Sunday , 16 December 2018
खास खबर
Home >> U.P.

U.P.

चिडिय़ाघर में जैव सुरक्षा न होने का खामियाजा भुगत रहे वन्यजीव, हो रहे संक्रमण का शिकार

कानपुर प्राणि उद्यान में जैव सुरक्षा (बायोसिक्योरिटी प्लान) तार-तार हो रही है। इसका खामियाजा वन्यजीवों को उठाना पड़ रहा है, जो संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। इन हालात ने चिडिय़ाघर प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है, मगर जैव सुरक्षा के नियमों का पालन कराने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा सके हैं।  चिडिय़ाघर प्रशासन की नींद कुछ दिनों पहले तब उड़ गई जब यहां पर शेरनी नंदिनी का शावक शंकर बीमार हुआ। स्थानीय स्तर पर हुई जांच में बीमारी का कारण सामने नहीं आया।  भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) की टीम ने जब जांच की तो संक्रमण की बात निकली। आइवीआरआइ के वैज्ञानिकों ने जैव सुरक्षा के तरीके पूछे। इनमें कमी पाई गई तो आइवीआरआइ ने निर्देश दिए कि संक्रमण रोकने के लिए बायोसिक्योरिटी प्लान का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर करें। हालांकि, यह अभी मुकम्मल नहीं हो पाया है। फिलहाल दर्शकों के लिए लगे नियमों के बोर्ड पालन की अपील कर रहे हैं। नियमों की अनदेखी से निपटने के कारगर उपाय गायब हैं। ऐसे टूट रहे नियम रोक के बावजूद दर्शक खाने-पीने का सामान अंदर न केवल ... Read More »

पन्नी में नहीं, अब पोस्टमॉर्टम किट में दिए जाएंगे शव

पोस्टमॉर्टम के बाद क्षत-विक्षत शवों को पन्नी में लपेटकर परिवारीजन को सौंपने की व्यवस्था का अंत होगा। अब प्रदेशभर में शवों को पोस्टमॉर्टम किट में रखकर देने की योजना है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। बहुत जल्द किट खरीदी जाएंगी। लखनऊ रेंज समेत सभी 75 जिलों में यह योजना लागू की जाएगी, जिससे शवों को सम्मान मिल सके। पिछले साल लखनऊ के राममनोहर लोहिया अस्पताल की मच्यरुरी में घुसकर कुत्तों ने महिला का शव नोंच डाला था। सीतापुर में भी पोस्टमॉर्टम गृह में शव को कुत्तों ने नोंच डाला था। कानपुर स्थित मच्यरुरी में कई बार कुत्तों और नेवलों ने शवों को शिकार बनाया। इसको लेकर परिवारीजन ने हंगामा किया था। ऐसी ही तमाम घटनाओं को संज्ञान लेकर उच्चाधिकारियों ने पोस्टमॉर्टम किट खरीदने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। पोस्टमॉर्टम किट में शव रखने के बाद कुत्ते और नेवले उसे अपना शिकार नहीं बना पाएंगे। लखनऊ रेंज के आइजी सुजीत पांडेय ने बताया कि पोस्टमॉर्टम किट खरीदी जाएंगी। इससे शवों को सम्मान मिल सकेगा और परिवारीजन को तत्काल कपड़ा तथा पन्नी भी खरीदने की जरूरत ... Read More »

ज्यादा बकैती न करो…पढि़ए ऐसे ही कनपुरिया जुमले और शब्द, जिनसे कइयों को मिली शोहरत

