Tuesday , 23 April 2019
खास खबर
Home >> U.P. >> लखनऊ

लखनऊ

AC इलेक्ट्रिक बसें तपती गर्मी में इस बार लखनऊ वासियों को राहत देंगी ….

राजधानी में सिटी बसों से सफर करने वालों के लिए यह एक अच्छी खबर है। शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत होने जा रही है। मई माह के अंत तक एसी बसें लोगों का सफर आसान करेंगी।गुरुवार को दो बसों की ट्रायल के बाद नगरीय परिवहन ने अपनी तीन नगर बसों का संचालन शुरू कर दिया है। यह जानकारी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सतीश पाल ने दी। उन्होंने बताया कि यात्री को न्यूनतम 15 व अधिकतम 45 रुपया किराया देना होगा।     इन रूटों पर दौड़ेगी बस रूट-ई-01: दुबग्गा से अवध हॉस्पिटल, चारबाग, जीपीओ, सिंकदरबाग, लोहिया पार्क, हुसड़िया, सीएमएस, मकदूमपुर पुलिस चौकी, कावेरी अपार्टमेंट, जनेश्वर मिश्र पार्क। रूट-ई-02: दुबग्गा, बालागंज, चौक, मेडिकल चौराहा, कंवेंशन सेंटर, टीले वाली मस्जिद, डालीगंज, स्वास्थ्य भवन, कैसरबाग, बर्लिग्टन, चारबाग। रूट-ई-03: दुबग्गा, बालागंज, कोनेश्वर, घंटाघर, बड़ा इमामबाड़ा, टीले वाली मस्जिद, डालीगंज, रेजीडेंसी, ग्लोब पार्क, मोती महल, सहारागंज, सिंकदरबाग, बालू अडडा, गोमती बैराज, आंबेडकर पार्क चौराहा ,जनेश्वर मिश्र पार्क। ये होंगी खूबियां स्टॉप पर पहुंचने के पहले मिलेगी जानकारी शहर में तैयार हो रहे स्मार्ट स्टॉप से इन इलेक्ट्रिक सिटी बसों को लिंक किया जाएगा। स्टॉप बस पहुंचने से ... Read More »

इलाहाबाद रूट बहाल- पूर्वा एक्सप्रेस की दुर्घटना के नौ घंटा बाद कानपुर….

हावड़ा से नई दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के कल देर रात रूमा में हादसे का शिकार होने के बाद अब हावड़ा-दिल्ली रूट बहाल हो गया है। इस रूट के करीब नौ घंटा तक बाधित रहने के कारण दर्जनों ट्रेन विलंबित हो गईं। अधिकांश का रूट बदला गया तो कई को रद भी कर दिया गया। इंटरसिटी ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।       रेलवे प्रशासन ने पूर्वा एक्सप्रेस के यात्रियों की सुविधा के लिए कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए विशेष ट्रेन कानपुर सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना किया। घटना के नौ घंटे बाद कानपुर-इलाहाबाद रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका। पूर्वा एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त एवं इलाहाबाद और कानपुर के बाद ट्रैक बाधित होने से यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पूरी व्यवस्था कर दी गई है। दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन के यात्री जैसे ही स्टेशन पहुंचे उन्हें विशेष ट्रेन से दिल्ली रवाना किया। कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर दिल्ली और हावड़ा की ओर जाने वाले यात्रियों को जो भी ट्रेन मौके पर आ रही है। ... Read More »

