Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> U.P.

U.P.

मुस्लिम परिवार के मकान की छत पर लगा था झडा जिसे देखकर ग्रामीणों ने किया हंगामा

सचेंडी के कैंधा गाव में एक मकान की छत पर लगे हरे झडे को ग्रामीणों ने पाकिस्तान का झडा समझ कर हंगामा करने लगे। जिसकी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों को बताया कि झडा पाकिस्तान का नहीं बल्कि मुस्लिम त्योहार बारावफात का है। जिसके बाद ग्रामीण शात हो गए। सचेंडी के कैंधा निवासी मोहम्मद अनीस के घर की छत पर हरा झडा देख ग्रामीण पाकिस्तान का झडा होने की बात कहते हुए घर के बाहर इकट्ठा होकर हंगामा करने लगे। इस दौरान ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी भी थी। जिसकी सूचना मिलते ही पुलिस के हाथ पाव फूल गए। आनन-फानन में पुलिस वहा पहुंची। जहा पुलिस ने मकान की छत पर मुस्लिम त्योहार बारावफात का झडा देख राहत की सास ली। पुलिस ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीण मकान की छत से झडा उतरवाने की बात कहने लगे। जिस पर पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों को बिठाकर बातचीत की। जिसके बाद मुस्लिम परिवार ने मकान की छत पर लगे झडे को हटा दिया। वहीं ग्रामीणों की माने तो मुस्लिम परिवार के मकान की ... Read More »

कुंभ मेले के पांचवें स्‍नान पर्व माघ पूर्णिमा के तहत लोगों की बढ़ती भीड़ के तहत रेलवे ने व्‍यवस्‍था की है

अगर आप ट्रेन से कहीं बाहर का सफर करना चाहते हैं तो इन बातों पर गौर फरमाइएगा। क्योंकि अगर आप इसे नजरअंदाज कर देंगे तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जी हां आज से कुछ दिनों के लिए अगर इलाहाबाद जंक्शन जाना है तो सिविल लाइंस साइड से मत जाइए।  क्योंकि यहां पहुंचने के बाद आपको सिटी साइड भेज दिया जाएगा और आपको दिक्कत होगी। माघ पूर्णिमा के तहत रेलवे ने ऐसा किया है कुभ मेला के पांचवें प्रमुख स्नान पर्व माघ पूर्णिमा के मद्देनजर सोमवार से इलाहाबाद जंक्शन पर सिविल लाइंस साइड से प्रवेश बंद हो गया है। यात्रियों और श्रद्धालुओं को सिटी साइड से ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा सूबेदारगंज स्टेशन पर प्रयागराज, दूरंतो, हमसफर समेत 14 गाडिय़ों का अस्थायी ठहराव रहेगा। यात्री यहां से भी ट्रेन पकड़ सकेंगे। शटल बसों की सेवा माघ पूर्णिमा यानी 19 फरवरी को ही रहेगी। श्रद्धालुओं की भीड़ का प्रयागराज में दबाव बढ़ा माघ पूर्णिमा के स्नान के लिए श्रद्धालु प्रयागराज आने लगे हैं। रविवार को आधी रात बाद फैजाबाद से एक स्पेशल ट्रेन प्रयाग जंक्शन पर आई। इसके अलावा ... Read More »

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले से राजधानी के हर तरफ गम का माहौल है

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले से राजधानी के हर तरफ गम का माहौल है। सड़क से लेकर हर गली, मोहल्ले, चौराहे पर लोग शहीदों की सहादत पर दु:ख जता रहे हैं। सोशल मीडिया भी खामोश नहीं है और खून का बदला खून मांग रही है। हर कोई गम और गुस्से से भरा हुआ है। लोगों में आक्रोश है और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग कर रही है। इसके चलते सोशल मीडिया पर संदेशों की बाढ़ आ गयी है। उधर, एक युवक को पुलिस ने राष्ट्र विरोधी संदेश वायरल करने पर गिरफ्तार भी किया है। सोशल मीडिया से कानून-व्यवस्था पर संकट नहीं हो इसके लिए प्रशासन ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिलाधिकारी ने सभी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को सोशल मीडिया पर भी निगाह रखने को कहा है।  सोशल मीडिया में ऐसे किए गए पोस्ट … सोशल मीडिया पर आतंकी हमले के बाद से शहीदों की शहादत का बदला लेने के अलावा किसी अन्य मुद्दे पर कोई भी पोस्ट न के बराबर है। फेसबुक पर अजीत तिवारी लिखते हैं ‘मोदी जी कर दो एलान, व्यर्थ न ... Read More »

