Monday , 21 October 2019
खास खबर
Home >> U.P. >> लखनऊ

लखनऊ

एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर होगा लखनऊ हज हाउस, इनके नाम भी बदले जाएंगे

 अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने लखनऊ हज हाउस का नाम पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रखने का प्रस्ताव किया है। अभी हज हाउस का नाम मौलाना अली मियां के नाम पर है। उन्होंने गाजियाबाद हज हाउस का नाम मौलाना अबुल कलाम आजाद व वाराणसी हज हाउस का नाम भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां के नाम पर रखने का प्रस्ताव हज समिति से मांगा है। मोहसिन रजा बुधवार को अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हज हाउस का नाम ऐसे महापुरुषों के नाम पर होना चाहिए, जो पूरे देश के आदर्श हों। लखनऊ हज हाउस का नाम सपा सरकार ने अली मियां के नाम पर रख दिया था। यह देश के सभी मुसलमानों के आदर्श नहीं हो सकते हैं। उन्होंने हज समिति को जल्द नाम बदलने का प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है। जन विकास योजना के लिए जमीन कराई जाए उपलब्ध: नंदी अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने प्रधानमंत्री जन विकास योजना के तहत संचालित विभिन्न परियोजनाओं के लिए भूमि की उपलब्धता ... Read More »

किसी भी होमगार्ड को बेरोजगार नहीं होने देंगे होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान: यूपी

बजट के कारण पुलिस महकमे से हटाए गए 25 हजार होमगार्ड को लेकर विभागीय मंत्री चेतन चौहान ने आश्वस्त किया है कि किसी भी होमगार्ड को बेरोजगार नहीं होने देंगे। रोटेशन के हिसाब से सभी होमगार्ड को काम मिलेगा। पुलिस महकमे से जो होमगार्ड हटाए भी जा रहे हैं उन्हें पुराने बजट के हिसाब से समायोजित करने का आग्रह भी किया गया है। चेतन चौहान ने बताया कि पुलिस विभाग के अधिकारियों को सुझाव दिया है कि जो बजट 500 रुपये के हिसाब से पूरे साल भर का है इस बजट में ही आप जितने होमगार्ड को ड्यूटी दे सकते हैं, दे दीजिए। उन्होंने कहा कि फिर भी जो होमगार्ड हमारे पास वापस आएंगे उनकी ड्यूटियां लगाई जाएंगी। किसी को भी बेरोजगार नहीं किया जाएगा और न ही हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वित्त विभाग ने होमगार्ड के लिए अलग से बजट देने में कुछ परेशानी जाहिर की थी, जिसके बाद यह समस्या पैदा हुई। उन्होंने बताया कि बातचीत के जरिए जल्द ही इस समस्या का हल निकाला जाएगा। मंत्री का कहना है कि ड्यूटी समाप्त होने का मतलब नौकरी ... Read More »

विश्‍वविद्यालय के एकआउंट से एक करोड़ रुपये की रकम निकाल ली गई जालसाजी: यूपी

 लखनऊ विश्वविद्यालय में एक बड़ी जालसाजी उजागर हुई है। जिसमें लविवि प्रशासन की घोर लापरवाही सामने आई है। विश्‍वविद्यालय के एकआउंट से लगभग एक करोड़ रुपये की रकम निकाल ली गई, लेकिन प्रशासन को कानों कान खबर तक नहीं हुई। शुक्रवार को इसकी सूचना खुद लविवि प्रशासन ने प्रेस वार्ता करके दी। वहीं मामला हसनगंज थाने में दर्ज कराया गया है। खास बात ये है कि पैसे निकालने में पुरानी चेक की क्‍लोनिंग की गई। लविवि के कुलपति एसपी सिंह ने बताया कि लविवि के एकाउंट से अप्रैल 2018 से एक मई 2019 के बीच 11 चेक से के जरिये से 1,0982935 रुपये खाते से निकाले गए। निकाले गए। इन चेक के माध्‍यम से 11 अलग अलग फर्मों को भुगतान किया गया। मामला उजागर होने पर इसकी रिपोर्ट लविवि प्रशासन ने हसनगंज थाने में दर्ज कराई। जिसके बाद पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है Read More »