करोड़ों की लागत से तैयार झुलस रहे तीमारदार तपती धूप में , रैन बसेरे पर ताला

केजीएमयू में राजधानी समेत दूर-दराज से लोग इलाज कराने आते हैं। यहां धूप, ठंड और बारिश से बचाव के लिए तीमारदारों के ठहरने के लिए रैन बसेरा का निर्माण कराया गया। करोड़ों की लागत से बने रैनबसेरा का उद्घाटन गृहमंत्री ने किया। बावजूद, लोग धूप में झुलसने को मजबूर हैं। कारण, इसके भवन के चैनल पर ताला लगा होना है।     केजीएमयू के शताब्दी भवन फेज-वन में रैन बसेरा का निर्माण कराया गया। इस पर साढ़े सात करोड़ से अधिक लागत आई। वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 25 दिसंबर 2018 को उद्घाटन कर तीमारदारों को तोहफा दिया। मगर, मरीजों को इसकी सुविधा अभी तक नहीं मिल सकी। वह भीषण गर्मी व धूप में प्लास्टिक की शेड के नीचे ठहरने को मजूबर हैं। वहीं आंधी पानी में उन्हें और दुश्ववारियां झेलनी पड़ती है।  210 बेडों का है रैन बसेरा रैन बसेरा का निर्माण निगम ने करवाया है। इसमें बेसमेंट के साथ -साथ दो और तल हैं। इसमें कुल 210 बेड हैं, जिसके प्रत्येक तल पर 70-70 बेड हैं। इसके अलावा सभी हॉल में दो शौचालय के साथ-साथ तमाम सुविधाएं हैं। ... Read More »

अब शराब के सौ ठेकों-बार पर लग सकता है ताला – लखनऊ में ….

एलडीए ने राजधानी में सौ ऐसे शराब के ठेके और बार चिह्नित किए हैं, जो आवासीय भूखंडों पर चल रहे हैं। इनमें मानकों का खुला उल्लंघन हो रहा है। आबकारी विभाग की ओर से ऐसे ठेकों और बार की सूची प्राधिकरण से मांगी गई थी, जिसके आधार पर एलडीए के अभियंताओं ने इन्हें सूचीबद्ध किया है। अब अगले दो महीनों में इन शराब ठेकों और बार के बंद होने का खतरा मंडरा रहा है।       प्राधिकरण ने आबकारी विभाग की मांग पर सूची बनाई है। चारबाग स्थित होटल के बार में आग लगने के बाद ये कवायद शुरू की गई थी। प्रत्येक जोन के अभियंताओं ने ऐसे बार और ठेकों की सूची बनाई है। गोमती नगर से लेकर पुराने लखनऊ, कानपुर रोड, महानगर, निशातगंज, अलीगंज, आशियाना, रायबरेली रोड सहित सभी इलाकों में ऐसे बार और शराब ठेके हैं। घरों में ठेकों की मंजूरी पर सवाल प्राधिकरण ने घरों में ठेकों की सूची बनाई है। मगर इनको आबकारी विभाग से मिले अनुमोदन पर बड़ा सवाल है। लाइसेंस निर्गत करने से पहले परिसर की चौहद्दी दर्ज की जाती है कि ... Read More »

की मां की आराधना शक्तिपीठ देवीपाटन में – मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने …

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार सुबह शक्तिपीठ देवी पाटन मंदिर में देवी मां की पूजा की।  इस दौरान उनके साथ मंदिर के महंत मिथलेश नाथ भी थे। सीएम योगी ने पूजन के पश्चात गोशाला में गायों को चारा खिलाया। सीएम बुधवार को शक्तिपीठ मंदिर पहुंचे थे रात विश्राम मंदिर पर ही किया। सुबह दर्शन पूजन कर दिन की शुरूआत की।        गौरतलब है क‍ि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को शाम सवा पांच बजे शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर पहुंचे। मंदिर का पट बंद हो जाने से वह बाहर से ही शीश नवाकर सीएम सीधे आवासीय परिसर में चले गए। सीएम के पहुंचने पर थारू छात्रावास के बच्चों ने पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत किया। मंदिर के महंत मिथिलेश नाथ योगी ने बताया कि मुख्यमंत्री छात्रावास के बच्चों के साथ भी कुछ समय बिताएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश राणा, भाजपा प्रत्याशी दद्दन मिश्र, सदर विधायक पल्टूराम, तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल, उतरौला विधायक रामप्रताप वर्मा व विधायक राघवेंद्र स‍िंंह के साथ बैठक की। महंत ने बताया कि मुख्यमंत्री 11 बजे वाराणसी के लिए प्रस्थान करेंगे। इससे पूर्व ... Read More »

उलझी भाजपा – घोसी सीट को लेकर पूर्वी यूपी ….

