Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> U.P. >> कानपुर

कानपुर

टेनरियों की बिजली काटने पहुंचीं टीमें, संचालकों ने हाईवे व फ्लाईओवर जाम कर किया पथराव

चकेरी के जाजमऊ में जिलाधिकारी के आदेश पर गुरुवार को टेनरियों के विद्युत कनेक्शन काटे जाने थे। कनेक्शन काटने के लिए केस्को की पांच टीमें एसीएम दो बीके पटेल संग जाजमऊ चौकी पहुंची थीं। कनेक्शन काटे जाने की भनक लगते ही टेनरी संचालकों और उनके कर्मचारियों की भीड़ जाजमऊ चुंगी चौराहे पहुंच गई और सड़क जाम करके सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।     भीड़ ने  सुबह 10.30 बजे कानपुर लखनऊ हाईवे के साथ ही विश्वकर्मा द्वार के पास फ्लाईओवर का भी यातायात रोक दिया। जिससे राजमार्ग पर वाहनों की कतारें लग गई। बवाल बढ़ता देख कर 15 थानों का फोर्स मौके पर पहुंचा। विधायक सोहेल अंसारी भी समर्थकों संग पहुंचे। बाद में पीएसी भी बुलाई गई। फ्लाईओवर पर लालबंगला और नीचे जेेके प्रथम चौराहे तक वाहनों की कतारें लग गईं। वाहनों के अंदर बैठे लोग तेज धूप व गर्मी से बिलबिला उठे। इसमें स्कूली बच्चों के साथ ही तमाम शिक्षक व शिक्षिकाएं भी थीं। मान मनौव्वल के बाद भी जाम न खोलने पर डीएम विजय विश्वास पंत व एसएसपी अनंत देव तिवारी मौके पर पहुंचे और जाम खोलने को ... Read More »

मतदान की रफ्तार पड़ी धीमी, दोपहर 3 बजे तक 48.46 फीसद वोटिंग

बांदा-चित्रकूट संसदीय सीट पर चुनावी समर में उतरे आठ योद्धाओं के भाग्य का फैसला करने के लिए 1924 बूथों पर भाग्यविधाता मतदाता सुबह सात बजे से पहुंच रहे हैं। बूथों के बाहर युवा, बुजुर्गों और महिलाओं की कतारे लग रही हैं। यहां सुबह नौ बजे तक 10.43 फीसद, 11 बजे तक 27.50 प्रतिशत और दोपहर एक बजे तक 44.31 प्रतिशत वोटिंग रिकार्ड की गई। वहीं दोपहर तीन बजे तक 48.46 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान केंद्रों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था के साथ सभी इंतजाम किए गए हैं। सुबह सुबह कुछ जगहों पर मामूली कारणों से मतदान शुरू होने में विलंब हुआ।    बांदा लोकसभा क्षेत्र में ज्यादातर बूथों पर मतदान समय से शुरू हो गया। सुबह सवा छह बजे मॉक पोल करने के बाद मतदान की शुरुआत की गई। सुबह नौ बजे तक 10.43 फीसद मतदान हो चुका था। इसमें बबेरू विधानसभा क्षेत्र में 11.50 फीसद, नरैनी में 11.20 फीसद, बांदा सदर में 12.20 फीसद, चित्रकूट सदर में 9 प्रतिशत और मानिकपुर में 8.50 फीसद मतदान शुरुआती दो घंटे में हो चुका। सुबह 11 बजे तक 27.50 प्रतिशत वोटिंग ... Read More »