शहर के शब्दों में इतना आकर्षण है कि उनकी वजह से छोटे पर्दे से लेकर बॉलीवुड तक कानपुर के मिजाजी शब्दों का ‘भौकाल टाइट’ होता जा रहा है। कई फिल्मों में ‘रंगबाज’ पात्र यहां की बोली बोलते नजर आते हैं। तनु वेड्स मनु, टशन, बुलेट राजा जैसी फिल्मों के डायलॉग आपको याद ही होंगे। आज कई चर्चित कॉमेडियन भी कानपुर के शब्दों के इस्तेमाल से स्टार बन गए हैं। बड़ी रौबीली है कानपुरिया भाषा साहित्यकारों के बीच बहस का मुद्दा है कि कथा, कहानी, उपन्यास में नई हिंदी का इस्तेमाल होना चाहिए या नहीं। ‘नई हिंदी’ का मतलब उस भाषा शैली से है, जो आजकल नए कलमकार इस्तेमाल कर रहे हैं। वह देशज या कहें कि स्थानीय आम बोलचाल के शब्दों को अपने लेखन में स्थान देते हैं। साहित्य में स्थान पाने के लिए शब्दों का यह संघर्ष देश के सभी क्षेत्रों में चल रहा है, लेकिन ‘कनपुरिया भाषा’ उससे अलग खड़ी इतरा रही है। वजह ये है कि यहां की अलहदा और रौबीली भाषा को किसी कलम की दरकार नहीं है। कानपुर के शब्द और उनका अर्थ -कंटाप : कनपटी पर थप्पड़ ... Read More »

फेक न्यूज पहचानना होगा आसान, गूगल व विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी परिषद उप्र सिखाएगा

 प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथ आजकल सोशल मीडिया खबरों के आदान-प्रदान का सशक्त माध्‍यम बन गया है। खासकर नई पीढ़ी देश-विदेश से जुड़ी खबरों के लिए सोशल मीडिया को ज्‍यादा पसंद करते हैं, लेकिन फेक न्यूज के चलन ने लोगों को भ्रमित करने का काम भी किया है। जरूरी यह है कि सोशल मीडिया पर खबरों को सत्यता की कसौटी पर परखा जाए। इन खबरों की सत्यता को परखना बहुत आसान है।  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद विज्ञान प्रसार एवं गूगल न्यूज के सहयोग से एक कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। कार्यशाला निश्शुल्क है जिसमें कोई भी भाग ले सकता है। मकसद यह है कि झूठी तथा निराधार, तथ्यहीन, खबरों व फोटोग्राफ, वीडियोज इत्यादि को वायरल होने से रोका जा सके। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद की संयुक्त सचिव पूजा यादव ने बताया कि वर्कशाप में गूगल इंडिया द्वारा कई प्रकार के साफ्टवेयर टूल्स भी प्रतिभागियों को उपलब्ध कराये जायेंगे। कार्यशाला में पत्रकार, विज्ञान के विद्यार्थी, पत्रकारिता एवं जनसंचार के विद्यार्थी, प्रवक्ता भाग ले सकते हैं। कार्यशाला में भाग लेने के लिए पंजीकरण निश्शुल्क है। प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र गूगल ... Read More »

बहन की विदाई से पहले उठी भाई की अर्थी, विवाह स्थल से कुछ दूरी पर हुआ हादसा

बहन की भांवरे पडऩे के बाद विदाई की तैयारी चल रही थी। इस बीच विवाह स्थल से घर जाते समय एक भाई हादसे का शिकार हो गया। बहन की विदाई से पहले भाई दुनिया से ही विदा हो गया। ट्रैक्टर ट्राली की चपेट में आकर बाइक सवार दुल्हन के भाई की मौत खबर मिलते ही शादी समारोह में कोहराम मच गया। जानकारी होते ही दुल्हन के लिबाज में विदाई के लिए बैठी बहन बेसुध होकर गिर गई, वहीं परिजनों के करुण क्रंदन से खुशियों के बीच मातम छा गया। मऊदरवाजा थाना क्षेत्र के गांव खारबंदी कुइयां बूट निवासी राकेश सिंह नागर की पुत्री राधा की बरात बुधवार शाम जनपद कासगंज कस्बा गंजडुंडवारा से आई थी। विवाह समारोह शहर कोतवाली क्षेत्र में ठंडी सड़क स्थित नवभारत सभाभवन में आयोजित था। गुरुवार भोर पहर राधा की भांवरों की रस्म दूल्हे योगेश के साथ पूरी की गईं। इसके बाद दुल्हन की विदाई की तैयारी चल रही थी। घर से कुछ सामान लाने के लिए राकेश सिंह का पुत्र सनी (18) बाइक से निकला था। कुछ दूरी पर कृष्णादेवी बालिका इंटर कालेज के निकट ... Read More »

