Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> U.P. >> लखनऊ

लखनऊ

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले से राजधानी के हर तरफ गम का माहौल है

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले से राजधानी के हर तरफ गम का माहौल है। सड़क से लेकर हर गली, मोहल्ले, चौराहे पर लोग शहीदों की सहादत पर दु:ख जता रहे हैं। सोशल मीडिया भी खामोश नहीं है और खून का बदला खून मांग रही है। हर कोई गम और गुस्से से भरा हुआ है। लोगों में आक्रोश है और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग कर रही है। इसके चलते सोशल मीडिया पर संदेशों की बाढ़ आ गयी है। उधर, एक युवक को पुलिस ने राष्ट्र विरोधी संदेश वायरल करने पर गिरफ्तार भी किया है। सोशल मीडिया से कानून-व्यवस्था पर संकट नहीं हो इसके लिए प्रशासन ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिलाधिकारी ने सभी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को सोशल मीडिया पर भी निगाह रखने को कहा है।  सोशल मीडिया में ऐसे किए गए पोस्ट … सोशल मीडिया पर आतंकी हमले के बाद से शहीदों की शहादत का बदला लेने के अलावा किसी अन्य मुद्दे पर कोई भी पोस्ट न के बराबर है। फेसबुक पर अजीत तिवारी लिखते हैं ‘मोदी जी कर दो एलान, व्यर्थ न ... Read More »

विधायक कल्पनाथ पासवान दस लाख रुपया चोरी की रिपोर्ट डेढ़ महीने बाद भी न लिखे जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया

 पुलिस के तमाम दावा के बाद भी प्रदेश में चोरी की बढ़ती वारदात सिरदर्द बनती जा रहा है। पुलिस इसको रोकने में फेल है। इतना ही नहीं पुलिस तो चोरी की रिपोर्ट भी नहीं दर्ज करती है। पुलिस के चोरी की रिपोर्ट न लिखे जाने पर आज विधानसभा में समाजवादी पार्टी के विधायक कल्पनाथ पासवान सदन में फूट-फूटकर रोने लगे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगर 15 दिन में चोरी गया मेरा दस लाख रुपया नहीं मिला तो मैं आत्मदाह कर लूंगा। विधायक कल्पनाथ पासवान दस लाख रुपया चोरी की रिपोर्ट डेढ़ महीने बाद भी न लिखे जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया। वह आज विधानसभा में अपनी इस बात को अध्यक्ष के समक्ष रखते ही रोने लगे। समाजवादी पार्टी से विधायक कल्पनाथ पासवान आज विधानसभा में खूब देर तक रोते रहे। उन्होंने कहा कि उनका दस लाख रुपया चोरी हो गया है, लेकिन पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की। उन्होंने सवाल उठाया कि जब एक विधायक के साथ पुलिस का ऐसा बर्ताव है तो फिर आम आदमी के साथ यूपी पुलिस क्या करती होगी। विधायक कल्पनाथ पासवान ने कहा कि एक महीने से ज्यादा ... Read More »

