Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> U.P.

U.P.

कानपुर हाईवे पर हाइटेंशन लाइन ने थामी रफ्तार…..

लखनऊ कानपुर हाईवे पर बुधवार को हाईटेंशन लाइन ने वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। हाईवे लटकते तारों की वजह से दोनों लेन का यातायात ठहर गया। करीब एक घंटे तक हाईवे जाम हो जाने से वाहन सवार परेशान हो उठे। पुलिस ने विद्युत आपूर्ति बंद कराकर तारों को हटाया और फिर यातायात सुचारु कराने की मशक्कत शुरू की।     कुंदन रोड से सरोजनी नगर लखनऊ तक गई 132 केवीए की हाइटेंशन लाइन शनिवार सुबह अचानक खेत में टूटकर गिर गई। इससे सुबह करीब ग्यारह बजे लखनऊ-कानपुर हाईवे पर हुसैनगर चौराहा के पास हाईवे के ऊपर तार लटक गए। वाहन चालकों ने तार को लटकता देख अचानक ब्रेक लेकर वाहन रोक दिए। सूचना पर ललऊखेड़ा चौकी प्रभारी जितेंद्र यादव मौके पर पहुंचे और दोनों ओर के वाहनों को सिपाहियों की मदद से आगे नहीं बढऩे दिया। उन्होंने उच्चाधिकारियों के साथ विद्युत विभाग को घटना की जानकारी दी। कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र भी मौके पर पहुंच गए। करीब आधा घंटा बाद मौके पहुंचे विद्युत कर्मचारियों ने आपूर्ति बंद करा आरी से तार को काटकर अलग किया। इसके बाद पुलिस ... Read More »

AC इलेक्ट्रिक बसें तपती गर्मी में इस बार लखनऊ वासियों को राहत देंगी ….

राजधानी में सिटी बसों से सफर करने वालों के लिए यह एक अच्छी खबर है। शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत होने जा रही है। मई माह के अंत तक एसी बसें लोगों का सफर आसान करेंगी।गुरुवार को दो बसों की ट्रायल के बाद नगरीय परिवहन ने अपनी तीन नगर बसों का संचालन शुरू कर दिया है। यह जानकारी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सतीश पाल ने दी। उन्होंने बताया कि यात्री को न्यूनतम 15 व अधिकतम 45 रुपया किराया देना होगा।     इन रूटों पर दौड़ेगी बस रूट-ई-01: दुबग्गा से अवध हॉस्पिटल, चारबाग, जीपीओ, सिंकदरबाग, लोहिया पार्क, हुसड़िया, सीएमएस, मकदूमपुर पुलिस चौकी, कावेरी अपार्टमेंट, जनेश्वर मिश्र पार्क। रूट-ई-02: दुबग्गा, बालागंज, चौक, मेडिकल चौराहा, कंवेंशन सेंटर, टीले वाली मस्जिद, डालीगंज, स्वास्थ्य भवन, कैसरबाग, बर्लिग्टन, चारबाग। रूट-ई-03: दुबग्गा, बालागंज, कोनेश्वर, घंटाघर, बड़ा इमामबाड़ा, टीले वाली मस्जिद, डालीगंज, रेजीडेंसी, ग्लोब पार्क, मोती महल, सहारागंज, सिंकदरबाग, बालू अडडा, गोमती बैराज, आंबेडकर पार्क चौराहा ,जनेश्वर मिश्र पार्क। ये होंगी खूबियां स्टॉप पर पहुंचने के पहले मिलेगी जानकारी शहर में तैयार हो रहे स्मार्ट स्टॉप से इन इलेक्ट्रिक सिटी बसों को लिंक किया जाएगा। स्टॉप बस पहुंचने से ... Read More »

इलाहाबाद रूट बहाल- पूर्वा एक्सप्रेस की दुर्घटना के नौ घंटा बाद कानपुर….

हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के कल देर रात रूमा में हादसे का शिकार होने के बाद अब हावड़ा-दिल्ली रूट बहाल हो गया है। इस रूट के करीब नौ घंटा तक बाधित रहने के कारण दर्जनों ट्रेन विलंबित हो गईं। अधिकांश का रूट बदला गया तो कई को रद भी कर दिया गया। इंटरसिटी ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।       रेलवे प्रशासन ने पूर्वा एक्सप्रेस के यात्रियों की सुविधा के लिए कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए विशेष ट्रेन कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना किया। घटना के नौ घंटे बाद कानपुर-इलाहाबाद रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका। पूर्वा एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त एवं इलाहाबाद और कानपुर के बाद ट्रैक बाधित होने से यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पूरी व्यवस्था कर दी गई है। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के यात्री जैसे ही स्टेशन पहुंचे उन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली रवाना किया। कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर दिल्ली और हावड़ा की ओर जाने वाले यात्रियों को जो भी ट्रेन मौके पर आ रही है। ... Read More »

करोड़ों की लागत से तैयार झुलस रहे तीमारदार तपती धूप में , रैन बसेरे पर ताला

केजीएमयू में राजधानी समेत दूर-दराज से लोग इलाज कराने आते हैं। यहां धूप, ठंड और बारिश से बचाव के लिए तीमारदारों के ठहरने के लिए रैन बसेरा का निर्माण कराया गया। करोड़ों की लागत से बने रैनबसेरा का उद्घाटन गृहमंत्री ने किया। बावजूद, लोग धूप में झुलसने को मजबूर हैं। कारण, इसके भवन के चैनल पर ताला लगा होना है।     केजीएमयू के शताब्दी भवन फेज-वन में रैन बसेरा का निर्माण कराया गया। इस पर साढ़े सात करोड़ से अधिक लागत आई। वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 25 दिसंबर 2018 को उद्घाटन कर तीमारदारों को तोहफा दिया। मगर, मरीजों को इसकी सुविधा अभी तक नहीं मिल सकी। वह भीषण गर्मी व धूप में प्लास्टिक की शेड के नीचे ठहरने को मजूबर हैं। वहीं आंधी पानी में उन्हें और दुश्ववारियां झेलनी पड़ती है।  210 बेडों का है रैन बसेरा रैन बसेरा का निर्माण निगम ने करवाया है। इसमें बेसमेंट के साथ -साथ दो और तल हैं। इसमें कुल 210 बेड हैं, जिसके प्रत्येक तल पर 70-70 बेड हैं। इसके अलावा सभी हॉल में दो शौचालय के साथ-साथ तमाम सुविधाएं हैं। ... Read More »

अब शराब के सौ ठेकों-बार पर लग सकता है ताला – लखनऊ में ….

एलडीए ने राजधानी में सौ ऐसे शराब के ठेके और बार चिह्नित किए हैं, जो आवासीय भूखंडों पर चल रहे हैं। इनमें मानकों का खुला उल्लंघन हो रहा है। आबकारी विभाग की ओर से ऐसे ठेकों और बार की सूची प्राधिकरण से मांगी गई थी, जिसके आधार पर एलडीए के अभियंताओं ने इन्हें सूचीबद्ध किया है। अब अगले दो महीनों में इन शराब ठेकों और बार के बंद होने का खतरा मंडरा रहा है।       प्राधिकरण ने आबकारी विभाग की मांग पर सूची बनाई है। चारबाग स्थित होटल के बार में आग लगने के बाद ये कवायद शुरू की गई थी। प्रत्येक जोन के अभियंताओं ने ऐसे बार और ठेकों की सूची बनाई है। गोमती नगर से लेकर पुराने लखनऊ, कानपुर रोड, महानगर, निशातगंज, अलीगंज, आशियाना, रायबरेली रोड सहित सभी इलाकों में ऐसे बार और शराब ठेके हैं। घरों में ठेकों की मंजूरी पर सवाल प्राधिकरण ने घरों में ठेकों की सूची बनाई है। मगर इनको आबकारी विभाग से मिले अनुमोदन पर बड़ा सवाल है। लाइसेंस निर्गत करने से पहले परिसर की चौहद्दी दर्ज की जाती है कि ... Read More »

