Monday , 17 June 2019
खास खबर
Home >> U.P. >> लखनऊ

लखनऊ

विद्या भारती हुआ डिजिटल, शुरु किया वेबसाइट और मोबाइल एप भी

देश भर में 40 लाख से ज्यादा छात्रों को शिक्षा देने वाली संस्था विद्या भारती अब डिजिटल प्लेटफार्म पर आ गयी है। राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन और भारतीय परिवेश में रची-बसी शिक्षा व्यवस्था को संचालित करने वाले अखिल भारतीय शैक्षिक संस्थान विद्या भारती ने डिजिटल दुनिया से खुद को जोड़ लिया है। विद्या भारती ने अपनी वेबसाइट व मोबाइल एप शुरु किया है जिस पर सभी कार्यक्रमों व क्रियाकलापों की जानकारी मिल सकेगी।     लखनऊ के निरालानगर स्थित विद्या भारती (पूर्वी उप्र) के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू ने शनिवार को लखनऊ कार्यालय में एक प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि डिजिटलाइजेशन आज समय की मांग है। विद्या भारती से सम्बंधित विद्यालयों में संस्कार के साथ-साथ राष्ट्रवाद को मजबूत करने की शिक्षा प्रदान की जाती है जिसकी वजह से इन विद्यालयों से निकले विद्यार्थी राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि विद्या भारती के विद्यालयों में शिक्षा के माध्यम से ज्ञानवान, संस्कारवान व चरित्रवान नागरिकों के निर्माण का जो कार्य लंबे समय से किया जाता रहा है, वह अभी तक समाज ... Read More »

पुलिस की नाक के नीचे हुई लाखों की चोरी, घटना के बाद चोरों ने की पेट पूजा

बेखौफ चोर पीजीआइ के कल्ली पश्चिम क्षेत्र में सेवानिवृत्त फौजी सुरेश बहादुर सिंह के घर से तीस लाख के जेवरात व 35 हजार की नकदी उड़ा ले गए। मजे की बात यह रही कि वारदात को अंजाम देने के बाद चोरों ने उनके घर में व्हिस्की के पैग लड़ाए। साथ ही फ्रिज में रखी मिठाई व फल भी खा गए। घटनास्थल से चंद कदमों की दूरी पर पुलिस चौकी भी है, फिर भी पुलिस को घटना की भनक न लगी। मोहल्ले वालों ने पुलिस पर क्षेत्र में रात्रि गश्त नहीं करने का आरोप लगाया है।     घटना के समय फौजी परिवार के साथ बालाजी के दर्शन को गए थे। दूसरे दिन पड़ोसी ने उन्हें चोरी की घटना की सूचना दी। तब जाकर मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई गई। गो¨वदपुरम कॉलोनी में आर्मी से रिटायर्ड सुरेश बहादुर सिंह परिवार के साथ रहते हैं। उनके दोनों बेटे भी आर्मी में हैं और इस समय छुट्टी पर घर आए हैं। सुरेश बहादुर ने बताया कि सोमवार को वे परिवार के साथ मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन करने गए थे। मंगलवार को दर्शन कर ... Read More »