मैथ्स के पेपर में खूब लगी नकल की ‘गणित’, यूपी में 16 सॉल्वर गिरफ्तार

 यूपी बोर्ड परीक्षा नकलविहीन कराने के नाम पर वाहनों का बेड़ा फर्राटा भर रहा है। अफसर हर रोज हजारों रुपये का डीजल उड़ा रहे हैं, वहीं परीक्षा केंद्रों पर बैखौफ नकलची कैमरे व वॉयस रिकॉर्डर को नजरंदाज कर रहे हैं। वह स्टाफ के संरक्षण में पारदर्शी परीक्षा की धज्जियां उड़ा रहे हैं। शनिवार को शहर के एक केंद्र पर नकल का खेल चलता रहा। वहीं अफसर मामले पर चुप्पी साधे रहे। परीक्षा केंद्रों पर रोज नए कारनामे उजागर हो रहे हैं। बावजूद, अफसर निरीक्षण की खानापूर्ति कर सब चाकचौबंद होने का दावा कर रहे हैं। शनिवार को हाईस्कूल गणित का पेपर रहा। इसमें नकल के लिए केंद्र पर तैनात स्टाफ ने भी अकल लगा दी। मटियारी स्थित राष्ट्रीय उद्योग आश्रम इंटर कॉलेज में गेट पर कई कर्मचारी मुस्तैद कर दिए गए। वहीं यहां सुबह साढ़े आठ बजे सचल दल भी रस्म अदायगी करने पहुंचा। दस्ते के लोग इधर-उधर भ्रमण कर चलते बने। इसके बाद मुख्य गेट का आधा हिस्सा बंद कर कॉलेज के कई कर्मी फिर तैनात कर दिए गए। जबकि पुलिसकर्मियों को साइड में बैठा दिया गया। संदेह होने ... Read More »

उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी की आरओ/एआरओ मुख्य परीक्षा 2017 रविवार से शुरू हो गई

उप्र लोकसेवा आयोग यानी यूपीपीएससी की आरओ/एआरओ मुख्य परीक्षा 2017 रविवार से शुरू हो गई है। यह इम्तिहान इस बार सिर्फ लखनऊ में 17, 18 व 20 को हो रहा है। शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेशपत्र सात फरवरी को ही वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। इस परीक्षा में उन्हीं अभ्यर्थियों को शामिल होने का अवसर मिल रहा है जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों और मुख्य परीक्षा के लिए दी गई सूचना 31 जनवरी 2018 तक निर्धारित अर्हता के अनुसार ही दी है। सिर्फ लखनऊ में ही इम्तिहान  समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी यानी आरओ-एआरओ मुख्य परीक्षा 2017 के लिए कुंभ मेले के कारण यूपीपीएससी ने प्रयागराज में इस बार परीक्षा केंद्र नहीं बनाए हैं। पहली बार सिर्फ लखनऊ जिले में ही इम्तिहान हो रहा है। परीक्षा पहले सत्र में सुबह 9:30 से 12:30 और दूसरे सत्र में दोपहर दो से शाम पांच बजे तक (केवल सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र 9:30 से 11:30 बजे तक) संपन्न होगी। परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार ने कहा है ऑनलाइन सूचना दर्ज करने वाले अभ्यर्थियों की जानकारी ... Read More »

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद की 21 फरवरी को राममंदिर शिलान्यास की घोषणा से अयोध्या का माहौल गर्म हो रहा है

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती 17 के बजाय अब 19 फरवरी को अयोध्या के लिए रवाना होंगे। सर्वप्रथम वह कुंभ क्षेत्र के सेक्टर 15 स्थित अपने शिविर में सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद प्रतापगढ़ जाएंगे। प्रतापगढ़ में रात्रि प्रवास के बाद 20 फरवरी को अयोध्या जाएंगे। वहां सभा को संबोधित करने के बाद 21 फरवरी को राम मंदिर के लिए तय समय पर शिलान्यास करेंगे। स्वरूपानंद अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए 21 फरवरी को शिलान्यास करने की घोषणा कर चुके हैं। इसके तहत 17 फरवरी को प्रयाग से रामाग्रह यात्रा निकलनी थी। यात्रा को प्रतापगढ़ व सुलतानपुर में प्रवास करके 19 फरवरी को अयोध्या पहुंचना था। स्वरूपानंद 19 को आएंगे प्रयागराज स्वामी स्वरूपानंद का स्वास्थ्य खराब हो गया। वह बीएचयू में उपचाराधीन हैं। इसके चलते रामाग्रह यात्रा की तारीख दो दिन बढ़ा दी गई जबकि अखाड़े खुद को रामाग्रह यात्रा से अलग रखने की घोषणा पूर्व में कर चुके हैं। शंकराचार्य स्वरूपानंद के शिष्य व मनकामेश्वर मंदिर के प्रभारी श्रीधरानंद ब्रह्मचारी ने बताया कि गुरुजी का स्वास्थ्य खराब होने के चलते चिकित्सकों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है। बीएचयू से ... Read More »