गैस सिलिंडर पर खाना बनाते समय हुआ धमाका, दो महिलाओं की मौत, चार घायल :औरैया 

औरैया में शुक्रवार सुबह घरेलू गैस सिलिंडर फटने से 2 महिलाओं की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। गैस सिलिंडर फटने का धमाका इतनी तेज था कि घर की दीवार टूट गई। इस घटना में दो महिलाओं की मौत हो गई। गैस सिलिंडर धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि पूरा इलाका हिल गया। धमाके की आवाज सुनकर घटना स्थल पर सैकड़ों लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। गैस सिलिंडर धमाके में 4 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हैं। धमाके के फौरन बाद मौके पर पुलिस और प्रशासन ने पहुंच कर स्थित को संभाल लिया। ऐरवा कटरा विकास खण्ड स्थित ग्राम चिकटा गुलालपुर में श्याम सुन्दर शर्मा के बेटे मुकेश की शादी थी। गुरूवार को बारात कहिझरी के पास गयी हुयी थी। घर पर परिवार व रिश्तेदारी की महिलायें थीं। शुक्रवार को सुबह लगभा 9 बजे खाना बनाने को किचिन में सगी बुआ राजा बेटी व भतीजी राजरानी गयीं जहां पर बड़े सिलिंडर के साथ 5-5 किलो के दो छोटे सिलिंडर भी रखे थे। बताया गया यह सिलिंडर लीक होने के कारण उनसे गैस का रिसाव हो रहा ... Read More »

गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिस पर चलाए पत्थर, बवाल जारी : यूपी

यूपी के औरैया जिले में जालौन रोड पर गुरुवार सुबह भीषण सड़क हादसा हुआ। यहां ट्रक की टक्कर से छात्र की मौत हो गई जबकि दो गंभीर रूप से घायल हैं। घटना से गुस्साए लोगों ने बवाल करना शुरू कर दिया। मौके पर पहुंची संबधित थाने की पुलिस ने मामले को शांत कराने का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। जिससे चार पुलिसकर्मी लहूलुहान हो गए। घटना स्थल पर बवाल जारी है। जानकारी के अनुसार जालौन रोड पर मजार के पास ट्रक ने सब्जी बेचने मंडी जा रहे ट्रैक्टर में टक्कर मार दी। घटना में ट्रैक्टर सवार एक युवक की मौके पर मौत हो गई। वहीं दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मृतक कल्लू (17) पुत्र विजय सिंह महाबली थाना कुठौंद निवासी था। घायलों में गुलाब सिंह पुत्र छेदालाल और विश्राम सिंह पुत्र मैकू शामिल हैं। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने रोड जाम कर दी। पुलिस ने सभी को समझाने का प्रयास किया तो लोगों ने उनपर पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। जिससे सीओ सिटी श्योदान सिंह, महिला कांस्टेबल रजनी नोहवार, कांस्टेबल संगीता, क्षमा द्विवेदी गंभीर रूप ... Read More »

कानपुर हाईवे पर हाइटेंशन लाइन ने थामी रफ्तार…..

लखनऊ कानपुर हाईवे पर बुधवार को हाईटेंशन लाइन ने वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। हाईवे लटकते तारों की वजह से दोनों लेन का यातायात ठहर गया। करीब एक घंटे तक हाईवे जाम हो जाने से वाहन सवार परेशान हो उठे। पुलिस ने विद्युत आपूर्ति बंद कराकर तारों को हटाया और फिर यातायात सुचारु कराने की मशक्कत शुरू की।     कुंदन रोड से सरोजनी नगर लखनऊ तक गई 132 केवीए की हाइटेंशन लाइन शनिवार सुबह अचानक खेत में टूटकर गिर गई। इससे सुबह करीब ग्यारह बजे लखनऊ-कानपुर हाईवे पर हुसैनगर चौराहा के पास हाईवे के ऊपर तार लटक गए। वाहन चालकों ने तार को लटकता देख अचानक ब्रेक लेकर वाहन रोक दिए। सूचना पर ललऊखेड़ा चौकी प्रभारी जितेंद्र यादव मौके पर पहुंचे और दोनों ओर के वाहनों को सिपाहियों की मदद से आगे नहीं बढऩे दिया। उन्होंने उच्चाधिकारियों के साथ विद्युत विभाग को घटना की जानकारी दी। कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र भी मौके पर पहुंच गए। करीब आधा घंटा बाद मौके पहुंचे विद्युत कर्मचारियों ने आपूर्ति बंद करा आरी से तार को काटकर अलग किया। इसके बाद पुलिस ... Read More »