विधायक कल्पनाथ पासवान दस लाख रुपया चोरी की रिपोर्ट डेढ़ महीने बाद भी न लिखे जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया

 पुलिस के तमाम दावा के बाद भी प्रदेश में चोरी की बढ़ती वारदात सिरदर्द बनती जा रहा है। पुलिस इसको रोकने में फेल है। इतना ही नहीं पुलिस तो चोरी की रिपोर्ट भी नहीं दर्ज करती है। पुलिस के चोरी की रिपोर्ट न लिखे जाने पर आज विधानसभा में समाजवादी पार्टी के विधायक कल्पनाथ पासवान सदन में फूट-फूटकर रोने लगे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगर 15 दिन में चोरी गया मेरा दस लाख रुपया नहीं मिला तो मैं आत्मदाह कर लूंगा। विधायक कल्पनाथ पासवान दस लाख रुपया चोरी की रिपोर्ट डेढ़ महीने बाद भी न लिखे जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया। वह आज विधानसभा में अपनी इस बात को अध्यक्ष के समक्ष रखते ही रोने लगे। समाजवादी पार्टी से विधायक कल्पनाथ पासवान आज विधानसभा में खूब देर तक रोते रहे। उन्होंने कहा कि उनका दस लाख रुपया चोरी हो गया है, लेकिन पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की। उन्होंने सवाल उठाया कि जब एक विधायक के साथ पुलिस का ऐसा बर्ताव है तो फिर आम आदमी के साथ यूपी पुलिस क्या करती होगी। विधायक कल्पनाथ पासवान ने कहा कि एक महीने से ज्यादा ... Read More »

पुलवामा हमले में शहीद उन्नाव के अजीत कुमार की अंतिम यात्रा में भावनाओं का ज्वार उमड़ा

 पुलवामा हमले में शहीद उन्नाव के अजीत कुमार की अंतिम यात्रा में भावनाओं का ज्वार उमड़ा। अपने लाल को सलामी देने के लिए आंखों में आंसू लिए हर छत से महिलाएं-बच्चे फूल बरसा रहे थे। युवाओं का गुस्सा सरकार को पाकिस्तान से आर-पार करने के लिए ललकार रहा था।  सुबह पहुंचा पार्थिव शरीर इससे पहले शनिवार सुबह शहीद अजीत कुमार का पार्थिव शरीर लोकनगर मोहल्ले पहुंचा। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने उन्हें अंतिम सलामी दी। इसके बाद शुरू हुई अंतिम यात्रा लोकनगर से चलकर कब्बा खेड़ा सिविल लाइन होते हुए बड़े चौराहे पर पहुंची। यहां अपने रणबांकुरे की शहादत को नमन करने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंच चुके थे। जज्बाती भीड़ लगातार पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रही थी।  शहीद अजीत कुमार का शव उनके पैतृक गांव पहुंचा। इस दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार के कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पाण्डेय और एसपी हरीश कुमार भावुक हो गए। शहीद अजीत कुमार को नम आंखों से से श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा रहा। मां अपने बेटे की तो पत्नी अपने पति की शहादत के बाद गुमसुम ... Read More »