अखिलेश को फेसबुक पर युवराज सिंह यादव नामक युवक ने जान से मारने की धमकी दी

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को अमौसी एयरपोर्ट पर प्रयागराज जाने से रोकने के मामले में फेसबुक पर युवराज सिंह यादव नाम के युवक ने एडीएम पूर्वी और सीओ कृष्णानगर को धमकी दी है। आरोपित ने दोनों अधिकारियों की फोटो साझा करते हुए लिखा है कि इन दोनों का तो पक्का मर्डर होगा। इस मामले में हजरतगंज कोतवाली के एसएसआइ विजय शंकर तिवारी ने एफआइआर दर्ज कराई है। तहरीर में लिखा है कि प्रयागराज जा रहे पूर्व मुख्यमंत्री को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एयरपोर्ट पर रोकने पर निजी प्लेन के गेट पर खड़े एडीएम पूर्वी वैभव मिश्र और सीओ कृष्णानगर लाल प्रताप की फोटो फेसबुक पर अपलोड की गई है। आरोपित युवराज सिंह यादव ने फोटो पर अपशब्दों के साथ दोनों की हत्या होने की बात लिखी है। आरोप है कि सरकारी अधिकारियों को गाली देते हुए जान से मारने की धमकी दी गई है। सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र के मुताबिक रिपोर्ट दर्ज कर साइबर सेल को जांच के निर्देश दिए गए हैं। आरोपित युवराज के बारे में पुलिस जानकारी एकत्र कर रही है। जल्द ही आरोपित युवक ... Read More »

खेतों में फेंकी गईं पर्ची व दीवार के छेद तक पहुंचने के लिए लगीं ईटें पारदर्शी परीक्षा में झोल की पोल खोल रही हैं

सख्ती के बावजूद परीक्षा केंद्रों पर नकल का सिस्टम फिट है। कहीं कैमरे का कनेक्शन फेल है, तो कहीं कक्षों में होल हैं। उधर, वाहनों पर फर्राटा भर रहे अफसरों की कागजों पर व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं। मगर, खेतों में फेंकी गईं पर्ची व दीवार के छेद तक पहुंचने के लिए लगीं ईटें पारदर्शी परीक्षा में झोल की पोल खोल रही हैं। नवजीवन इंटर कॉलेज में बुधवार को सचलदल के दस्ते को कैमरे का कनेक्शन कट मिला। वहीं बीकेटी की छात्र से कक्षा में पर्ची बरामद के बावजूद अफसर सक्रिय नहीं हैं। केंद्र निर्धारण में भौतिक सत्यापन में मनमाफिक रिपोर्ट लगाकर बनाए पसंदीदा केंद्रों का अब वह निगरानी में भी हीलाहवाली कर रहे हैं। ऐसे में नकलची बेखौफ हैं। गुरुवार को जागरण की टीम नौ बजे के करीब मलिहाबाद के जनता इंटर कॉलेज की परीक्षा व्यवस्था हाल देखने पहुंची। अतिसंवेदनशील केंद्र के मुख्य गेट पर पुलिस कर्मी मुस्तैद दिखे। वहीं जब परीक्षा कक्षों के पीछे की ओर कदम बढ़े, तो सरसों-गेंहूं के खेत से संदिग्ध व्यक्ति फसलों के बीच से अचानक भाग खड़े हुए। ऐसे में टीम भी खेतों में गई ... Read More »

