Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> U.P. >> कानपुर

कानपुर

मुस्लिम परिवार के मकान की छत पर लगा था झडा जिसे देखकर ग्रामीणों ने किया हंगामा

सचेंडी के कैंधा गाव में एक मकान की छत पर लगे हरे झडे को ग्रामीणों ने पाकिस्तान का झडा समझ कर हंगामा करने लगे। जिसकी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों को बताया कि झडा पाकिस्तान का नहीं बल्कि मुस्लिम त्योहार बारावफात का है। जिसके बाद ग्रामीण शात हो गए। सचेंडी के कैंधा निवासी मोहम्मद अनीस के घर की छत पर हरा झडा देख ग्रामीण पाकिस्तान का झडा होने की बात कहते हुए घर के बाहर इकट्ठा होकर हंगामा करने लगे। इस दौरान ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी भी थी। जिसकी सूचना मिलते ही पुलिस के हाथ पाव फूल गए। आनन-फानन में पुलिस वहा पहुंची। जहा पुलिस ने मकान की छत पर मुस्लिम त्योहार बारावफात का झडा देख राहत की सास ली। पुलिस ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीण मकान की छत से झडा उतरवाने की बात कहने लगे। जिस पर पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों को बिठाकर बातचीत की। जिसके बाद मुस्लिम परिवार ने मकान की छत पर लगे झडे को हटा दिया। वहीं ग्रामीणों की माने तो मुस्लिम परिवार के मकान की ... Read More »

पुलवामा हमले में शहीद उन्नाव के अजीत कुमार की अंतिम यात्रा में भावनाओं का ज्वार उमड़ा

 पुलवामा हमले में शहीद उन्नाव के अजीत कुमार की अंतिम यात्रा में भावनाओं का ज्वार उमड़ा। अपने लाल को सलामी देने के लिए आंखों में आंसू लिए हर छत से महिलाएं-बच्चे फूल बरसा रहे थे। युवाओं का गुस्सा सरकार को पाकिस्तान से आर-पार करने के लिए ललकार रहा था।  सुबह पहुंचा पार्थिव शरीर इससे पहले शनिवार सुबह शहीद अजीत कुमार का पार्थिव शरीर लोकनगर मोहल्ले पहुंचा। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने उन्हें अंतिम सलामी दी। इसके बाद शुरू हुई अंतिम यात्रा लोकनगर से चलकर कब्बा खेड़ा सिविल लाइन होते हुए बड़े चौराहे पर पहुंची। यहां अपने रणबांकुरे की शहादत को नमन करने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंच चुके थे। जज्बाती भीड़ लगातार पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रही थी।  शहीद अजीत कुमार का शव उनके पैतृक गांव पहुंचा। इस दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार के कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पाण्डेय और एसपी हरीश कुमार भावुक हो गए। शहीद अजीत कुमार को नम आंखों से से श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा रहा। मां अपने बेटे की तो पत्नी अपने पति की शहादत के बाद गुमसुम ... Read More »

कन्नौज के शहीद प्रदीप सिंह यादव को दस वर्ष की बेटी ने दी मुखाग्नि, हो गई बेहोश

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद प्रदीप सिंह यादव की अंतिम विदाई में आज जिला रो दिया। राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। उनके पार्थिव शरीर को मुखाग्नि देने के बाद बेटी सुप्रिया बेहोश हो गयी। बेटी को प्राथमिक इलाज के लिए भेजा गया है।  इत्रनगरी कन्नौज के हसेरन क्षेत्र के गांव सुखसेनपुर में आज सुबह लखनऊ से सीआरपीएफ से डीआइजी जीसी जसवीर सिंह सिंधु के नेतृत्व में 115 बटालियन सीआरपीएफ के 30 जवानों की टोली शहीद प्रदीप सिंह का पार्थिव शरीर लेकर गांव पहुंची। इसके बाद गांव में ही राजकीय सम्मान के साथ जवान के शव का अंतिम संस्कार किया गया।  इस दौरान अपने लाल के अंतिम दर्शन के लिए इटावा आज रोड पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। यहां जैसे ही सीआरपीएफ की गाडिय़ों ने गांव में प्रवेश किया, वैसे ही लोगों ने भारत माता की जय और जय हिंद के उद्घोष से आसमान गूंज उठा। तिरंगे में शव को लिपटे देख पत्नी और बच्चे पिता के पार्थिव शरीर पर गिर पड़े, पिता अमर सिंह आंसुओं को रोक नहीं सके। वो एक ही बात बोल ... Read More »

मैनपुरी के गांव से आकर अपनी ससुराल में परिवार के साथ निवास कर रहे थे शहीद रामवकील

 जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए 35 वर्षीय रामवकील अपने बच्चों को भी देश सेवा में भेजने का जज़्बा रखते थे। उनकी शहादत की खबर मिलते ही पत्नी गीता का रो-रोकर बुरा हाल हो गया और बारह वर्षीय पुत्र राहुल, नौ वर्षीय शाहुल व छह वर्षीय अंश भी गमगीन हो गये। तीनों बच्चे केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाई करते हैं। शहीद रामवकील मैनपुरी जनपद के थाना बरनाहल इलाके के विनायकपुर गांव के रहने वाले थे। शादी के बाद से वह अपनी ससुराल इटावा में पत्नी व बच्चों के साथ रहने लगे थे। उनकी तैनाती 176 बटालियन सीआरपीएफ में कांस्टेबल के पद पर थी और 7 फरवरी को घर से ड्यूटी पर गए थे। पत्नी गीता देवी ने रोते हुए बताया कि पति पढ़ाने के बाद बच्चों को भी देश की सेवा में लगाना चाहते थे लेकिन अब पता नहीं अब आगे क्या हो। भाई आदेश कुमार ने बताया कि तीन दिन पहले उनसे बात हुई थी तो कहा था भईया मकान बनवाने में मदद कर देना। भाई इटावा में ही मकान बनवाना चाहता था ताकि बच्चों को ... Read More »

बारिश के दौरान हादसा हुआ, खेत में आलू की खोदाई कर रहे थे सभी किसान

खुदागंज गांव में बारिश के दौरान आलू की खुदाई कर रहे किसानों पर बिजली गिर गई। बिजली की चपेट में आकर दो भाइयों की मौत हो गई, जबकि उनके पिता समेत आठ लोग जख्मी हुए हैं। घटना के बाद से गांव में कोहराम मच गया, वहीं परिजन बदहवास हो गए। बार-बार बदलता मौसम और बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। इसके चलते गांवों में किसानों ने आलू की खुदाई तेजी से शुरू कर दी है। शुक्रवार पूर्वाह्न खुदागंज गांव निवासी महेंद्र सिंह अपने पुत्रों शेर सिंह, सौरभ, पुष्पेंद्र के साथ कनकौली गांव के पास स्थित खेत पर आलू की खोदाई कर रहे थे। पास के खेत में शिवम और मनोज समेत अन्य किसान भी खेतों में आलू खोद रहे थे। इसी बीच बारिश शुरू होने पर आलू खोदाई बंद कर सभी किसान पेड़ के नीचे आ गए। इस दौरान तेज आवाज के साथ बिजली गिरने से शेर सिंह और उसके भाई सौरभ की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उनके पिता महेंद्र सिंह व भाई पुष्पेंद्र समेत शिवम व मनोज आदि पांच लोग झुलस गए। घटना के ... Read More »

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में उन्नाव के जवान अजीत कुमार शहीद हुए

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद-ए-आजम चंद्रशेखर आजाद की सरजमीं का एक और आजाद देश के लिए शहीद हो गया। आतंकी हमले के बाद से टीवी देखता भाई रंजीत तब सहम गया जब स्क्रीन पर भाई का नाम दिखा। इसी बीच आए एक फोन से घर चीख पुकार मच गई। मोहल्ले के लोग दौड़े तो अजीत की शहादत की बात सुन शोक की लहर दौड़ गई।  डीएम, एसपी समेत अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंच परिजनों को ढांढस बंधाया। हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान अजीत कुमार आजाद जम्मू में सीआरपीएफ की 115वीं बटालियन में तैनात थे। करीब एक माह का समय परिजनों के साथ बिता 10 फरवरी को वह उन्नाव से ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए गए थे। बुधवार को पत्नी मीना से उसकी फोन पर भी बात हुई और दोनों ने एक दूसरे से हालचाल लिए। जवान अजीत ने गुरुवार को रात में पत्नी से बात करने को कहा था। अभी वह पति के फोन का इंतजार ही कर रही थी कि अचानक टीवी पर उसकी शहादत की खबर सुन वह बेहोश हो गई। ... Read More »

जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले में पति के शहीद होने की खबर मिलते पत्नी बेसुध हो गई

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों में श्याम बाबू का नाम रात में टीवी पर सुनते ही परिवार सदमे में आ गया। उनकी मौत की जानकारी होते ही पत्नी बेसुध हो गई और परिजनों में कोहराम मच गया। परिजन उनके घर आने की राह देख रहे थे लेकिन उनकी शहादत की खबर आने से पिता व भाई बदहवास हो गए। जानकारी पर घर के बाहर ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। कानपुर देहात के डेरापुर तहसील के रैगवां नोनारी बुजुर्ग के श्याम बाबू सीआरपीएफ की 115वीं बटालियन में तैनात थे। आठ साल पहले उनकी तैनाती हुई थी। परिजनों ने बताया कि श्यामबाबू को सेना में नौकरी के लिए पढ़ाने व अन्य खर्चों के लिए पिता रामप्रसाद में दस बिस्वा खेत बेच दिए थे। छोटा भाई कमलेश प्राइवेट नौकरी करता है और घर की माली हालत अच्छी नहीं है। पांच साल पहले श्याम बाबू की शादी हुई थी, उसे चार साल का एक बेटा है। परिजनों को देर रात शहीद होने सूचना फोन पर मिली। पति की शहादत पर पत्नी रूबी बेसुध हो गईं। छोटे भाई कमलेश ... Read More »