कन्नौज के शहीद प्रदीप सिंह यादव को दस वर्ष की बेटी ने दी मुखाग्नि, हो गई बेहोश

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद प्रदीप सिंह यादव की अंतिम विदाई में आज जिला रो दिया। राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। उनके पार्थिव शरीर को मुखाग्नि देने के बाद बेटी सुप्रिया बेहोश हो गयी। बेटी को प्राथमिक इलाज के लिए भेजा गया है।  इत्रनगरी कन्नौज के हसेरन क्षेत्र के गांव सुखसेनपुर में आज सुबह लखनऊ से सीआरपीएफ से डीआइजी जीसी जसवीर सिंह सिंधु के नेतृत्व में 115 बटालियन सीआरपीएफ के 30 जवानों की टोली शहीद प्रदीप सिंह का पार्थिव शरीर लेकर गांव पहुंची। इसके बाद गांव में ही राजकीय सम्मान के साथ जवान के शव का अंतिम संस्कार किया गया।  इस दौरान अपने लाल के अंतिम दर्शन के लिए इटावा आज रोड पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। यहां जैसे ही सीआरपीएफ की गाडिय़ों ने गांव में प्रवेश किया, वैसे ही लोगों ने भारत माता की जय और जय हिंद के उद्घोष से आसमान गूंज उठा। तिरंगे में शव को लिपटे देख पत्नी और बच्चे पिता के पार्थिव शरीर पर गिर पड़े, पिता अमर सिंह आंसुओं को रोक नहीं सके। वो एक ही बात बोल ... Read More »

प्रयाग कुंभ में धर्म के क्षेत्र में एक और अध्याय लिख उठा, वह है दंडी संन्यासियों के शाही स्नान करने को

 प्रयाग कुंभ में धर्म के क्षेत्र में एक और अध्याय लिख उठा। वह है दंडी संन्यासियों के शाही स्नान करने को। दंडी संन्यासी जूना अखाड़ा के साथ मिलकर कुंभ मेला में शाही स्नान करेंगे। इसके मद्देनजर जूना अखाड़ा व अखिल भारतीय दंडी संन्यासी प्रबंधन समिति में समझौता हुआ है। समझौता के तहत दंडी संन्यासी जूना अखाड़ा के साथ मिलकर धर्म के क्षेत्र में काम करेंगे। दोनों पक्ष में लिखा-पढ़ी अंतिम दौर पर पहुंच चुकी है। जूना अखाड़ा इसके पहले किन्नर अखाड़ा को अपने साथ मिलाने का अहम निर्णय ले चुका है। जूना से मिलने के बाद किन्नर अखाड़ा के संन्यासियों ने कुंभ के तीनों शाही स्नान किया है। …इसलिए दंडी संन्यासी कुंभ मेला में भी गंगा स्नान करते हैं दंडी संन्यासी नारायण स्वरूप माने जाते हैं। आदि शंकराचार्य की परंपरा का निर्वाहन सही मायने में दंडी संन्यासी ही करते हैं। हालांकि उन्हें अखाड़ों की तरह शाही स्नान करने की अनुमति नहीं है। इससे दंडी संन्यासी कुंभ मेला में भी गंगा स्नान करते हैं। इधर जूना अखाड़ा के मुख्य संरक्षक महंत हरि गिरि दंडी संन्यासियों को सम्मान दिलाने की पहल शुरू ... Read More »

मैथ्स के पेपर में खूब लगी नकल की ‘गणित’, यूपी में 16 सॉल्वर गिरफ्तार

 यूपी बोर्ड परीक्षा नकलविहीन कराने के नाम पर वाहनों का बेड़ा फर्राटा भर रहा है। अफसर हर रोज हजारों रुपये का डीजल उड़ा रहे हैं, वहीं परीक्षा केंद्रों पर बैखौफ नकलची कैमरे व वॉयस रिकॉर्डर को नजरंदाज कर रहे हैं। वह स्टाफ के संरक्षण में पारदर्शी परीक्षा की धज्जियां उड़ा रहे हैं। शनिवार को शहर के एक केंद्र पर नकल का खेल चलता रहा। वहीं अफसर मामले पर चुप्पी साधे रहे। परीक्षा केंद्रों पर रोज नए कारनामे उजागर हो रहे हैं। बावजूद, अफसर निरीक्षण की खानापूर्ति कर सब चाकचौबंद होने का दावा कर रहे हैं। शनिवार को हाईस्कूल गणित का पेपर रहा। इसमें नकल के लिए केंद्र पर तैनात स्टाफ ने भी अकल लगा दी। मटियारी स्थित राष्ट्रीय उद्योग आश्रम इंटर कॉलेज में गेट पर कई कर्मचारी मुस्तैद कर दिए गए। वहीं यहां सुबह साढ़े आठ बजे सचल दल भी रस्म अदायगी करने पहुंचा। दस्ते के लोग इधर-उधर भ्रमण कर चलते बने। इसके बाद मुख्य गेट का आधा हिस्सा बंद कर कॉलेज के कई कर्मी फिर तैनात कर दिए गए। जबकि पुलिसकर्मियों को साइड में बैठा दिया गया। संदेह होने ... Read More »

उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी की आरओ/एआरओ मुख्य परीक्षा 2017 रविवार से शुरू हो गई

उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी की आरओ/एआरओ मुख्य परीक्षा 2017 रविवार से शुरू हो गई है। यह इम्तिहान इस बार सिर्फ लखनऊ में 17, 18 व 20 को हो रहा है। शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेशपत्र सात फरवरी को ही वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। इस परीक्षा में उन्हीं अभ्यर्थियों को शामिल होने का अवसर मिल रहा है जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों और मुख्य परीक्षा के लिए दी गई सूचना 31 जनवरी 2018 तक निर्धारित अर्हता के अनुसार ही दी है। सिर्फ लखनऊ में ही इम्तिहान  समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी यानी आरओ-एआरओ मुख्य परीक्षा 2017 के लिए कुंभ मेले के कारण यूपीपीएससी ने प्रयागराज में इस बार परीक्षा केंद्र नहीं बनाए हैं। पहली बार सिर्फ लखनऊ जिले में ही इम्तिहान हो रहा है। परीक्षा पहले सत्र में सुबह 9:30 से 12:30 और दूसरे सत्र में दोपहर दो से शाम पांच बजे तक (केवल सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र 9:30 से 11:30 बजे तक) संपन्न होगी। परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार ने कहा है ऑनलाइन सूचना दर्ज करने वाले अभ्यर्थियों की जानकारी ... Read More »

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद की 21 फरवरी को राममंदिर शिलान्यास की घोषणा से अयोध्या का माहौल गर्म हो रहा है

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती 17 के बजाय अब 19 फरवरी को अयोध्या के लिए रवाना होंगे। सर्वप्रथम वह कुंभ क्षेत्र के सेक्टर 15 स्थित अपने शिविर में सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद प्रतापगढ़ जाएंगे। प्रतापगढ़ में रात्रि प्रवास के बाद 20 फरवरी को अयोध्या जाएंगे। वहां सभा को संबोधित करने के बाद 21 फरवरी को राम मंदिर के लिए तय समय पर शिलान्यास करेंगे। स्वरूपानंद अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए 21 फरवरी को शिलान्यास करने की घोषणा कर चुके हैं। इसके तहत 17 फरवरी को प्रयाग से रामाग्रह यात्रा निकलनी थी। यात्रा को प्रतापगढ़ व सुलतानपुर में प्रवास करके 19 फरवरी को अयोध्या पहुंचना था। स्वरूपानंद 19 को आएंगे प्रयागराज स्वामी स्वरूपानंद का स्वास्थ्य खराब हो गया। वह बीएचयू में उपचाराधीन हैं। इसके चलते रामाग्रह यात्रा की तारीख दो दिन बढ़ा दी गई जबकि अखाड़े खुद को रामाग्रह यात्रा से अलग रखने की घोषणा पूर्व में कर चुके हैं। शंकराचार्य स्वरूपानंद के शिष्य व मनकामेश्वर मंदिर के प्रभारी श्रीधरानंद ब्रह्मचारी ने बताया कि गुरुजी का स्वास्थ्य खराब होने के चलते चिकित्सकों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है। बीएचयू से ... Read More »

Study Mass Comm