Saturday , 15 December 2018
खास खबर
Home >> U.P. >> लखनऊ

लखनऊ

फेक न्यूज पहचानना होगा आसान, गूगल व विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी परिषद उप्र सिखाएगा

 प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथ आजकल सोशल मीडिया खबरों के आदान-प्रदान का सशक्त माध्‍यम बन गया है। खासकर नई पीढ़ी देश-विदेश से जुड़ी खबरों के लिए सोशल मीडिया को ज्‍यादा पसंद करते हैं, लेकिन फेक न्यूज के चलन ने लोगों को भ्रमित करने का काम भी किया है। जरूरी यह है कि सोशल मीडिया पर खबरों को सत्यता की कसौटी पर परखा जाए। इन खबरों की सत्यता को परखना बहुत आसान है।  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद विज्ञान प्रसार एवं गूगल न्यूज के सहयोग से एक कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। कार्यशाला निश्शुल्क है जिसमें कोई भी भाग ले सकता है। मकसद यह है कि झूठी तथा निराधार, तथ्यहीन, खबरों व फोटोग्राफ, वीडियोज इत्यादि को वायरल होने से रोका जा सके। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद की संयुक्त सचिव पूजा यादव ने बताया कि वर्कशाप में गूगल इंडिया द्वारा कई प्रकार के साफ्टवेयर टूल्स भी प्रतिभागियों को उपलब्ध कराये जायेंगे। कार्यशाला में पत्रकार, विज्ञान के विद्यार्थी, पत्रकारिता एवं जनसंचार के विद्यार्थी, प्रवक्ता भाग ले सकते हैं। कार्यशाला में भाग लेने के लिए पंजीकरण निश्शुल्क है। प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र गूगल ... Read More »

केजीएमयू में एमबीबीएस स्टूडेंट्स को दिया जाएगा सॉफ्ट स्किल्स का प्रशिक्षण

केजीएमयू अब एमबीबीएस के कोर्स में सॉफ्ट स्किल मॉड्यूल को भी शामिल करेगा। सॉफ्ट स्किल मॉड्यूल  फॉर हेल्थ प्रोफेशनल को अनिवार्य विषय के तौर पर कोर्स में शामिल किया जाएगा। जनवरी से इसे एमबीबीएस फस्र्ट ईयर के विद्यार्थियों को पढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसका मकसद विद्यार्थियों को पॉजिटिव सोच रखने, लीडरशिप का गुण पैदा करने और टीम बनाकर काम करने के साथ मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित करना होगा। केजीएमयू के इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल के निदेशक व डीन डॉ. विनोद जैन ने बताया कि सॉफ्ट स्किल माडयूल फॉर हेल्थ प्रोफेशनल के अंतर्गत एमबीबीएस फस्ट ईयर के विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के संपूर्ण विकास पर जोर दिया गया है। वह मेडिकल की बेहतर पढ़ाई के साथ टीम वर्क कर कोई नई खोज करें और अपने भीतर मानवीय गुणों का विकास करें। उन्हें अभी पढ़ाई के साथ न तो कम्युनिकेशन स्किल बेहतर करने का पाठ पढ़ाया जाता है न ही पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का। मगर अब इसे अनिवार्य विषय के तौर पर पाठ्यक्रम में शामिल करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे। डॉ. विनोद जैन कहते हैं कि मेडिकल ... Read More »

मरीजों से महंगा सामान मंगाया, खर्च अपने बिल में दिखाया

केजीएमयू के लारी कॉर्डियोलॉजी सेंटर में दिल के मरीजों की एंजियोग्राफी के नाम पर 1.32 करोड़ रुपये का घोटाला किया गया। यह गड़बड़ी मेडिकल यूनिवर्सिटी की वेलफेयर सोसाइटी ने की है। यह सोसाइटी अपने मेडिकल स्टोर से मरीजों को सस्ता सामान उपलब्ध कराती है। सारा खेल वर्ष 2013-14 व 2014-15 में किया गया ऐसे पकड़ में आया घोटाला स्थानीय निधि लेखा परीक्षा विभाग की ओर से ऑडिट में इस गड़बड़ी पर आपत्ति की गई। इसकी शिकायत भी शासन से की जा चुकी है। इसके बाद केजीएमयू के वित्त अधिकारी मोहम्मद जमा की ओर से बीते पांच दिसंबर को जानकारी मांगी गई। उनके पास जो जानकारी आई, उसमें कई अनियमितताए पाई गई हैं। मोहम्मद जमा ने बताया कि लारी कॉर्डियोलॉजी में केजीएमयू की वेलफेयर सोसाइटी की ओर से एंजियोग्राफी में काम आने वाली वस्तुएं जैसे रेडियल आर्टरी कैथेटर, सीरिंज, टाइगर कैथेटर और डाई आदि मरीजों को सस्ती दर पर उपलब्ध करवाई जाती हैं। इन्हीं वस्तुओं के नाम पर घोटाला किया गया। मरीजों ने खुद महंगे दाम पर सामान बाहर से खरीदा और वेलफेयर सोसाइटी ने अपने खर्चे में इस बिल को ... Read More »