कल्याण सिंह का कोर्ट में समर्पण फिर जमानत दो लाख रुपये के मुचलके पर: अयोध्या केस

राजस्थान के पूर्व राज्यपाल और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह शुक्रवार को अयोध्या ढांचा विध्वंस की सुनवाई के दौरान सीबीआई कोर्ट में हाजिर हुए। इस दौरान कल्याण सिंह ने कोर्ट में समर्पण कर दिया। इसके बाद हुई सुनवाई में कोर्ट ने दो लाख रुपये के निजी मुचलके पर उन्हें जमानत दे दी। साथ ही उनपर आरोप भी तय कर दिये। आपको बता दें कि छह दिसंबर 1992 को जब बाबरी मस्जिद का ढांचा गिराया गया था, तब कल्याण सिंह ही प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। दरअसल, सीबीआई की याचिका पर 19 अप्रैल 2017 को सर्वोच्च न्यायालय ने लालकृष्ण आडवाणी, डॉ. मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, कल्याण सिंह सहित 21 नेताओं पर ढांचा गिराने के आपराधिक षड्यंत्र में शामिल होने के मामले में मुकदमा चलाने की अनुमति दी थी। आरोपियों में जीवित बचे अन्य लोग कोर्ट में हाजिर होकर जमानत पर हैं। कल्याण सिंह उस समय राजस्थान के राज्यपाल थे। इसलिए संवैधानिक पद पर होने के कारण न्यायालय ने उन पर बाद में आरोप तय करने को कहा था। Read More »

उत्तर प्रदेश सरकार का अपराध पर कोई नियंत्रण नहीं: प्रियंका गांधी

कांग्रेस की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा, यूपी की बीजेपी सरकार पर लगातार निशाना साध रही हैं. एक बार फिर उन्होंने सरकार को घेरने के लिए ट्विटर का सहारा लिया. प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर कहा कि प्रदेश सरकार का अपराध पर कोई नियंत्रण नहीं है. प्रियंका ने मंगलवार को ट्वीट किया, “आप उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार के दावों और उनकी हकीकत का मिलान करके देखिए. बीजेपी सरकार हर रोज राज्य को अपराधमुक्त करने का ढोल पीट रही है, जबकि सच्चाई यह है कि 22 दिनों में 12 गोलीकांड, 4 हत्याएं, और महिलाओं पर अत्याचार. प्रदेश सरकार का अपराध पर कोई काबू नहीं है.” इससे कुछ दिन पहले उन्होंने एक ट्वीट के जरिए मैनपुरी के जवाहर नवोदय विद्यालय में घटी घटना पर दुख जताया था. उन्होंने कहा था, “मैनपुरी जवाहर नवोदय विद्यालय की यह घटना बहुत ही दुखद है. हमें युवाओं के प्रति संवेदनशील होना चाहिए. नवोदय विद्यालयों में इस तरह की घटनाएं बढ़ रही हैं. हमें सजग होकर इसका हल निकालना पड़ेगा.” Read More »

केंद्र सरकार द्वारा उद्योग जगत के लिए टैक्स रेट कम करने को ऐतिहासिक कदम बताया: योगी ने

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत सरकार द्वारा उद्योग जगत के लिए टैक्स रेट कम करने को ऐतिहासिक कदम बताया और कहा कि इससे भारत निवेश के नए हब के रूप में विकसित होगा जिसका लाभ उत्तर प्रदेश को भी होगा और प्रदेश में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। मुख्यमंत्री योगी लखनऊ के आईआईएम में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस समय पूरी दुनिया में मंदी का माहौल है ऐसे में टैक्स रेट कम होने से निवेशक आकर्षित होंगे और अर्थव्यवस्था को बड़ा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका चीन ट्रेड वार का लाभ भारत को मिलेगा। अभी तक जो निवेश चीन जा रहा था अब भारत आएगा क्योंकि एशिया में टैक्स रेट भारत में सबसे कम हैं जो देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन की बनाने की ओर एक बड़ा कदम साबित होगा। Read More »