पूर्वी उत्तर प्रदेश की घोसी संसदीय सीट पर अंतिम चरण में चुनाव होना है लेकिन, भाजपा अभी तक इस एक सीट को लेकर उलझी हुई है। यहां भाजपा का उम्मीदवार तय नहीं हो सका है। घोसी में 2014 में हरिनारायण राजभर ने पहली बार भगवा फहराया लेकिन, इस बार वह भाजपा की कसौटी पर बहुत खरे नहीं हैं। पार्टी उनकी जगह किसी अन्य राजभर उम्मीदवार पर दांव लगाने की तैयारी कर रही थी कि इसी बीच सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी द्वारा महेंद्र राजभर को मैदान में उतार दिए जाने से समीकरण बिगड़ गया है।     भाजपा ने उप्र की 77 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं और दो सीट समझौते में अपना दल (एस) के लिए छोड़ा है। बुधवार को भाजपा ने उम्मीदवारों की 22वीं सूची जारी की तो उसमें उत्तर प्रदेश की इकलौती बची घोसी सीट के उम्मीदवार का नाम नदारद था। लंबे समय तक वामपंथियों के कब्जे में रही घोसी की पहचान इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की सरकार में मंत्री रहे कल्पनाथ राय की वजह से है। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने इसी सीट पर विशेष ... Read More »

लोकसभा चुनाव 2019: मोहनलालगंज में आखिरी चरण तक दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ताओं और समर्थकों की धड़कनें बढ़ी

मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर वैसे तो 18 लाख से अधिक मतदाता और पांच बड़ी विधानसभा आती हैं। यहां पर पिछले कुछ चुनावों में विजयी उम्मीदवार और उपविजेता के बीच हार जीत का अंतर इतना कम रहा कि परिणाम के आखिरी दौर तक लोगों की धड़कनें बढ़ी रहीं। पिछले साल मोहनलालगंज सीट पर 4708 मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया था। आरके चौधरी के पाला बदलने से इस बार यहां मुकाबला दिलचस्प हो सकता है। मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र में सरोजनीनगर, मोहनलालगंज, मलिहाबाद, सिधौली और बीकेटी विधानसभा सीट आती हैं। वर्ष 2014 के चुनाव में सपा और बसपा अलग लड़ी थी, जबकि भाजपा के कौशल किशोर ने यह सीट 145416 वोटों के अंतर से जीती थी। हालांकि वर्ष 2009 के चुनाव का परिणाम बहुत रोचक रहा। इस चुनाव में मोहनलालगंज में कुल 12 लाख 78 हजार 376 मतदाता थे। इसके बावजूद सपा के जयप्रकाश बसपा के राधेलाल से 2,568 वोटों से चुनाव जीते थे। सपा को 1,48,578 और बसपा को 1,46,010 वोट मिले थे। तीसरे नंबर पर रही भाजपा के मस्तराम को 1,15,989 वोट हासिल हुए थे। इसी तरह 1998 के लोकसभा ... Read More »

