Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> U.P. >> कानपुर

कानपुर

कानपुर हाईवे पर हाइटेंशन लाइन ने थामी रफ्तार…..

लखनऊ कानपुर हाईवे पर बुधवार को हाईटेंशन लाइन ने वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। हाईवे लटकते तारों की वजह से दोनों लेन का यातायात ठहर गया। करीब एक घंटे तक हाईवे जाम हो जाने से वाहन सवार परेशान हो उठे। पुलिस ने विद्युत आपूर्ति बंद कराकर तारों को हटाया और फिर यातायात सुचारु कराने की मशक्कत शुरू की।     कुंदन रोड से सरोजनी नगर लखनऊ तक गई 132 केवीए की हाइटेंशन लाइन शनिवार सुबह अचानक खेत में टूटकर गिर गई। इससे सुबह करीब ग्यारह बजे लखनऊ-कानपुर हाईवे पर हुसैनगर चौराहा के पास हाईवे के ऊपर तार लटक गए। वाहन चालकों ने तार को लटकता देख अचानक ब्रेक लेकर वाहन रोक दिए। सूचना पर ललऊखेड़ा चौकी प्रभारी जितेंद्र यादव मौके पर पहुंचे और दोनों ओर के वाहनों को सिपाहियों की मदद से आगे नहीं बढऩे दिया। उन्होंने उच्चाधिकारियों के साथ विद्युत विभाग को घटना की जानकारी दी। कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र भी मौके पर पहुंच गए। करीब आधा घंटा बाद मौके पहुंचे विद्युत कर्मचारियों ने आपूर्ति बंद करा आरी से तार को काटकर अलग किया। इसके बाद पुलिस ... Read More »

आइआइटी में गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की तैयारी शुरू

आइआइटी में गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की तैयारी शुरू हो गई हैै। संस्थान की प्रवेश समिति ने इस वर्ष चार फीसद आरक्षण लागू किए जाने पर मुहर लगा दी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से इसकी अनुमति भी मिल गई है। अगले वर्ष यहां छह फीसद आरक्षण और लागू किए जाने की योजना है। जिसके बाद यहां गरीब सवर्णों के लिए दस फीसद आरक्षण का कोटा पूरा हो जाएगा। जैब लगा चुका है 17 फीसद कोटे पर मुहर आइआइटी में छात्राओं के प्रवेश के लिए ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड सुपर न्यूमेरी कोटे के तहत 17 फीसद सीटों पर अपनी मुहर लगा चुका है। आइआइटी कानपुर में इन सीटों के अंतर्गत भी छात्राओं को सत्र 2019-20 में प्रवेश दिए जाएंगे। पिछले साल सुपर न्यूमेरी के तहत 14 फीसद सीटें निर्धारित थीं। जिसे इस वर्ष तीन फीसद बढ़ा दिया गया है जबकि आइआइटी में छात्राओं की संख्या बढ़ाने के लिए उनका कोटा 20 फीसद तक बढ़ाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसे अगले वर्ष तक प्राप्त कर लिया जाएगा। Read More »

अगर आप भी देने जा रहे हैं बीएड प्रवेश परीक्षा तो जान लें ये महत्वपूर्ण जानकारी

उत्तर प्रदेश राज्यस्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (2019) 15 अप्रैल को जनपद के 91 परीक्षा केंद्रों पर होगी। इस परीक्षा में खासतौर से ध्यान देने वाली बात यह है कि निगेटिव मार्किंग होगी। हर सवाल के वैसे तो दो अंक मिलेंगे पर किसी एक गलत उत्तर पर दो-तिहाई अंक कट जाएंगे। वहीं अभ्यर्थियों को काले पेन से उत्तर देने होंगे। मंगलवार को यह जानकारी विवि के कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने दी। वह बरेली में परीक्षा को लेकर हुई राज्यस्तरीय बैठक में शामिल हुए थे। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 91 केंद्रों पर 45500 परीक्षार्थी शामिल होंगे। छात्रों की लगेगी बायोमीट्रिक उपस्थिति  कुलसचिव ने बताया कि दो पालियों- सुबह नौ से दोपहर 12 बजे व दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होने वाली इस परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति बायोमीट्रिक से होगी। 13 तारीख को सीएसजेएमयू में इस संबंध में सभी केंद्राध्यक्षों, पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई गई है। 500 मीटर की रेंज में नहीं खुलेंगी फोटोकॉपी की दुकानें परीक्षा के दौरान 500 मीटर की रेंज में फोटोकॉपी की कोई दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके अलावा मोबाइल पर भी पूरी ... Read More »