चंबल नदी में शिकारियों ने ली घडिय़ाल की जान, मुंह में फंसा हुआ था जाल

चंबल सेंक्चुअरी के अंतर्गत थाना भरेह के महुआसूड़ा में नदी के किनारे घडिय़ाल का शव पड़ा मिला। उसके मुंह में जाल फंसा हुआ था। इसकी मौत कैसे हुई, इसकी सही जानकारी तो नहीं मिल सकी पर मुंह में जाल फंसा होने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि शिकारियों ने उसकी जान ली है। घडिय़ाल की लंबाई करीब दो मीटर है।     वन विभाग के अधिकारी सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे और मौत के कारणों की जांच शुरू कर दी है। घडिय़ाल को संकटग्रस्त प्रजाति का जीव माना जाता है इसलिए इसका चंबल नदी में संरक्षण किया जा रहा है। इससे पहले भी चंबल नदी में भूख और बीमारी से कई घडिय़ालों की मौत हो चुकी है। शिकारियों द्वारा मछली पकड़े जाने के समय घडिय़ाल जाल में फंस जाते हैं। उनके जाल में फंसने पर शिकारी उनका बड़ा थूथन काट देते हैं।   Read More »

मिलेगा अब मौका – शिक्षकों और छात्रों को हुनर दिखाने का …

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों और छात्रों की कॉमिक्स पुस्तक रचना और काव्य गायन पर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता में नामांकन के लिए 30 अप्रैल और 10 मई तक सूचनाएं एवं वीडियो शिक्षा निदेशक (बेसिक) को मुहैया करानी है।  हुनर दिखाने का मौका  परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों और छात्रों को हुनर दिखाने का अवसर शिक्षा विभाग ने दिया है। विभाग की ओर से पहली बार इस तरह का आयोजन किया गया है। परिषदीय विद्यालयों के कई छात्र-छात्राओं द्वारा पुस्तकों की रचना करने की जानकारी विभागीय अफसरों को हुई। उन्हें पता चला कि छात्र-छात्राएं विज्ञान, अंग्रेजी एवं कला विषयों के पाठ को विजुअल्स के जरिए प्रदर्शित कर रहे हैं। वहीं, कई शिक्षकों द्वारा कॉमिक्स पुस्तकों की रचना की बात भी सामने आई। लिहाजा, विभागीय अधिकारियों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित कराने का निर्णय लिया।  नामांकन का प्रारूप ऑनलाइन और ऑफलाइन  प्रतियोगिता में शामिल होने के इच्छुक शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को नामांकन के लिए तय प्रारूप पर सूचना 30 अप्रैल तक ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मुहैया कराना है। ऑनलाइन सूचना जबकि रजिस्टर्ड डाक से पूरा ब्योरा शिक्षा निदेशक (बेसिक) विद्या भवन ... Read More »

25 फीसद सीटें बढ़ेंगी – होगा सवर्ण आरक्षण लागू इस विश्वविद्यालय में….

किसी तरह के आरक्षण का लाभ न पा रहे, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 10 फीसद सीटें आरक्षित होंगी। यही नहीं बीटेक, एमटेक, बीबीए, एमसीए, एमबीए, एमएससी आदि पाठ्यक्रमों में 25-25 फीसद सीटों का इजाफा भी होगा।       आरक्षण के नए प्रावधानों के बाबत प्राविधिक शिक्षा विभाग के आदेश पर अमल के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सत्र 2019-20 से ही इसे लागू किया जाएगा, नई व्यवस्था लागू करने के लिए जरूरी प्रबंध बोर्ड की अनुमति एवं अन्य औपचारिकताएं जल्द ही पूरी कर ली जाएंगी। ‘सवर्ण आरक्षण’ को बीती फरवरी में संसद ने मंजूरी दी थी, जिसके बाद राज्य सरकार ने भी तत्काल अमल बाबत शासनादेश जारी कर दिए थे। नए प्रावधान गोरखपुर विश्वविद्यालय में भी  लागू हो गए हैं। अब एमएमएम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में भी सभी कोर्सों की 10 फीसद सीट किसी तरह के आरक्षण का लाभ न पा रहे, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित की जा रही हैं। बीटेक में हो जाएंगी 900 सीटें नई व्यवस्था से ... Read More »