आइआइटी में गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की तैयारी शुरू

आइआइटी में गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की तैयारी शुरू हो गई हैै। संस्थान की प्रवेश समिति ने इस वर्ष चार फीसद आरक्षण लागू किए जाने पर मुहर लगा दी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से इसकी अनुमति भी मिल गई है। अगले वर्ष यहां छह फीसद आरक्षण और लागू किए जाने की योजना है। जिसके बाद यहां गरीब सवर्णों के लिए दस फीसद आरक्षण का कोटा पूरा हो जाएगा। जैब लगा चुका है 17 फीसद कोटे पर मुहर आइआइटी में छात्राओं के प्रवेश के लिए ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड सुपर न्यूमेरी कोटे के तहत 17 फीसद सीटों पर अपनी मुहर लगा चुका है। आइआइटी कानपुर में इन सीटों के अंतर्गत भी छात्राओं को सत्र 2019-20 में प्रवेश दिए जाएंगे। पिछले साल सुपर न्यूमेरी के तहत 14 फीसद सीटें निर्धारित थीं। जिसे इस वर्ष तीन फीसद बढ़ा दिया गया है जबकि आइआइटी में छात्राओं की संख्या बढ़ाने के लिए उनका कोटा 20 फीसद तक बढ़ाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसे अगले वर्ष तक प्राप्त कर लिया जाएगा। Read More »

अगर आप भी देने जा रहे हैं बीएड प्रवेश परीक्षा तो जान लें ये महत्वपूर्ण जानकारी

उत्तर प्रदेश राज्यस्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (2019) 15 अप्रैल को जनपद के 91 परीक्षा केंद्रों पर होगी। इस परीक्षा में खासतौर से ध्यान देने वाली बात यह है कि निगेटिव मार्किंग होगी। हर सवाल के वैसे तो दो अंक मिलेंगे पर किसी एक गलत उत्तर पर दो-तिहाई अंक कट जाएंगे। वहीं अभ्यर्थियों को काले पेन से उत्तर देने होंगे। मंगलवार को यह जानकारी विवि के कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने दी। वह बरेली में परीक्षा को लेकर हुई राज्यस्तरीय बैठक में शामिल हुए थे। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 91 केंद्रों पर 45500 परीक्षार्थी शामिल होंगे। छात्रों की लगेगी बायोमीट्रिक उपस्थिति  कुलसचिव ने बताया कि दो पालियों- सुबह नौ से दोपहर 12 बजे व दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होने वाली इस परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति बायोमीट्रिक से होगी। 13 तारीख को सीएसजेएमयू में इस संबंध में सभी केंद्राध्यक्षों, पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई गई है। 500 मीटर की रेंज में नहीं खुलेंगी फोटोकॉपी की दुकानें परीक्षा के दौरान 500 मीटर की रेंज में फोटोकॉपी की कोई दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके अलावा मोबाइल पर भी पूरी ... Read More »