बांदा में शादी की रस्म पूरी होने पर दुल्हन को हेलीकाप्टर से लेकर उड़ गया दूल्हा

जनपद में अतर्रा में एक शादी के बाद दुल्हन की विदाई के लिए दूल्हे ने कुछ खास इंतजाम किया। इस दुल्हन की विदाई देखने के लिए इंटर कालेज में मैदान में आसपास के गांवों में बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों की भीड़ भी पहुंच गई। मैदान में हेलीकॉप्टर उतरा और फिर दुल्हन को बिठाकर दूल्हा आसमान में उड़ गया। क्षेत्र में दुल्हन की अनोखे ढंग से विदाई को लेकर काफी चर्चा होती रही।  अतर्रा का हिंदू इंटर कालेज मैदान गुरुवार को आकर्षण का केंद्र रहा और बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी रही। चित्रकूट के पहाड़ी बुजुर्ग गांव निवासी दूल्हा प्रशांत कुमार पांडेय की शादी की रस्मे एक मैरिज हाल में  बुधवार को पूरी हुईं। गुरुवार सुबह कुछ घंटों की रस्मों के बाद दुल्हन की विदाई की बारी है। परिजनों ने विदाई रस्मों को पूरा किया। इसके बाद सभी इंटर कालेज मैदान पहुंचे। यहां दूल्हा हेलीकॉप्टर लेकर नीचे उतरा और फिर नई-नवेली दुल्हन को हेलीकाप्टर में बिठाकर आसमान उड़ गया। यह नजारा देखने के लिए आसपास के गांवों से भीड़ लगी रही। चित्रकूट के प्रशांत की जनपद में यह दूसरी शादी ... Read More »

आपस में भिड़ंत के बाद सड़क पर गिरे बाइक सवारों को कार ने कुचला, एक युवक की मौत

कानपुर, जेएनएन। बिठूर के नारामऊ गांव के पास बुधवार देर रात दो बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत के बाद सड़क पर गिरे बाइक सवारों को पीछे से आ रही तेज रफ्तार कार ने कुचल दिया। एक युवक की मौके पर और दो की अस्पताल में मौत हो गई, जबकि दो घायलों का उपचार जारी है। हादसे के बाद ग्रामीणों ने शव को जीटी रोड पर रखकर जाम लगा दिया और वाहनों में तोड़-फोड़ शुरू कर दी। शव उठाने पहुंची पुलिस पर पथराव कर दिया। रोडवेज बस समेत कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, करीब चार घंटे तक यातायात बाधित रहा।   बिठूर होरा बांगर के चक रतनपुर निवासी श्री चंद्र का 22 वर्षीय छोटा भाई दीपक उर्फ दीपू बुधवार रात अपाचे बाइक से कपड़ों की खरीदारी करने बाजार जा रहा था। साथ में 18 वर्षीय छोटू उर्फ शिवा और 32 वर्षीय मनोज सविता भी थे। नारामऊ पेट्रोल पंप के पास चौबेपुर अमलियापुर गांव निवासी 22 वर्षीय रजत वर्मा व 25 वर्षीय महेंद्र कठेरिया भी पल्सर बाइक से जा रहे थे। अचानक आमने-सामने आईं दोनों बाइकों में भिड़ंत हो गई।  टक्कर इतनी जोरदार थी ... Read More »

छात्रों की अराजकता पर चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया है

छात्रों की अराजकता पर चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया है। डीन व वार्डन की बैठक में उनपांच छात्रों को पूरे कोर्स के लिए छात्रावास से निष्कासित करने का फैसला लिया गया जिन्होंने रावतपुर स्टेशन के पास दुकानदार को पीटा था। करीब दो घंटे तक चली इस बैठक में प्रस्तुत जांच रिपोर्ट में उनके दोषी मिलने पर यह कार्रवाई की गई।  आरोपित छात्र मोबाइल शॉप पर चार्जर लेने गए थे। पैसों के लेनदेन को लेकर विवाद हुआ और उन्होंने दुकानदार को पीटने के साथ ही तोड़फोड़ की। इन छात्रों ने फोन करके अपने साथियों को बुला लिया था। इसके बाद 50-60 छात्रों ने आकर दुकान में हंगामा किया था। पांच छात्रों के खिलाफ काकादेव थाने में मुकदमा भी दर्ज हुआ था। बैठक में कुछ वार्डन ने इन छात्रों पर अर्थदंड लगाने को कहा लेकिन सहमति नहीं बनी।  छात्र से मारपीट पर जांच समिति गठित  बीएससी छठवें सेमेस्टर के छात्र दिनेश सिंह से रविवार देर रात हुई मारपीट के मामले में डीन व वार्डन की बैठक में जांच समिति गठित कर दी गई है। छात्र ... Read More »

Study Mass Comm