केजीएमयू में एमबीबीएस स्टूडेंट्स को दिया जाएगा सॉफ्ट स्किल्स का प्रशिक्षण

केजीएमयू अब एमबीबीएस के कोर्स में सॉफ्ट स्किल मॉड्यूल को भी शामिल करेगा। सॉफ्ट स्किल मॉड्यूल  फॉर हेल्थ प्रोफेशनल को अनिवार्य विषय के तौर पर कोर्स में शामिल किया जाएगा। जनवरी से इसे एमबीबीएस फस्र्ट ईयर के विद्यार्थियों को पढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसका मकसद विद्यार्थियों को पॉजिटिव सोच रखने, लीडरशिप का गुण पैदा करने और टीम बनाकर काम करने के साथ मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित करना होगा। केजीएमयू के इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल के निदेशक व डीन डॉ. विनोद जैन ने बताया कि सॉफ्ट स्किल माडयूल फॉर हेल्थ प्रोफेशनल के अंतर्गत एमबीबीएस फस्ट ईयर के विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के संपूर्ण विकास पर जोर दिया गया है। वह मेडिकल की बेहतर पढ़ाई के साथ टीम वर्क कर कोई नई खोज करें और अपने भीतर मानवीय गुणों का विकास करें। उन्हें अभी पढ़ाई के साथ न तो कम्युनिकेशन स्किल बेहतर करने का पाठ पढ़ाया जाता है न ही पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का। मगर अब इसे अनिवार्य विषय के तौर पर पाठ्यक्रम में शामिल करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे। डॉ. विनोद जैन कहते हैं कि मेडिकल ... Read More »

पति से अनबन के बाद चार साल से मायके में रह रही युवती की हत्या

चरखारी के गुढ़ा गांव में बुधवार की सुबह खेतों पर जा रही महिला की किसी धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। वारदात के बाद गांव में सनसनी फैल गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर छानबीन शुरू की। प्राथमिक छानबीन में हत्या का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है।  कोतवाली चरखारी के ग्राम गुढ़ा निवासी राम सहोदर विश्वकर्मा की पुत्री अर्चना (35) का विवाह हमीरपुर के राठ थाना क्षेत्र निवासी सिकंदरपुर के सूरज सिंह से हुआ था। पति से अनबन के बाद चार साल से अर्चना मायके ग्राम गुढ़ा में रह रही थीं। अर्चना की मां कन्या प्राथमिक पाठशाला गुढ़ा में रसोइया है। प्रधानाध्यापक ओपी अनुरागी ने बताया कि बीते कुछ समय से रसोइया अपनी जगह पर पुत्री अर्चना को खाना बनाने के लिए भेजती थी।  बुधवार सुबह अर्चना खेत की तरफ जा रही था। रास्ते में किसी ने कुल्हाड़ी जैसे धारदार हथियार से सिर पर पीछे से वार कर हत्या कर दी। बाग के पास चकमार्ग पर खून से लथपथ पड़ा शव देखकर ग्रामीणों में सनसनी फैली गई। जानकारी होते ही लोगों की भीड़ एकत्र ... Read More »

