Tuesday , 19 February 2019
खास खबर
Home >> Walk the Talk

Walk the Talk

टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio मासिक, छमाही और वार्षिक प्लान के साथ डाटा बूस्टर प्लान भी उपलब्ध कराती है

टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio मासिक, छमाही और वार्षिक प्लान के साथ डाटा बूस्टर प्लान भी उपलब्ध कराती है। इन प्लान्स के तहत यूजर्स डाटा की FUP लिमिट खत्म होने के बाद डाटा रिचार्ज कर सकते हैं। अगर आपकी डाटा FUP लिमिट भी समय से पहले खत्म हो जाती है तो Jio का 11 रुपये का डाटा बूस्टर आपके लिए बेहतर रिचार्ज विकल्प साबित हो सकता है। इसके अलावा भी कंपनी कुछ अन्य डाटा बूस्टर पैक उपलब्ध करा रहे हैं। Jio डाटा प्लान्स में होती है FUP लिमिट: यूजर Jio नेटवर्क पर चाहें जो भी डाटा प्लान लें उन्हें हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए प्रतदिन डाटा उपलब्ध कराया जाता है। यानी अगर आपने 399 रुपये का प्लान लिया है तो उसमें यूजर को 1.5 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा। इसके बाद इंटरनेट स्पीड 60Kbps उपलब्ध कराई जाती है। इसी के लिए कंपनी ने कुछ डाटा बूस्टर पैक्स भी उपलब्ध कराए हैं। इसके तहत अगर यूजर चाहें तो प्रतिदिन डाटा खत्म होने के बाद डाटा बूस्टर पैक रिचार्ज करा सकता है। इसमें उसे हाई-स्पीड डाटा उपलब्ध कराया जाता है। Jio डाटा बूस्टर: कंपनी 11 रुपये का एक ... Read More »

Galaxy M30 की लॉन्च तारीख को कंपनी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी पोस्ट किया गया है

दक्षिण कोरिया की कंपनी Samsung 27 फरवरी को भारतीय मार्केट में Galaxy M सीरीज का तीसरा स्मार्टफोन Galaxy M30 लॉन्च करोगा। इससे पहले इस सीरीज के तहत Galaxy M10 और Galaxy M20 को पेश किया गया था। Galaxy M30 की लॉन्च तारीख को कंपनी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी पोस्ट किया गया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि इस डिवाइस को केवल ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। Samsung ने किया ट्वीट: कंपनी ने ट्वीट में बताया कि Galaxy M30 को 27 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, यहां फोन की उपलब्धता की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन खबरों के मुताबिक, इसे मार्च में उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी के ट्वीट के अनुसार, फोन में ट्रिपल रियर कैमरा दिया जा सकता है। जानें Samsung Galaxy M30 में क्या हो सकता है खास: फोन में 6.38 इंच का सुपर एमोलेड इनफिनिटी-वी फुल एचडी प्स डिस्प्ले दिया गया होगा। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2220 x 1080 होगा। इसमें वी शेप्ड नॉच दी गई होगी। यह फोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और 5000 एमएएच की बैटरी के साथ लॉन्च किया जा सकता ... Read More »

दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल शो MWC 2019 अगले सप्ताह से स्पेन के बार्सिलोना में शुरू होने वाली है

 दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल शो MWC (Mobile World Congress) 2019 अगले सप्ताह से स्पेन के बार्सिलोना में शुरू होने वाली है। मोबाइल निर्माता कंपनियों और यूजर्स के लिए इस मेगा शो में नई तकनीकों से लैस स्मार्टफोन्स की घोषणा की जा सकती है। जैसा कि आप जानते हैं कि दुनिया की जानी-मानी मोबाइल और इलेक्ट्रिनक डिवाइस बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung इस मेगा शो में कोई बड़ी घोषणा नहीं करने वाली है। इसकी वजह Mobile World Congress के कुछ दिन पहले ही 20 फरवरी को Samsung S10 इंवेंट का आयोजन होने वाला है। इसमें कंपनी इस साल लॉन्च होने वाले कई स्मार्टफोन्स की घोषणा कर सकती है। Samsung के अलावा अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां जैसे कि HMD Global की स्वामित्व वाली Nokia, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां Vivo, Oppo, Xiaomi, Huawei, OnePlus और Sony अपने नई तकनीक वाले स्मार्टफोन्स की घोषणा इस मेगा शो में कर सकते हैं। इनमें से कुछ स्मार्टफोन्स की जानकारियां पहले से ही लीक हो चुकी हैं। आइए, जानते हैं Mobile World Congress 2019 में पेश किए जाने वाले संभावित स्मार्टफोन्स के बारे में Nokia ... Read More »

आज हम आपको UAN को एक्टिवेट करने के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं

UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) किसी भी संस्था में काम करने वाले कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड (EPF) के जमा और निकासी के लिए इस्तेमाल होने वाला अकाउंट नंबर है। इस अकाउंट का इस्तेमाल कर्मचारी अपने इनकम टैक्स बेनिफिट्स के लिए करते हैं। कर्मचारी को मिलने वाले मासिक वेतन में से कुछ राशि प्रोविडेंट फंड के तौर पर जमा किया जाता है। इस राशि के बारे में पता लगाने के लिए कर्मचारी के पास UAN अकाउंट नंबर होना जरूरी है। इस नंबर के बिना आप पीएफ यानी की प्रोविडेंट फंड के बारे में जानकारी नहीं ले सकेंगे। आज हम आपको UAN को एक्टिवेट करने के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। UAN का कैसे लगाएं पता UAN आम तौर पर कर्मचारियों को उनके सैलरी स्लिप के साथ मिलता है। अगर आपके पास आपका UAN नहीं है तो आप इसके लिए अपने संस्थान के फाइनेंशियल डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं। एक बार UAN मिलने के बाद ही आप इसे एक्टिवेट कर सकेंगे और अपने पीएफ अकाउंट के बारे में जानकारी ले सकेंगे। UAN एक्टिवेट करने के तरीके UAN को एक्टिवेट ... Read More »

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने एक औपचारिक बयान जारी किया है

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने एक औपचारिक बयान जारी किया है। इस बयान में कहा गया है कि कंपनी को बंद करने पर ज्यादा जोर नहीं दिया जा रहा है, क्योंकि लोगों का मानना है कि ऐसा कुछ भी नहीं होगा। BSNL ने कहा है कि अभी की स्थिति काफी विपरीत है, क्योंकि डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन्स (DoT) BSNL को एक मजबूत कंपनी के तौर पर देखना चाहता है। BSNL ने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां कंपनी दूसरी निजी कंपनियों से बेहतर हैं। इनमें से एक क्षेत्र एक्सटेंसिव रिमोट और ग्रामीण कनेक्टिविटी है। BSNL नहीं कर रही किसी प्रस्ताव पर विचार: BSNL ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा है कि इस समय BSNL के बंद होने से संबंधित किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं किया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि DoT BSNL के रिवाइवल के प्रपोजल को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। इसके साथ ही यह भी कहा कि प्रस्ताव को अंतिम रूप दिए जाने के बाद इस पर डिजिटल संचार आयोग (डीसीसी) द्वारा ... Read More »

बड़ी समस्या कनेक्टिविटी और व्यवस्था की रहती है जैसे रोड, ट्रेन और हवाई यात्रा के जरिए कैसे प्रयागराज पहुंचा जाए

भारत आध्यात्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधताओं का देश है और जिसकी मिसाल पूरे विश्व में दी जाती है। कुंभ मेला भी इसी विविधता को दर्शाता है, जहां भारत देश से ही नहीं बल्कि पूरे विश्व से विभिन्न जाति, धर्म और वर्ग के लोग आते हैं। यह विश्व का सबसे बड़ा सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन है। इस बार का कुंभ मेला प्रयागराज में आयोजित किया गया है, जो 15 जनवरी, 2019 से 04 मार्च,2019 तक चलेगा। इतने बड़े मेले में सबसे बड़ी समस्या कनेक्टिविटी और व्यवस्था की रहती है जैसे रोड, ट्रेन और हवाई यात्रा के जरिए कैसे प्रयागराज पहुंचा जाए, साथ ही वहां पहुंचने वाले लोगों के लिए किस तरह की व्यवस्था है आदि। हालांकि उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है और वहां पहुंचने वालों के लिए जरूरी व्यवस्था की है। उधर सरकार की इस व्यवस्था में टेलीकॉम नेटवर्क्स ने भी अपना योगदान दिया है। जैसे Airtel ने पूरे शहर में 100 नए टॉवर लगाए हैं, खासकर मेले वाली जगह पर ताकि वहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों को बिना किसी रुकावट शानदार ... Read More »

Asus ROG को हमने कुछ समय तक इस्तेमाल किया

 बाजार में फ्लैगशिप डिवाइस की तो कमी है है लेकिन गेम लवर्स के लिए स्मार्टफोन्स के मामले में विकल्पों की कमी जरूर है। लेकिन PUBG ने स्मार्टफोन गेमिंग को एक अलग ही स्तर पर ला दिया है। अब स्मार्टफोन कंपनियां यह समझने लगी हैं की गेमिंग स्मार्टफोन्स में कुछ अच्छा करने की जरुरत है। इसी कड़ी में Asus अपना गेमिंग स्मार्टफोन Asus ROG लेकर आया। इस डिवाइस को हमने कुछ समय तक इस्तेमाल किया। 69999 रुपये की कीमत में यह स्मार्टफोन कितना खरा उतरता है और क्या आपको अपने अगले गेमिंग स्मार्टफोन के रूप में इस फोन को चुनना चाहिए, जानते हैं इस रिव्यू में: डिजाइन: Asus ROG डिजाइन के मामले में आम फोन्स से काफी अलग है। इसकी गिलास और मेटल बॉडी इसे यूनिक लुक देती है। फोन के रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ ड्यूल कैमरा दिया गया है। इसका ड्यूल कैमरा सेटअप फोन की बॉडी में ही दिया गया है। इसलिए कैमरा बम्प अलग से बॉडी के बाहर नहीं निकलता। फोन के लेफ्ट में ड्यूल टाइप-C पोर्ट दी गई है। यह AeroActive Cooler जैसे एक्सेसरीज को जोड़ने के काम आती ... Read More »