केशव प्रसाद :- मोदी सरकार ने बंद कर दी सपा, बसपा और कांग्रेस की दुकान

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को कन्नौज पहुंचकर सबसे पहले शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा। इसके बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस का हाथ देशद्रोही लोगों के साथ है, इसलिए घोषणा पत्र में देशद्रोह कानून समाप्त करने की बात कही है। धारा 370 और 35ए को हटाने के लिए भाजपा की सरकार प्रतिबद्ध है और संकल्प पत्र में भी शामिल है। कहा, कांग्रेस, सपा और बसपा भ्रष्ट हैं और मोदी सरकार ने इनकी दुकान बंद कर दी है। बुआ भतीजे के पाप के गड्ढे भर रही भाजपा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि जो अपने पिता और चाचा का नहीं हुआ, वह बुआ का क्या होगा। संसद के अंतिम सत्र में मुलायम सिंह ने मोदी को 2019 में प्रधानमंत्री बनने का आशीर्वाद दिया। कहा, सपा और बसपा तो कांग्रेस की बैशाखी है, प्रदेश सरकार पिछले दो साल से बुआ-भतीजे के पाप के गड्ढे भर रही है। यह सभी पार्टियां बौखला गईं हैं, अब विकास हर दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। कन्नौज में डिंपल की जमानत जब्त होगी ... Read More »

सलमान की एक फिल्म में काम कर चुकी किशोरी मित्र संग ऐसे रास्ते पर निकली, जिसकी दुश्वारियां नहीं थी पता

दो नाबालिग सपनों की दुनिया बनाकर ऐसे रास्ते पर निकल पड़े, जिसकी दुश्वारियों के बारे में उन्हें पता नहीं था। बस सोचा कि गोवा में मस्ती करेंगे और अपने अंजान रिश्ते को एक नाम देंगे। दिल्ली के लिए निकले दोनों ट्रेन कानपुर तक ही होने के चलते शनिवार शाम रेलवे स्टेशन पर उतर गए। किशोर किशोरी के हावभाव देखकर शक होने चाइल्ड लाइन ने पकड़ लिया। दोनों ने जब अपनी कहानी सुनाई तो सभी हैरान रह गए। दोनों माया नगरी में शुरूआत के लिए निकले थे। किशोरी सलमान की एक फिल्म में काम कर चुकी है। लड़का हीरो बनने का ख्वाब सजाए है। मूल रूप से मिर्जापुर की रहने वाली 15 वर्षीय किशोरी की मां एक केंद्रीय मंत्री के प्रचार-प्रसार का काम देखती है और पिता विदेश में रहते हैं। किशोरी के मुताबिक शुक्रवार गोरखपुर में अपने परिचित से मिलने जा रही थी, तभी कुछ युवकों ने उसका पीछा किया। परिचित किशोर ने उसे बचाया। उसके साथ मिले गोरखपुर फायर स्टेशन में तैनात सब इंस्पेक्टर का बेटे ने बताया कि शोहदों से बचने के दौरान गिरकर चुटहिल हो गए। इसके ... Read More »

13 अप्रैल को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कानपुर आ रहे हैं, इसके लिए भाजपा नेताओं ने होमवर्क शुरू कर दिया

प्रतिद्वंद्वियों से भिडऩे को सेना चुनावी मैदान में उतरने के बाद भी भाजपा के रणनीतिकार अपने योद्धाओं के तरकश भरने को फिक्रमंद हैं। भाजपा कितनी मजबूती से मैदान में है और अब क्या-क्या दांव आजमाने हैं, यह समझाने के लिए 13 अप्रैल को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कानपुर आ रहे हैं। इसके लिए भाजपा नेताओं ने होमवर्क शुरू कर दिया है। प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने बैठक करके तैयारी शुरू कर दी है। चुनावी रणनीति पर भाजपा लगातार काम करती रही है। इसके बावजूद अब जब मतदान का दिन नजदीक आ रहा है, तब भी पार्टी के रणनीतिकार विचार-मंथन में जुटे हुए हैं। पार्टी के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र की 10 लोकसभाओं के संयोजक और प्रभारियों के साथ गोपनीय बैठक की। उनसे जानकारी जुटाई कि किन-किन प्रत्याशियों के नामांकन हो चुके हैं? कौन से अभियान या कार्यक्रम चल रहे हैं? समीकरण क्या बन रहे हैं? आगे की तैयारी क्या है और कोई समस्या तो नहीं है? भाजपा सूत्रों ने बताया कि बंसल ने बैठक में जानकारी दी कि 13 अप्रैल की शाम को ... Read More »

Study Mass Comm