लोकसभा चुनाव के लिए लखनऊ और मोहनलालगंज सीट के लिए नामांकन आज से शुरू

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न स्व.अटल बिहारी बाजपेयी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण हमेशा चर्चा में रहने वाली लखनऊ लोकसभा सीट पर एक बार फिर सबकी नजर हैं। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की लखनऊ से दूसरी बार उम्मीदवारी ने भाजपा कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया है। बुधवार से लखनऊ और मोहनलालगंज सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही अब तक ठंडे पड़े विरोधी खेमों से भी चुनावी प्रचार के जोर पकडऩे की उम्मीद जताई जा रही है। राजधानी की दोनों लोकसभा सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को 11 बजे से कलेक्ट्रेट में शुरू हो जाएगी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के मुताबिक प्रशासन ने शांतिपूर्वक नामांकन के लिए सभी इंतजाम किए हैं। सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक पर्चा दाखिल किया जा सकेगा। लखनऊ  लोकसभा सीट के लिए कमरा नंबर 19 में पर्चा दाखिल होगा, वहीं मोहनलालगंज सीट के लिए कमरा नंबर दो में नामांकन किया जाएगा। डीएम ने अफसरों को दिए अलर्ट रहने के निर्देश  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीएम कौशल राज शर्मा मंगलवार को दिनभर तैयारियों का जायजा लेते रहे। डीएम के साथ ... Read More »

ट्विटर पर सक्रिय प्रियंका गांधी वाड्रा ने सम्राट अशोक को किया नमन

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस की ट्रंप कार्ड मानी जाने वाली पार्टी महासचिव तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा आजकल सोशल मीडिया पर भी बेहद सक्रिय हैं। प्रियंका गांधी ने आज सम्राट अशोक की जयंती पर उनको नमन किया है। ट्वीट पर अपने संदेश ने प्रियंका ने लिखा कि सम्राट अशोक ने पूरे विश्व में अहिंसा का संदेश फैलाया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा हिंसा और भेदभाव के खिलाफ करुणा और न्याय का राज स्थापित करने वाले और पूरे विश्व में अहिंसा का संदेश फैलाने वाले सम्राट अशोक को उनकी जयंती पर नमन। चक्रवर्ती सम्राट अशोक प्रसिद्ध एवं शक्तिशाली भारतीय मौर्य राजवंश के महान सम्राट थे। जीवन के उत्तरार्ध में सम्राट अशोक भगवान बुद्ध की मानवतावादी शिक्षाओं से प्रभावित होकर बौद्ध अनुयायी हो गये और उन्ही की स्मृति में उन्होने कई स्तम्भ खड़े कर दिये जो आज भी नेपाल में उनके जन्मस्थल लुम्बिनी, सारनाथ ,बोध गया और कुशीनगर में आज भी अशोक स्तम्भ के रूप में देखे जा सकते है। ïराजनीति में सक्रिय होने के साथ प्रियंका गांधी वाड्रा ने कांग्रेस की बागडोर को ... Read More »

सरकारी कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा खत्म कर रही है नयी पेंशन योजना

लखनऊ, 7 अप्रैल, पुरानी पेंशन योजना खत्म कर नयी योजना लाकर केंद्र व प्रदेश की सरकारों ने सरकारी कर्मचारियों को मिला सामाजिक सुरक्षा कवच खत्म कर दिया है। दशकों की राजकीय सेवा करने के बाद सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों को नयी पेंशन योजना के तहत सम्मानजनक जीवन बिताने का जरिया भी छीन लिया गया है। हैरत की बात है कि कर्मचारियों के साथ हुए इस अन्याय पर देश के सभी प्रमुख राजनैतिक दल खामोश हैं। नयी पेंशन योजना के विरोध में देश भर के कर्मचारी आंदोलनरत हैं पर बेवजह के मुद्दों और जातीय व धार्मिक उन्माद में डूबे राजनैतिक दल इस महत्वपूर्ण मुद्दे की ओर ध्यान तक नहीं दे रहे हैं। देश के प्रमुख केंद्रीय कर्मचारी संगठनों के नेताओं ने रविवार को नेशनल फेडरेशन आफ पोस्टल इंप्लाईज (एनएफपीई) की ओर से राजधानी लखनऊ के साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में नयी पेंशन योजना पर आयोजित सेमीनार में बोलते हुए कहा कि पुरानी पेंशन बहाली के लिए संघर्ष को और तेज किया जाएगा। इस मौके पर पोस्टल विभाग में दशकों लंबी सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए जाने माने कर्मचारी नेता और एआईपीएसबीसीओईए के ... Read More »

Study Mass Comm