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 की सीबीआई जांच पर रोक लगा दी है

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 की सीबीआई जांच पर रोक लगा दी है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के एकल जज के निर्णय पर हाईकोर्ट की दो जजों की पीठ ने रोक लगा दी है। इसके तहत सीबीआई जांच पर भी रोक लगा दी गई है। उत्तर प्रदेश में 68,500 सहायक शिक्षकों की 2018 में हुई भर्ती की सीबीआई जांच के एक नवंबर को आए इस आदेश के खिलाफ प्रदेश सरकार ने विशेष अपील दायर की थी। इसकी सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस गोविंद माथुर और जस्टिस मनीष माथुर ने एकल जज के इस पर रोक लगा दी है। आज करीब दो घंटे की सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने यह आदेश दिया है। इस प्रकरण में राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता राघवेंद्र पेश हुए। अब 21 दिसंबर को याचिका पर हाईकोर्ट अपना निर्णय सुना सकती है। इससे पहले हाईकोर्ट ने उन सभी 41 याचियों को पक्षकार बनाने के लिए कहा है, जिनकी याचिकाओं पर पुराना निर्णय दिया गया था। सरकार ने विशेष अपील में हाईकोर्ट की एकल पीठ का सीबीआई जांच का आदेश ... Read More »

यूपी स्टेट अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष सी बी पालीवाल ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया

 उत्तर प्रदेश सरकार के बड़े भर्ती बोर्ड में शुमार यूपी स्टेट अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के अध्यक्ष सी बी पालीवाल ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बोर्ड में फिलहाल दस हजार से अधिक भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। सीबी पालीवाल ने स्वास्थ्य और निजी वजह से अपना इस्तीफा राजभवन को भेजा है। कल्याण सिंह के मुख्यमंत्री के कार्यकाल में उनके सचिव रहे सेवानिवृत आइएएस अधिकारी सीबी पालीवाल ने इस्तीफा को अपना निजी कारण बताया है। उन्होंने राज्यपाल को इस्तीफा भेजा है। सीबी पालीवाल ने खुद भी मामले की पुष्टि कर दी है। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बीच बीजेपी को एक बार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष चंद्रभूषण पालीवाल ने इस्तीफा दे दिया है। यह आयोग काफी समय से नियुक्तियों को लेकर विवादों में रहा है। पालीवाल को इस आयोग के काम को पटरी पर लाने के लिए अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। ऐसे में जिस तरह से आयोग के चेयरमैन ने इस्तीफा दिया है, उसने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। इसमें तमाम धांधली के आरोप की वजह ... Read More »

राजधानी के इन दिनों चर्चित युवा भाजपा नेता प्रत्यूष हत्याकांड में सोमवार को एक आया नया मोड़ आ गया है

राजधानी के इन दिनों चर्चित युवा भाजपा नेता प्रत्यूष हत्याकांड में सोमवार को एक आया नया मोड़ आ गया है। पुलिस का दावा प्रत्यूष ने खुद पर हमला कराया था। चल रहे पुराने विवाद में आरोपितों को जेल भिजवाने के लिए उसने साजिश रची थी। लेकिन हमले में प्रत्यूष का अत्यधिक रक्तस्राव हो जाने से उसकी जान चली गई। बताया जा रहा है कि प्रत्यूष से पूछताछ में पूरी कहानी उजागर हुई है। हमला कर भाग रहा एक करीबी सीसीटीवी में कैद हुआ था। गौरलतब हो कि मामले में कैसरबाग के इंस्पेक्टर धीरेंद्र कुशवाहा को निलंबित भी किया गया था।   …तो ऐसे दिया गया घटना को अंजाम  महानगर कोतवाली से चंद कदम की दूरी पर बादशाहनगर में तीन दिसंबर की देर रात युवा भाजपा नेता प्रत्यूषमणि त्रिपाठी (40) की पिटाई के बाद चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई। घटनास्थल से थोड़ी दूरी पर ही उनकी बाइक भी खड़ी थी। पुलिस प्रत्यक्षदर्शियों से पूछताछ के साथ सीसी कैमरों की फुटेज भी खंगाल रही है। घटना से आक्रोशित परिवारीजन ने सैकड़ों भाजपा कार्यकताओं के साथ ट्रॉमा सेंटर के बाहर हंगामा किया। पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी ... Read More »

महागठबंधन की बैठक में बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती के साथ समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भी शामिल नहीं होंगे

 भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ एकजुट होने के प्रयास में लगे विपक्ष को झटके लगने लगे हैं। नई दिल्ली में आज होने वाली महागठबंधन की बैठक में बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती के साथ समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भी शामिल नहीं होंगे। बैठक तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बुलाई है। समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव के स्थान पर मुलायम सिंह यादव या फिर प्रोफेसर रामगोपाल यादव बैठक में शामिल हो सकते हैं। इस बैठक से बसपा ने किनारा कर लिया है।   पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे आने से पहले ही आज नई दिल्ली में एक बार फिर बड़ी कवायद की गई है। आज विपक्षी दलों की बैठक का आयोजन किया गया है। भाजपा के खिलाफ महागठबंधन की तैयारी को लेकर हो रही इस बैठक से एक बड़ा धड़ा बहुजन समाज पार्टी गायब है। इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी इस बैठक से किनारा कर लिया है। मायावती तो कांग्रेस से नाराज है, जबकि अखिलेश यादव का भी इस बैठक में शामिल होने ... Read More »

नफरत वाले बयान देने वालों में 90 प्रतिशत भाजपा के नेता: अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यह एक तथ्य है कि मोदी सरकार के दौरान नफरत में 500 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. नफरत वाले बयान देने वालों में 90 प्रतिशत बीजेपी के नेता हैं. लगता है कि ऊँटपटांग बयान देने के मामले में बीजेपी के तमाम नेताओं में कई प्रतिस्पर्द्धा चल प्रतिस्पद्र्धा चल रही है. अखिलेश यादव ने शनिवार को बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र और उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ पार्टी राष्ट्रीय मसलों पर अब तक कोई ठोस नीति नहीं बना सकी है. ‘राष्ट्रीय मसलों पर कोई ठोस नीति नहीं बना सकी है सरकार’अखिलेश ने एक बयान में कहा कि बीजेपी ने केंद्र और राज्य में जब से सत्ता सम्हाली है वह राष्ट्रीय मसलों पर कोई ठोस नीति नहीं बना सकी है. बीजेपी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है . साथ ही जनसामान्य की जिंदगी को भी तबाह किया है. उसकी प्राथमिकता में कभी गरीब, किसान, नौजवान नहीं रहे हैं इसलिए जनहित की कोई योजना बीजेपी सरकारों ने लागू ... Read More »

जोगरण फोरम : CM योगी आदित्यनाथ ने कहा-राम मंदिर का मुद्दा SC में है, हम 24 घंटे में समाधान कर देते

 यात्रा के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में इस दो दिवसीय फोरम का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने हीरक जयंती पर जागरण परिवार को बधाई दी और कहा कि नए भारत के, नए सपनों को साकार करने में दैनिक जागरण की एक महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है। फोरम को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संबोधित किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर को लेकर बड़ा बयान किया। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में है। यह मामला उत्तर प्रदेश सरकार के पास होता तो हम 24 घंटे में इसका समाधान कर देते। कोर्ट के मामले पर संसद चर्चा नहीं की जाती है। उन्होंने कहा कि देश के सौहार्द और सदभाव के लिए राम मंदिर बनना चाहिए। जब उनसे पूछा गया कि राम मंदिर के निर्माण में कहां रोड़ा अटका है तो उन्होंने कहा कि जो देश की भावनाएं हैं, वहीं मेरी भी भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि भारत में लोकतंत्र की स्वस्थ्य परंपराएं जरूरी है। भारत संविधान से चलेगा, हम हर हाल में उसका ... Read More »

डॉ.भीमराब अम्बेडकर के 63वें परिनिर्वाण दिवस पर श्रृदांजलि सभा में उमड़े लोग

 भारतीय संविधान के प्रमुख निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के 63वें परिनिर्वाण दिवस पर लखनऊ के अंबेडकर पार्क में श्रदांजलि सभा का आयोजन किया गया है। गोमतीनगर में डॉ. अंबेडकर सामाजिक परिर्वतन चौक में इस मौके पर बहुजन समाज पार्टी के तमाम बड़े नेताओं के साथ लोग डॉ. अम्बेडकर को श्रृदांजलि दे रहे हैं। बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर के 63वें परिनिर्वाण दिवस पर आज लखनऊ के समतामूलक चौक के साथ ही सामाजिक परिवर्तन चौक झंडों तथा होर्डिंग से पट गया है। परिनिर्वाण दिवस की आज बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भव्य तैयारियां की हैं। पूरे प्रदेश सहित राजधानी लखनऊ के प्रमुख चौराहे निले रंग में रंगे हुए नजर आ रहे हैं। बड़ी संख्या में बसपा कार्यकर्ता भी अंबेडकर पार्क में पहचे। इस दौरान बसपा के प्रदेश अध्यक्ष आरएस कुशवाहा ने बाबा साहब के बताये रास्ते पर चलने का आवाहन किया। लखनऊ के गोमतीनगर आंबेडकर मैदान, वूमेन पॉवर लाइन 1090 चौराहा, कांशीराम स्मारक, रमाबाई आंबेडकर मैदान झंडो और बड़े-बड़े होर्डिंग्स से पटे हुए नजर आ रहे हैं। परिनिर्वाण दिवस की तैयारियां भव्य तरीके से की गई हैं। आज पूरे ... Read More »

Study Mass Comm