अखिलेश यादव ने कहा- झूठ का जश्न मना रही है सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर मीडिया के समाने जहां अपनी सरकार के ढाई वर्ष के कार्यकाल को सुशासन वाला बताया, वहीं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनकी सरकार के काम पर तंज कसा है। समाजवादी पार्टी के कार्यालय में मीडिया से अखिलेश यादव ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार तो ढाई वर्ष में ढाई कोस भी नहीं चल सकी है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ सरकार की कार्यशैली और सरकार के रिपोर्ट कार्ड पर सवाल उठाए हैं। सपा सुप्रीमो ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अपने सभी झूठ पर जश्न मना रही है। हम लोगों को लगा डबल इंजन की सरकार ज्यादा काम करेगी। ढाई साल में ढाई कोस भी सरकार नहीं चल पाई है। सरकार डबल इंजन वाली स्पीड से नहीं चल रही बल्कि बैलगाड़ी की स्पीड से चल रही है। अखिलेश यादव ने इसके साथ ही कानून व्यवस्था को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हत्याएं और बेटियों के साथ अपराध बढ़े हैं। सरकार ने कहा कि अराजकता, लूट खसोट और असुरक्षा ... Read More »

इकबाल अंसारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज: बाबरी के पक्षकार

बाबरी मस्जिद मामले के मुद्दई इकबाल अंसारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। उनके खिलाफ अन्तर्राष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह ने धारा 156/3 के तहत जेएम द्वितीय न्यायालय में याचिका दायर की थी। जिसके पक्ष में फैसला सुनाते हुए न्यायालय ने राम जन्मभूमि थाने को आदेश देते हुए तीन दिन में मुकदमा दर्ज कर न्यायालय को अवगत कराने का आदेश दिया है। वर्तिका ने देशद्रोह व कई अन्य मामलों को लेकर याचिका दायर की थी। बता दें कि पिछले दिनों वर्तिका सिंह ने इकबाल अंसारी के घर पहुंचकर हाथापाई की थी। जिसके बाद पुलिस ने वर्तिका सिंह को कस्टडी में लेकर लखनऊ भेज दिया था। Read More »

UP की 90 हजार विधवाओं को फायदा मिलेगा: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा का उत्तर प्रदेश की 90 हजार विधवाओं को फायदा मिलेगा। सरकार ने इन सभी को निराश्रित महिला पेंशन योजना का लाभ दिलाने की तैयारी शुरू कर दी है। महिला कल्याण और वित्त विभाग के बीच इस संबंध में कार्रवाई तेजी से चल रही है। बताते चलें, प्रदेश सरकार पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिलाओं को निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 500 रुपये प्रति महीने उपलब्ध कराती है। लेकिन, सरकार को लगातार शिकायत मिल रही थी कि प्रदेश में बड़ी संख्या में विधवाएं पेंशन के लाभ से वंचित हैं। मुख्यमंत्री योगी ने सर्वे करवाकर प्रदेश की सभी छूटी विधवा महिलाओं को पेंशन का लाभ दिलाने का एलान किया था। इसके बाद कराए गए सर्वे (मार्च-2019 तक) में 90 हजार विधवाएं योजना के लाभ से वंचित पाई गईं। अब इन सभी विधवाओं को पेंशन दिलाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। Read More »

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आज लखनऊ के दौरे पर

केंद्रीय महिला और बाल विकास व कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी आज लखनऊ के दौरे पर हैं। वे सुबह 8:30 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचीं। जहां से स्मृति वीवीआईपी गेस्ट हाउस के लिए रवाना हो गईं। इसके बाद वे पांच कालीदास मार्ग स्थित सीएम आवास पहुंची और योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इसके बाद 12 बजे वह लखनऊ के डीआरएम ऑफिस जाएंगी। दोपहर बाद वे एयरपोर्ट रवाना होंगी और दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगी। Read More »

Study Mass Comm