केशव प्रसाद :- मोदी सरकार ने बंद कर दी सपा, बसपा और कांग्रेस की दुकान

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को कन्नौज पहुंचकर सबसे पहले शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा। इसके बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस का हाथ देशद्रोही लोगों के साथ है, इसलिए घोषणा पत्र में देशद्रोह कानून समाप्त करने की बात कही है। धारा 370 और 35ए को हटाने के लिए भाजपा की सरकार प्रतिबद्ध है और संकल्प पत्र में भी शामिल है। कहा, कांग्रेस, सपा और बसपा भ्रष्ट हैं और मोदी सरकार ने इनकी दुकान बंद कर दी है। बुआ भतीजे के पाप के गड्ढे भर रही भाजपा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि जो अपने पिता और चाचा का नहीं हुआ, वह बुआ का क्या होगा। संसद के अंतिम सत्र में मुलायम सिंह ने मोदी को 2019 में प्रधानमंत्री बनने का आशीर्वाद दिया। कहा, सपा और बसपा तो कांग्रेस की बैशाखी है, प्रदेश सरकार पिछले दो साल से बुआ-भतीजे के पाप के गड्ढे भर रही है। यह सभी पार्टियां बौखला गईं हैं, अब विकास हर दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। कन्नौज में डिंपल की जमानत जब्त होगी ... Read More »

सलमान की एक फिल्म में काम कर चुकी किशोरी मित्र संग ऐसे रास्ते पर निकली, जिसकी दुश्वारियां नहीं थी पता

दो नाबालिग सपनों की दुनिया बनाकर ऐसे रास्ते पर निकल पड़े, जिसकी दुश्वारियों के बारे में उन्हें पता नहीं था। बस सोचा कि गोवा में मस्ती करेंगे और अपने अंजान रिश्ते को एक नाम देंगे। दिल्ली के लिए निकले दोनों ट्रेन कानपुर तक ही होने के चलते शनिवार शाम रेलवे स्टेशन पर उतर गए। किशोर किशोरी के हावभाव देखकर शक होने चाइल्ड लाइन ने पकड़ लिया। दोनों ने जब अपनी कहानी सुनाई तो सभी हैरान रह गए। दोनों माया नगरी में शुरूआत के लिए निकले थे। किशोरी सलमान की एक फिल्म में काम कर चुकी है। लड़का हीरो बनने का ख्वाब सजाए है। मूल रूप से मिर्जापुर की रहने वाली 15 वर्षीय किशोरी की मां एक केंद्रीय मंत्री के प्रचार-प्रसार का काम देखती है और पिता विदेश में रहते हैं। किशोरी के मुताबिक शुक्रवार गोरखपुर में अपने परिचित से मिलने जा रही थी, तभी कुछ युवकों ने उसका पीछा किया। परिचित किशोर ने उसे बचाया। उसके साथ मिले गोरखपुर फायर स्टेशन में तैनात सब इंस्पेक्टर का बेटे ने बताया कि शोहदों से बचने के दौरान गिरकर चुटहिल हो गए। इसके ... Read More »

13 अप्रैल को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कानपुर आ रहे हैं, इसके लिए भाजपा नेताओं ने होमवर्क शुरू कर दिया