अचानक बंद हुई IRCTC की वेबसाइट, Online Ticket Booking हुई ठप

इंडियन रेलवे की आईआरसीटीसी की वेबसाइट सुबह 10 बजे अचानक बंद हो गई। जिसकी वजह से ऑनलाइन टिकट बुकिंग ठप हो गई। तत्‍काल टिकट बुकिंग भी पूरी तरह से बाधित हो गई। लखनऊ ही नहीं आसपास के शहरों के भी टिकट नहीं बन पाए। लगभग 48 मिनट तक बेवसाइट ठप रही।11 बजे तक किसी तरह से बेवसाइट चली भी, लेकिन टिकट बुकिंग नहीं हो पाई।      इंडियन रेलवे की आइआरसीटीसी की वेबसाइट सुबह 10 बजे से लेकर 10:48 तक ठप रही। जिसकी वजह से तत्‍काल बुकिंग ठप हो गई। लोग टिकट बुकिंग के लिए लोग परेशान रहे। बेवसाइट नहीं खुलने की वजह से सैंकड़ों लोग टिकट नहीं बनवा पाए। सुबह तत्काल टिकट बनने के समय ही वेबसाइट खुल नहीं पाई। अब तक शूरू नहीं हो सकी। लंबी वेटिंग के कारण तत्काल टिकट बनाने वालों को झटका लगा। लखनऊ ही नहीं कई शहरों के टिकट भी नही बन पाए। 10:48 बजे तक किसी तरह गड़बड़ी ठीक हुई, लेकिन बहुत ज्यादा लोड होने की वजह से टिकट बुकिंग शुरू नहीं हो पाई।  Read More »

मंत्री गिरीराज पर मुकदमा दर्ज न होने पर कांग्रेस कार्यकर्ता ने किया आत्मदाह का प्रयास

बाराबंकी में महिला थाने के पास युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव सिकंदर अब्बास रिजवी ने आत्मदाह का प्रयास किया। वे केंद्रीय मंत्री गिरिराज पर मुकदमा करने की मांग कर रहे थे। मुकदमा दर्ज न होने पर महिला थाने के बाहर कैरोसिन डालकर आत्मदाह का प्रयास किया। वहीं मौके पर मौजूद पुलिस ने उन्हें आत्मदाह करने से रोका और हिरासत में ले लिया।      बतो दें कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज किशोर की बीते दिन मुस्लिम समुदाय पर अभद्र टिप्पणी की थी। इसका विरोध करते हुए एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने सिकंदर ने मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी। ऐसा न होने पर आत्मदाह की चेतावनी भी दी थी। घटना से आक्रोशित गुरुवार को सिकंदर अब्बास रिजवी कैरोसिन लेकर महिला थाने के पास अपने ऊपर उड़ेल लिया। इससे पुलिस कर्मी और स्थानीय लोगों में अफरा-तफरी मच गई। पुलिस ने आत्मदाह की कोशिश करने वाले कांग्रेस नेता को हिरासत में ले लिया है।  बीते दिन की थी विवादास्पद टिप्पणी  केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने 24 अप्रैल की एक रैली में मुस्लिम समुदाय पर विवादास्पद टिप्पणी की थी। इस पर जिला प्रशासन ने संज्ञान ... Read More »

मोहनलालगंज में बूथ पर महिलाओ को लगी मेहंदी, 1 बजे तक 37.38% मतदान

 सत्रहवीं लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवे चरण का मतदान आज (6 मई) जारी है। पांचवे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इसमें धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, फैजाबाद, बाराबंकी, बहराइच, कैसरगंज, गोंडा बांदा, फतेहपुर और कौशांबी सीटें शामिल हैं। चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित समयानुसार सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो रहा है,  जो शाम 6 बजे तक चलेगा। रविवार, 05 मई की सुबह ही पोलिंग पार्टियां बूथों के लिए रवाना हुई थी।      मलिहाबाद के पिंक बूथ पर महिलाओ को लगी वोट फ़ॉर इंडिया की मेहंदी मलिहाबाद के पिंक बूथ पर महिलाओं को वोट की स्याही दिखाने के बाद मेहंदी लगाई गई। मेहंदी में वोट फ़ॉर इंडिया का लिखा गया संदेश। महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर लगवाई मेहंदी। वैलनेस सेंटर पर लगे स्वास्थ्य शिविर पर हुई, जांच। वोटिंग के साथ बच्चों के ल‍िए झूले का भी इंतजाम भी मलिहाबाद के नगर पंचायत बूथ पर किया गया। मोहनलालगंज सीट पर सुबह 9 बजे तक करीब 8.44% मतदान हुए। जबकि 11 बजे तक 21.83 फीसद मतदान हुआ। जबकि एक बजे तक 37.38% ... Read More »