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Motorola ने हाल ही में अपनी नई Moto G सीरीज को ब्राजील में लॉन्च किया

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Motorola ने हाल ही में अपनी नई Moto G सीरीज को ब्राजील में लॉन्च किया था। इस सीरीज के तहत Moto G7, Moto G7 Plus, Moto G7 Play और Moto G7 Power पेश किए गए थे। इन फोन्स को जल्द ही भारत में भी लॉन्च किए जाने की संभावना है। हालांकि, कंपनी ने इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन मुंबई के मशहूर रिटेलर महेश टेलिकॉम ने ट्वीट कर संकेत दिए हैं कि Moto G7 Power को भारत में लॉन्च किया जाएगा। Moto G7 Power: जानें किसी कीमत में होगा भारत में लॉन्च महेश टेलिकॉम द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर में Moto G7 Power का रिटेल बॉक्स दिखाई दे रहा है। इसके अलावा रिटेलर ने महेश टेलिकॉम ने यह भी बताया है कि इस फोन को कितनी कीमत में भारत में बेचा जाएगा। रिटेलर के ट्वीट के मुताबिक, इस फोन की MRP 15,999 रुपये होगी और इसे भारत में 14,500 रुपये में बेचा जाएगा। वहीं, इसके बाद रिटेलर ने एक और ट्वीट कर कहा कि इसकी MRP 18,999 रुपये होगी और इसे 15,999 रुपये में बेचा ... Read More »

अब WhatsApp ने अपने सेटिंग मेन्यू का डिजाइन बदल दिया है। हालांकि, अभी यह बीटा वर्जन में ही उपलब्ध है

 WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म पर लगातार ही नए अपडेट्स उपलब्ध कराता आ रहा है। पिछले कुछ समय में कंपनी ने PiP मोड, TouchID या FaceID जैसे बड़े अपडेट दिए हैं। हालांकि, TouchID या FaceID वेरिफिकेशन फीचर केवल iOS में ही दिया गया है। इसे जल्द ही एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जाएगा। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कंपनी कुछ और फीचर्स को जल्द ही रोलआउट करने पर विचार कर रही है। वहीं, अब कंपनी ने WhatsApp के सेटिंग मेन्यू का डिजाइन बदल दिया है। हालांकि, अभी यह बीटा वर्जन में ही उपलब्ध है। WhatsApp बदलेगी अपना डिजाइन! WhatsApp एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के सेटिंग मेन्यू का डिजाइन चेंज कर रही है। इसके लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, इसका नया लेआउट यूजर्स को सेटिंग्स में पहले से ज्यादा आसानी से काम करने का विकल्प उपलब्ध कराएगा। मेन्यू को रीडिजाइन करना हर बटन पर फोकस करेगा। इससे यूजर्स को ऑप्शन्स में नेविगेट करने में मदद मिलेगी। जानें नए सेटिंग मेन्यू में क्या होंगे बदलाव: नए सेटिंग मेन्यू में हर ऑप्शन के साथ ज्यादा जानकारी उपलब्ध होगी। जब आप प्राइमरी सेटिंग पेज पर जाएंगे तो आपको नए आइकन्स दिखाई ... Read More »

Apple 2019 WWDC कि तारीख बाहर आ चुकी है

 Apple 2019 WWDC कि तारीख बाहर आ चुकी है। हालांकि, कंपनी ने अभी आधिकारिक तौर से तारीख कि घोषणा नहीं कि है। लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार WWDC 2019 इवेंट, 3 से 7 जून के बीच McEnery Convention Center, California में आयोजित किया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2007 से एक हफ्ते चलने वाला यह इवेंट जून के पहले दो हफ्ते में होता आया है। इसी के साथ पिछले 2 वर्षों से यह इवेंट McEnery में होता आया है। WWDC 2017 जून 5 से 9 तक चला था। वहीं, WWDC 2018 कि शुरुआत 4 जून से हुई थी और इवेंट 8 जून तक चला था। इसलिए ऐसा माना जा सकता है कि Apple इस वर्ष भी इन्हीं तारीखों के आस-पास इवेंट रख सकती है। MacRumors की रिपोर्ट के अनुसार, WWDC 2019 की तारीख 3-7 जून के मध्य हो सकती है। ऐसे इसलिए क्योंकि उनके स्त्रोत के अनुसार इस हफ्ते में McEnery में कोई बड़ा इवेंट होने वाला है। वहीं, जून का दूसरा और चौथा हफ्ता पहले से ही 10-13 जून के लिए O’Reilly Velocity conference के लिए बुक है। इसी ... Read More »

Study Mass Comm