प्रतिद्वंद्वियों से भिडऩे को सेना चुनावी मैदान में उतरने के बाद भी भाजपा के रणनीतिकार अपने योद्धाओं के तरकश भरने को फिक्रमंद हैं। भाजपा कितनी मजबूती से मैदान में है और अब क्या-क्या दांव आजमाने हैं, यह समझाने के लिए 13 अप्रैल को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कानपुर आ रहे हैं। इसके लिए भाजपा नेताओं ने होमवर्क शुरू कर दिया है। प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने बैठक करके तैयारी शुरू कर दी है। चुनावी रणनीति पर भाजपा लगातार काम करती रही है। इसके बावजूद अब जब मतदान का दिन नजदीक आ रहा है, तब भी पार्टी के रणनीतिकार विचार-मंथन में जुटे हुए हैं। पार्टी के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र की 10 लोकसभाओं के संयोजक और प्रभारियों के साथ गोपनीय बैठक की। उनसे जानकारी जुटाई कि किन-किन प्रत्याशियों के नामांकन हो चुके हैं? कौन से अभियान या कार्यक्रम चल रहे हैं? समीकरण क्या बन रहे हैं? आगे की तैयारी क्या है और कोई समस्या तो नहीं है? भाजपा सूत्रों ने बताया कि बंसल ने बैठक में जानकारी दी कि 13 अप्रैल की शाम को ... Read More »

लोकतंत्र व संविधान को नष्ट करने की हो रही साजिश : प्रियंका वाड्रा

 कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने फतेहपुर में महिलाओं से संवाद में कहा कि देश की संवैधानिक संस्थाओं को दुर्बल बनाकर लोकतंत्र व संविधान को नष्ट करने की साजिश की जा रही है। दोनों पार्टियों का फर्क देखिए फिर ये समझिये कि आपकी भलाई किसमें है, धर्म और जात पाति की बातों में न आइये।  कानपुर अहिरवां एयरपोर्ट पर विशेष विमान से उतरने के बाद वह करीब सवा एक बजे फतेहपुर के औंग पहुंची और महिला संवादी के बाद रोड शो की शुरुआत की। औंग में आयोजित महिला संवादी में प्रियंका ने कहा कि हम झूठा प्रचार नहीं करते, राहुल भइया ने घोषणा पत्र तैयार करने में एक साल का समय लगाया। उन्होंने शिक्षकों पर लाठी चार्ज का जिक्र करते हुए कहा शिक्षकों को मांगों के लिए प्रदर्शन करने पर पिटवाया जाता है। न्याय की योजना पर कहा, गरीब परिवार को 7000 रुपये सालाना मिलेंगे। विपक्षी इस पर आवाज उठाते हैं, पर जिन्होंने 317 हजार करोड़ रुपये पूंजीपतियों का माफ किया है तो किसानों का कर्ज क्यों माफ नहीं हो सकता है।  पांच साल में वाराणसी में जनसभा कर चले आए पीएम ... Read More »

कल आएंगी प्रियंका, फतेहपुर में जनसभा कर राकेश सचान के लिए मांगेंगी वोट

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा अब 6 अप्रैल को कानपुर आएंगी। हालांकि इस बार भी शहर में उनका कोई कार्यक्रम नहीं है। वह सीधे अहिरवां एयरपोर्ट पर उतरकर फतेहपुर के लिए निकल जाएंगी, जहां वह फतेहपुर से कांग्रेस प्रत्याशी राकेश सचान के लिए औंग में आयोजित सभा को संबोधित करेंगी।कल आएंगी प्रियंका, फतेहपुर में जनसभा कर राकेश सचान के लिए मांगेंगी वोट अहिरवां एयरपोर्ट पर शनिवार को प्रियंका वाड्रा सुबह 9 बजे पहुंचेंगी। यहां कानपुर नगर और अकबरपुर लोकसभा के प्रत्याशियों के साथ शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, नगर ग्रामीण और ग्रामीण अध्यक्ष से मुलाकात करेंगी। कांग्रेसियों से मुलाकात करने के बाद वह सड़क मार्ग से सीधे फतेहपुर निकल जाएंगी। शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हरप्रकाश अग्निहोत्री ने बताया कि कांग्रेस प्रत्याशी राकेश सचान के लिए वह औंग में एक जनसभा को संबोधित करेंगी। इस संबंध में कार्यक्रम आने के बाद ही वह पुख्ता तौर पर बता सकेंगे कि मुलाकात करने के लिए कौन-कौन जाएगा। फिलहाल एसपीजी के माध्यम से उन्हें यह जानकारी हुई है। Read More »