परिवर्तनों के लिए तैयार रहे मीडिया, श्रमिकों की गुणवत्ता बढ़ाने पर भी काम हो-विधानसभा अध्यक्ष

समाज में परिवर्तन के साथ ही पत्रकारिता में भी परिवर्तन होंगे और इनका स्वागत किया जाना चाहिए। परिवर्तनों को हमेशा खराब ही मानने की प्रवृत्ति से बचना होगा। अक्सर परिवर्तन सार्थक भी होते हैं।     विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने अंतरर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के मौके पर एक मई को इंडियान फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्लूजे) व यूपी वर्किंग जर्नलिस्य यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) की ओर से राजधानी लखनऊ के कैफी आजमी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि समाज के अन्य क्षेत्रों की ही तरह पत्रकारिता के सामने चुनौतियां और हमें चुनौतियों के बीच अपना काम करना है। उन्होंने कहा कि श्रमिक संगठनों का काम श्रमिक की जीवनदशा सुधारने, उन्हें बेहतर काम करने की परिस्थितियां दिलाने के साथ उनकी गुणवत्ता में सुधार लाना भी है। दीक्षित ने कहा कि श्रमिकों की मेधा का विकास करते रहना और उनकी कार्य कुशलता को बढ़ाना भी श्रमिक संगठनों का दायित्व है। श्रमिक दिवस के मौके पर आईएफडब्लूजे प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हेमंत तिवारी और यूपीडब्लूजे अध्यक्ष भास्कर दुबे के नेतृत्व में प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को पत्रकारों की समस्याओं ... Read More »

AC इलेक्ट्रिक बसें तपती गर्मी में इस बार लखनऊ वासियों को राहत देंगी ….

राजधानी में सिटी बसों से सफर करने वालों के लिए यह एक अच्छी खबर है। शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत होने जा रही है। मई माह के अंत तक एसी बसें लोगों का सफर आसान करेंगी।गुरुवार को दो बसों की ट्रायल के बाद नगरीय परिवहन ने अपनी तीन नगर बसों का संचालन शुरू कर दिया है। यह जानकारी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सतीश पाल ने दी। उन्होंने बताया कि यात्री को न्यूनतम 15 व अधिकतम 45 रुपया किराया देना होगा।     इन रूटों पर दौड़ेगी बस रूट-ई-01: दुबग्गा से अवध हॉस्पिटल, चारबाग, जीपीओ, सिंकदरबाग, लोहिया पार्क, हुसड़िया, सीएमएस, मकदूमपुर पुलिस चौकी, कावेरी अपार्टमेंट, जनेश्वर मिश्र पार्क। रूट-ई-02: दुबग्गा, बालागंज, चौक, मेडिकल चौराहा, कंवेंशन सेंटर, टीले वाली मस्जिद, डालीगंज, स्वास्थ्य भवन, कैसरबाग, बर्लिग्टन, चारबाग। रूट-ई-03: दुबग्गा, बालागंज, कोनेश्वर, घंटाघर, बड़ा इमामबाड़ा, टीले वाली मस्जिद, डालीगंज, रेजीडेंसी, ग्लोब पार्क, मोती महल, सहारागंज, सिंकदरबाग, बालू अडडा, गोमती बैराज, आंबेडकर पार्क चौराहा ,जनेश्वर मिश्र पार्क। ये होंगी खूबियां स्टॉप पर पहुंचने के पहले मिलेगी जानकारी शहर में तैयार हो रहे स्मार्ट स्टॉप से इन इलेक्ट्रिक सिटी बसों को लिंक किया जाएगा। स्टॉप बस पहुंचने से ... Read More »

इलाहाबाद रूट बहाल- पूर्वा एक्सप्रेस की दुर्घटना के नौ घंटा बाद कानपुर….

हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के कल देर रात रूमा में हादसे का शिकार होने के बाद अब हावड़ा-दिल्ली रूट बहाल हो गया है। इस रूट के करीब नौ घंटा तक बाधित रहने के कारण दर्जनों ट्रेन विलंबित हो गईं। अधिकांश का रूट बदला गया तो कई को रद भी कर दिया गया। इंटरसिटी ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।       रेलवे प्रशासन ने पूर्वा एक्सप्रेस के यात्रियों की सुविधा के लिए कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए विशेष ट्रेन कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना किया। घटना के नौ घंटे बाद कानपुर-इलाहाबाद रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका। पूर्वा एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त एवं इलाहाबाद और कानपुर के बाद ट्रैक बाधित होने से यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पूरी व्यवस्था कर दी गई है। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के यात्री जैसे ही स्टेशन पहुंचे उन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली रवाना किया। कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर दिल्ली और हावड़ा की ओर जाने वाले यात्रियों को जो भी ट्रेन मौके पर आ रही है। ... Read More »

करोड़ों की लागत से तैयार झुलस रहे तीमारदार तपती धूप में , रैन बसेरे पर ताला

केजीएमयू में राजधानी समेत दूर-दराज से लोग इलाज कराने आते हैं। यहां धूप, ठंड और बारिश से बचाव के लिए तीमारदारों के ठहरने के लिए रैन बसेरा का निर्माण कराया गया। करोड़ों की लागत से बने रैनबसेरा का उद्घाटन गृहमंत्री ने किया। बावजूद, लोग धूप में झुलसने को मजबूर हैं। कारण, इसके भवन के चैनल पर ताला लगा होना है।     केजीएमयू के शताब्दी भवन फेज-वन में रैन बसेरा का निर्माण कराया गया। इस पर साढ़े सात करोड़ से अधिक लागत आई। वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 25 दिसंबर 2018 को उद्घाटन कर तीमारदारों को तोहफा दिया। मगर, मरीजों को इसकी सुविधा अभी तक नहीं मिल सकी। वह भीषण गर्मी व धूप में प्लास्टिक की शेड के नीचे ठहरने को मजूबर हैं। वहीं आंधी पानी में उन्हें और दुश्ववारियां झेलनी पड़ती है।  210 बेडों का है रैन बसेरा रैन बसेरा का निर्माण निगम ने करवाया है। इसमें बेसमेंट के साथ -साथ दो और तल हैं। इसमें कुल 210 बेड हैं, जिसके प्रत्येक तल पर 70-70 बेड हैं। इसके अलावा सभी हॉल में दो शौचालय के साथ-साथ तमाम सुविधाएं हैं। ... Read More »

अब शराब के सौ ठेकों-बार पर लग सकता है ताला – लखनऊ में ….

एलडीए ने राजधानी में सौ ऐसे शराब के ठेके और बार चिह्नित किए हैं, जो आवासीय भूखंडों पर चल रहे हैं। इनमें मानकों का खुला उल्लंघन हो रहा है। आबकारी विभाग की ओर से ऐसे ठेकों और बार की सूची प्राधिकरण से मांगी गई थी, जिसके आधार पर एलडीए के अभियंताओं ने इन्हें सूचीबद्ध किया है। अब अगले दो महीनों में इन शराब ठेकों और बार के बंद होने का खतरा मंडरा रहा है।       प्राधिकरण ने आबकारी विभाग की मांग पर सूची बनाई है। चारबाग स्थित होटल के बार में आग लगने के बाद ये कवायद शुरू की गई थी। प्रत्येक जोन के अभियंताओं ने ऐसे बार और ठेकों की सूची बनाई है। गोमती नगर से लेकर पुराने लखनऊ, कानपुर रोड, महानगर, निशातगंज, अलीगंज, आशियाना, रायबरेली रोड सहित सभी इलाकों में ऐसे बार और शराब ठेके हैं। घरों में ठेकों की मंजूरी पर सवाल प्राधिकरण ने घरों में ठेकों की सूची बनाई है। मगर इनको आबकारी विभाग से मिले अनुमोदन पर बड़ा सवाल है। लाइसेंस निर्गत करने से पहले परिसर की चौहद्दी दर्ज की जाती है कि ... Read More »

Study Mass Comm