CM योगी आदित्यनाथ जम्मू-कश्मीर में शहीद जवान के परिवार को लेकर बेहद गंभीर हैं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जम्मू-कश्मीर में शहीद जवान के परिवार को लेकर बेहद गंभीर हैं। उन्होंने मंत्रियों को भी शहीद के घर जाने का निर्देश दिया है। इसकी एक सूची भी बना ली गई। यह सभी मंत्री शहीदों के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।  सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा, हम शहीद परिवारों के साथ जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिला पर हमले में शहीद उत्तर प्रदेश के जवानों को श्रृद्धांजलि देने के साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। उन्होंने सभी 12 शहीद परिवारों को 25-25 लाख आर्थिक सहायता देने की घोषणा करने के साथ हर मदद देने का आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। हम इस कायरतापूर्ण आतंकी हमले की निंदा करते हैं। यह मानवता के खिलाफ अपराध है। हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। पूरे देश को इसकी निंदा करनी चाहिए और आतंकवाद के खिलाफ भारत सरकार की लड़ाई का समर्थन करना चाहिए। 25-25 लाख रुपये सहित घोषणाएं सीएम योगी आदित्यनाथ ... Read More »

सैनिक स्कूल में सीनियर छात्रों द्वारा रैगिंग और पिटाई के बाद से सातवीं के दोनों पीडि़त छात्र दहशत में हैं

 सैनिक स्कूल में सीनियर छात्रों द्वारा रैगिंग और पिटाई के बाद से सातवीं के दोनों पीडि़त छात्र दहशत में हैं। उन्होंने अपने पिता से कहा कि अब स्कूल नहीं जाऊंगा, नहीं तो फिर सीनियर पिटाई करेंगे। देवरिया निवासी छात्र के पिता ने बताया कि घटना के बाद से उनका बेटा दहशत में है। वह स्कूल जाने से इन्कार कर रहा है। वहीं पीएसी के जवान ने बताया कि उनका भी बेटा सदमे में है, वह भी स्कूल जाने से मना कर रहा है। पुलिस ने अगर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो वह उच्चाधिकारियों से लेकर मुख्यमंत्री तक शिकायत करेंगे। डॉक्टर ने मनोचिकित्सक से परामर्श के बाद 15 दिन का लिखा रेस्ट देवरिया के व्यवसायी ने बताया कि उनके बेटे की जांघ में खून का थक्का जम गया। इसके अलावा पूरे शरीर पर गंभीर चोटें हैं। उसकी मानसिक स्थिति भी ठीक नहीं है। वह बहुत डरा हुआ है। मेडिकल करने वाले डॉक्टरों ने मनोचिकित्सक से परामर्श लेकर 15 दिन के रेस्ट की बात कही है। यूं ही नहीं गिरा देश के पहले सैनिक स्कूल का स्तर सन 1960 में ... Read More »

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती इन दिनों कांग्रेस पर बेहद हमलावर हैं

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती इन दिनों कांग्रेस पर बेहद हमलावर हैं। मध्य प्रदेश की सरकार पर लगातार प्रहार करने वाली मायावती ने कांग्रेस तथा भाजपा के कृत्य को निंदनीय कहा है।मध्य प्रदेश में बसपा के समर्थन से कांग्रेस की सरकार बनी है। इसके बाद भी मायावती लगातार कमलनाथ सरकार को कठघरे में खड़ा कर रही हैं।  बसपा सुप्रीमो मायावती ट्विटर पर बेहद सक्रिय हो गई हैं। ट्विटर पर अपना नाम बदलने के बाद उन्होंने आज कंग्रेस की मध्य प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि मध्य प्रदेश सरकार ने पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की तरह ही गोहत्या के शक में मुसलमानों पर रासुका के तहत बर्बर कार्रवाई की। इनकी यह कृत्य बेहद निंदनीय है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने एएमयू के 14 छात्रों पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है। इनका कृत्य तो सरकारी आतंक है व अति-निन्दनीय। लोग फैसला करे कि दोनों सरकारों में क्या अन्तर है। एमपी में कांग्रेस तथा यूपी में भाजपा सरकार आतंक फैला रही है। इन दोनों का कृत्य निंदनीय है। इससे पहले कल मायावती ने कहा ... Read More »

Study Mass Comm