फूलन देवी की मां ने जारी किया चंबल का घोषणा पत्र, जानें कैसे बदल सकती है बीहड़ की सूरत

 राजनीतिक दल के लोग जहां लोक लुभावन वादे कर रहे हैं, वहीं उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के बीहड़ी इलाकों के विकास को लेकर चंबल जन घोषणा पत्र तैयार किया गया है। जालौन जिले के चर्चित गांव शेखपुर गुढ़ा की रहने वाली पूर्व सांसद फूलन देवी की मां मुला देवी द्वारा जारी घोषणा पत्र का अगर संज्ञान लिया जाए तो बीहड़ के गांवों की सूरत बदल सकती है। इटावा निवासी शाह आलम शेखपुर गुढ़ा पहुंचे और उन्होंने मेनिफेस्टो जारी कराया। औरैया शहर स्थित काकोरी कांड के नायक भारतवीर मुकंदीलाल की प्रतिमा से 2338 किमी साइकिल यात्रा करने के बाद उन्होंने घोषणा पत्र तैयार किया है। लगभग सभी जगह शिक्षा, रोजगार, सड़क व पेयजल की समस्या सामने आई हैं। यहां के बाशिंदे आजादी के बाद से इन समस्याओं से घिरे हुए हैं। शाह आलम कहते हैं कि चंबल के साथ सौतेला व्यवहार नहीं होने दिया जाएगा। ये हैं प्रमुख मांगें -चंबल की बुनियादी समस्याओं का अध्ययन और तत्काल निदान के लिए ‘चंबल आयोगÓ बनाया जाए। -चंबल की ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित कर पर्यटन मानचित्र से जोड़ा जाए -चंबल विशेष पैकेज के ... Read More »

जानिए, पांच वर्ष में कितनी बढ़ गई पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल की संपत्ति

पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल की संपत्ति 2014 में हुए लोकसभा चुनाव से 77 फीसद बढ़ चुकी है। इस समय उनकी चल-अचल संपत्ति 7,86,41,629 रुपये है। हालांकि नामांकन पत्र में उन्होंने बताया है कि उनकी आजीविका पेंशन और बैंक के ब्याज पर चलती है। उनके हाथ में 1802 रुपये नकद हैं। जेवरों की मात्रा उनके व उनकी पत्नी के पास पिछले चुनाव जितनी ही है लेकिन उसकी कीमत बढ़ गई है।जानिए, पांच वर्ष में कितनी बढ़ गई पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल की संपत्ति कांग्र्रेस प्रत्याशी श्रीप्रकाश जायसवाल की संपत्ति पिछले लोकसभा चुनाव में 4,44,00,261 रुपये की थी जो अब 77 फीसद बढ़ चुकी है। वर्ष 2014 में उनके पास 11,125 रुपये की नकदी थी और उनकी पत्नी मायारानी के पास 51,599 रुपये थे लेकिन इस चुनाव में दोनों के पास मिलाकर मात्र 11,122 रुपये की नकदी ही रह गई। श्रीप्रकाश आज भी अपनी 16 वर्ष पुरानी होंडा सिटी कार का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि इन पांच वर्षों में उनके बैंक खातों की जमा 22,53,568 रुपये कम हो गई। पिछले चुनाव में उनके, उनकी पत्नी व ङ्क्षहदू अविभाजित ... Read More »

Study Mass Comm