामलला विराजमान हैं, वहीं उनका जन्म हुआ था और उन्होंने बाल लीलाएं की थीं, इसलिए मंदिर भी वहीं बनना चाहिए.” Read More »

जन्माष्टमी के मौके पर गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में मौजूद रहे: योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जन्माष्टमी के मौके पर गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में मौजूद रहे। यहां उन्होंने छोटे बच्चों के साथ जन्माष्टमी मनाया। इस दौरान भारी संख्या में भीड़ जमा रही। देशभर में जन्माष्टमी के त्यौहार को लेकर खूब उत्साह देखी गई। मुख्यमंत्री ने कृष्ण बने बच्चों के साथ सेल्फी ली और बच्चे भी उन्हें देख खूब खुश नजह आए। मुख्यमंत्री के साथ सेल्फी लेने के लिए बच्चे एक-एक कर आते गए और उन्हें सेल्फी लेने से जन्माष्टमी के दिन मना भी नहीं किया गया। Read More »

जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण ‘दही हांडी’ कार्यक्रम होगा मथुरा और वृंदावन

मथुरा और वृंदावन में शुक्रवार से कृष्ण जन्माष्टमी के तीन दिवसीय उत्सव के लिए भव्य मंच तैयार किया जा चुका है. उत्तर प्रदेश सरकार ने पहली बार तीन दिनों के लिए जन्माष्टमी को भव्य पैमाने पर आयोजित करने का निर्णय लिया है. इस कार्यक्रम में लगभग 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देकर लोगों का मन लुभाएंगे. इस साल के जन्माष्टमी समारोह का मुख्य आकर्षण ‘दही हांडी’ कार्यक्रम होगा. जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अगस्त को मथुरा के रामलीला मैदान में करेंगे. मुंबई की एक मंडली को दही हांडी कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है. Read More »

आत्महत्या करने के लिए एक शख्स पानी की टंकी से कूद गया: यूपी

यूपी के अलीगढ़ जिले से एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है. आत्महत्या करने के लिए एक शख्स पानी की टंकी से कूद गया. उसको गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है और वीडियो इलाके में वायरल हो रहा है. अलीगढ़ के थाना दिल्ली गेट क्षेत्र में रहने वाला आदिल आत्महत्या करने के लिए पानी की टंकी पर चढ़ गया. लोगों ने उसे रोकने का बहुत प्रयास किया लेकिन वह रुका नहीं. वो टंकी पर चढ़ कर लटक गया. लोगों ने उसे तब भी समझाया लेकिन वह आत्महत्या की नीयत से कूद गया. Read More »

प्राइमरी स्कूल के बच्चों को नमक के साथ रोटी खिलाई जा रही: उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां प्राइमरी स्कूल के बच्चों को नमक के साथ रोटी खिलाई जा रही है. मिर्जापुर के हिनौता के प्राइमरी स्कूल में बच्चे मिड डे मील (दोपहर का भोजन) में नमक के साथ रोटी खाते दिखाई दे रहे हैं. इस मामले को जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) ने शिक्षक और सुपरवाइजर की लापरवाही बताया है. उन्होंने कहा कि मिड डे मील में लापरवाही बरतने के आरोप में शिक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है, वहीं सुपरवाइजर से इस मामले में जवाब मांगा गया है. प्रशासन ने मामने की जांच का आदेश दे दिया है. बता दें कि स्कूल में बच्चों के खाने में लापरवाही का मामला ऐसे वक्त में आया है जब योगी सरकार ने स्कूलों में मिड डे मील का मेन्यू पहले ही तय कर दिया है. Read More »

योगी कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता जीवन कुछ न कुछ सीखते रहने का नाम: GKP

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता जीवन कुछ न कुछ सीखते रहने का नाम है। डिग्री पाकर सिर्फ़ नौकरी के पीछे न भागें बल्कि समाज के उत्थान में छात्र-छात्राओं की क्या भूमिका हो सकती है इसका भी चिंतन करें और अपनी डिग्री की सार्थकता को भी प्रमाणित करें। जीवन सीखने का नाम है और हर व्यक्ति अपने जीवन में उदाहरण बन सकता है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए तकनीक का उपयोग करें यही आपकी राह को आसान बनाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का गोरखपुर की धरती पर प्रथम आगमन के लिए अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री ने इंफोसिस के संस्थापक को डीएससी की मानक उपाधि मिलने पर बधाई दी एवं सभी छात्र-छात्राओं का डिग्री प्राप्त करने की भी बधाई दी। Read More »

बीजेपी संविधान से मिले अधिकारों को भी छीन रही: अखिलेश यादव

सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी सरकार पर उत्तर प्रदेश को “हत्या प्रदेश” बनाने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि पुलिस झूठे मुकदमे बना रही है और निर्दोष लोग मुठभेड़ में मारे जा रहे हैं. उन्होंने शिकोहाबाद में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा,”आज बड़ी लड़ाई है. अन्याय सीमा से परे है. पुलिस झूठे मुकदमे लगा रही है. निर्दोष मुठभेड़ में मारे जा रहे हैं.” पूर्व मुख्यमंत्री ने बीजेपी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा,”जिस उत्तर प्रदेश को हमने उत्तम प्रदेश बनाने का सपना देखा था उसे बीजेपी ने हत्या प्रदेश बना दिया है. बीजेपी संविधान से मिले अधिकारों को भी छीन रही है. नौकरियों में सीमाएं बांध दी गई है कि नौजवान आगे नहीं जा सकते.” उन्होंने दावा किया सरकार के निर्णय खुद ही बता रहे है कि देश में मंदी की मार है. कम्पनियां बंद हो रही हैं. सभी क्षेत्रों में नौकरियां जा रही है. टेक्सटाइल हो या आटो मोबाइल सभी क्षेत्र नीचे जा रहे हैं. मेक इन इण्डिया का शो-फ्लाप हो गया है. Read More »

Study Mass Comm