चयन के लिए – राजेश यादव का क्रीड़ा छात्रावास फुटबालर ….

फुटबाल प्रशिक्षु राजेश यादव का चयन क्रीड़ा छात्रावास अयोध्या में हुआ है। डीएसए मैदान रेलवे कालोनी निवासी रामनरेश यादव के पुत्र राजेश ने फुटबाल प्रशिक्षण डीएसए मैदान पर सलीम अहमद से प्राप्त किया है। वह विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल से खेलते हैं। रक्षा पंक्ति के खिलाड़ी राजेश के चयन पर वीबीपीएस के प्रबंधक अभिषेक तिवारी, खेल प्रशिक्षक मनोज, आलोक सिंह, अजय मिश्र ने खुशी व्यक्त की।  क्वार्टर फाइनल में बिखेरा जलवा जिला टेनिस संघ की ओर से आयोजित आइटा टैलेंट सीरीज अंडर-16 बालक व बालिकाओं की टेनिस क्वार्टर फाइनल प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने जलवा दिखाया। केपी कॉलेज स्थित मेजर रणजीत सिंह टेनिस कोट में बुधवार को खेले गए मैचों में बालिका एकल वर्ग क्वार्टर फाइनल में अंशिका ने शाम्भवी रावत को 6-4, 6-2 से, अविशी सक्सेना ने जोया अजीज को 6-1, 6-2 से, शगुन कुमारी ने अंजली राय को 6-0, 6-0 से और शताक्षिका सहाय ने अनन्या तिवारी को 6-1, 6-1 अंक से पराजित करके अगले दौर में जगह बनाई। बालक एकल वर्ग का क्वार्टर फाइनल मुकाबला  वहीं बालक एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में सिद्धार्थ यादव (यूपी) ने शौर्य ... Read More »

लाश जंगल में फेंकी गई थी -हत्या के बाद प्रतियोगी छात्र की ….

नैनी में हत्‍या कर फेंके गए शव की शिनाख्‍त हो गई है। लाश प्रतियोगी छात्र विकास की थी। उसका कत्ल कर शव फेंका गया था। पोस्‍टमार्टम हाउस में पहुंचे छात्र के चाचा ने पहचान की।     सिर पर वजनदार चीज से प्रहार करने व गला घोटकर हुआ था कत्ल नैनी थाना क्षेत्र के मड़ौका उपरहार गांव के जंगल में प्रतियोगी छात्र विकास (25) की हत्या कर लाश फेंकी गई थी। गुरुवार को पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे चाचा ननकऊ ने शव की शिनाख्त की। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सिर पर वजनदार चीज से प्रहार करने और गला घोटकर कत्ल करने की पुष्टि हुई है।  आशनाई का सामने आ रहा मामला आशनाई में हत्या की आशंका जताई जा रही है। पुलिस का कहना है कि मोबाइल की कॉल डिटेल रिपोर्ट से कुछ राज सामने आ सकते हैं। विकास पुत्र स्व. मिठाई लाल नैनी के महेवा पश्चिम पट्टी गांव का रहने वाला था। चाचा ने बताया कि चार दिन पहले विकास रात में घर से निकला था। वह कहां जा रहा है, यह किसी को नहीं बताया था। घर नहीं लौटने पर परिजनों ने ... Read More »

Study Mass Comm