मरीजों से महंगा सामान मंगाया, खर्च अपने बिल में दिखाया

केजीएमयू के लारी कॉर्डियोलॉजी सेंटर में दिल के मरीजों की एंजियोग्राफी के नाम पर 1.32 करोड़ रुपये का घोटाला किया गया। यह गड़बड़ी मेडिकल यूनिवर्सिटी की वेलफेयर सोसाइटी ने की है। यह सोसाइटी अपने मेडिकल स्टोर से मरीजों को सस्ता सामान उपलब्ध कराती है। सारा खेल वर्ष 2013-14 व 2014-15 में किया गया ऐसे पकड़ में आया घोटाला स्थानीय निधि लेखा परीक्षा विभाग की ओर से ऑडिट में इस गड़बड़ी पर आपत्ति की गई। इसकी शिकायत भी शासन से की जा चुकी है। इसके बाद केजीएमयू के वित्त अधिकारी मोहम्मद जमा की ओर से बीते पांच दिसंबर को जानकारी मांगी गई। उनके पास जो जानकारी आई, उसमें कई अनियमितताए पाई गई हैं। मोहम्मद जमा ने बताया कि लारी कॉर्डियोलॉजी में केजीएमयू की वेलफेयर सोसाइटी की ओर से एंजियोग्राफी में काम आने वाली वस्तुएं जैसे रेडियल आर्टरी कैथेटर, सीरिंज, टाइगर कैथेटर और डाई आदि मरीजों को सस्ती दर पर उपलब्ध करवाई जाती हैं। इन्हीं वस्तुओं के नाम पर घोटाला किया गया। मरीजों ने खुद महंगे दाम पर सामान बाहर से खरीदा और वेलफेयर सोसाइटी ने अपने खर्चे में इस बिल को ... Read More »

चकेरी पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर दो आरोपितों को गिरफ्तार किया

चकेरी के श्यामनगर में शादी समारोह में सोमवार की रात गाना बजाने को लेकर हुए विवाद में दो पक्षों के बीच मारपीट हो गई। युवकों ने कुरियर ब्वॉय को पीट पीटकर मार डाला। पुलिस ने मृतक के पिता की तहरीर पर हमलावरों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। श्यामनगर स्थित एक गेस्ट हाउस में दोस्त रीतेश की बरात में शामिल होने लोकमन मोहाल निवासी गौरव गुप्ता (26) आया था। वह किसी कुरियर कंपनी में डिलीवरी ब्वॉय था। देर रात एक बजे करीब गौरव व उसके दोस्तों ने डीजे संचालक कर्मचारी नगर निवासी अवनीश यरफ नाटी से गाना बजाने को कहा। समय सीमा खत्म होने की बात कहते हुए उसने गाना बजाने से इंकार कर दिया। इसपर गौरव व उसके साथियों ने अवनीश का लैपटॉप उठाकर फेंक दिया। इससे उनके बीच विवाद शुरू हो गया और अवनीश ने भगवंत टटिया निवासी साथी सोनू शर्मा, रवि यादव, निहाल आदि को बुला लिया। इसके बाद दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। लोगों ने दोनों पक्षों को अलग किया और गौरव को गंभीर हालत में ... Read More »

कानपुर-झांसी रेल रूट के उरई जीआरपी थाने के बैरक में हुई घटना, एसपी ने घायल दारोगा के बयान दर्ज किये

कानपुर-झांसी रेल रूट के राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के उरई थाने में तैनात सबइंस्पेक्टर सोमवार आधी रात के बाद संदिग्ध हालात में खुद की सर्विस रिवाल्वर से चली गोली से गंभीर रूप से जख्मी हो गए। नाजुक हालत में उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद कानपुर अस्पताल रेफर किया गया है। रेलवे एसपी ने जिला अस्पताल पहुंचकर दारोगा का बयान दर्ज किया। आशंका है कि पारिवारिक कलह में दारोगा ने खुद को गोली मारकर जान देने का प्रयास किया है।  कानपुर-झांसी रेल खंड के जीआरपी उरई थाने में तैनात औरैया निवासी उपनिरीक्षक मोहित दुबे (28) बैरक में रहते हैं। सोमवार देर रात लगभग पौने एक बजे बैरक के अंदर अचानक सर्विस रिवाल्वर से चली गोली से मोहित जख्मी हो गए। इधर रात में पुष्पक एक्सप्रेस के कालपी पहुंचने पर चेकिंग के लिए जीआरपी थानाध्यक्ष बृजमोहन सैनी निकले और मोहित को भी बुलवाने को कहा। इसपर सिपाही पवन शिवहरेजैसे ही बैरक में पहुंचा तो मोहित को खून से लथपथ पड़ा देखकर वह सन्न रह गया। जानकारी होते ही थानाध्यक्ष तत्काल मोहित को जिला अस्पताल ले ... Read More »

Study Mass Comm